How to write SEO friendly blog posts in hindi, SEO friendly क्या होता है

SEO यानि Search Engine Optimization . SEO एक ऐसा प्रोसेस है, जिसका इस्तेमाल हम अपनी  वेबसाइट में करके हम अपनी वेबसाइट को किसी भी सर्च engine  में रैंक करवा सकते है।

How to write SEO friendly Blog posts in Hindi

SEO फ्रेन्डली के बारे में ज़्यादा (for beginner ) जानने के लिए यहाँ click here पर  क्लिक करे। SEO यानि Search Engine Optimization को मुख्यत: दो भागो में  बाँटा जा सकता  है –

1 – ON Page SEO

2 – OFF Page SEO

How to write SEO friendly blog posts in hindi
SEO friendly blog posts

इन दोनों की मदद से हम किसी ब्लॉग, you tube channel , या वेबसाइट को search engine में रैंक करवा सकते  है।अब मैं आपको इन दोनों ON Page SEO,और OFF Page SEO के बारे में step to step बताऊंगा –

तो सबसे पहले  हमारा आता है –

1. ON Page SEO

ON Page SEO को On Site SEO  भी कहा जाता है। आप अपने ब्लॉग, you tube channel , या वेबसाइट को search engine में रैंक करवाने के लिए उसमे जो भी आप एक अच्छा content, meta description, title,औरpowerful  keywords का प्रयोग करते है, वो सब हमारा ON Page SEO के अंदर आता है।

मतलब हम जो अपने आर्टिकल या पोस्ट को google search engine  में रैंक करवाने के लिए उसमे जो editing या formatting करते है, वो सब ON Page SEO में आता है। बिना ON Page SEO के किसी भी साइट का search erngine   में रैंक कर पाना बहुत मुश्किल है। चाहे आपका कंटेंट कितना भी अच्छा  क्यों न हो।

ON Page SEO पूरी तरह से हमारे ही कण्ट्रोल में रहता है, जिसे हमारे ही द्वारा manage  किया जाता है। ON Page SEO में कुछ इम्पोर्टेन्ट Factor होते है, जिनके बारे  मैं आपको फुल डिटेल्ड में step by step  बताऊंगा –

# Content :

आप हमेसा अपने आर्टिकल में unique और interesting कंटेंट लिखने की कोशिस करे। अगर आप कंटेंटअच्छा और  interesting नहीं लिखोगे तो user उस आर्टिकल पर ज़्यादा देर तक नहीं रुकेगा और वो उस पेज को छोड़ कर चले जायेगा।

जिससे हमारा bounce रेट बढ़ जायेगा, जिससे हमारा ही loss  होयेगा। इससे आपके कंटेंट की quality भी low होती जाती है। और गूगल भी low quality कंटेंट को रैंक नहीं करता है। इसलिए हमेसा  unique और interesting कंटेंट जरूर लिखे।

# Title :

Title  में हमेसा main keyword का use करना चाहिए। और  Title  कंटेंट से related होना चाहिए, क्यूंकि जब google  आपके कंटेंट को चेक करता है तो  एक अच्छे  Title से  उसको ये समझने में आसानी होती है की कंटेंट किस बारे में है।आपका Title, user attractive होना चाहिए, क्यूंकि आपके Title  को देखकर और पढ़कर ही यूजर आपके कंटेंट पर लैंड करता है।

अगर आपका Title  attractive नहीं है तो कोई भी visitors आपके कंटेंट पर नहीं आएगा, चाहे वो आर्टिकल आपका कितना ही अच्छा क्यों न हो। तो हमेसा एक  परफेक्ट Title  का use करे।

How to write SEO friendly blog posts in hindi

# Heading Tags

Heading और Tags डालने से search engine को ये जानने में मदद मिलती है कि, आपका कंटेंट कैसा है और किस बारे  में है।यदि आप Heading और Tags अच्छे से डालते हो तो user के लिए  आपका आर्टिकल पढ़ना भी आसान हो जाता है, और वो उसे आराम से समझ भी पता है। जिससे यूज़र आपकी साइट से engage हो जाता है, जिससे आपकी रैंकिंग बढ़ती है।

# keywords

आप हमेसा अपने आर्टिकल या पोस्ट में high searchable और low competition  वाले keywords  का ही प्रयोग करे। जिससे आपके काफी high chances हो जाते है, search engine में रैंक करने के।आप अपने keywords  को अपने कंटेंट में 9-10 बार use जरूर करे।

