Local News Systems: 8th Google ranking signal explain

दोस्तों आज हम  8th Google Ranking Signal – Local News Systems के बारे में जानेंगे. Ranking Signals की इस सीरीज में टोटल 19 Articles है जिमसे हमने गूगल द्वारा बताये गए सभी 19 Ranking Signals को डिटेल्ड ने discuss किया है, इसलिए अगर आपने इस सीरीज का एक भी आर्टिकल मिस किया है या आप सीधे इस आर्टिकल पर आये है तो आपसे निवेदन है कि आप बाकि के Ranking Signals पर लिखे हुए आर्टिकल्स को भी जरुर पढ़े, जिससे आप अपनी वेबसाइट को अच्छे से ऑप्टिमाइज़ कर सके.

Local News Systems: 8th Google ranking signal explain in hindi

अगर आप इन 19 Ranking Signals का अच्छे से अवलोकन कर लेते है तो आपके लिए अपनी वेबसाइट को रैंक करवाना पहले से काफी ज्यादा आसान हो जायेगा क्यूंकि इनमे आपको वे सभी पॉइंट्स बताये गए जो गूगल किसी किसी वेबसाइट को रैंक करने के लिए देखता है. आपसे निवेदन है की आप इस सीरीज को 1st ranking Signal से स्टार्ट करे क्यूंकि तभी आपको इसका पूर्ण लाभ मिल पायेगा.

Local News Systems Ranking Signal

Local News System एक ट्रिगर Base रैंकिंग सिग्नल है जो कुछ सिलेक्टेड न्यूज़ वेबसाइट की रैंक को कुछ सिलेक्टेड Cases (मामलो) में बढ़ा देता है. गूगल भी सर्च रिजल्ट्स पेज में Local News को Show करता है, जिसके लिए Local News Systems रैंकिंग सिग्नल की मदद ली जाती है. सिलेक्टेड न्यूज़ websites का अर्थ है Authoritative Local News Websites यानि ऐसी websites जो भले ही लोकल न्यूज़ websites है लेकिन उनकी Authority भी ज्यादा है. 2010 में गूगल ने ये लोकल इंटेंट को पकड़ने वाला अल्गोरिथम बनाया था और 2012 में इसे ईजाद किया था और तभी इसे गूगल इसे इस्तेमाल कर रहा है.

 अब यहाँ पर आपके लिए दो वर्ड्स का मतलब समझना जरुरी है Local News और Authoritative.

Meaning of Local News and Authority

Local News websites यानि कि ऐसी न्यूज़ websites जो किसी स्टेट या किसी City की लोकल न्यूज़ को कवर करती है. जैसे अगर आप NDTV की वेबसाइट पर जाओगे तो आपको International, National और State की न्यूज़ देखने को मिल जाएगी

लेकिन अगर आप अमर उजाला की न्यूज़ वेबसाइट पर जायेंगे तो आपको अलग-अलग Districts की न्यूज़ भी देखने को मिल जाएगी, जिसमे आप अलग-अलग पेजेज पर इन जिलो की न्यूज़ को स्टडी कर सकते है और वहां की छोटी-मोटी न्यूज़ देख सकते है. अब ये खबरे आपको NDTV पर नहीं मिलेगी इसलिए अमर उजाला एक Local News Website हो गयी. हम जानते है की अमर उजाला कोई छोटा-मोटा Organization नहीं है लेकिन इनका फोकस Local News को कवर करना है.  

अब Authority को समझने से पहले हमे Hub Pages को समझना होगा. Hub Pages यानि एक ऐसा पेज जिस पर बहुत सारी Trusted websites के लिंक दिए गए है. इन Hub Pages से मिलने वाली Quality Backlinks किसी पेज की अथॉरिटी को बढाती है. अगर आपके पेज को बहुर सारे Hub Pages से Backlinks मिल रहे है तो आपकी वेबसाइट की Authority अपने आप बढ़ जाएगी.

इसलिए इन  Authoritative Local News Websites को ही Local News System से ट्रैफिक मिलता है लेकिन सिर्फ चुनिन्दा मामले में. जब गूगल के systems ये डिटेक्ट करते है कि किसी सर्च quarry के लिए लोकल न्यूज़ दिखने की जरुरत है तो उस समय ये systems सर्च रिजल्ट पेज में एक न्यूज़ स्टोरी का एक सेक्शन दिखाते है.

Local News Systems example in google search result page

 सर्च रिजल्ट्स में Local News कब दिखाई जाती है?

Google चार पॉइंट्स पर ये decide करता है कि किसी सर्च Quarry के लिए लोकल न्यूज़ दिखानी है या नहीं –

  1. Search User’s History – सर्च करने वाले यूजर की history
  2. Searched Phrase’s History – सर्च जिए जाने वाले Phrase की history
  3. Search Language – सर्च करने की language
  4. Search Location – सर्च करने वाले की लोकेशन. अगर कोई ऐसा वर्ड या Keyword बहुत ज्यादा सर्च किया जा रहा है जो किसी लोकेशन के लिए बड़ा रिलेवेंट है, तो उसके लिए भी Local News दिखाए जाने लगते है.

सर्च करने वाला अगर किसी Language या वर्ड को use कर रहा है जो किसी लोकेशन के लिए यूनिक है तो भी सर्च रिजल्ट्स में लोकल न्यूज़ दिखाई जाती है.

अगर गूगल को किसी यूजर की लोकेशन पता है और गूगल को लगता है कि हम इस कीवर्ड के लिए Local News दिखा सकते है तो गूगल सर्च रिजल्ट्स में लोकल न्यूज़ को जरुर दिखायेगा.

How to optimize your website for local news systems?

अगर आपकी अपनी कोई न्यूज़ वेबसाइट है या आप किसी न्यूज़ वेबसाइट के लिए काम करते है तो इसके लिए आपको अपनी Local News Website की अथॉरिटी पर ध्यान देना होगा और इसे बढ़ाने पर फोकस करना होगा. इसके लिए आप उन websites से Backlinks ले सकते है जिनको बाकि की अथॉरिटी websites से लिंक मिल रही है.

अब आप जान गए होंगे कि Google का 8th रैंकिंग सिग्नल Local News System क्या है और इसके काम करने का तरीका क्या है. अगर आपकी वेबसाइट इस system के अंतर्गत आती है तो आप अपनी वेबसाइट को उचित स्टेप्स को फॉलो करके इसके लिए ऑप्टिमाइज़ जरुर करे.

Hello friends, I am the founder of Mahakal-Blog. Blogging is my profession and my interest is in getting information about new things and sharing it with people through blogging. Our motive behind creating this blog is that we can provide you important information related to blogging and digital marketing in very simple language Hindi.

Share For Support:

Leave a Comment