Successful Blog kaise Banaye शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग 2021

हर साल ब्लॉग्गिंग की field  में लाखो लोग आते है, लेकिन उनमे से सिर्फ 5 % लोग ही success  को  पाते है बाकि के 95 % लोग ब्लॉग्गिंग  छोड़कर  चले जाते है, फिर उनको ये लगने लगता है की ब्लॉग्गिंग उनके  लिए है ही नहीं। दोस्तों मैं आज आपको इस article में बताऊंगा कि Successful Blog kaise Banaye, वे जो 95 % लोग blogging को छोड़कर क्यों चले जाते है। मैं आपको ये बताने वाला हु की कैसे एक beginner ब्लॉग्गिंग के field में रूपए क्यों नहीं कमा पाते है। मैं आपको वे main reason बताने वाला हु।

और साथ ही मैं आपको इन सबसे बचकर एक Solution भी देने वाला हु जिसे अगर  आप एक ‘As a Beginner’ try करते हो तो आपकी ब्लॉग्गिंग की journey में 100 % emprove होगा, जिसे आपको अच्छे results मिलेंगे।

तो अगर आप इस failure section से निकलकर एक पैसे कमाने वाला एक success ब्लॉग बनाना चाहते हो तो आप हमारा ये आर्टिकल पूरा पढ़िए, जिसे पढ़कर आपको पता चलेगा की कैसे आप  ‘As a Beginner’ एक successful Blog बना सकते हो।

Successful Blog kaise Banaye Image

Beginner Blogger Reality:

जब एक Beginner Blogger  ब्लॉग्गिंग की फील्ड में आता है तो वो अपने साथ बहुत सी expectation  लेके आता हैं , और वो इसी की वजह से यहाँ से पैसे नहीं कमा पाते और वे यहाँ से निराश होकर चले जाते है।मैं आपको वे facts बताऊंगा जिनको अगर आप Avoid करते तो ये Journey आपके लिए profitable जरूर बनेगी।

Bloggers Fail Reasons:

Blogging एक Game Changer है:

तो सबसे पहला reason जो है Fail होने का वो ये है की जब कोई Beginner Blogger  ब्लॉग्गिंकरे ग की फील्ड में आता है तो वो ये सोचकर आता है की यहाँ से उसके पास बहुत सारा पैसा आने वाला है, वो यहाँ से अपनी गरीबी दूर करेगा, वो  यहाँ से पैसे कमा कर वो चीज खरीदेंगे मतलब वे blogging की line को life game changer मानते है की यहाँ से हमारी लाइफ बदलेगी जो की Beginner Blogger के लिए गलत है,- अगर वे इसे अपनी आदत मान कर इस पर काम करे तो ज़्यादा better रहता है।

यही कारण होता है जब कोई नया  ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग के लिया आता है वो यहाँ से जल्दी  पैसा निकलने की सोचता है और वो ये नहीं कर पाता जिसकी वजह से उसको यहाँ से भी सिर्फ ठोकर ही खाने को मिलती है।वे वहां पर 4 – 5 महीने काम  करते है लेकिन वे पैसे के लालच में यहाँ पर अपना दिमाग नहीं लगा पाते और वे इसे बिच में ही छोड़ देते है।

फ़ी वे 8 -9 महीने के  बाद इसे देखते है और बोलते है – नहीं यार blogging हमारे काम की नहीं है, ये तो सब कुछ फेक है।

लेकिन मैं यहाँ पर आपको  इस चीज का एक solution  बताना चाहता हु, जो ब्लॉग्गिंग  को बिच में छोड़ने में सबसे बड़ा reason है –

यही कारण होता है जब कोई नया  ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग के लिया आता है वो यहाँ से जल्दी  पैसा निकलने की सोचता है और वो ये नहीं कर पाता जिसकी वजह से उसको यहाँ से भी सिर्फ ठोकर ही खाने को मिलती है।वे वहां पर 4 – 5 महीने काम  करते है लेकिन वे पैसे के लालच में यहाँ पर अपना दिमाग नहीं लगा पाते और वे इसे बिच में ही छोड़ देते है| फिर वे 8 -9    महीने के  बाद इसे देखते है और बोलते है – नहीं यार blogging हमारे काम की नहीं है, ये तो सब कुछ फेक है।

