4 Secret Tips for a Successful Blog | ब्लॉग्गिंग से करोडपति बने

ब्लॉग्गिंग की दुनिया में सबसे इम्पोर्टेन्ट सवाल होता है कि ब्लॉग्गिंग से करोडपति कैसे बने? अगर आप भी ब्लॉग्गिंग की दुनिया के बादशाह बनना चाहते है तो मैं आपको 4 Secret Tips for a Successful Blog के बारे में इस आर्टिकल में बताने वाला हु, जिनको Implement करके आप अपनी ब्लॉग्गिंग Journey को कई स्टेप आगे लेकर जा सकते है.

एक Successful Blog रन करने के लिए –

  • क्या आपको हिंदी में ब्लॉग स्टार्ट करना चाहिए, या
  • क्या आपको एक English Micro Niche ब्लॉग बनाने की आवश्यकता है, या
  • क्या आपको ब्लॉग्गिंग से Affiliate Marketing करनी चाहिए, या
  • क्या आपको एक You Tube चैनल बनाना चाहिए?

ऐसे ही कई गंभीर सवालों के जवाब आज आपको मिलने वाले है और जिनके बारे में आपके लिए जानना शायद जरुरी भी है. इस आर्टिकल में दिखाया गया सारा डाटा Analysis किया हुआ है, जिस पर आप Trust कर सकते है.

दोस्तों, सबसे पहले आपके लिए ये समझना जरुरी है कि अगर आपको ब्लॉग्गिंग से सच में ज्यादा पैसा बनाना है तो जब भी हम ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करते है तो आपको क्या-क्या चीजे ध्यान रखनी है जिससे आगे फ्यूचर में आप कभी Regret ना करेंगे. अब हम step by step उन चार Points को देखते है जिसके लिए आप इस आर्टिकल पर आये है –

4 Secret Tips for a Successful Blog | ब्लॉग्गिंग से करोडपति बने

4 Secret Tips for a Successful Blog:

इन चारो Points को हम डिटेल में discuss करेंगे और ब्लॉग्गिंग में सक्सेस पाने की एक Strategy build करने के लिए आप इन सभी स्टेप्स का अच्छे से अनुसरण करे –

Target International Audience

ब्लॉग्गिंग से करोडपति बनने के लिए आपको सबसे पहले International Audience को Target करना होगा. अब इसके लिए आपको बातो का ध्यान रखना होगा और कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिनके बारे में निचे बताया गया है –

  • सबसे पहले, अगर संभव हो तो आप अपना ब्लॉग English Language में चालू कीजिये. अब इसका कारण क्या है ये आप इस आर्टिकल Hindi vs English Blog पर देख सकते है. कुछ मुख्या कारण मैं आपको यहाँ भी बता देता हु –
    • English Blog से आप World Wide और Global Audience को टारगेट कर सकते है.
    • English Blog पर आपको High CPC Ad मिलती है जिससे आपका Revenue कई गुना बढ़ जाता है.
    • English Blog पर आपको Affiliate Commission भी ज्यादा मिलता है.  
  • आपको अपना ब्लॉग किसी Specific Niche पर स्टार्ट करना है जिसे World Wide भी Search किया जाता हो.  

इन दोनों स्टेप्स को अपनाकर आप अपने ब्लॉग पर International Audience टारगेट कर सकते है. अगर आप अपने इस ब्लॉग पर Affiliate Marketing करते है तो आप High Rated प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर पाएंगे, जिन पर कमीशन रेट ज्यादा मिलता है. और ऐसे प्रोडक्ट्स को वे लोग purchase करते है जिनकी  Spending Power ज्यादा है और ऐसे लोग Tier 1 Countries में ज्यादा पाए जाते है.

इसलिए आपको इसे बिलकुल miss नहीं करना है और आपको ऐसा ब्लॉग बनाना है जिस पर World Wide ट्रैफिक आये.

Create Multiple Traffic Source

आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक Drive करने के लिए Multiple Source बनाने है जिससे आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आ सके. Secret Tips for a Successful Blog में से ये मेथड सबसे Effective है क्यूंकि एक ब्लॉग से Earning करने के लिए ट्रैफिक का होना परम आवश्यक है.

अब अपने ब्लॉग पर Multiple Traffic Source Generate करने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते है –

  • आप अपने ब्लॉग के लिए Quora से ट्रैफिक Drive कीजिये. Quora एक बहुत ही Trusted और पोपुलर QNA website है जिस पर World Wide 750 Million से भी ज्यादा ट्रैफिक आता है.
    • इस पर आप अपनी Niche से रिलेटेड ऑडियंस के Questions के Answers देकर अपनी एक प्रोफाइल build कर सकते है और उस ट्रैफिक को आप अपने ब्लॉग पर भी भेज सकते है.
  • इसके आलावा आप अपनी खुद की Email List बना सकते है, जिसे आप अपने ब्लॉग पर Subscribe Button लगाकर कर शुरू कर सकते है. जिससे आप Instantly Email लिखकर अपने प्रोडक्ट्स और आर्टिकल्स को प्रमोट कर सकते है.
  • इसके आलावा आप Pinterest पर Pins बनाना शुरू कर सकते है. Pinterest भी एक Most Trusted Platform है और इस पर भी Globally Traffic आता है. अगर आप इस पर एक Strategy के साथ काम करते हो तो आप इससे High Quality ट्रैफिक पा सकते हो.
  • इसके बाद आपको एक You Tube चैनल स्टार्ट करना है जो Google का ही एक दूसरा प्रोडक्ट है और जिसे आप अपने ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए Use कर पाएंगे.
    • आप अपने ब्लॉग की Niche के according You Tube पर Videos अपलोड करके अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हो और अपने आर्टिकल्स में आप अपनी उन Videos भी Embed कर सकते हो.

