How to start Blogging in Hindi 2021 | hindi me blogging ka scope

Introduction :

ब्लॉग्गिंग शुरू करते समय एक सवाल बहुत Common होता है की हम लोग अपना Blog Hindi में स्टार्ट करे या English  में। English में वो लोग सोचते है की भाई English  में तो Already  Blogs Ranked है, हमारा ब्लॉग पता नहीं चलेगा या नहीं। तोई आप आज इस आर्टिकल में जानेंगे की हिंदी  ब्लॉग स्टार्ट करना सही है या नहीं, क्या हम हिंदी ब्लॉग स्टार्ट करके पैसा earn कर पाएंगे।

How to start Blogging in Hindi

क्या Google , Hindi ब्लोग्स को promote करता है ? लोग Hindi Blogs से कितना earn कर लेते  है ? क्या हमारा ब्लॉग रैंक करेगा या नहीं ?क्या हम अपने Hindi ब्लॉग को एक success ब्लॉग बना सकते है ?

आज मैं आपके इन सभी सवालों के  जवाब अपने इस आर्टिकल में देने वाला हु तो  Read this Article ⇓⇓

Scope :

देखो जिन बन्दों को English इतनी अच्छी नहीं आती है की वे अपने ब्लॉग पर continue English language में कंटेंट डाल  सके, उनके मन में Blogging शुरू करते समय अक्सर ये सवाल उठता है की वे अपना ब्लॉग किस language में शुरू करे।अगर हम अपना ब्लॉग Hindi language  में शुरू कर भी लेते है तो क्या वो Success होगा, क्या हम उससे Earning कर  पाएंगे – तो मैं आप लोगो को ये बता देना चाहता हु की-

आज के टाइम पर यानि 2021 में भी Hindi blogs की इतनी ज़्यादा डिमांड है की Google  भी  खुद  अपनी research और events में हिंदी bloggers को ही ज़्यादा invite  करता है।Google खुद ये recommended करता है आप हिंदी  ब्लॉग को स्टार्ट करो क्यूंकि  इसमें Google पर  जो content है वो इतने ज़्यादा available नहीं है मतलब साफ है की इसमें competition इतना नहीं है,- low competition  है, और आप उसमे अपने ब्लॉग को आसानी से रैंक करवा सकते हो।

How to start Blogging in Hindi
How to start Blogging in Hindi
How to start Blogging in Hindi

Google Events नई खुद ये बताया था की जिन लोगो को English आती है वो internet  पर आ चुके है मतलब की जिन लोगो को English की knowledge  थी अच्छी  खासी  थी उन्होंने ब्लॉग और अपने कंटेंट को गूगल पर डाला हुआ है,और साथ ही उनका ये भी कहना था की अभी भी बहुत सरे लोग ऐसे है की जिनको हिंदी आती है लेकिन वे internet पर नहीं आ रहे है, वे इस बात से डरे हुए है की कही उनका मिशन success न हो।

आप लोग ये तो जानते ही होंगे की जब JIO आया था तो कितने लोग internet पर आये थे, कितने लोगो ने इंटरनेट को join  किया था। और इससे जो you tube और बहुत से platforms है ,जिन पर एक दम से boost सा आ गया था मतलब काफी सारे internet users की संख्या बढ़ गयी थी। और इससे जो bloggers के ट्रैफिक में भी काफी change आया था उनकी भी संख्या बढ़ गयी थी।

How to start Blogging in Hindi
How to start Blogging in Hindi
How to start Blogging in Hindi

हमे अपना blog Hindi में start करना चाहिए या नहीं :

देखो जो मैंने आपको ऊपर Google की information दिखाई है या बताई है उससे तो यही साबित होता है की आने वाले टाइम पर और अभी भी जो लोग हिंदी जानते है या जिनको हिंदी ज़्यादा समझ आती है- वे लोग इंटरनेट पर आएंगे और जो language उनको पसंद है, जो उन्हें समझ आती है वो उसी language में गूगल के ऊपर कंटेंट सर्च करेंगे,तो इसीलिए Google इन सब   चीजों को बढ़ावा दे रहा है, और Hindi Bloggers के लिए  Google Webmaster के बारे में  हिंदी में tips दे रहा है और उनके channels भी है जहाँ पर वे हिंदी में tutorials दे रहे है –

मतलब साफ है की Google, hindi bloggers को promote  करना चाहता है वो hindi bloggers को आगे बढ़ाना चाहता है।