लेकिन मैं यहाँ पर आपको  इस चीज का एक solution  बताना चाहता हु, जो ब्लॉग्गिंग  को बिच में छोड़ने में सबसे  बड़ा reason है -वो है एक perfect Niche को choose करना।

अगर आप भी किसी ऐसे Niche पर काम कर रहे है जिस की आपको  अच्छी knowledge नहीं है या आपको उसमे interset नहीं है तो आप भी उस  ब्लॉग पर long time  काम नहीं कर पाएंगे। अगर आप एक perfect Niche के बारे में जानना चाहते है या Niche Ideas के बारे में जानना चाहते है, तो आप इस लिंक पर क्लिक कर के Checkout कर सकते है –

Impatience:

जो हमारा ब्लॉग्गिंग में फ़ैल होने का दूसरा reason है वो है- -Impatience . हम जब भी अपना कोई नया  ब्लॉग स्टार्ट करते है,तो हम किसी न किसी से -impression लेकर आते है, हम लोगो के earnings proofs देखकर ब्लॉग्गिंग को शुरू करते हैं  फिर social network पर videos  देखकर, उनके earnings proofs देखकर ब्लॉग्गिंग को शुरू करते है।

और जब वे ऐसे अपने लिए इस पर काम स्टार्ट करते है, तो उनके इतने अच्छे results नहीं मिल पाते, इतना revenue generate नहीं हो पता और वे demotivate हो जाते है और ब्लॉग्गिंग को बिच में ही छोड़  देते है, और उनके लिए blogging एक failure ही रह जाता है,लेकिन  आप लोगो को ये नहीं करना है।

हाँ, ये सच है की ये दिक्क़ते starting में सबके सामने  आती है, लेकिन जो इनके ऊपर अपना कण्ट्रोल कर लेता है, वो ही अपने Blog को Success बना पाते  है। हो सकता है आपको अपना पहला Dollar ($) earn करने में 6 महीने, 1 साल  या 2 साल लग जाये, लेकिन आपको इस पर कण्ट्रोल करना है, और इस पर लगातार मेहनत करनी है।फिर आप देखो आपक results कैसे मिलते है।

One problem everything else piles up:

तो हमारा जो अगला reason आता है वो ये है की एक दिक्कत के आ जाने से उनको  जो भी कुछ आता है, वे उसे भी वही पर छोड़ देते है। यही कारण होता है, की  ज़्यादा लोग ब्लॉग्गिंग के फील्ड में ज़्यादा दूर नहीं जा पाते।

मान लो कोई बंदा ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करता है और उसे wordpress, keyword, content, backlinks, SEO यानि उसे सब चीजों की basic knowledge है, लेकिन उनको बिच में किसी एक चीज में कोई दिक्कत आ जाती है तो वे उसका solution निकले बिना वही पर सब कुछ छोड़ कर चले जाते है।

Successful Blog kaise Banaye

ऐसा ज़्यादातर तब होता है जब आप ब्लॉग्गिंग को As a hobby नहीं मानते और जब उसमे बिच में कोई दिक्कत आ जाती है तो आप उसका solution निकले बिना उसे वही छोड़कर चले जाते है।

लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है , अगर आपके सामने ब्लॉग्गिंग करते समय कोई दिक्कत या परेशानी आ भी जाती है तो आप उसका solution जब तक ढूंढिए जब तक आपको उसका जवाब नहीं मिल जाता। आपने  ब्लॉग्गिंग में   As a hobby काम करना है, क्यूंकि अगर आप ब्लॉग्गिंग में इंटरेस्ट दिखाओगे और उसमे अपनी आदत बनाओगे तो अगर आपके सामने कभी कोई problem आ जाती है तो आप उसका हल आज नहीं तो कल जरूर ढूंढ लोगे।