ऐसा करके आप SEO पर अपनी निर्भरता कम कर सकते है. अगर आप सिर्फ SEO पर निर्भर होंगे तो हर रोज कोई न कोई नयी अपडेट रोल आउट कर रहा है और ये time to time आपके लिए एक Challenge बना रहेगा. और एक दिन ऐसा भी आ सकता है कि गूगल आपकी वेबसाइट को Black List ही कर दे. ऐसे में आपके Revenue के Sources zero हो जायेंगे.

इसी कारण से आपको अपने ब्लॉग के लिए Multiple Traffic Source Generate करने की आवश्यकता है ताकि आपको कहीं न कहीं से ट्रैफिक मिलता रहे.  अपने ब्लॉग के लिए Multiple Traffic Source बनाने से आपके ब्लॉग के ट्रैफिक का कण्ट्रोल Google की बजाय आपके हाथ में होता है. लेकिन यहाँ मैं SEO की Importance को Reduce नहीं कर रहा हु, SEO अपनी जगह पर NO 1 पर है लेकिन इसके आलावा आपको बढ़ते कम्पटीशन के लिए ये चीजे भी अपनानी होगी.

सभी Pro Bloggers इन Strategies को फॉलो करते है और इन्ही के कारण वे ब्लॉग्गिंग से करोडपति बने है.

Monetize Your Blog with More Than 5 Ways

आपको अपने ब्लॉग को 5 से ज्यादा तरीको से Monetize करना है ताकि आप उससे ज्यादा पैसा बना सके. इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको सिर्फ Google AdSense पर निर्भर नहीं रहना है.  आपको कम से कम  4-5 AdSense Alternatives पर अप्रूवल लेकर रखना है. अब ये जरुरी नहीं है कि आप उन AdSense Alternatives की Ads अपने ब्लॉग पर दिखा रहे है या नहीं दिखा रहे है लेकिन, आपको उन पर अप्रूवल जरुर लेना है.

अब अगर Google AdSense आपको अप्रूवल नहीं भी देता है तो आप उन दुसरे Alternatives की Ads को अपने ब्लॉग पर दिखा सकते है और अगर आपको Google AdSense अप्रूवल दे भी देता है तो भी ऐसे बहुत सारे Ad Network है जो Google AdSense से भी ज्यादा पैसा आपको दे सकते है और इसे आप Google AdSense के साथ Use कर सकते है.

  • अपने ब्लॉग पर आप अपने टॉपिक्स से रिलेटेड कुछ Affiliate Products के Direct Reviews लिखने है जो आपके ब्लॉग को Directly Traffic दिला सके.
  • ये कोई Matter नहीं करता कि आप किस Niche या Category में काम करते है, आप Amazon Affiliate Program को जरुर join कीजिये. क्यूंकि अगर कहीं पर कुछ नहीं हुआ तो ये आपको कुछ Revenue बनाकर दे सकता है.

इसी के साथ Amazon लगभग सभी प्रकार के प्रोडक्ट्स को ऑफर करता है इसलिए आप अपने कंटेंट के हिसाब से प्रोडक्ट को प्रमोट करके वहां से Affiliate Commission कमा सकते है.

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने Same ट्रैफिक से अपनी Earning को कई गुना बढ़ा सकते है. इसी के साथ ऐसा करके आपकी अपने ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक की Dependency कम हो जाएगी अर्थात आप अपने ब्लॉग पर कम ट्रैफिक पर भी ज्यादा पैसा कमा पाओगे. आप इस Secret Tips for a Successful Blog को भी जरुर अपनाये.

 Basic Standard में क्या होता है कि अगर आपको ज्यादा पैसा कमाना है तो आपको अपने ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक Drive करना होगा और अगर आप ऐसा नहीं कर पाते है तो आप ज्यादा पैसा नहीं कमा पाते हो लेकिन अगर आपने अपने ब्लॉग को यहाँ पर बताये इन अलग-अलग तरीको से Monetize कर लिया तो आप कम ट्रैफिक पर भी अच्छा पैसा बना सकते है. इसलिए ये जरुरी है कि आपको अपने ब्लॉग को कम  से कम 5 तरीको से Monetize करके रखना है.

Build a Trilogy

आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Trilogy बनाने है मतलब ये कि आपको अपने ब्लॉग पर You Tube, Blogging और Affiliate Marketing का एक घातक संयोजन करना है. इस Trilogy एक बहुत ही detailed strategy है जिसे आपको समझना पड़ेगा.

build a secret trilogy to make a successful blogger

अगर आप ये Strategy Implement कर पाते हो तो आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक की कभी कमी नहीं होने वाली है और Revenue तो आप Generate करोगे ही. अगर आप इन तीनो चीजो को आपस में Integrate करके अपने ब्लॉग पर अमल में लाते हो तो आपके Blogging के अंदर करोडपति बनने की पूरी सम्भावना है.

Last Words:

अब आपको अपने ब्लॉग पर इन स्टेप्स को लागु करना है और इन 4 Secret Tips for a Successful Blog को अमल में लाना है ताकि आप ब्लॉग्गिंग में सक्सेसफुल हो सके. ये चारो पॉइंट्स अपने आप में एक अहम रोल Play करते है इसलिए आपको इनमे से किसी भी स्टेप को miss ना करे.

अगर आपका इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई सवाल या सुझाव है तो हमे जरुर बताये. आपका फीडबैक हमारे लिए उपयोगी है. Your Feedback is useful for us.

Hello friends, I am the founder of Mahakal-Blog. Blogging is my profession and my interest is in getting information about new things and sharing it with people through blogging. Our motive behind creating this blog is that we can provide you important information related to blogging and digital marketing in very simple language Hindi.

Share For Support:

Leave a Comment