What are Backlink and How do they Work in hindi 2021

अगर आपको अपनी साइट को grow करना है तो उस पर continue ट्रैफिक आना चाहिए, और अपनी  साइट पर ट्रैफिक को increase करने के लिए ही backlinks का इस्तेमाल किया जाता है। अगर मैं आपको सीधी सी भाषा में बताऊ की backlink होता क्या है, तो मान लो एक साइट है – xyz.com और वही पर कोई दूसरी साइट है abc.com .

– होता कुछ यूं है की अगर मान लो साइट  xyz.com का कोई लिंक चाहे वो किसी पोस्ट का हो या किसी पेज का लिंक abc.com साइट पर डाला  गया है, तो हम कह सकते है की xyz.com का एक backlink,  abc.com साइट पर है और अगर abc.com साइट का कोई लिंक xyz.com साइट पर डाला गया है, तो हम यूं कह सकते है कि, xyz.com साइट का एक backlink साइट abc.com  पर है।

तो, मैं समझता हु की आपको पता लग गया होगा की आखिर बैकलिंक होता क्या है।

अगर हम बैकलिंक का use क्यों किया जाता है इसका सीधा मतलब जाने तो वो ये  है, कि बैकलिंक का use करने का जो main कारण है वो ये है की अपनी साइट पर ट्रैफिक बढ़ाना या increase करना।

जो भी साइट जब अपना बैकलिंक किसी दूसरी साइट पर डालती है, तो वो इसलिए डालती है, की इस साइट से मेरी साइट पर भी ट्राफीव आये, यानि जो person या लोग इस साइट पर आते है वो मेरी साइट पर भी आये। तो, ये तो तय है की जिस साइट पर हम अपना बैकलिंक डालते है, तो मतलब उस साइट पर ट्रैफिक ज़्यादा आता है। बैकलिंक create करने का एक main यही फंडा होता है की आपकी साइट पर ट्रैफिक आये चाहे वो कैसे भी आये।

अगर आपने किसी साइट पर अपना कोई बैकलिंक डाला है और वहां से आपकी साइट पर चाहे 1 बंदा, 2 बंदे या 100 बंदे daily का उस बैकलिंक से आपकी साइट पर ट्रैफिक आ रहा है, मतलब ये हुआ की वो बैकलिंक आपके काम का है, उसने अपना काम किया है।

और अगर वही पर, आपके द्वारा डाले  गए बैकलिंक से आपकी साइट पर कोई ट्रैफिक नहीं आ रहा है, तो मतलब साफ है की वो बैकलिंक आपके किसी भी काम का नहीं है।  वो बैकलिंक वहां पर ऐसे ही पड़ा हुआ रह जाता हैं, जैसे और भी पड़े हुए होते है।

What are Backlinks and How do they Work in hindi

तो उससे आपकी साइट की authority भी अच्छी/better  होती है क्यूंकि google  देखता है, की इस साइट पर ट्रैफिक लगातार आ रहा है, तो इसका सीधा effect आपकी साइट की authority पर पड़ता है और जब आपकी साइट की authority, बेटर होती है तो आपकी साइट पर search engine से और ज़्यादा organic traffic आने लग जाता है, आपकी साइट पर ,, और

जिससे आपकी साइट पर shares भी ज़्यादा मिलते है।  और जो बाँदा आपकी साइट को शेयर करता है वहां से भी आपकी साइट पर ट्रैफिक आने लग जाता।फिर वो भी आगे share करते है, और ज़्यादा ट्रैफिक,और मतलब ये पूरा एक चक्र बन जाता है, जिससे आपकी साइट चल पड़ती है, आपकी साइट ऊपर  रैंक करने लग जाती है। जिससे आपकी earning भी ज़्यादा होती है।

सभी साइट ऐसे ही grow करती है, वो इसी way में काम करती है।

बस यहाँ पर एक चीज मायने रखती है आपका on page SEO कैसा बना हुआ होता है। आप यूजर को अच्छा Experience नहीं दे पा  रहे हो। तो यहाँ पर जो ये sharing वाला जो सिस्टम है ये यहाँ से कट हो जाता है।User आपकी  साइट से dissatisfied होकर किसी दूसरी साइट पर चला जाता है। तो आपको user satisfied , कंटेंट जरूर लिखना है।अगर आपका on page SEO एक better way में बना हुआ होता है, तो आपकी साइट जरूर रैंक करती है।

अगर आपका  on page seo ठीक नहीं है तो आपका ये आर्टिकल आगे read या देखने को कोई फायदा नहीं है, क्यूंकि on page seo  से अगला स्टेप हमारा आता – backlink . तो आप इस लिंक पर जाकर एक बार on page seo  जरूर चेकआउट कर लेना।

