Google search console क्या है? Submit your website to google Search Console

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग पर Organic Traffic सर्च इंजन से आता है क्यूंकि जब भी कोई यूजर किसी Query या इनफार्मेशन के बारे में जानना चाहता है तो वो Search Engines जैसे – Google, Yahoo या Bing में सर्च करता है. अब यहाँ पर जब कोई यूजर हमारी Category से रिलेटेड कोई Quarry सर्च इंजन में सर्च करता है और उस टॉपिक पर हमने कोई Rankable Article अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किया हुआ है तो उस यूजर को सर्च Results में हमारी वेबसाइट दिखाई देगी लेकिन इसके लिए हमे अपनी वेबसाइट को Google Search Console में Submit करना होता है.

इसलिए इस आर्टिकल में हम देखेंगे कि Google Search Console Kya Hai और हम कैसे अपनी वेबसाइट को Google Search Console में Submit कर सकते है?

आज काफी लोग इन्टरनेट के माध्यम से पैसा कमाना चाहते है और इसमें एक तरीका Blogging भी है. ब्लॉग्गिंग में बहुत अच्छा पैसा कमाया जा सकता है लेकिन जो लोग ब्लॉग्गिंग को पैसे के लालच में शुरू करते है वो इसमें या तो सक्सेस ही नहीं होते है क्यूंकि ब्लॉग्गिंग में अच्छे पैसे बनाने के लिए आपको काफी कुछ सीखना और करना पड़ता है और ये एक Time Consuming कार्य है. इसलिए अगर आप इसके अन्दर बिना पैसे की Expectation के लम्बे समय तक काम कर सकते हो तो आप Blogging को स्टार्ट कर सकते हो.

अब इस दौरान जब आप अपने ब्लॉग में जो आर्टिकल्स लिखते है, उन्हें Search Result में लाने के लिए या Show करवाने के लिए हमे अपनी वेबसाइट को  Search Engine में Submit करना होता है. आप जिस भी Search Engine को टारगेट करके आर्टिकल्स लिखते है, आपको उसी सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट को Submit करना होता है और अगर आप सभी Search Engines जैसे Google, Yahoo और Bing में अपनी वेबसाइट को रैंक करवाना चाहते हो तो आपको इन सभी Search Engines में अपन वेबसाइट को सबमिट करना पड़ेगा.

यहाँ पर मैं Submit Your Website To Google के बारे में बताने वाला हु लेकिन सभी Search Engines के लिए ये तरीका लगभग एक जैसा ही रहता है और आप सिर्फ Google Search Console में अपनी वेबसाइट को सबमिट करके बाकि सभी Search Engines में इसी डाटा को Import कर सकते हो जिससे आपको हर Search Engine में ये Process बार-बार नहीं करना पड़ेगा.

Google Search Console Kya Hai?

Google Search Console को Google Webmaster Tool के नाम से भी जाना जाता है. 2015 में गूगल ने इसका नाम बदलकर Google Search Console रख दिया. Google Search Console की मदद से गूगल आपकी वेबसाइट के Pages को उनके Targeted Users  को सर्च रिजल्ट में दिखा पाता है. साथ ही Google Search Console में आप अपनी वेबसाइट से सम्बंधित Ranking, Indexing और Crawling Issues को भी आसानी से देख सकते हो और उन्हें Solve भी कर सकते हो.

 Google Search Console में अपनी वेबसाइट को Submit करने के फायदे:

Google Search Console में अपनी वेबसाइट को Submit करने के कई फायदे है जिनमे से कुछ इस प्रकार है –

  1. आप अपनी वेबसाइट की Search Performance को चेक कर पाएंगे!
  2. ये आपके ब्लॉग को Google में Index करने में Help करता है!
  3. Google Bot आसानी से आपकी Website को Crawl कर सकेंगे!
  4. आप इससे वेबसाइट की Backlinks को भी चेक कर सकते है!
  5. आप अपनी पोस्ट्स को Search Engine में Manually Add और Remove कर सकते हो!