How to start Blogging in Hindi

Read Also:

Hindi Blog के फायदे :

Hindi Blog से ज़्यादातर लोग इसलिए नहीं कमा पते क्यूंकि वे मेहनत नहीं करते उनके पास धैर्य नहीं होता।  वे  ये चाहते है की पहले month से ही उनकी earning start हो जाये जो की possible नहीं है- blogging के अंदर,और वे बिच में ही अपने ब्लॉग को Quit करके चले जाते है।

अगर आपको अपने ब्लॉग को success बनाना है और उससे आप earning करना चाहते हो तो आपको धैर्य रखना पड़ेगा, उस पर continue काम करना पड़ेगा तभी आप अपने ब्लॉग को रैंक करवा सकते हो।

आपका ब्लॉग अगर एक बार रैंक हो जाता हो तो आप उससे  Additional earning भी  कर सकते हो।

How to start Blogging in Hindi

कई बार  जो भर की Software और Application Companies होती है वे ये चाहती है की वे India में भी अपनी Marketing को फैलाये। इसके लिए वे क्या करते है – जो वेबसाइट या ब्लॉग India में पहले से ही Ranked है,जो Indian Audience के लिए बनाई गयी हो, वे उन वेबसाइट पर अपने article को पोस्ट करवाते है। और वे इसके लिए वेबसाइट owner को भारी रकम भी देते है। वे इसके लिए आपको आपकी Email Id पर message करते है और आपसे बात करके अपना आर्टिकल पोस्ट करवाते है।

Read Also:

एक तो ये तरीका हो गया Additional Earning का –

दूसरा एक और  method है, जिससे आप अपनी earning को बढ़ा सकते हो –

आपकी साइट जब Google पर रैंक करना स्टार्ट कर देती है तो आप अपने articles में बैकलिंक डालकर भी earning कर सकते हो।Backlink का मतलब ये होता है की कोई मान लो India का ही बंदा है या फिर वो कही से भी हो सकता है – मैं India का इसलिए बोल रहा हु क्यूंकि ‘Hindi Blog’  india में ही use होते है –

तो मान लो कोई person है जिस टॉपिक या Niche पर आपने अपने ब्लॉग को बनाया है उसी same टॉपिक या Niche पर उस person नेअपना new  ब्लॉग  स्टार्ट किया है या फिर उसके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है, तो वो अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने  के लिए वो आपको आपके ब्लॉग पर अपना backlink डालने को बोलेगा।

ऐसा वो इसलिए करेगा क्यूंकि आपकी साइट पर ट्रैफिक आता है और उसकी साइट पर ट्रैफिक नहीं आता है, तो जब जितने भी  visitor आपकी साइट पर आएंगे तो उन सबको ये बैकलिंक दिखाई देगा औरजिसको भी ये आर्टिकल अपने लिए helpful लगेगा वो उस पर क्लिक करके उसकी साइट पर पहुंच जायेगा,  जिससे उसकी साइट का ट्रैफिक बढ़ने लगेगा और सबसे अच्छी बात ये है की आप इसके लिए backlink डालने के आप उससे पैसे Charge कर सकते हो।

और जो साइट रैंक हो जाती है, उस पर न जाने कितने Backlink डाले जाते है, तो आप इससे भी अपनी earning कर सकते हो।

दोस्तों मैं आपको आखिर में यही Suggest  करूंगा की अगर आप Hindi Blog स्टार्ट करने की सोच रहे हो और उस पर काम करके पैसा  कमाना चाहते हो  तो आप बेझिजक इसको स्टार्ट कर लीजिये क्यूंकि -इसमें बहुत ज़्यादा potential है, Low  Competition है और सबसे बड़ी बात तो ये है कि Google भी इसे promote करना चाहता है- इसलिए आप इसमें आसानी से रैंक भी  कर जाओगे और अगर guys ज़्यादा सोचोगे तो कुछ नहीं कर पाओगे क्यूंकि “अभी नहीं तो  कभी नही “ |

Read Also:

आपको हमारा ये article कैसा लगा  Share And comment section में लिखना मत भूलियेगा।

अगर आप HINDI BLOG  से रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो, आप हमारी साइट mahakalblog.com पर visit कर सकते हो।

  जहाँ पर आपको ब्लॉग से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

How to start Blogging in Hindi

 

Leave a Comment