Hindi blogging is dead 2021 in India

 

Hindi blogging is dead
Hindi blogging is dead

 अगर आप 2021 में एक Hindi Blog को स्टार्ट करते हो तो क्या वो रैंक कर पायेगा | आज बहुत   सारे You tuber और Blogger ये बोल रहे है, की Hindi Blogging बिलकुल् ही Dead हो चुकी है, हमे इस पर कम नहीं करना चाहिए |

आज मैं आपको ऐसे  ही कुछ सवालों के जवाब यहाँ पर देने वाला हु , जिससे आपका ये Confusion दूर हो जायेगा की हमे hindi में Blogging को शुरू करना भी चाहिए या नहीं |

Hindi blogging is dead

Hindi Blogging को शुरू करते समय आपके सामने जो  परेशानिया आने वाली  है, मैं आज आपको उनके बारे में बताऊंगा -क्यूंकि Hindi Blogging का Future तो है लेकिन उसका Present थोड़ा Dark है वो कैसे है मैं आपको बताऊंगा –

Keyword

Hindi blogging is dead
Hindi blogging is dead

Hindi Blogging में Keyword Tool को लेकर भी बहुत सारी परेशानिया आती  है।  जब आप हिंदी में आर्टिकल लिखते है तो आपके सामने ये समस्या जरूर आती होगी कि मैं अपना keyword हिंदी में डालू या इंग्लिस में ?और ये भी सच है की खुद Google को भी आपके आर्टिकल को रैंक करना मुश्किल हो जाता है जब आप हिंदी में keyword डालते हो।

जितने भी keyword Finder tool है, जैसे – ahrefs , semrush . इनके लिए भी आपके हिंदी keyword की information निकलना मुश्किल हो जाता है और जिससे ये proper Information नहीं  देते। ये सच है, की जितने भी Keyword Research tool है , वे Hindi Keyword को अच्छे से Find नहीं कर पाते।

Hindi blogging is dead



CPC

सबसे important जो topic है वो है – CPC ।हिंदी ब्लॉग्गिंग में CPC बहुत कम है। आपको हिंदी में ऐसे-ऐसे बहुत सारे keyword  मिल जायेंगे , जिनके Google पर Searches तो बहुत ज़्यादा है लेकिन उनका जो CPC है , वो बहुत कम है, और आपको ये तो पता होगा की CPC से ही आपकी Earning होती है। high CPC वाले कीवर्ड हिंदी में भी मिल जायेंगे लेकिन उसके लिए आपको बहुत ज़्यादा Research करनी पड़ेगी।

और अगर आप हिंदी keyword परफ अपनी पोस्ट को लिखते हो तो आपको धैर्य रखना पड़ेगा क्यूंकि Future में Hindi Blogging का Scope अच्छा है और इसका CPC बढ़ने के Chances ज़्यादा है।

Hindi blogging is dead
Read Also :

Niche

Hindi blogging is dead
Hindi blogging is dead

आपको एक better Niche को भी Decide करना पड़ेगा।आपको उस टॉपिक या Niche पर अपना ब्लॉग स्टार्ट करना है जिस पर आप अच्छे से Content लोगो को दे पाओ। बहुत से लोग क्या करते है कि, वे किसी दूसरे को देखकर अपना ब्लॉग स्टार्ट कर देते है और उसी टॉपिक पर वे अपना ब्लॉग स्टार्ट करते है जिस पर उसने किया हुआ है।

ये गलत तरीका है , अगर आप ऐसा करोगे तो आप शायद Blogging के Field में Success ना  हो पाओ।

Read Also :

क्यूंकि आप को उस टॉपिक के बारे में इतनी Knowledge नहीं होगी जितनी आपको चाहिए है , और आप 2-3 महीने के बाद वहां पर Success न मिलने के कारण Blogging को छोड़ दोगे।ये इसलिए होगा क्यूंकि आप उस टॉपिक के बारे में इतना नहीं लिख पाओगे जितना आपको Blogging में लिखना होता है, क्यूंकि आपने उस टॉपिक को किसी दूसरे को देखकर Choose किया है।

इसलिए कोई ऐसे Niche या topic के ऊपर अपना Blog Start करे , जिसमे आपको Interest हो, जिस पर आप लम्बे समय तक लिख पाओ , जिसकी आपको अच्छी Knowledge हो,  तभी आप अपने Blog को Rank करवा पाओगे।\



किसी एक Niche के पीछे मत भागो, कुछ अलग हटके करो , जो Content Available नहीं है उस पर लिखने की कोशिश करो , आप जरूर Success होंगे। क्यूंकि अभी Internet पर हिंदी में इतना कंटेंट नहीं है।

