How much do bloggers make from blogging – Blogging income revealed

जब भी Blogging की बात आती है, तो हमारे दिमाग में ये आता है कि लोग Blogging करके हजारो और लाखो कमा रहे है. बहुत सारे You Tuber या Blogger बोलते है की मैंने Blogging से इतने पैसे कमाए, आज मेरी इतनी Income आई. ये सब सुनकर आपके मन में भी ये सवाल जरुर उठता है कि क्यूँ ना हम भी Blogging करके हजारो या लाखो कमाए? इसलिए आज हम देखेंगे कि How much do bloggers make from blogging यानि एक ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग की मदद से जितना कमा सकता है.

How much do bloggers make from blogging - Blogging income revealed

How to Start Earning from Blog?

आईये जानते है कि क्या आप भी Blogging करके अपनी Earning को Start कर सकते है? अब Internet पर दो तरह के लोग होते है –

  • Creator
  • Consumer

जो Creator होता है वो तरह- तरह के कंटेंट बनाता रहता है, कही पे Blog post शेयर कर रहा है, कही पे Video, Photo शेयर कर रहा है ! मतलब वो कुछ न कुछ चीजे Contribute कर रहा है. एक उस तरह के लोग होते है, जो सिर्फ चीजो को Consume करते रहते है, वे इन्टरनेट पर चीजे देखकर Entertain होते रहते है, Video या Blog Post पढकर Entertain होते रहते है! यानी वे खुद को एंटरटेन करने के लिए चीजो को Consume कर रहे है.

ऐसे लोग इन्टरनेट पर इनका Use करके इनको Return नहीं कर रहे है, वे यहाँ से पैसा कमाने की नहीं सोचते है, बल्कि वे सिर्फ खुद को एंटरटेन करने के लिए इन सबका इस्तेमाल करते है.

अगर आप इस तरह का Mind set रखते है कि जो भी आप Internet से सीखते या देखते हो, उसके बदले आप भी इन्टरनेट को वापिस दे रहे हो, तो ऐसे ही लोग इन्टरनेट से पैसे कमा पाते है, और जो लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल सिर्फ अपने Entertain या अपने आप को Satisfy करने के लिए करते है, वो लोग Internet, Blogging, या You tube कही से भी पैसा नहीं कमा पाते है.

यहाँ पर एक सिंपल सा फंडा है, अगर आप इन्टरनेट से पैसा कमाना चाहते हो तो आपको इन्टरनेट को भी कुछ देना पड़ेगा. यहाँ पर कुछ का मतलब बहुत कुछ हो जाता है है – आपको एक Quality Content देना पड़ेगा, इन्टरनेट को Quality Value देना पड़ेगा तभी आप इन्टरनेट से पैसा कमा सकते हो.

Blogging से Earning करने में कितना टाइम लगता है?

Blogging से Earning करने में कितना टाइम लगेगा, इस सवाल का कोई Accurate जवाब देना संभव नहीं है क्यूंकि यह कई Factors पर निर्भर करता है लेकिन फिर भी अगर आप इसमें लगन और मेहनत से काम करते हो तो आपको Blogging से अपनी Earning start करने में या अपनी पहली Payment मंगवाने में आपको 1 या 2 साल का टाइम लग सकता है. ये निर्भर करता है कि आप इसमें कितनी मेहनत करते हो और कितना आप इसमें अपना टाइम Invest करते हो. इसी के साथ आपको इस फील्ड का Experience है तो भी आप ब्लॉग्गिंग से जल्दी पैसा कमाना शुरू कर सकते हो.

हम ये जानना तो चाहते है कि How Much Do Bloggers Make लेकिन हम ये नहीं जानना चाहते कि इसके लिए वे Efforts कितने लगाते है. Blogging में ऐसा नहीं है की आप आज आर्टिकल लिखो और 1 या 2 महीने बाद आपको Earning होना शुरू हो जाये. Blogging की Field में Patience रखना बहुत अनिवार्य होता है. इसके लिए आपको High Quality content लगातार लिखते रहना पड़ेगा. जब आपके Blog पर ट्रैफिक आना start हो जायेगा तो आपको Earning होना भी start हो जाएगी.

