Tricks to increase blog traffic in hindi 2021

⇒  अगर आपको अपनी साइट से earning करनी है तो सबसे जरुरी है – traffic , और अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर Traffic नहीं आ रहा तो आप फिर कमाई के बारे में तो भूल ही जाओ। आज मैं आपको अपने इस कंटेंट में, Tricks to Increase Blog Traffic in Hindi , एक बिलकुल फ्री ऐसा तरीका बताऊंगा जिसको use करके आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर millions में ट्रैफिक ला सकते हो।

Tricks to increase blog traffic in hindi

ताकि आपकी साइट grow करे और आप उससे online earning कर सके। जब भी आप कोई नया ब्लॉग या साइट बनाते हो तो सबसे जो जरुरी होता है वो है भाई – INITIAL ट्रैफिक। INITIAL ट्रैफिक के लिए बहुत सारे  Method होते है, कुछ फ्री रहते है तो कुछ paid होते है।आज मैं आपको एक बिलकुल फ्री और genuine साइट के बारे में बताऊंगा जिसका use करके आप अपने ब्लॉग या साइट पर भर – भर के ट्रैफिक ला सकते हो।

दोस्तों मैं जिस वेबसाइट के बात कर रहा हु, वो है – Quora

आप में से बहुत से लोग जानते भी होंगे की  Quora  एक question और answer  से Related वेबसाइट है। लेकिन मैं आपको बता दू की  Quora पर वर्क करके आप वहां से ट्रैफिक भी ले सकते हो।

Quora की मदद से आपकी साइट पर फ्री में ट्रैफिक आता है। वो ट्रैफिक आपके ब्लॉग के Niche या टॉपिक के रिलेटेड रहता है और high quality ट्रैफिक रहता है। उस ट्रैफिक की मदद से आपकी साइट Google की Top position पर रैंक करती है।

अगर आप ब्लॉग्गिंग के फील्ड में serious हो तो  टॉपिक को पूरा देखिये, आपको यहाँ से बहुत  कुछ सिखने को  मिलेगा।Quora से आपको   Backlink तो मिलता ही है साथ में आपको वहां से ट्रैफिक भी मिलता है। Quora से जो ट्रैफिक आता है वो Quora के system से भी आ सकता है और अगर आपकी पोस्ट Quora पर रैंक कर जाती है तो वहां से भी आपको ट्रैफिक आता है। Quora के ट्रैफिक से बड़ा फायदा ये होता है की वहां से जो आपको ट्रैफिक मिलता है, वो आपके Niche के related रहता है।

अब मैं आपको step by step बताऊंगा की कैसे आप Quora पर signup करके अपना अकाउंट बनाकर वहां से ट्राफिक ले सकते हो।

# Start Quora step by step

1 – सबसे पहले आपको Quora  की वेबसाइट पर जाना है – Quora.com

2 – वहां पर अपना एक account create करना है।

3 – Account create करने के बाद आपको अपनी Email id verify करनी होगी।  इसके बाद ये आपसे interesting टॉपिक को सेलेक्ट करने के लिए बोलेगा। आप यहाँ से 10 टॉपिक को सेलेक्ट कर सकते हो अपनी Niche से related .

उसके बाद आपको Quora  कुछ स्टेप्स दिखायेगा आपको उन्हें follow करके अपनी प्रोफाइल को कम्पलीट कर लेनी है।सबसे पहले आपको अपनी प्रोफाइल पूरी करनी है, क्यूंकि जब आप Quora  पर अपनी profile को complete कर लेते हो तो Quora आपकी प्रोफाइल को promote  करना start कर देता है।

आपको अपनी प्रोफाइल में जो detail डालनी है वो आपके ब्लॉग से रिलेटेड होनी चाहिए।

4-  जब भी आप अपनी साइट या ब्लॉग पर कोई कंटेंट डाले जो आपकी Quora की प्रोफाइल से अलग है तो उसके  लिए आप Quora  पर एक नयी प्रोफाइल बनाये, क्यूंकि जब आप Quora की एक ही प्रोफाइल से सब तरह या category के कंटेंट  के answer देते है तो  जो आपके Quora  पर answer  है वे आपके answer से satisfy नहीं होते क्यूंकि जब कोई भी visitors जब आपके answer  को देखता है तो वो आपकी प्रोफाइल को जरूर चेक करता है की भाई ये  बंदा मुझे ये सब क्यों बता रहा है,

जब उसे आपकी प्रोफाइल किसी और टॉपिक से related है और आप बता रहे हो किसी और टॉपिक के बारे में तो वो answer वहां से dissatisfy  हो जाता है और वहां से back चला जाता है। तो आपको हर एक category के कंटेंट के लिए Quora पर नयी प्रोफाइल बनानी है।

अगर आप एक ही category  के answer देते हो, आप एक ही ब्लॉग के Niche पर यहाँ पर काम करना चाहते हो तो आप एक ही अकाउंट पर काम कर सकते हो।

Tricks to increase blog traffic in hindi

5 – अब आप Quora  के होम पेज पर आ जाओगे।  यहाँ पर आपको ऊपर सर्च बार में अपना कोई question search करना है, जिसका answer आप अपने तरिके से दे पाओ।आपको अपने ब्लॉग के जिस कंटेंट या पोस्ट पर Quora से ट्रैफिक लेना चाहते हो उससे रिलेटेड यहाँ पर आपको question search करना है, क्यूंकि आपको अपनी साइट पर ट्रैफिक भी तो लाना हैं।