अब हम Step By Step देखेंगे कि How To Submit Your Website To Google Search Console और आपकी वेबसाइट चाहे Blogger पर है या WordPress पर, दोनों Platforms के लिए मैं ये तरीका बताने वाला हु –

How To Submit Your Website To Google Search Console?

  1. सबसे पहले आपको अपने किसी Browser में Google Search Console को टाइप करके इसे Open कर लेना है. इसके बाद आपको इसमें अपनी एक Email-Id से Login कर लेना है.
  2. अब आपको इसके अन्दर अपनी Website को Verify करना होगा जिसके लिए आपको यहाँ पर दो Option दिए जाते है–
  3. Domain
  4. URL Prefix
Google Search Console Domain And URL Verification Property

मैं आपको बारी-बारी से दोनों स्टेप्स से Verify करने के बारे में बताऊंगा. पहले हम इन दोनों के अंतर को समझ लेते है ताकि जब आप अपनी Website को Google Search Console में Submit करोगे तो आपको ये पता होना चाहिए कि आपको किस Method से अपनी वेबसाइट को Verify करना है.

What Is Domain Property In Google Search Console?

जब आप अपनी वेबसाइट को Google Search Console में Domain Property के साथ ऐड करते हो तो वहां पर आपको सिर्फ अपना Domain Name डालना होता है, उसके साथ कोई Http, Www या Https नहीं डालना पड़ता है. केवल यहाँ पर आपका Domain Name डालने का आप्शन Available होता है. जैसे example.com

अब इससे आपके इस Domain पर जितने भी Sub Domains या कितने भी Versions (http, https, www) होंगे उन सभी का डाटा आपको एक साथ  Google Search Console में देखने को मिलेगा अर्थात यहाँ पर आपको अपने डोमेन नाम के सभी URLs की Collective Information देखने को मिलेगी.

Describe Domain Property in Google Search Console

इसी के साथ जब आप अपनी वेबसाइट को Domain Property के साथ Verify करते है तो आपको इसमें Verify करने के लिए Multiples Options नहीं मिलते है. आप सिर्फ यहाँ पर DNS Records के जरिये अपने डोमेन को Verify कर सकते हो, जिसके लिए आपको अपने Hosting Account या C-Panel में Login करना पड़ता है, जो कोई बड़ी बात नहीं है.

What Is URL Prefix In Google Search Console?

URL Prefix से अपनी वेबसाइट को Verify करने के लिए आपको अपने Domain Name का पूरा URL यहाँ डालना होगा. आप जिस भी Version या Sub Domain को यहाँ URL Prefix में Verify करते है, आपको Google Search Console में सिर्फ उसी URL या उससे रिलेटेड URLs का डाटा दिखाई देगा. इसलिए यहाँ पर आप अपने Domain Name के उसी Version या Sub Domain को डाले, जिसका डाटा आप Google Search Console में देखना चाहते है. जैसे https://mahakalblog.com/

यहाँ पर आपको अपनी Property को Verify करने के कई आप्शन मिल जाते है.

Describe URL Prefix in Google Search Console

Domain Property और URL Prefix में से किसका इस्तेमाल करे?

देखिये, Google Search Console Kya Hai  इसके साथ अक्सर ये सवाल भी पूछा जाता है कि हमे अपनी वेबसाइट को Googler Search Console में Submit करते वक्त किस Property का इस्तेमाल करना चाहिए Domain Property या URL Prefix ?

इन दोनों Properties का अपना अलग Purpose होता है और इन दोनों का अपना-अपना महत्व होता है. अब ये आपको तय करना होगा कि आप अपनी वेबसाइट का डाटा किस तरीके से देखना चाहते है.