  • On Page SEO और Off Pafe SEO के बारे में जानने के लिए यहाँ click here पर क्लिक करे।

यकीन है आपको यहाँ तक बैकलिंक के बारे में Basic understanding  हो गयी होगी |अब हम बात करते है –

दो प्रकार  के होते है –

What are Backlinks and How do they Work in hindi

What are Backlink and How do they Work in hindi

Backlink : हमारे दो टाइप्स के होते है – जैसा की ऊपर बताया गया है।

अब मैं आपको detailed में इनके बारे में step by step  बताने वाला हु और साथ में आपको ये भी बताऊंगा की,आपको कोण से टाइप से अपने ब्लॉग या साइट पर backlink  लगाने चाहिए। Beginner के लिए क्या यहाँ पर बेस्ट होने वाला है, मैं आपको साडी चीजे detailed में बताऊंगा।

Do follow backlink  में आपको ट्रैफिक के साथ -साथ  authority juice भी  मिलता है, यानि जब google   उस साइट पर आता है जिस साइट पर आपका बैकलिंक पड़ा हुआ है तो उस साइट की authority को कुछ शेयर आपको भी मिलता है।

जब   आपकपो do follow backlink बनाना है किसी भी  साइट से, तो सबसे पहले आपको उस साइट के owner की permission चाहिए, क्यूंकि जब वो ही आपका लिंक अपनी साइट पर नहीं डालेगा तो,आप कैसे वहां से Do follow backlink ले लोगे।अगर आपको do follow backlink चाहिए जिससे आपकी साइट पर ट्रैफिक के साथ – साथ उस साइट  की authority   का juice भी आपको मिले तो आपको उस साइट के owner की permission तो सबसे पहले चाहिए।

तो इसके लिए सबसे अच्छा तरीका  है की आप उस साइट के owner को contact करो और उसको बोलिये की sir, मैं आपकी साइट के लिए एक आर्टिकल लिखना चाहता हु या कोई टूल बनाना चाहता हु जिससे आपके visitors को हेल्प  मिलेगी। अगर बंदा interested है तो वो आपको reply back करेगा और बोलेगा yes, बना दो मैं इसे अपनी साइट पर डाल दूंगा। यही बेस्ट way है do follow backlink लेने का।

आपको उस साइट के owner से request करनी होगी की सर आप मुझे बैकलिंक दे दो अगर उसे इसमें इंटरेस्ट होगा तो वो बोलेगा yes  और अगर वो No बोलता है तो भाई किसी दूसरी साइट पर जाकर try  करो। फिर उससे request करो,  फिर आगे उसकी मर्ज़ी वो आपको बैकलिंक दे या ना  दे।

NO  follow backlink कैसे काम करती है Beginners के लिए अब आपको अगले Step में बताऊंगा- 

अब आप लोग बोलोगे कि NO  follow backlink बनाने से तो ट्रैफिक नहीं आता तो मैं आपको बताना चाहूंगा की अगर आप Do follow backlink ले सकते हो तो आप इसे जरूर लीजिए किसी   से request करके या किसी की permission लेकर अगर आप यह ले सकते हो तो आप इसे जरूर ले सकते  है,

अगर आप चाहते हो कि आपके बैंक लिंक पर आपका पूरा कंट्रोल हो तो आप  no follow backlink ले सकते है।  अपनी मेहनत से बिना किसी से request करके आप अपनी साइट को   अच्छे से ग्रो कर सकते हो। क्यूंकि  मान  लो आपने अपना कोई लिंक शेयर किया youtube पर, तो यहाँ पर youtube नहीं बोल रहा है की, भाई आप इस बैकलिंक के जरिये उस साइट पर  जाइये।अब एक यूजर है जिसने youtube पर अपना एक चैनल बनाया हुआ है, तो वो आपको बोल रहा है की भाई आप इस साइट पर जाइये , तो इसीलिए हमे यहाँ पर No  follow backlink  मिलता है।

लेकिन हम यहाँ पर ये नहीं कह सकते की Youtube पर लोक देने से आपको Benifit नहीं मिलेगा, क्यूंकि मन लो आपने अपनी वीडियो के Discription में अपने साइट के लिंक ( बैकलिंक ) को डालते हो, तो वहां से आपकी साइट पर ट्रैफिक जाता है। मतलब user  engage करेगा  यानि वो आपकी साइट पर बार -बार आएगा।