अब High Quality Content लिखने के लिए आप Google में अपने Keyword को सर्च करो, जिस पर आप अपना आर्टिकल लिखना चाहते हो. अब आपके सामने Top में जितने भी Results आ रहे है, आप इनको बारी -बारी से देखिये कि उन्होंने अपने कंटेंट में कैसे इनफार्मेशन शेयर की हुई है और इनके Content लिखने का तरीका कैसा है ? कुल मिलकर आपको उनके कंटेंट को Analysis करना है.

ये सब देखने के बाद आपको ये देखना होगा कि मुझे इस Keyword पर रैंक करने के लिए इन सबसे बढिया content लिखना होगा, तभी आप रैंक कर पाएंगे. पहले आपका Main focus पैसे पर न होकर Quality Content पर होना चाहिए.

Blog पर ट्रैफिक आने में कितना Time लगेगा?

जो नया ब्लॉग होता है उसकी Authority Build होने में टाइम लगता है और एक नये ब्लॉग पर ट्रैफिक Drive करना किसी चुनौती से कम नहीं है. 1 महीने के बाद आपकी 7वे, 8वे पेज पर रैंक होना start हो जाती है. हो सकता है कि शुरूआती दिनों में आपके ब्लॉग की रैंकिंग Stable ना रहे. ऐसा Sandbox Period के कारण हो सकता है.

गूगल में अच्छी रैंकिंग पाने के लिए Backlinks का बहुत बड़ा रोल होता है. इसलिए अपनी वेबसाइट के लिए High Quality Backlinks बनाने का प्रयास करे. दूसरा, आप अपने ब्लॉग से रिलेटेड कुछ Selected, Social Media एकाउंट्स जरुर बनाये और उन पर अपनी Audience build करे क्यूंकि यहाँ से आपको एक Push मिलेगा.

अपने ब्लॉग को Top Rank दिलाने के लिए आपको Organic Traffic की आवश्यकता होती है और आपको Earning भी सर्च इंजन से आ रहे Organic Traffic से ही होती है. इसलिए आप अपने ब्लॉग की Organic Reach बढ़ाने पर भी फोकस करे.

How to Increase Website Organic Traffic

अगर आपको पहले दिन से ही ट्रैफिक चाहिए तो आपको अपने Blog की Branding करनी पड़ेगी. सभी Social Media Platform पर आपको अपने ब्लॉग की Ads चलानी पड़ेगी. आपको Blogging से Earning करने में ज्यादा समय भी लग सकता है क्यूंकि ये Totally आपकी मेहनत और Strategy पर निर्भर करता है. अगर आप इतना Patience रख सकते हो तो आप Blogging में आ सकते हो.

Blog से कितने तरीको से पैसा कमा सकते है

एक ब्लॉग से हम अनेक तरीको से पैसे बना सकते है. कुछ पोपुलर तरीके निचे बताये गए है –

Google AdSense

सबसे पहला तरीका ब्लॉग से पैसे कमाने का है, वो है – Google AdSense. ये एक Google द्वारा Produce किया हुआ Ad Network है और ज्यादातर Bloggers, Google AdSense से ही अपने ब्लॉग को Monetize करके पैसे कमाते है.

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing से भी आप अच्छी खासी Income Generate कर सकते है. इसमें आप कम  ट्रैफिक पर भी Revenue Generate कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको Affiliate Marketing की Strategy का पता लगाना जरुरी है और इसके बारे में आप Online सिख सकते है.

Sponsored Post से भी आपको अच्छा पैसा मिलता है लेकिन आपको शुरुआत में Sponsored Post नहीं मिलेगा इसके लिए आपको 1 या 2 साल का Wait करना पड़ेगा. क्यूंकि जब आपके ब्लॉग का Domain Authority (DA), Page Authority (PA) अच्छा होता है, तभी आपको Sponsored Post के लिए मेल आते है.

Guest Post

Guest Post भी sponsored Post से ही मिलता-जुलता तरीका है लेकिन sponsored Post में आप किसी Brand या Service को Promote करते हो और Guest Post में आप किसी दूसरी वेबसाइट को एक Backlink देते हो लेकिन इसके लिए वो आपको आपकी वेबसाइट की Niche से रिलेटेड एक आर्टिकल भी स्वयं ही देगा. आपको बस उस आर्टिकल को अपने ब्लॉग में पोस्ट करना है और उसमे एक Do Follow Backlink उसे देना है.

इसके भी आपको अच्छे पैसे मिलते है लेकिन इसके लिए आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना आवश्यक है इसलिए पहले अपने ब्लॉग का ट्रैफिक Boost करे.

