How to make money from blogging 2021 in hindi ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें

# Introduction

में आपको बताऊंगा की How to make money from blogging आप कैसे अपने घर पर रहकर ऑनलाइन earning कर सकते हो। Online earning करने के तो बहुत सारे तरिके मौजूद है आज के टाइम पे लेकिन जो सबसे ज़्यादा earning वाला जो source हैं, वो है Blogging . आज मैं आपको अपने इस आर्टिकल में Blogging  के बारे में  basic steps बताऊंगा की आप कैसे – कैसे अपनी Blogging journey को स्टार्ट कर सकते हो। मैं आपको बताऊंगा की Blogging के फील्ड में  आपको investment कितना करना पड़ता है।   

Make money from blogging इसमें कितनी technology की जरुरत होती है और इसको स्टार्ट करने में आपकी क्या qualification होनी चाहिए। और साथ ही आपको इसमें ये भी बताया जायेगा कि आप आज के टाइम यानि 2021 में इसको स्टार्ट करके इससे earning  कर सकते हो या नहीं।

तो जानने के लिए की Blogging क्या होती है, इससे क्या फायदे है, इसको कौन  कर सकता है और क्या आपको field  में आना चाहिए या नहीं  Read this Article ⇓⇓

How to make money from blogging

# Motivation :

अगर आप घर बैठे सिर्फ अपने मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप की मदद से ऑनलाइन लाखो की earning करना चाहते हो तो इसके लिए Blogging सबसे अच्छा method है। Blogging  करके आज के टाइम पर न जाने कितने लोग लाखो रूपए महीनो के कमाते है और वही same चीज आप भी स्टार्ट कर सकते हो।

मैं आपको वे सरे method शेयर करूंगा जिनकी मदद  से आप भी अपनी Blogging journey को स्टार्ट कर पाओगे , और investment की अगर हम बात करे तो बहुत ही कम  investment  रहेगी, जो की आप Afford कर पाओगे।

हो सकता है की आपकी  Blogging में starting में कोई earning न हो लेकिन अगर आप धैर्य रखोगे और लगातार मेहनत करोगे तो आप इसमें जरूर success होंगे। ये इसलिए होता है क्यूंकि starting में आपका ब्लॉग  Google पर रैंक न करे लेकिन जब आप continue उस पर काम करोगे तो आपको इसके results भी मिलने start हो  जायेंगे।

आप जैसे -जैसे इसके अंदर काम करते जाओगे आपका experience उतना ही बढ़ता जायेगा और आपकी earning भी बढ़ती जाएगी।आप इससे monthly  इतना कमाना start कर देंगे की कई लोग  मिलकर साल मे भी नहीं कमा पाते।

How to make money from blogging

सबसे पहले हम लोग बात करते है की Blogging है क्या –

What is Blogging ?

Blogging एक प्रकार की आपकी वेबसाइट होती है जहाँ पर आप लोगो को अपनी वेबसाइट की जरिये text की form में , images की form में content provide करते हो। ये सब content या article आप जहाँ पर डालते हो उसे वेबसाइट कहते है और जब आप इस प्रोफेशनल के अंदर आते हो और इसमें काम करते हो तो इसे ही  Blogging कहते है।

Blogging में पैसा कैसे बनेगा :

जो लोग बोलते है की हम  Blogging की मदद से लाखो रूपये कमाते है, actual में वो क्या करते है उनकी एक वेबसाइट होती है, जहाँ पर वे अपने content को पोस्ट करते है।

और जब भी कोई visitor आपकी साइट पर आता ही तो आपको advertise मिलती है,  (जो आपने भी देखी  होगी जब आप किसी साइट पर जाते हो Google पर ) और ये सारी की सारी advertise show होती है आपकी वेबसाइट के ऊपर।  जब वो visitor इन ads को देखकर उन पर क्लिक करता है तो तब आपको एक Revenue Generate होता है और यही revenue हमारा earning  बनता है।

How to make money from blogging

Blogging में आपको Technical Knowledge कितनी होनी चाहिए

मैं आपको ये बता देना चाहता हु की आप चाहे 10th में हो या college में हो या आप कोई course कर रहे हो, आपको किसी भी प्रकार की technical knowledge की जरुरत नहीं पड़ती है इस field के अंदर।