Domain Property में ये आपको आपके Domain का एक Combined Data दिखायेगा. जैसे मान लो आपका Domain नाम है – abc.Com और आप अपने डोमेन नाम के इन URLs का इस्तेमाल करते हो – https://abc.Com, http://abc.Com, academy.abc.com आदि. तो यहाँ पर Search Console में जो आपको डाटा दिखाई देगा वो आपके इन सभी Versions का एक Combined डाटा दिखाई देगा. आप इसमें ये फ़िल्टर नहीं कर पाओगे कि आपके किस Version पर कितने Impressions और कितने Clicks मिल रहे है.

वही पर अगर आप URL Prefix में अपने किसी एक Version से अपनी वेबसाइट को Verify करते हो जैसे https://abc.com और लगभग सभी लोग इसी Version का Use करते है तो आपको Google Search Console में सिर्फ इसी Version और इससे रिलेटेड सभी URLs  का डाटा दिखाई देगा और अगर आप अपनी वेबसाइट के और किसी Version या Sub Domain का डाटा भी देखना चाहते है तो आप उसे बाद में Add New Property की मदद से ऐड कर सकते है और उसका डाटा आप एक अलग डैशबोर्ड में देख पाएंगे. आप Google Search Console में ऐसा करके 1000 Properties को ऐड कर सकते है.

आप चाहे अपनी वेबसाइट को किसी भी Property से Verify करो, इससे आपकी वेबसाइट के SEO पर कोई फर्क नहीं पड़ता है क्यूंकि यह सिर्फ आपके comfort के लिए बनाई हुई है कि आप अपनी वेबसाइट के डाटा को किस तरह देखना पसंद करते हो. और मैं आपको URL Prefix से अपनी वेबसाइट को Verify करने की सलाह दूंगा क्यूंकि इसमें आपको अपने किसी एक Version का डाटा दिखाई देता है और आगे अगर आप अपना कोई Sub Domain Create करते हो तो आप उसे New Property के साथ ऐड करके उसका डाटा एक अलग Window में देख सकते हो.

यह Totally आप पर निर्भर करता है कि आप किस Property से अपनी वेबसाइट को Verify करते हो.

पहले मैं आपको Domain Property से अपनी वेबसाइट को कैसे Verify करते है, इसके बारे मे में बताऊंगा इसके बाद हम URL Prefix से अपनी वेबसाइट को कैसे Verify करते है, ये बताऊंगा –

Domain Property से अपनी वेबसाइट को कैसे Verify करे?

  1. सबसे पहले आपको यहाँ Domain वाले Section में अपना Domain Name डाल कर इसे Continue कर देना है.
  2. Continue करते ही ये आपको एक Code देगा, आपको इस कॉड को Copy कर लेना है. अब आपको अपने Hosting Account या C- Panel में Login करना है.
  3. Login करने के बाद आपको यहाँ पर Domains या DNS/Nameservers  का Option मिलेगा, आपको इस पर क्लिक करना है.
  4. अब आपको इसमें एक नया Record ऐड करना है जिसमे Value आपको Type – Txt, Points To में आपको उस कोड को पेस्ट कर देना है जो आपने Google Search Console से कॉपी किया था. बाकि Values को आपको ऐसे ही Default रहने देना है और Add Record पर क्लिक कर देना है.
Manage DNS Records In C Panel or Hosting Account
  1. अब आपको उसी Google Search Console के पेज पर आ जाना है और उस कोड वाले पेज पर निचे Verify पर क्लिक कर देना है. ये Verify करेगा और Complete होने के बाद आपको Go To Property पर क्लिक करना है. आपकी वेबसाइट Google Search Console में Verify हो चुकी है.

अब हम URL Prefix से अपनी वेबसाइट को कैसे Verify करते है, इस पर बात करते है –

URL Prefix से अपनी वेबसाइट को कैसे Verify करे?