ये तरीका भी काफी अच्छा है, ब्लॉग से पैसा कमाने का. इसमें आपको आर्टिकल भी पोस्ट नहीं करना होता. अगर किसी का आर्टिकल आपके किसी आर्टिकल से मैच कर रहा है तो आप वहां पर उसके आर्टिकल का लिंक दे सकते हो, और इसके आपको अच्छे पैसे मिलते है. अगर आप 1-2 साल से अच्छा ब्लॉग पर टाइम दे रहे हो और आपके ब्लॉग की Authority अच्छी है तो आप Sponsored Post, Guest Post और Link Placement करके भी अच्छी Income Generate ककर सकते हो.

➤ ये जो 5 तरीके है ये मेरे हिसाब से एक Beginner के लिए Best है. इसके आलावा और भी तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप एक ब्लॉग से पैसे कमा सकते हो  लेकिन पोपुलर तरीके ये ही है और आपके लिए भी यही बेस्ट है.

How much do Bloggers make from Blogging?

How much do Bloggers make from Blogging यानी एक ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग करके कितना पैसा कमा सकता है, मेरे ख्याल से अगर आप यही सवाल किसी टॉप ब्लॉगर से भी पूछो तो वो इसका Exact Answer नहीं दे पायेगा क्यूंकि ब्लॉग्गिंग से Earning करने का कोई Exact Number है ही नहीं!

आज एक सक्सेसफुल ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग की मदद से 50,000 $ भी कमा रहा है और कोई 10,000 $ तो कोई 2,000 $ भी कमा रहा है. ये Number पूर्णतया: आपके Traffic, Content और आपके ब्लॉग की Niche पर निर्भर करता है. एक ब्लॉग से कितना पैसा कमाया जा सकता है, इसकी कोई सीमा नहीं है.

अब केवल ट्रैफिक से भी किसी ब्लॉग की Earning का पता नहीं लगाया जा सकता है क्यूंकि एक Affiliate Marketing वाले ब्लॉग पर कम ट्रैफिक में भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है लेकिन आप Google AdSense से कम ट्रैफिक में इतना अच्छा पैसा नहीं कमा सकते है क्यूंकि Indian Blog पर Google AdSense का RPM और CPC बहुत ही कम मिलता है, खासकर हिंदी ब्लॉग पर.

अगर आपका एक Affiliate ब्लॉग है तो आप 1000- 2000/Day के ट्रैफिक पर भी 30$ – 40$ आसानी से कमा सकते हो. लेकिन अगर हम Google AdSense की बात करे तो आप 1000–2000/Day के ट्रैफिक पर 3$-4 $ ही कमा पाओगे और अगर आपका कोई English ब्लॉग है जिस पर USA Countries से ट्रैफिक आता है तो आप इससे कुछ ज्यादा पैसा कमा सकते है. लेकिन Affiliate Blog आपको फिर भी ज्यादा पैसा दे सकता है, ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि Affiliate Marketing में कई बार एक-एक प्रोडक्ट सेल करने का 10$ या 20$ भी मिलता है.

लेकिन अगर आप एक Beginner हो और आपको Affiliate Marketing के बारे में इतनी नॉलेज नहीं है तो आप Google AdSense से स्टार्ट कर सकते हो और जब आपको इसके बारे में नॉलेज होने लगे तो आप इसे Expand कर सकते हो.

अगर हम Figures में बात करे की हम Blog से कितना कमा सकते है तो हाँ आप Job से ज्यादा कमा सकते है लेकिन एक टाइम के बाद जब आपका ब्लॉग Grow हो जाता है. आपको इसमें लगातार काम करना पड़ेगा, लगातार Update रहना पड़ेगा तभी आप यहाँ से एक Decent Earning कर पाओगे.

आपको अपने आर्टिकल को अपडेट और रिफ्रेश भी करते रहना है. जो भी आपके आर्टिकल से रिलेटेड उसमें changes आते है, कोई नई चीज आती है तो वो चीज आपको अपने आर्टिकल मे भी Implement करनी होगी, ताकि आपकी Ranking बरकरार रहे. जितने भी नये लोग Blogging को स्टार्ट करते है, उनमे से 90% लोग फ़ैल हो जाते है क्यूंकि वे Patience/ धैर्य नहीं रख पाते. इसलिए आपको इस चीज का ध्यान जरुर रखना है.