अगर आपको low competition  keyword research के बारे में जानना  है तो click here

# Meta Description

How to write SEO friendly blog posts in hindi

आप अपने आर्टिकल में Meta Description अच्छा लिखे और इसमें focus कीवर्ड का use करे।

Meta Description बहुत important पार्ट होता है आपके कंटेंट को rankable बनाने के लिए, क्यूंकि जब भी कोई visitor, search engine  में अपनी quarries को सर्च करता है, तो उसके बाद search engine  उसके सामने बहुत सरे रिजल्ट्स शो कर देता है।अब user के सामने सभी साइट्स के सिर्फ दो ही पार्ट दिखाई देते है – Title और Meta Description . अब यूजर उसी लिंक पर क्लिक करेगा जो उसको  title और Meta Description . उसको ज़्यादा satisfied करेगा।

यानि जो भी Quarries या question उसने गूगल में सर्च  किया था उसका solution उसे जिस भी title और Meta Description में दिखाई देगा, वो उसी लिंक पर क्लिक करेगा, तो आपके लिए title और Meta Description बहुत जरुरी होता है।हमे  अपने पुरे आर्टिकल की डिटेल अपने  Meta Description में डालनी होती है- संक्षिप्त शब्दो में।

# URL Structure

URL Structure  हमे अपनी पोस्ट में एक हमारे कंटेंट से related , URL डालना होता है।URL Structure  हमेसा SEO Friendly बनाना चाहिए। हमारे URL में हमारा focus keyword जरूर होना चाहिए। हमे URL  को  छोटा रखना चाहिए और हमारा URL  हमारे कंटेंट से related होना चाहिए।इससे भी हमे रैंकिंग में मदद मिलती है।

# Image Alt Tags

Image Alt Tags यानि image  optimization  को बिलकुल ignore  न  करे। Image  Optimization  आपकी वेबसाइट की performance को अच्छा करता है और search engine में आपकी वेबसाइट की image ranking को भी बढ़ाता है।

जब  आप अपनी वेबसाइट में image को ऐड करते है तो इमेज को rename करके उसमे अपने focus keyword को जरूर डाले और उसमे Alt Tags में भी अपने focus keyword  को जरूर डाले।इससे आपका SEO और भी ज़्यादा बेटर होता है।

How to write SEO friendly blog posts in hindi

# Internal Linking

SEO में Internal Linking एक बहुत बड़ा factor होता है। जब आप कोई नया  आर्टिकल लिखते है और आपने उस आर्टिकल से related कोई पोस्ट पहले से ही डाल  रखी  है और आप उस पोस्ट का लिंक जब इस नए वाले आर्टिकल में डालते हो तो इसे Internal Linking कहा  जाता है।

इससे हमे कई फायदे होते है, जैसे मान  लो आपका ये नए वाला आर्टिकल अगर search engine में रैंक हो जाता है, तो साथ में वो वाले भी आर्टिकल रैंक होंगे जिनका आपने इसके अंदर Internal Linking की है, और साथ में अगर किसी visitor को और ज़्यादा जानकारी चाहिए होगी तो वो भी इन लिंक पर क्लिक करके अपनी जानकारी को बढ़ा  सकेगा।इस लिए हमे अपने ब्लॉग या वेबसाइट में Internal Linking का use करना चाहिए।

दोस्तों ये कुछ मैंने ON Page SEO के इम्पोर्टेन्ट फैक्टर के बारे में बताया है जिनको follow करके आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Rankable बना सकते हो।

अब मैं आपको OFF Page SEO के बारे में बताऊंगा –

2. OFF Page SEO

How to write SEO friendly blog posts in hindi
SEO friendly blog posts

OFF Page SEO ,On  Page SEO से बिलकुल opposite होता है।  इसमें आप अपनी  पोस्ट complete  होने के बाद उस पर ट्रैफिक लाने  के लिए जो उनके बाहर से जो भी activity करते है, उसे हम OFF Page SEO  कहते हैजैसे – उनका promotion करना , Ads करना और उनके लिंक को सोशल नेटवर्क से शेयर करना।

OFF Page SEO  से हम अपनी Domain Authority  को increase कर  सकते है।OFF Page SEO के भी कई सरे important factor होते है, जिनके बारे में मैं आपको step by step बताऊंगा –