  1. सबसे पहले आपको URL Prefix में अपनी वेबसाइट का पूरा URL ‘http, https या www’ Version के साथ यहाँ डाल देना है, जिसमे से लगभग सभी Creators https version को ही use करते है इसलिए आप भी अपनी वेबसाइट का यही फॉर्मेट यहाँ डालिए और निचे Continue पर क्लिक कीजिये.
  2. इसके बाद जैसा कि मैंने आपको उपर बताया था कि URL Prefix Property में आपको Multiple Options मिलते है अपनी Ownership को Verify करने के लिए. इसलिए आप इनमे से किसी भी तरीके से अपनी Ownership Verify कर सकते हो.
  3. लेकिन अगर आपको नहीं पता है कि आपको किस मेथड से अपनी Ownership Verify करनी चाहिए तो आप 2nd नंबर वाले आप्शन Html Tag के जरिये अपनी Property को Verify कर सकते हो.
  4. इसके लिए आपको यहाँ Html Tag से एक कोड मिल जायेगा आपको इसे कॉपी कर लेना है और अपने WordPress Panel में Login कर लेना है.
  5. WordPress में Login करने के बाद आपको Appearance > Theme File Editor में जाना होगा.
  6. यहाँ पर ध्यान दे कि उपर Left Side में आपकी Current Active Theme ही Selected हो. इसके बाद Left Side में header.Php नाम की फाइल पर क्लिक करना है.
  7. इसके बाद आप अपनी Theme के Head सेक्शन में आ जाओगे. यहाँ आपको <head> नाम का सेक्शन दिखाई देगा, आपको इसके निचे Enter press करना है और एक नई लाइन में उस कॉपी किये हुए कोड को Paste कर देना है. इसके बाद निचे Save File पर क्लिक करना है.
Theme File Editor in WordPress
  1. अब आप Google Search Console Setup में दोबारा आओगे और निचे Continue पर क्लिक करेंगे. आपका Verification complete हो जायेगा और आप Google Search Console के डैशबोर्ड में आ जाओगे.

अब आप Google Search Console के डैशबोर्ड में आ जाओगे जहाँ से आप अपनी पूरी वेबसाइट के Insights को चेक कर सकते  हो.  शुरुआत में ये डैशबोर्ड आपके लिए समझना मुश्किल हो सकता है लेकिन धीरे-धीरे जैसे आप इसका Use करते जाओगे आप इसे समझने लगोगे. इसमें आप अपनी वेबसाइट के अनेको Errors को फिक्स कर सकते हो. Google Search Console के कुछ Important Errors और Settings को आप हमारे Webmaster Menu में देख सकते हो.

लेकिन एक कार्य जो आपको सबसे पहले करना है वो है, आपको अपना Sitemap, Google Search Console में सबमिट करना है. अब ये Sitemap क्या होता है, इसके बारे मे जानते है –

What Is Xml Sitemap?

Xml Sitemap आपकी पूरी वेबसाइट का एक मैप होता है जिसमे आपके ब्लॉग या वेबसाइट के सभी Pages और Posts की एक लिस्ट होती है, जिससे Search Engine Bot आपके सभी Pages को आसानी से Crawl और Index कर पाता है. आपके sitemap में आपके सभी Pages सुव्यवस्थित ढंग से Listed होते है जिससे Crawler अपने Crawl Budget में आपकी पूरी वेबसाइट को आसानी से Crawl कर सकता है.

Google Search Console में Sitemap क्यों Submit करते है?

जिस तरह से एक Normal Visitor आपके किसी एक पेज से Internal Linking के द्वारा आपके दुसरे Pages तक जा सकता है, अगर इसी प्रकार से Google Bot या कोई भी Search Engine Bot आपके पेजेज को Crawl करने लग जाये तो उसे बहुत ज्यादा टाइम लग जायेगा आपकी पूरी वेबसाइट को क्रॉल करने में. और अगर आपने अपनी वेबसाइट में Internal Linking अच्छे से नहीं की हुई है तो शायद वो आपके सभी पेजेज को Crawl ही ना कर पाए.