आपने अपनी ब्लॉग पोस्ट में जी जिस  बारे में बताया हुआ है,  वही  question अगर आप यहाँ पर search करते हो तो आप अपनी वेबसाइट पर उन visitors को लेके जा सकोगे जिनके लिए आपकी ब्लॉग पोस्ट helpful होगी, क्यूंकि उस  question के answer को वही बंदा   देखेगा जिसको उसकी जरुरत है।

अब अगर आपके ब्लॉग पर visitors ही ऐसे आएंगे जिनको आपके ब्लॉग में interest है, ये तो तय है की वो बंदा  आपकी पोस्ट को उन लोगो को शेयर भी करेगा जिनको उस की जरुरत है।

अब अगर आपकी पोस्ट शेयर भी होने लगेगी तो आपकी पोस्ट पर ट्रैफिक तो बढ़ेगा ही।

Tricks to increase blog traffic in hindi

6 – आपको ये ध्यान रखना है की Quora पर आपने answer को लिखते टाइम आपने starting में उसमे direct अपनी blog post का लिंक नहीं डालना है। क्यूंकि अगर आप starting में ऐसा करने लग जाओगे तो Quora  आपके अकाउंट का बंद भी कर सकता है।

अगर आपको starting में लिंक शेयर करना ही तो आप थोड़ा tricky तरिके से लिंक डाल सकते हो जैसे कही पर भी बिच में लिख देना , जैसे

“अगर आप इसके बारे में ज़्यादा जानना चाहते हो तो आप mahakalblog(.com) पर visit कर सकते हो। “

ऐसा करने से Quora आपके लिंक को नहीं पहचान पायेगा और आपका अकॉउंट बंद भी नहीं होगा।

अगर आप direct link डालना चाहते हो तो आपको इसके लिए आपने starting में answer unique देने पड़ेंगे।  आपको पहले starting  में Quora पर आपने visitors  को satisfy करना है की आप उन्हें ठीक knowledge दे रहे हो। ऐसा करने से वे आपके answer को afford  भी करेंगे और अगर आपके answer को quora पर afford मिलते है, तो आपका answer, quora पर ऊपर रैंक करने लग जाता है।

अगर एक बार आपका answer, Quora पर रैंक करने लग जाता है तो आप फिर वहां पर  अपने answer में direct link  भी डाल  सकते हो।

Tricks to increase blog traffic in hindi
Tricks to increase blog traffic in hindi

आपको करना क्या है की आप जिस भी question का  answer दे रहे हो उससे ही related आपको यहाँ पर question देखने को मिलते है।

अब ये तो पक्का है की जो भी person इस question को read  करेगा वो इन question के answer भी जानना चाहेगा क्यूंकि ये भी उसके question से ही related है, तो अगर आप यहाँ पर इन related question के answer भी दे दो तो आपके ब्लॉग पर और ज़्यादा  ट्रैफिक आने के chances बढ़ जाते है।

कोशिश करो की आप  इनमे से कुछ question के  answer दे पाओ। अब यहाँ पर ये मत कर  देना की आपने जो main, question का answer दिया है आप उसको ही copy-paste  कर दो।

आपने ऐसा नहीं करना है क्यूंकि ऐसा करने से Quora आपके question को delete कर दे या आपके account को ही Ban कर दे।

Read Also: 

8 – अगर आप अपने answer में images भी add कर देते हो तो वो और ज़्यादा अट्रॅक्टिव और catchy लगता है।

कोशिश करो की आप अपने answer में कोई image भी add कर दो जो आपके answer से related हो।

Tricks to increase blog traffic in hindi 

9 – ये सब करने के बाद आपको अपने answer की निचे submit का option देखने को मिलेगा।  आपने इस पर क्लिक करके अपने answer को submit कर देना है।

मैं  आपको बता रहा हु की अगर आप Quora का ठीक ढंग से इस्तेमाल करते हो तो आप Deffinatly आप यहाँ से अपने ब्लॉग को एक Boost दिला सकते हो।

बस आपने starting में थोड़ा धैर्य रखना पड़ेगा एक बार आपका Queation रैंक हो जाता है तो आप उसमे direct link देकर अपने ब्लॉग पर यहाँ से quality traffic लेकर जा सकते हो, और यहाँ पर रैंक करना कोई बड़ी बात नहीं है बस आपको unique answer देना है ये नहीं की आप कही से भी copy -paste मार दो।  ऐसा नहीं करना है।

थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी।  वो तो देखो हर जगह करनी पड़ती है, तो आप इस तरह से अपने ब्लॉग पर Quora का use करके  अपने ब्लॉग को boost कर  है।

आपको  ये article कैसा लगा Share And comment section में लिखना मत भूलियेगा।

अगर आप ब्लॉग या ब्लॉग से रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो, आप हमारी साइट Mahakal-Blog पर visit कर सकते हो। जहाँ पर आपको ब्लॉग से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

Tricks to increase blog traffic in hindi 

नमस्कार दोस्तों, मैं Mahakal-Blog का फाउंडर हु | ब्लॉग्गिंग करना मेरा प्रोफेशन है और मेरी रूचि, नई-नई चीजो के बारे में जानकारी अर्जित करना और उसे ब्लॉग्गिंग के मध्यम से लोगो के साथ शेयर करने में है | इस ब्लॉग को बनाने के पीछे हमारा मकसद यह है कि हम आपको ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी एकदम सरल भाषा हिंदी में उपलब्ध करवा सके !

Share For Support:

Leave a Comment