अब मैं आपको एक Road Map बता देता हु कि आप किस तरह एक पैसे कमाने वाला ब्लॉग बना सकते हो और अपनी Earning शुरू कर सकते हो –

एक पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाये?

अगर आप As a beginner अपने New Blog से अपनी Earning Start करना चाहते हो तो अब मैंआपको एक Idea देने वाला हु, कि कैसे आप अपने New Blog से Earning Start कर सकते है. जब आप एक ब्लॉग को स्टार्ट करते हो तो आपके सामने बहुत सी दिक्क़ते आती है, कई बार हम confuse भी हो जाते है क्यूंकि हमे न ही कोई ढंग का कंटेंट मिलता है, और न ही कोई ढंग का टॉपिक, न ही आपकी साइट के ऊपर ट्रैफिक आता है लेकिन फिर भी आपको लगातार मेहनत करनी होती है.

लेकिन एक बार आप इस Phase को पार कर लेते है, तो फिर आपको लगातार पैसे का Inflow आता ही जाता है मतलब आपके पास फिर लगातार पैसा आता जाता है. आपकी फिर कोई ज़्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. मैं आपको वे technics बताने वाला हु जिनको follow करके आप अपने ब्लॉग को Run कर सकते है. 

 मैं इस पुरे प्रोसेस को Two parts में Divide करता हु –

  • Pre – Planning
  • Real Hustle

अब इन दोनों पार्ट्स को हम बारीकी से समझने का प्रयास करते है-

Pre – Planning

Pre – Planning में सब कुछ दिमाग का काम रहता है. आपको इसमें ज़्यादा दिमाग लगाना पड़ेगा और physically काम कम करना है.अगर आप इन दोनों Steps अच्छे से Follow करते है तो आपको यहाँ से अच्छी – खासी Help मिलने वाली है. Pre – Planning में basically वे काम आते है, जो आप एक ब्लॉग को बनाने से पहले करने होते है. Pre – Planning का स्टेप बहुत ज़्यादा important होता है.

अगर आप एक बुरे Decision के साथ ब्लॉग्गिंग में Enter करते हो तो आप 2 -3 महीने के बाद, जब आपको वहां से results नहीं मिलते या फिर जितनी आपने मेहनत की हुई है उतने अच्छे आपको Results नहीं मिलते,तो आप फिर उसको वही पर छोड़ देते हो,और अगर आप इसके लिए ब्लॉग बनाने से पहले अच्छे से और ढंग से, दिमाग से सोच लो तो फिर आपको बाद में कोई दिक्कत नहीं आने वाली.

इसलिए मैं Pre – Planning के Step को ज़्यादा महत्व देता हु, तो Pre – Planning में जो सबसे पहला स्टेप आता है वो है हमारा –

Decide a Perfect Niche

आपको अपना ब्लॉग बनाने से पहले ही आपको एक proper टॉपिक या Niche को select कर लेना है. Niche आपको वही choose करनी चाहिए, जिसमे आपको interest हो. अगर आप एक Interest based Niche पर काम करते हो तो वो आपके लिए ज़्यादा अच्छा रहेगा,क्यूंकि आप यहाँ पर अच्छा टाइम दे पाओगे, बिना किसी return के आप काम करते जाओगे और आप यहाँ से अच्छा – खासा पैसा कमा पाओगे.

choose a interest based blog niche. select a blog niche

अगर आप अपना ब्लॉग किसी ऐसे टॉपिक पर स्टार्ट करते हो जिसमे आपको अच्छी Knowledge और Experience है, तो आप उसमे ज्यादा समय तक काम कर पाओगे और आपके पास कभी कंटेंट की भी कमी नहीं होने वाली है. लेकिन अगर आप किसी ऐसे टॉपिक पर अपना ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते हो जिसमे जिसकी आपको प्रॉपर जानकारी नहीं है लेकिन आपको उस Niche में Potential नज़र आता है तो आप पहले उस टॉपिक के बारे मे Online या Offline अच्छे से इनफार्मेशन प्राप्त करे. उसके बाद आप उस पर अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है.

Get A Keyword Based Domain and Hosting

अब आपका नेक्स्ट स्टेप आता है की आपको एक Keyword based Domain खरीदना है और आपके पास एक Hosting भी Available होनी चाहिए. अब Keyword पर आधारित Domain Name लेना क्यों जरूरी है, इसका reason ये है की अगर आपने अपना ब्लॉग किसी Health Information के ऊपर बनाया हुआ है,और आपका डोमेन है – onlineshoping.com या topstatus.com तो ये चीज अच्छी नहीं लगती है और ना ही इससे आपकी Brand Value बनती है.

