Hosting Review in hindi 2021, Hostinger For Beginers 2021

Reliable web Hosting + Free Domain + Free SSL +30 day money back guaranteed + Unlimited Storage + Cloudflare   + Affordable

एक अच्छी site  बनाने के लिए हमे एक अच्छी web hosting की जरुरत पड़ती है. Web hosting इंटरनेट  पर  काफी सारीं company’s है जो web hosting provide करती है. ऐसे में हमें एक Cheap web hosting को ढूँढना पड़ता है, जो काफी मुश्किल हो जाता है  और साथ ही ऐसी web hosting जो reliable और जिसका support  बढ़िया हो।

वैसे तो आपको कई सारीं Company’s ऐसी मिल जाएगी जो,  वादें करती है की आप हमारे  यहाँ से hosting buy करो तो हम आपको अच्छा Support देंगे औरकाफी सस्ता होस्टिंग करेंगे और डिस्काउंट भी देंगे,  लेकिन जब हम कोई high rates के Plan buy कर लेते है तो बाद में किसी भी प्रकार का कोई Support नही मिलता है और बस हमे फिर से कोई नयी hosting buy  करनी  पड़ती है।

तो ऐसे में हमे एक Best Cheap Web Hosting Provider को ढूंढेगे और ऐसी Web Hosting Company को ढूँढना जो Reliable हो और जिसका Support system भी बढ़िया हो, तो आज हम अपनीक इस Article  में एक Web Hosting का Review करेंगे और साथ ही हम उस Hosting Company’s से एक Hosting Package भी Buy करने का पूरा Process आपके साथ शेयर करेंगे।

आज हम आपको ऐसी Hosting Provider कंपनी के बारे में बताएँगे, जो सबसे ज्यादा Trusted और Use  किये जाने वाली Hosting Provider कंपनी है। जो हमे उसी रेट में काफी अच्छे Benefits Provide करती है।

हम जिस Company की बात कर रहे है, वो है – HOSTINGER 
अगर आप ब्लॉग के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हो, तो आपको एक Reliable होस्टिंग की जरुरत होती है और  जो आपके budget के अंदर भी आ जाये।

Best and Affordable & fast wordpress hosting:

कुछ कंपनी आपको cheap  RATE में होस्टिंग प्रोवाइड करती है, और कुछ कंपनी ज़्यादा rate में भी Hosting Provide करती है। मैं  आपको बताऊंगा, अगर आप Beginner हो Blogging के field में, तो आपको कौन  सी Hostinger Provider कंपनी से होस्टिंग Buy करनी चाहिए।

दोस्तों मैं आपको  HOSTINGER कंपनी से होस्टिंग लेना recommend  करूँगा क्यूंकि  HOSTINGER, beginner के लिए काफी अच्छी Hostinger provider कंपनी है।

आप यहाँ  पर Click Here  करके HOSTINGER के Home page पर लैंड कर जाओगे। होम पेज पर आने के बाद आपको यहाँ पर MAIN THREE प्लान देखने को मिल जायेंगे।

  • SINGLE WEB HOSTING 
  • PREMIUM WEB HOSTING 
  • BUSINESS WEB HOSTING
 hosting review in hindi 2021
hosting review in hindi 2021

(  hosting review in hindi 2021 )

मैं आपको  PREMIUM WEB HOSTING  वाला प्लान recommend करूँगा , यही प्लान सबसे Best and Affordable प्लान है। आपको इस प्लान के अंदर वे  सारे  फीचर मिल जायेंगे, जो की एक  Beginnerको चाहिए।

  • आप इसके अंदर 100 WEBSITE को ऐड कर सकते है।
  • 100 GB SSD STORAGE मिलेगा।
  • 25000 VISITS MONTHLY
  • फ्री EMAIL AND SSL CERTIFICATE
  • FREE DOMAIN NAME 1 YEAR
  • ये और भी बहुत कुछ ACCESS करता है।

अगर हम बात करे इसके customer support की ,

तो भी काफी अच्छा है। 24 *7 customer service इनकी Available रहती है।  इनका हेल्पलाइन नंबर भी है, जो आपको Hostinger के होम पेज पर मिल जायेगा।इसके बाद ये 30 Day Money Back गारंटी भी लेते है। अगर आपको इनकी होस्टिंग अच्छी नहीं लगती है तो आपको आपके सारे पैसे वापिस  जायेगे।

मैं आपसे ये कहना चाहूंगा अगर आप Blogging में Beginner है, तो आप HOSTINGER से ही अपनी होस्टिंग को Purchase करे,

