Micro niche Blog ideas in Hindi 2021

Micro niche Blog के अंदर आपको सिर्फ 4 – 5 आर्टिकल ही लिखने होते है, बहुत कम मेहनत लगती है और 300 से 3000 $/month  की earning  को potential सिर्फ Micro niche Blog  के अंदर होता है -तो दोस्तों मैं आज आपको Micro niche Blog ideas के बारे में वो सारी information देने वाला हु, जो एक Micro niche Blog  को  स्टार्ट में आपको होनी चाहिए।

अगर आप एक beginner हो ब्लॉग्गिंग की field में और आप चाहते हो की मैं भी blogging करु, क्या मेरे लिए भी BLOGGING करना possible है और क्या मैं इससे earning कर सकता हूँ – आपको इन सभी सवालों के जवाब मिलेंगे |आखिर क्यों सभी beginner blogger सिर्फ Micro niche Blog  को स्टॉर्ट कर रह है, क्या है इसके पीछे का Reason .क्या Micro niche Blog  से सच में लोग  इतनी earning कर लेते है जितनी की वे बताते है –

अगर आपको Micro niche Blog  के बारे में अपनी सारी confusion दूर करनी है तो  Read This Article

What is Micro Niche Image

Micro niche Blog क्या होता है?

मैं आपको बताना चाहता हु की,सिर्फ आर्टिकल लिखके Micro niche blogging नहीं होती या फिर 2000 -3000 लोगो को आप अपनी साइट पर ले आयेऔर उनसे Affiliate Marketing से आपने earning  कर ली वो Micro niche blogging नहीं होती।

लेकिन अगर, Micro niche blogging में आप बहुत ही कम content लिखते है, बहुत कम investment करते है और आप अपने End से बहुत कम टाइम invest करते है और आप उससे long life  बहुत  ज़्यादा earning करते है। Micro niche blogging में earning का potential बहुत ज़्यादा है, बस आपको यहाँ पर अपना Idea लगाना है, Micro niche blogging, Ideas पर काम करती है।

आपका जो आईडिया है वो इसके अंदर रहता  है और आपको उसके ऊपर articles  लिखने है या tool बनाने है जो भी करना है आपको उसके बाद करना है। मुख्य जो चीज होती है वो यहाँ पर आपका Idea होता है, आप कोन से keyword को focus कर रहे हो।

 आपका Idea जितना अच्छा होगा आप उसको उतने ही अच्छे तरिके से Monetize कर सकते हो।

Micro Niche blogging क्यों Important है?

Micro niche blogging कि तरफ सब लोग क्यों जा रहे है ऐसा इसलिए है क्यूंकि अगर मन लो किसी ने अपना कोई भी normal ब्लॉग बनाया है जैसे कोई Health ब्लॉग, News ब्लॉग या फिर को ब्लॉग है जिसको उसने रैंक करवाना है,इसके लिए उसको इन blogs पर लगातार ,Articles डालने होंगे,और आपको इनके लिए बहुत ज़्यादा Research करनी होती है, keyword की research करनी होती है, Continue post लिखनी होगी जो की एक अकेले बंदे के लिए Possible नहीं है।

लेकिन अगर आप एक Micro niche blog को start करते है तो आपको इसमें ज़्यादा पैसो की investment नहीं करनी और जो सबसे अच्छी  चीज है Micro niche blogging के अंदर वो ये है की आपको यहाँ पर time की investment भी इतनी ज़्यादा नहीं करनी होती है।

आप एक Micro niche blog को 5 -6  दिन के अंदर सेटअप कर सकते हो, उसके ऊपर जो भी आर्टिकल लिखने है वो लिख देते हो, जो भी टूल बनना है वो बना देते हो और सारी SEO  करके छोड़ देते होऔर फिर  आपको बस Wait करना है उस पर ट्रैफिक आने का। Micro niche blog पर ट्रैफिक बहुत ज़्यादा आता है और बहुत  जल्दी आता है।  

यही कारण है की आज के टाइम पर सभी लोग Micro niche blogging के पीछे भाग रहे है क्यूंकि एक बंदा  कई सारे Micro niche blog को manage कर सकता है, वो कई Micro niche blog को handle कर सकता है, उसे इसके लिए कोई अलग से Content Writer Hire करने की जरुरत नहीं है, वो अकेले ही ये सारा काम कर  सकता है।

आज के टाइम पर जितने भी Successful Bloggers है वे सभी Micro niche blogging की तरफ जा रहे है।

Micro niche blog के लिए Requirements :