आपका डोमेन नाम आपके blog Niche से मैच होना चाहिए और अगर आप ये  काम WordPress पर करोगे, तो आपको वहां पर अच्छी Customization मिलेगी,क्यूंकि आपको यहाँ पर अपने ब्लॉग को सेटअप करने के ज़्यादा features मिलते है और Worpress इंस्टाल करने के लिए आपको एक Hosting की आवश्यकता पड़ती है.

अगर आप blogging की field में एक Beginner हो और आप एक Affordable And Cheap Rate की Hosting को ढूंढ रहे हो तो आप Hostinger को TRY कर सकते है, यहाँ पर आपको 3000 रूपए में 1 Domain Name +1 Year Hosting + SSL Certificate और भी बहुत कुछ मिलता है, जो की एक beginner के लिए काफी होता है.

Hostinger एक Beginner के लिए बहुत ही अच्छी चॉइस है. इसमें आपको बहुत ही कम कीमत में वे सारे Features मिल जाते है जो एक ब्लॉग को Successful बनाने के लिए जरुरी होते है. इसलिए अगर आप एक अच्छी वेब होस्टिंग की तलाश कर रहे है तो आप Hostinger को Checkout कर सकते है.

Find Low Competition Keywords

अब जो हमारी Next चीज आती है, वो है – Find Low Competition Keywords यानि Low Competition वाले Keywords को ढूंढ़ना. किसी भी आर्टिकल को लिखने के लिए हमे एक Seed Keyword और कुछ Related Keywords की आवश्यकता होती है, जिनका Use हम अपने उस आर्टिकल में करते है और उन्ही Keywords के आधार पर हमारा वो आर्टिकल रैंक करता है.

ये चीज आपने देखी होगी, कि सभी लोग बोलते हैं Low Competition Keywords को find करो लेकिन पता किसी को नहीं होता है कि Low Competition Keywords को find किया कैसे जाता है? इसके लिए मैं already एक आर्टिकल पोस्ट कर चूका हु, आप यहाँ पर क्लिक करके इसे भी checkout कर सकते है –

सब लोग यहाँ पर आकर लालची बन जाते है, वे सोचते है की आज मैंने 2000 -3000 रूपए लगाए है, तो मैं 1 -2 महीनो में ही यहाँ से लाखो रूपए कमा लू. लेकिन Blogging की field में ऐसा कुछ नहीं होने वाला है. यहाँ पर रातो -रात कोई भी अमीर नहीं हुआ है.

आपको यहाँ पर Slow and Study process के साथ यहाँ पर जाना पड़ेगा क्यूंकि ब्लॉग्गिंग बहुत ही संयम का काम है. Low Competition Keywords को find करना इतना easy नहीं है और न ही इतना मुश्किल है. आप अगर यहाँ पर Technic के साथ काम करते हो तो definitely आपको Low Competition Keywords भी मिल जायेंगे.

अब हमने Pre – Planning के सतेप को Complete कर लिया है. अब हमारा अगला Step आता है-

Real Hustle

अब हमको Real Hustle (Ground Work ) स्टेप को Follow करना है, जिसमे हमे अपना physically काम ज़्यादा करना है. Real Hustle के भी कुछ Steps है जिन्हे हमको Follow करना होता है. मैं आपको उन Steps के बारे में Continuously बताऊंगा –

Start Posting Articles

हमने अपने Low Competition Keywords को ढूंढ लिया है. अब हमे अपने उन Low Competition Keywords का इस्तेमाल करके अपना एक कंटेंट लिखना है.आपने जिस भी Topic या Niche पर अपने ब्लॉग को स्टार्ट किया है, उससे रिलेटेड आपको अपने ब्लॉग पर लगातार आर्टिकल्स पोस्ट करने होंगे और आपको हर एक पोस्ट के लिए Low Competition Keywords ढूंढ़ने होंगे, जो मैंने आपके ऊपर Pre – Planning वाले Section में बताया है.

आपको अपने आर्टिकल्स को SEO Friendly और User Friendly बनाना है, जिससे वो सर्च इंजन में बेहतर रैंक प्राप्त कर सके और आपके यूजर को Satisfy कर सके. आपको अपने यूजर के लिए एक Rich Content पोस्ट करना है.