इसी के साथ सभी Bot किसी वेबसाइट को एक Crawl Budget के आधार पर क्रॉल करते है, जिसका अर्थ है कि Google Bot हर एक वेबसाइट को क्रॉल करने के लिए एक Time Limit सेट करता है कि इस इस वेबसाइट को हम इतने टाइम तक क्रॉल करेंगे, अब उस समय अवधि में आपके चाहे सभी पेजेज क्रॉल हो या ना हो. टाइम Limit ख़त्म होते ही Google Bot दूसरी websites को क्रॉल करने लग जायेगा. अब ऐसे में हो सकता है Google Bot आपके उन पेजेज को क्रॉल ना कर पाए जो इम्पोर्टेन्ट है और जिन्हें आप इंडेक्स करवाना चाहते है.

इसलिए अगर Google Bot आपके पेजेज को Internal Linking के जरिये क्रॉल करेगा तो उसे पूरी वेबसाइट को क्रॉल करने में काफी समय लग जायेगा जिससे हो सकता है कि आपका Crawl Budget खत्म हो जाये. Sitemap में आपके सभी Pages और Posts क्रमानुसार सेट होते है जिससे Bot को आपके सभी Pages तक पहुँचने का आसान रास्ता मिल जाता है और वो Crawl Budget के अंदर ही आपके सभी पेजेज को Crawl कर लेता है.

इसी प्रॉब्लम से बचने के लिए हम Google Search Console में Sitemap को ऐड करते है. Google Search Console में Sitemap को आपको सिर्फ एक ही बार ऐड करना होता है, इसके बाद आप जितनी भी Posts पब्लिश करोगे वे अपने आप Crawl और Index होती रहेगी.

How To Submit Sitemap In Google Search Console?

  1. सबसे पहले आपको अपने WordPress Panel में लॉग इन करना होगा और आप जिस भी SEO Plugin का इस्तेमाल करता है, वो आपको आपकी वेबसाइट का Sitemap Generate करके दे देगा. सभी SEO प्लगइन आपके Sitemap को Automatic Generate कर देते है.
  2. अब आप चाहे Rank Math, Yoast SEO या All In SEO में से किसी भी SEO Plugin का Use करते हो आपको इनके अंदर एक Sitemap का एक सेक्शन जरुर मिलेगा, वहां से आप अपने sitemap को कॉपी कर सकते हो
  3. या आप Xml Sitemap Generator टूल की सहायता से भी अपना sitemap Create कर सकते हो. बस आपको इसके अंदर अपनी वेबसाइट का लिंक डालना है.
  4. इसके बाद आपको अपने Google Search Console के डैशबोर्ड में वापिस आना है और Left Side में Sitemaps के सेक्शन पर क्लिक करना है.
  5. अब अगर आपने Google Search Console में अपनी वेबसाइट Domain Property से Verify किया हुआ है तो आपको अपने sitemap को पुरे URL के साथ यहाँ डालकर सबमिट करना है जैसे https://mahakalblog.com/sitemap_index.xml

और अगर आपने URL Prefix से अपनी वेबसाइट को Verify किया हुआ है तो आपको आपके URL का आगे वाला हिस्सा पहले से Insert मिलेगा, आपको सिर्फ sitemap_index.xml ही डालना है और इसे Submit कर देना है.