जैसा मैंने आपको पहले भी बताया है की अगर user आपकी साइट पर engage कर रहा है, उन्ही आपकी साइट अच्छी लग रही है , तो आपकी साइट की automatic जो authority है वो बढ़ जाती है, और जब आपकी साइट की authority बढ़ जाती है। तो google आपकी साइट को अलग – अलग keyword पर रैंक करना स्टार्ट कर देगा।  जिससे आपकी साइट पर organic ट्रैफिक और ज़्यादा आने लगेगा।

यही चीज  होती है जब आपकी साइट ग्रो करने लग जाती है, तो आपको उसका ज़्यादा ध्यान नहीं रखना पड़ता क्यूंकि लोग खुद आपके लिए वो सारे काम करते है जो आप करना चाहते हो , जैसे – भाई मैं बैकलिंक बैसे बनाऊ, अपनी साइट को share कैसे करू आपको फिर ऐसा कुछ करने की जरुरत नहीं होती। क्यूंकि लोग आपके लिए वो  सारे काम करते है ताकि उनकी भी आपके सहारे फायदा हो या उनकी साइट भी Grow होने लग जाये।

यही  होती है जब आपकी साइट ग्रो करने लग जाती है, तो आपको उसका ज़्यादा ध्यान नहीं रखना पड़ता क्यूंकि लोग खुद आपके लिए वो सारे काम करते है जो आप करना चाहते हो , जैसे – भाई मैं बैकलिंक बैसे बनाऊ, अपनी साइट को share कैसे करू आपको फिर ऐसा कुछ करने की जरुरत नहीं होती, क्यूंकि लोग आपके लिए वो  सारे काम करते है ताकि उनकी भी आपके सहारे फायदा हो या उनकी साइट भी grow होने लग जाये।

लिए आपको सिर्फ वो चक्र complete करना है जो मैं आपको स्टार्ट में बता चूका हु। और उसके लिए सिर्फ आपको दो चीजे चाहिए –

1. Quality  on page SEO

2. Traffic जो आपको बैकलिंक से मिलेगा।

इसके अलावा आपको कुछ बनाने  की जरुरत नहीं है।

ये No follow backlink  आपको अलगअलग sources से मिल सकते है जैसे

  • You tube
  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram
  • Pinterest
  • Quora
What are Backlinks and How do they Work in hindi

और भी बहुत सरे sources है जिनसे आप No follow backlink बना सकते हो। आपको सिम्पली इन platforms पर अपनी एक  profile बना लेनी है, (लेकिन याद  रहे वो प्रोफाइल आपके ब्लॉग या साइट की niche या topic से related हो तो ज़्यादा better है ) और

यहाँ पर अपने आर्टिकल के हिसाब से यहाँ पर पोस्ट या कुछ छोटे – छोटे आर्टिकल डालने है और इनके अंदर आपको अपनी उस वेबसाइट का लिंक  शेयर कर देना है, जिसे आप rank करवाना चाहते हो।अगर आप सच में No follow backlink  का use करके अपने ब्लॉग या साइट को रैंक करवाना चाहते हो तो आप सिर्फ Instagram  और Quora से अपनी वेबसाइट को बहुत अच्छे  से grow  कर सकते हो।

Instagram  और Quora पर आप अपनी वेबसाइट केर टॉपिक या Niche के रिलेटेड अपनी प्रोफाइल बनाकर आप इन पर अपनी पोस्ट अपलोड करिये और वहां पर अपने लिंक कप शेयर करिये,अगर आप अच्छे से और धैर्य से काम करते हो तो आपको results जरूर मिलेंगे। अगर आप  Quora  से ट्रैफिक कैसे बढ़ाते है, जानना है तो आप इस लिंक पर क्लिक करके जान सकते है –

आपको ये Article कैसा लगा Share And Comment Section में लिखना मत भूलियेगा।

अगर आप ब्लॉग या ब्लॉग से रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो, आप हमारी साइट Mahakal-Blog पर visit कर सकते हो। जहाँ पर आपको ब्लॉग से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

नमस्कार दोस्तों, मैं Mahakal-Blog का फाउंडर हु | ब्लॉग्गिंग करना मेरा प्रोफेशन है और मेरी रूचि, नई-नई चीजो के बारे में जानकारी अर्जित करना और उसे ब्लॉग्गिंग के मध्यम से लोगो के साथ शेयर करने में है | इस ब्लॉग को बनाने के पीछे हमारा मकसद यह है कि हम आपको ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी एकदम सरल भाषा हिंदी में उपलब्ध करवा सके !

Share For Support:

1 thought on “What are Backlink and How do they Work in hindi 2021”

Leave a Comment