आप चाहे किसी भी लेवल पर क्यों न हो, आपके पास चाहे कोई degree हो या ना  हो, आप जब भी Blogging start कर सकते हो।आज के टाइम पर ऐसे CMS  available है जैसे – Wordpress जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को simple क्लिक के साथ सेटअप कर सकते हो। जैसे आप अपने Facebook, Instagram पर अपनी पोस्ट को अपलोड करते हो same ऐसे ही आप यहाँ पर भी कर सकते हो।

अगर एक बार आपने अपनी वेबसाइट को setup कर दिया तो फिर तो बस आपको अपनी वेबसाइट पर content upload करने है। ये सारा काम typing के द्वारा किया जाता है।

आपके दिमाग में कोई information है या फिर आप कोई knowledge  शेयर करना चाहते हो अपने  readers के साथ तो आप इनको टेक्स्ट या images की  form में टाइप करके वहां पर अपलोड कर सकते हो।

अपलोड करने के बाद आपकी साइट जब गूगल पर रैंक होना स्टार्ट हो जाएगी तो आपकी साइट पर ट्रैफिक आना स्टार्ट हो जायेगा और उसी ट्रैफिक से आपकी earning भी होगी।

ये मैं आपको एक basic सा idea दे रहा हु Blogging के ऊपर अगर आप इसके बारे में detailed में जानना चाहते हो की कैसे सब कुछ setup होता है, कैसे इस्कोप स्टार्ट करना है, traffic कहाँ से आएगा  तो इन सबके लिए आप इन links पर क्लिक करके भी checkout कर सकते हो या आप हमारी official website mahakalblog.com पर भी visitकर सकते हो, जहाँ पर आपको Bloggingसे relatedसारी informationमिल जाएगी।

 Read Also:

How to make money from blogging:
How to make money from blogging

How to make money from blogging

# Monetization

Monetization का मतलब  ये होता है की आपने अपनी साइट पर  Ads लगानी है।अब ये Ads कई टाइप की होती है। अब आपने ज़्यादातर जो सुना होगा वो है – Google Adsense .

मैं  आपको ये बता दू की Google Adsense से ही ज़्यादातर Bloggers कि earning होती  है | इसके लिए आप Google Adsense पर जाकर signup करोगे ।अगर आपका कंटेंट genuine होगा, आपने खुद ही लिखा होगा और आपने कही से copy -paste नहीं किया होगा तो definitely आपको Google Adsense का Approval मिल जायेगा।

How to make money from blogging:

एक बार आपको Google Adsense का Approval मिल जाये तो उसके बाद आप अपनी साइट पर ads भी लगा सकते हो। और जैसे आपकी साइट पर ads भी show होने लग जाएगी तो उसके बाद आपको revenue भी generate होने लग जायेगा जहाँ से आपको earning होएगी।

How to make money from blogging

Google Adsense को छोड़कर अगर आप अपनी साइट को किसी और software से monetize करना चाहते हो तो आप वो भी कर सकते हो और भी बहुत सरे methods है-  जहाँ से आप अपनी साइट पर Ads, run करवा सकते हो, लेकिन मैं आपको Google Adsense ही recommend करूंगा, क्यूंकि beginners के लिए वो ही बेस्ट रहता है।

अपनी साइट पर ads लगा देने से या उस पर कंटेंट दाल देने से आपको revenue generate नहीं होगा- आपको अपनी साइट को और अपने कंटेंट को लगातार analysis करना पड़ेगा। 

मैं आपको Blogging के बारे में एक दम से सारी knowledge नहीं दे सकता क्यूंकि ये आर्टिकल ज़्यादा लम्बा हो जायगा जिससे इसकी length भी ज़्यादा हो जाएगी।

  I Hope की आपको Blogging के बारे में basic information तो मिल ही गयी होगी। अगर आप    Blogging के लिए serious हो और सच में यहाँ से आप earning करने की सोच रहे हो तो Blogging से related और जानकारी हमारी वेबसाइट  mahakalblog.com से ले सकते हो।

 मैं आपको निचे कुछ important लिंक भी शेयर कर दूंगा जहाँ पर Blogging से related-  specially beginners के लिए  Blogging के बारे में बताया गया है, आप इन्हे भी checkout  कर लेना। आपके लिए helpful होगी —

 Read Also :

 

आपको ये Article कैसा लगा  Share And comment section में लिखना मत भूलियेगा।

अगर आप ब्लॉग या ब्लॉग से रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो,आप हमारी साइट mahakalblog.com पर visit कर सकते हो।

 जहाँ पर आपको ब्लॉग से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

How to make money from blogging

1 thought on “How to make money from blogging 2021 in hindi ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें”

Leave a Comment