Hindi blogging is dead

Internet

जब से India में JIO आया है , इंटरनेट इतना सस्ता हो गया है कि, हर कोई इंटरनेट को Use कर रहा है। इंटरनेट के सस्ता होने के कारण लोग इंटरनेट पर ज़्यादा Engage कर रहे है। आज इतना इंटरनेट user base बढ़ गया है कि, हर एक टॉपिक एक Keyword बन सकता है, क्यूंकि आज के टाइम पर हर एक keyword के ऊपर बहुत ज़्यादा Searches होते है।

Internet User Base बढ़ने के कारण  , जितने भी Bloggers है चाहे वो New हो या पुराने , सबके Blogs पर ट्रैफिक में Boost आ गया है। आप लोगो को ये तो पता होगा की अपने India में ज़्यादातर हिंदी भाषा बोली जाती है और लोग हिंदी भाषा में ही बात करना पसंद करते है।

इसलिए मैं आपको ये बताना चाहता हु कि Hindi Blog पर Success पाना कोई मुश्किल काम नहीं है क्यूंकि इस पर भी आज Millions में Searches होते है। इसलिए ये बोल देना कि Hindi Blogging Dead हो चुकी है या इसमें अब career नहीं है – ये गलत है। लोग आज भी Hindi Blogging से लाखो रूपए कमाते है और आगे भी कमाएंगे।

Hindi blogging is dead
    एक जो सबसे बड़ी problem है वो ये है कि लोग बोलते है कि आज के टाइम पर सब कुछ YouTube पर Shift हो गया है। लोग Text की बजाय Videos देखना ज़्यादा पसंद करते है। जो कंटेंट पहले सिर्फ Text Format में Available था , आज सब कुछ YouTube पर भी Available है। 

इसलिए आने वाले टाइम में Blogging ख़तम या Dead हो जाएगी।

देखो Friends, ये सच है की Internet सस्ता होने के कारण You tube में भी एक दम बूम या Boost आया है।  बहुत सारे नए-नए Youtubers आ रहे है और हर एक टॉपिक पर Videos Upload कर रहे है।

⇒  लेकिन एक चीज मैं आपको बता देना चाहता हु कि, Google की भी जो कमाई करता है वो भी 72 % कमाई Websites से ही करता है।

Read Also :

Google खुद Blogging पर टिका हुआ है।

Hindi blogging is dead
Hindi blogging is dead

लोग चाहे जितनी भी information YouTube पर क्यों न डाल दे, लेकिन User हमेसा websites पर आकर ही satisfy  होता है। ये अंदाज़ा तो आप खुद से भी लगा सकते हो, आप चाहे YouTube पर कोई भी information क्यों ना ले , लेकिन आप एक बार Google पर search जरूर करोगे और ये हकीकत भी है। कुछ informations ऐसी होती है जो Videos की Format में ज़्यादा अच्छी लगती है लेकिन कुछ informations ऐसी भी है जो सिर्फ Text फॉर्मेट में ही देखना लोग ज़्यादा पसंद करते है।

इसलिए Google भी इस चीज को Segregate कर रहा है की जो information- text Format में ज़्यादा अच्छी होती है , उसे वो पहले दिखता है और जो Information Video Format में ज़्यादा अच्छी होती है , उसे वो पहले दिखता है।

Hindi blogging is dead

इसलिए आज भी बहुत सारे Content या topic ऐसे है जो सिर्फ Text Format में ही ज़्यादा Informative होते है , और आपने उन्ही को ढूंढ़कर अपना ब्लॉग स्टार्ट करना है। इसलिए ये बोल देना की YouTube के आने से Blogging ख़तम हो गयी है , तो ये बिलकुल गलत है। कुछ topics के Rank न होने से पूरी की पूरी Blogging खराब नहीं हो जाएगी।

⇛   इसलिए अगर आप थोड़ा Research करके Blogging के Field में आते हो और यहाँ पर अपना Time Invest और मेहनत करते हो तो आपको Success जरूर मिलेगी। Blogging में Career पहले भी था और आज भी है और आगे भी रहेगा।

मैंने आपको  detail में बताने की कोशिश की है की Hindi Blogging कोई गलत Step नहीं है , अगर आप यहाँ पर अच्छे से Entry करते हो तो।

आपको  ये Content  कैसा लगा Share And  comment section में लिखना मत भूलियेगा।

अगर आप  Blog या Blog से  रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो,आप हमारी Official साइट mahakalblog.com पर visit कर सकते हो।

 जहाँ पर आपको ब्लॉग और Affiliate Marketing  से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

Hindi blogging is dead

Leave a Comment