लेकिन जो लोग ब्लॉग्गिंग में As a Hobby काम नहीं करते और उनको  कुछ आते हुए भी अगर उनके सामने कोई दिक्कत आ जाती है मान  लो  Approval नहीं  मिल रहा है, SSL certificate नहीं connect नहीं हो रहा है या फिर और कोई परेशानी आ जाती है तो वे लोग वही पर सभ कुछ छोड़कर चले जाते है, वही पर अपना सारा सामान फेक कर चले जाते है और बोलते है की, भाई अब मुझसे नहीं हो रहा, ये तो बस ऐसे ही है चलो  और कुछ   try करते है और फिर Blogging उनके लिए Failure  रह जाता है। यही reason है, की Blogging  में लोग ज़्यादा दूर तक नहीं जा पाते।

ये तो थी वे दिक्कते जो एक Beginner Blogger के साथ आती है, और जिनकी वजह से लोग ब्लॉग्गिंग में success नहीं हासिल कर पाते। साथ मैंने आपको ये भी बताया है की अगर आपके सामने ये दिक्क़ते आती है तो आप कैंसे उनका सामना कर सकते हो।

अब मैं आपको इन सबका एक solution बताता हु, जो मुझे लगता है वो एक beginner बी blogger के लिए best है-

वो ये है की आप अपना ब्लॉग Micro Niche पर स्टार्ट करो। Micro Niche ब्लॉग को स्टार्ट करने से आपको जल्दी ये पता लग जायेगा की ब्लॉग्गिंग आपके लिए है या नहीं आपको यहाँ से results जल्दी मिलने लगते है। Micro Niche पर आप एक blog भी बना सकते हो या फिर आप Affiliate Marketing Blog भी बना सकते हो। आप यहाँ पर Affiliate Marketing  से भी पैसा कमा सकते हो।इन्हे छोड़कर अगर आप एक Normal Blog पर अपना टाइम दे सको, जो चीज मैंने ऊपर बताई  है, उन तरीको try करके।

लेकिन आपको Blogging में जल्दी Results चाहिए या आप देखना चाहते हो की ब्लॉग्गिंग आपके लिए है या  नहीं, तो आप  Micro Niche blog बेजिझक स्टार्ट कर सकते हो , Micro Niche ब्लॉग में ये होता है की आपको यहाँ पर काम आर्टिकल लिखने होता है, कम टाइम investment करना होता है और आपको 5 -6  महीने में ही पता चल जाएगा की, आप ब्लॉग्गिंग कर सकते हो या नहीं। ये एक फ़ास्ट प्रोसेस है।

तो ये था हमारा आज का टॉपिक जो मैंने अपनी तरफ  से पूरी तरह से clear करने  की कोशिश की है -I Hope की आपको की आपको इस आर्टिकल से कुछ  information जरूर मिली होगी –


आपको हमारा ये article कैसा लगा Share And  comment section में लिखना मत भूलियेगा।

अगर आप Blog से  रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो, आप हमारी साइट  Mahakal-Blog  पर visit कर सकते हो।जहाँ पर आपको ब्लॉग और Affiliate Marketing  से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

If you found this content informative then share it.

नमस्कार दोस्तों, मैं Mahakal-Blog का फाउंडर हु | ब्लॉग्गिंग करना मेरा प्रोफेशन है और मेरी रूचि, नई-नई चीजो के बारे में जानकारी अर्जित करना और उसे ब्लॉग्गिंग के मध्यम से लोगो के साथ शेयर करने में है | इस ब्लॉग को बनाने के पीछे हमारा मकसद यह है कि हम आपको ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी एकदम सरल भाषा हिंदी में उपलब्ध करवा सके !

Share For Support:

9 thoughts on “Successful Blog kaise Banaye शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग 2021”

Leave a Comment