Micro niche blog के लिए ज़्यादा  Requirements  कुछ नहीं है।  इसके लिए आपको सिर्फ एक hosting और domain लेना पड़ेगा। ये आप किसी भी Hosting Provider कंपनी से ले सकते हो।अगर आप एक blogging की Field में एक Beginner हो और एक Cheap rates और Affordable hosting लेना चाहते हो तो उसके लिए मैंने एक Hosting Provider कंपनी  का Full Review दिया हुआ है।जिसे आप इस लिंक पर क्लिक करके checkout कर सकते हो।

दूसरी जो Micro niche blog Requirement  वो आपको एक कोई प्रॉपर keyword research करनी पड़ेगी क्यूंकि  Micro niche blog के अंदर जो सारा फंडा होता है वो सारा आपके keyword और Niche के उपर होता है।

अगर आप एक perfect Niche को सेलेक्ट करते हो और उस पर अच्छे से Keyword Research करते हो तो आपका  Micro niche blog जल्दी Boost करेगा।असल में  Micro niche blog होता ही ये है की आप किसी ऐसी Niche पर करो  जिसकी आगे चल कर demand होने वाली है या कोई ऐसा टूल जो लोगो के हर रोज काम आने वाला है जैसे कोई –

  • JPEG तो PNG convertor
  • YouTube to MP3
  • Instagram Story F
  • GB Whatsapp
  • Bank IFSC, MICR codes

या फिर और बहुत सारे tools है जिनको आप क्रिएट कर सकते हो और आप अपने  Micro niche blog  इनको एक बार setup कर दो और उसके बाद ये अपने आप चल पड़ेगा।

 Micro Niche Blog Grow:

Micro niche blog के setup होने के बाद आपको इसके ऊपर Initial ट्रैफिक लाना होगा,  वो आप कैसे भी ला सकते है backlinks के द्वारा या और किसी social media के द्वारा।जब आपके ब्लॉग पर Initial ट्रैफिक आने लग जायेगा तो उसके बाद आपके ब्लॉग पर Organic Search भी आने लगेंगे। जिससे आपको Organic ट्रैफिक भी आना स्टार्ट हो जाएगा,और जब आपके ब्लॉग पर Organic ट्रैफिक आना स्टार्ट हो जायेगा तो फिर आपके ब्लॉग को रैंक होने से कोई भी नहीं रोक पायेगा।

अगर आप अपने ब्लॉग पर Initial ट्रैफिक लाना चाहते है backlinks के द्वारा तो उसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके checkout कर सकते है –

अगर आपने अपने  Micro niche blog  पर अच्छे से keyword researching की होगी और आपने  अपना ब्लॉग एक परफेक्ट Niche पर स्टार्ट किया होगा तो आपका Micro niche blog जल्दी ही रैंक हो जायेगा।

Micro niche Blog ideas in Hindi 2021:

बस आपने एक बार उसका सेटअप कर देना है, उसका SEO ढंग से कर देना है –अगर आप SEO के बारे में जानना चाहते है की, ये क्या होता है और कैसे किया जाता तो इस लिंक परे क्लिक करके आप और ज़्यादा information ले  सकते है –

तो ये था Micro niche blog क्या होता है, कैसे इसको स्टार्ट किया जाता है, इसमें cost कितनी लगती है. I Hope आपके Micro niche blog से related ये सारे Confusion आपके दूर हो गए होंगे -जिसके अंदर मैंने आपको खुद की Knowledge और Experience बताया है, जो भी मैं Micro niche blogging के बारे में basic जानता हु मैंने वो सब आपको बताया है।


आपको हमारा ये article कैसा लगा Share And  comment section में लिखना मत भूलियेगा।

अगर आप Blog से  रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो, आप हमारी साइट Mahakal-Blog पर visit कर सकते हो। जहाँ पर आपको ब्लॉग और Affiliate Marketing  से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

If you found this content informative then share it.

Hello friends, I am the founder of Mahakal-Blog. Blogging is my profession and my interest is in getting information about new things and sharing it with people through blogging. Our motive behind creating this blog is that we can provide you important information related to blogging and digital marketing in very simple language Hindi.

Share For Support:

2 thoughts on “Micro niche Blog ideas in Hindi 2021”

  1. भाई मैं एक एजुकेशन ब्लॉग बनाया हु , इस क्षेत्र में बिल्कुल नया हु , इसके बारे में मुझे कोई विशेष जानकारी नही है , हमारी मदद कर सकते हो क्या ?

    Reply
    • हमारी वेबसाइट पर लगातार Blogging और SEO से सम्बंधित जानकारी Provide की जाती है | इसलिए आप यहाँ से Step By Step सीख सकते है और अगर आप इस बीच किसी अन्य समस्या का सामना कर रहे है तो आप हमे Contact@mahakalblog.com पर मेल कर सकते है |

      Reply

Leave a Comment