Adding Sitemap In Google Search Console

अब आपकी वेबसाइट या ब्लॉग Google Search Console में Submit हो चुकी है. उम्मीद है आपको Google Search Console Kya Hai के बारे में पता लग गया होगा. अब मैं आपको Google Search Console के कुछ इम्पोर्टेन्ट Features के बारे मे और बताता हु –

Google Search Console के Features:

  • Overview Tab में आप अपनी वेबसाइट के Clicks की Performance को देख सकते है और इसी के साथ आपके कितने पेजेज Index है और कितने Pages Deindexed है उन्हें भी आप यहाँ देख सकते हो.
  • इससे आगे URL Inspection में आप अपनी वेबसाइट के किसी भी पोस्ट का लिंक डालकर उसकी स्थिति चेक कर सकते हो कि वो गूगल में इंडेक्स हो चूका है या नहीं और यहाँ से अपने पेजेज को Request करके जल्दी से Index करवाने की अपील भी submit कर सकते हो.
  • इसके बाद Performance Tab में आप अपनी वेबसाइट के सर्च रिजल्ट के सारे डाटा को चेक कर सकते हो, यहाँ पर आपको Total Impressions, Total Clicks, Average CTR और Average Position की पूरी टेबल दिखाई देती है. इसी के साथ निचे आप किस पोस्ट पर कितने Clicks आ रहे है ये भी चेक कर सकते हो.
  • निचे Pages Tab में आप देख सकते है कि आपके कितने पेज Index है और कितने पेज Index नही हिया और वे क्यों इंडेक्स नहीं है ये भी आपको यहाँ दिखाया जाता है.
  • Removals Tab से आप अपने अपने किसी पेज को Instant Google Search से हटा सकते है. बस आपको अपने उस पेज का लिंक यहाँ पर सबमिट करना है.

उसके बाद जो हमारा अगला Option आता है, वो है Setting यहाँ पर आप अपनी कुछ General Setting को कण्ट्रोल कर सकते है.

  • Ownership Verification में आप successfully Verified हो चुके होंगे.
  • Users and Permission आप्शन की मदद से आप अपने Google Search Console के Users को कण्ट्रोल कर सकते हो. अगर आप अपनी वेबसाइट का Owner किसी और को भी बनाना चाहते हो तो आप यहाँ इस पर क्लिक करके उसकी Email Id And Permission में Full Select करके आप किसी को भी इस वेबसाइट का Owner बना सकते हो.

ये ज़्यादातर उस Situation में काम आता है जब आप अपनी वेबसाइट किसी को सेल कर देते हो. तो यहाँ से Google Search Console की Ownership भी आप उसको दे सकते है.

  • Change Of Address वहां पर काम आता है जब आप अपनी वेबसाइट को किसी दूसरे डोमेन पर Move कर लेते है और आप चाहते हो कि Search Result में भी पुरानी वेबसाइट की जगह पर नयी वेबसाइट Show हो तो आप इस ऑप्शन का Use करेंगे.

यहाँ पर क्लिक करने के बाद आप Select New Website में आप अपनी New वेबसाइट डालकर Submit कर देंगे.

Last Word:

दोस्तों आशा है कि आपको Google Search Console Kya Hai और Google Search Console में अपनी वेबसाइट को कैसे Submit किया जाता है, के बारे मे एक डिटेल्ड इनफार्मेशन मिल गयी होगी. Google Search Console की मदद से आप अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को काफी हद तक Improve कर सकते हो.

Google Search Console कि तरह हर एक Search Engine का अपना Webmaster Tool है लेकिन सभी Options काफी हद तक एक जैसे ही है इसलिए आप उन्हें भी आसानी से सेटअप कर सकते हो. अगर आपको लगता है कि इस इनफार्मेशन की किसी को आवश्यकता है तो इस आर्टिकल को उनके साथ शेयर जरुर करे और अगर आपके मन में इस आर्टिकल के प्रति कोई विचार या सुझाव है तो निसंकोच उसे हमारे साथ साँझा जरुर करे. हमे आपके Feedback की आवश्यकता है.

Hello friends, I am the founder of Mahakal-Blog. Blogging is my profession and my interest is in getting information about new things and sharing it with people through blogging. Our motive behind creating this blog is that we can provide you important information related to blogging and digital marketing in very simple language Hindi.

Share For Support:

Leave a Comment