⇒  One solution to all problems – HOSTINGER.IN

इसलिए मैं आपको PREMIUM WEB HOSTING लेने के लिए बोल रहा हु।

अगर आप ट्रैफिक के बारे में सोच रहे हो तो , अगर आपक लगे की आपकी साइट पर लाखो का ट्रैफिक आ जायेगा तो आप बाद में इस प्लान को BUSINESS WEB HOSTING में कन्वर्ट कर सकते हो या फिर CLOUD HOSTING भी ये HOSTING कंपनी PROVIDE करती है। आप इसे बाद में  UPGRADE कर सकते हो।

STARTING में आपको PREMIUM WEB HOSTING ही लेनी चाहिए , क्यूंकि STARTING में इतना ज़्यादा ट्रैफिक नहीं आता है।आप इसको जब Activate करे तो, Check Out के टाइम सौपें कोड का उसे करके Additional 10 %का डिस्काउंट ले सकते है।

hosting review in hindi 2021
hosting review in hindi 2021

Activate Hosting Account

1. आपको यहाँ पर अपना प्लान » Choose करने के बाद उस प्लान पर क्लिक कर देना है,

2. क्लिक करने के बाद आपको यहाँ पर अपनी कुछ Basic Details डालनी पड़ेगी। और साथ में एक डोमेन नाम भी डाल  दीजिये।

3. उसके बाद आपको Time Period Choose करना पड़ेगा। मेरी सलाह मनो तो आप Starting में 12 months के लिए  Hosting को purchase करे। क्यूंकि Beginners के लिए ये Time period बेस्ट है Hostinger के साथ।  और साथ में आपको यहाँ पर 12 months के लिए  hosting को purchase करने से एक domain  नाम भी फ्री में मिलता है।

4. Next स्टेप हमारा  Payment Method का आएगा।  आप यहाँ पर पेमेंट UPI, Bank Transfer, Pay tm  और भी कई तरिके है, पेमेंट करने के।

hosting review in hindi 2021
hosting review in hindi 2021

5. Payment successful होने के  बाद हमे अपनी hosting और domain को सेटअप करना होता है।

Hosting Review in Hindi 2021

# हम होस्टिंग को सेटअप करना बताएँगे-

  • तो आपको पहले Home page पर निचे » Setup Hosting पर ok करना है ,
  • फिर इसके बाद हम » Start Now पर क्लिक करेंगे,
  • आपको यहाँ पर अपने Domain Name की Details डालनी पड़ेगी।
  • अगर आपने Hostinger से अपना डोमेन लिए है तो आप  » Choose a Domain ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। अगर आपके पास किसी और domain provider कंपनी से domain लिया हुआ है तो आप » Use an Existing Domain ऑप्शन पर क्लिक करना है। अभी मैं आपको  Hostinger के डोमेन नाम को ऐड करके दिखाऊंगा। तो आपने  » Choose a Domain ऑप्शन पर क्लिक करना है। आपको यहाँ पर अपना डोमेन नाम डाल  देना है। इसके बाद » Submit पर क्लिक करना है।
  • इसके बादआपके सामने » Select a Platform का ऑप्शन देखने को मिलेगा, यानि आप अपनी साइट को किस Platform पर बनाना चाहते हो
तो यहाँ आपको » WordPress Select कर लेना है।  क्यूंकि WordPress पर हम अपनी साइट को ज़्यादा अच्छे से मैनेज कर सकते है। अगर आपको WordPress के बारे में ज़्यादा जानना है तो आप इस लिंक पर क्लिक करके Read कर सकते है।
  • How To Make A Blog For Beginners
  • अगर आपको ये Select a platform का ऑप्शन यहाँ पर नहीं मिलता है तो, आप सेटअप complete होने के बाद अपने » Control Panel » Installer में जाकर » Wordpress को Choose कर सकते हो।
  • आप Hostinger पर जितने चाहे Domain Name को ऐड कर सकते है |

इसके बाद आप » Manage WordPress पर क्लिक करके आप अपनी पूरी साइट को WordPress पर मैनेज कर सकता हो।

अगर आप ब्लॉग या ब्लॉग से रिलेटेड और आदिक जानकारी लेना चाहते हो तो, आप हमारी साइट Mahakal-Blog  पर visit कर सकते हो।

जहाँ पर आपको ब्लॉग से सम्बंद्दित Useful और कुछ Important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

Hosting Review in Hindi 2021 

If you found this content informative then share it.

नमस्कार दोस्तों, मैं Mahakal-Blog का फाउंडर हु | ब्लॉग्गिंग करना मेरा प्रोफेशन है और मेरी रूचि, नई-नई चीजो के बारे में जानकारी अर्जित करना और उसे ब्लॉग्गिंग के मध्यम से लोगो के साथ शेयर करने में है | इस ब्लॉग को बनाने के पीछे हमारा मकसद यह है कि हम आपको ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी एकदम सरल भाषा हिंदी में उपलब्ध करवा सके !

Share For Support:

Leave a Comment