# Promotion on Social Networking sites

दोस्तों आप अपने ब्लॉग, you tube channel ,या वेबसाइट के ट्रैफिक को increase करने के लिए  Social Networking sites पर  उनके लिंक्स को शेयर कर  सकते है।आप अपनी वेबसाइट के URL को इन social media platforms पर शेयर करके एक decent \traffic  ले सकते है, और यहाँ से आपकी साइट ranked भी तेज़ी से हो जाती है।

Backlinks हमारा OFF Page SEO  का एक बहुत इम्पोर्टेन्ट फैक्टर माना  जाता है। Backlinks  बनाना  इतना आसान नहीं होता।इसके की कई सारे  स्टेप और पार्ट्स होते है जिनको follow करके आप अपनी वेबसाइट के लिए backlinks building कर सकते है।

इसमें आपको अपनी साइट की category  वाली किसी दूसरी साइट जो पहले से ही ranked हो उस साइट के owner  से request करनी होती है, कि वो अपनी साइट में आपकी साइट का एक लिंक डाल  दे।इसके और भी बहुत सरे तरिके है,  अपनी वेबसाइट के लिए Backlinks Building   अच्छे  से कर  सकते हो। Backlinks building  एक अपने आप में बहुत बड़ा और इम्पोर्टेन्ट फैक्टर है, जिसके बारे में मैं आपको यहाँ पर सारा कुछ नहीं बता सकता।

अगर आप उन सभी steps और parts को जानना चाहते है तो यहाँ click here पर क्लिक करे –

आप अपनी वेबसाइट को search engine में लाने  के लिए Paid Ads Promotion  का सहारा ले सकते है। ये एक paid method है।आप इसके लिए google Ads और facebook Ads पर अपना Ads चला सकते है। यहाँ से भी आपको भी आपको बहुत ज़्यादा ट्रैफिक मिलता है।

How to write SEO friendly blog posts in hindi

# Search Engine Submission

अपनी साइट को जल्दी रैंक करवाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट को Google Webmaster या और किसी search  engine जैसे – Yahoo और Bing में submit  करना होता है। इससे search engine को पता लग जाता है की इस प्रकार का कंटेंट भी Google पर उपलब्ध है।ये भी एक इम्पोर्टेन्ट स्टेप होता है OFF Page SEO का। इसमें अपनी वेबसाइट को submit करना बहुत जरुरी होता है –

अगर आप इसमें  वेबसाइट को submit  करने का पूरा process जानना चाहते है तो आप यहाँ click here पर क्लिक करके जान सकते है। 

# Promotion by You Tube

आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का promotion You Tube के माध्यम से भी कर सकते है, इसमें आप किसी famous you tuber से आप अपना promotion करा सकते है या फिर आप अपना खुद का एक you tube channel create करके वहां पर आप अपने कंटेंट को video के रूप में यहाँ पर डाल सकते है। ये एक बहुत अच्छा तरीका है अपने ब्लॉग या वेबसाइट को जल्दी रैंक करने के लिए।

यहाँ से आपको अच्छी – खासी Audience मिलेगी और आप दो तरीको से अपनी earning भी करोगे। एक अपनी वेबसाइट या ब्लॉग से और दूसरी  you tube channel से।

ये कुछ OFF Page SEO के इम्पोर्टेन्ट factor थे, जिनके बारे  मे मैने आपको बताया है। I Hope की आपको ON  Page SEO और OFF Page SEO के बारे में आप इन सभी STEPS  और FACTOR  के बारे में जान गए होंगे।

आपको  ये article कैसा लगा Share And comment section में लिखना मत भूलियेगा।

अगर आप ब्लॉग या ब्लॉग से रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो, आप हमारी साइट Mahakal-Blog पर visit कर सकते हो। जहाँ पर आपको ब्लॉग से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

How to write SEO friendly blog posts in Hindi

Categories SEO

नमस्कार दोस्तों, मैं Mahakal-Blog का फाउंडर हु | ब्लॉग्गिंग करना मेरा प्रोफेशन है और मेरी रूचि, नई-नई चीजो के बारे में जानकारी अर्जित करना और उसे ब्लॉग्गिंग के मध्यम से लोगो के साथ शेयर करने में है | इस ब्लॉग को बनाने के पीछे हमारा मकसद यह है कि हम आपको ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी एकदम सरल भाषा हिंदी में उपलब्ध करवा सके !

Share For Support:

Leave a Comment