Blog SEO Setting

अब हमारा जो अगला स्टेप आता है, वो है -Blog SEO Setting. ये स्टेप एक ब्लॉगर के लिए बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होता है, क्यूंकि लोग क्या करते है कि बस अपने ब्लॉग को Open किया है और बिना किसी SEO Setting के उसमे लगातार posts डालने लग जाते है.

SEO Setting बहुत ज़्यादा जरुरी होती है अपने ब्लॉग या आर्टिकल को रैंक करवाने के लिए. SEO Setting को हमे अपने Blog पर एक बार Setup करना होता है और ये ही चीज लोग नहीं करते है.जिसकी वजह से उनका ब्लॉग rank नहीं हो पाता है.

अपने ब्लॉग पर SEO Setting कैसे करनी है, उसके लिए Already आर्टिकल्स पोस्ट किये हुए है, जिनके लिंक आपको निचे दिए गुए है. आप यहाँ से इन्हें Checkout कर सकते है –

Manage User Experience

अब हमारा जो last और Important, Step आता है, वो है – Manage User Experience.दोस्तों अगर हमारा User Experience अच्छा नहीं है, तो फिर आप चाहे बेशक कितने ही articles अपने ब्लॉग पर लिख लो, आप वहां पर rank नहीं कर पाओगे, क्यूंकि आपके ब्लॉग के रैंक होने के पीछे आपके User का Satisfied होना बहुत ही जरुरी होता और अगर आपकी साइट पर आकर User Satisfied नहीं होता है तो आपके आर्टिकल गूगल या किसी भी सर्च इंजन में रैंक नहीं करेंगे.

इसके लिए आपको गूगल की नयी अपडेट Helpful Content Update के बारे में पढना चाहिए और अगर आप इसके बारे में जानते है तो आपको पता होगा कि गूगल User Satisfaction को कितना ज्यादा महत्व दे रहा है.  User Experience को Up/Down करने के पीछे एक बड़ा Effect पड़ता आपकी Hosting का भी पड़ता है.

अगर आप एक Reliable Hosting नहीं लेते हो तो आपकी साइट पर कई दिक्कते आ सकती है, आपकी साइट Load होने में भी ज़्यादा समय लेती है, उसकी Performance Down हो जाती है, जिससे आपका User आपकी साइट को छोड़कर चला जाता है.

बहुत सारे लोग यही गलती कर देते है की वे एक अच्छी Hosting को Purchase नहीं करते है और फिर बाद में वे पछताते है. इसलिए मैं आपको Highly Recommended करूंगा कि आप एक Fast और Reliable Hosting का इस्तेमाल करे. अगर आप एक Fast और Affordable Hosting लेना चाहते है तो मैं आपको Hostinger.in को Suggest करूंगा.

Last Words:

उम्मीद है आपको इस आर्टिकल को पढने के बाद आप ये जान गए होंगे कि How much do bloggers make from blogging अर्थात ब्लॉग्गिंग की मदद से कितने पैसे कमाए जा सकते है? इस आर्टिकल में हमने पूरी Blogging income revealed करने का प्रयास किया है ताकि आप सब भी ये जान पाओ कि एक ब्लॉग की मदद से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

साथ ही आपको ये भी बताया गया है कि आपको एक ब्लॉग से Earning करने के लिए किन-किन स्टेप्स को फॉलो करना है ताकि आप भी एक पैसे कमाने वाला ब्लॉग बना सको. दोस्तों ब्लॉग्गिंग एक बिज़नस की तरह है और बिज़नस में Up & Downs तो चलते ही रहते है लेकिन जो इसमें Full Planning और Full Strategy के साथ Entry करते है, वो हमेशा फायदे में ही रहते है. इसलिए अगर आप भी ब्लॉग्गिंग की दुनिया में सक्सेस पाना चाहते हो तो आपको भी Positive Mindset के साथ यहाँ Struggle करना होगा.

अगर आपका इस आर्टिकल के सन्दर्भ में कोई सवाल या सुझाव है तो उसे Comments के माद्यम से हमे जरुर बताये. Your Feedback helps us to improve the quality of content.

Hello friends, I am the founder of Mahakal-Blog. Blogging is my profession and my interest is in getting information about new things and sharing it with people through blogging. Our motive behind creating this blog is that we can provide you important information related to blogging and digital marketing in very simple language Hindi.

Share For Support:

Leave a Comment