Google October spam update 2022 and how to recover it ?

19 October 2022 को Google ने Google Spam Update रिलीज़ की, जिसने कुछ websites का ट्रैफिक कम किया और websites का ट्रैफिक तो इसने पुरे तरीके से खत्म ही कर दिया. ये Google October spam update 2022 एक काफी सीरियस अपडेट है, इसलिए इसके बारे मे जानना काफी महत्वपूर्ण  है.  

Google October spam update 2022, Google New Update in SEO

इस Google New Update in SEO से जितनी websites प्रभावित हुई  है और उन websites का ट्रैफिक वापिस कैसे लाया जा सकता है, इसके बारे मे भी हम इस आर्टिकल में करेंगे. आईये अब Step By Step इस अपडेट को बारीकी से समझने का प्रयास करते है –

Google October spam update 2022

19 October 2022 को Google ने इस Spam Update को रोल आउट करना शुरू किया. ये अपडेट कोई Core Update नहीं थी बल्कि एक Google Spam Update थी.

Core Update

Core Update का Purpose, Search Results की क्वालिटी को सुधारना होता है. इसलिए Core Update में किसी खास तरह की वेबसाइट को टारगेट नहीं किया जाता है.

Google Spam Update

Google Spam Update में Google अपने उन Systems को अपडेट करता है, जो Spam से Deal करते है. इसलिए ऐसी अपडेट में गूगल ऐसी websites को टारगेट करता है जो गूगल की Spam Policy को फॉलो नहीं करती है.

हो सकता है आपकी वेबसाइट का कंटेंट आपने खुद अपने हाथो से लिखा हो और उस पर मेहनत की हो लेकिन अगर इस Google October spam update 2022 से आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक कम या खत्म हुआ है, तो इस सम्भावना है कि आपकी वेबसाइट Google की इन Spam Policies में से किसी एक को जरुर Violet कर रही है.

यहाँ पर एक बात ध्यान रखे कि इस अपडेट से जितनी भी websites प्रभावित हुई है, उनका ट्रैफिक वपिस आ सकता है. गूगल का statement है कि जो websites इस अपडेट से बुरी तरह से affect हुई है और जिन websites का ट्रैफिक डाउन हुआ है, वे websites वापिस से ट्रैफिक हासिल कर सकती है लेकिन कुछ चीजे आपको समझनी होगी –

Google Update कोई छोटा सा change नही होता है बल्कि बहुत सारे systems में काफी छोटे-छोटे Changes होते है. इसलिए इन Updates से बाहर आने का कोई एक तरीका नहीं होता है, ये कोई 4-5 स्टेप्स का प्रोसेस नहीं है जिसमे आप 3-4 Buttons पर क्लिक करेंगे और आपकी वेबसाइट से Google Spam Update का असर खत्म हो जायेगा.

SEO अब पहले से ज्यादा जटिल हो चूका है. अब ना तो प्रॉब्लम सिंपल होती है और ना ही उनका solution सिंपल होता है. इसलिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए और एक-एक पॉइंट को ध्यान से फोलो करिए.

Google Considers These Activities as Spam

Google निचे बताई गयी इन 15 Activities को Spam मानता है. ये लिस्ट काफी लम्बी है लेकिन मैं आपको बहुत ही आसान शब्दों में इन सभी पॉइंट्स को अच्छे से समझाने का प्रयास करूंगा और साथ में इन Spam Activities को कैसे Solve किया जा सकता है, ये भी साथ में बताऊंगा –

Google October spam update 2022 | Google new update in SEO

Link Spam

Link Spam का मतलब होता है कि जब आप Links या Backlinks को fraudulent तरीके से बनाने का प्रयास करते है. इन टाइप्स की links Fraudulent मानी जाती है –

  1. Purchased Links

लिनक्स को purchase करना. चाहे आप पैसे देकर दूसरी websites से Links ले रहे है या किसी प्रोडक्ट के बदले में लिनक्स ले रहे है या किसी भी Other Exchange के बदले में आप लिनक्स ले रहे है.

  1. Exchanged Links

लिनक्स को Exchange करना. जाब आप किसी वेबसाइट को लिंक देते है और बदले में वो वेबसाइट भी आपको लिंक देती है तो इस प्रकार कि Activities भी Spam के अंतर्गत आती है.

अब आपके मन में सवाल चल रहा होगा कि गूगल को कैसे चलेगा कि हमने लिनक्स को Purchase किया है या लिनक्स को एक्सचेंज किया है?

अब ये काफी सिंपल है, जो भी इस तरह की लिनक्स लेते है या बेचते है, वो इस प्रोसेस को कोई एक बार नहीं करते है, वो इन Activities को बार-बार करते रहते है. जो आपको लिंक बेच रहा है, उसने आपसे पहले भी दूसरी websites को लिंक बेची होंगी और आपके बाद भी बेचेंगे.

 और गूगल ऑफिस में कोई एक बन्दा नहीं बैठा होता है, जो ये सब Manually चेक करता है, इसके लिए उनके पास Programs होते है जो आपकी Link Profile को एक सेकंड में बाकि लिंक की हुई websites के साथ compare कर लेगा और 4-5 सेकंड में सिस्टम समझ जायेगा कि ये website Links को Exchange कर रही है या Purchase कर रही है या फिर सेल कर रही है. इसलिए आपको इन दोनों Activities से दूर रहने की आवश्यकता है.

अब हम जानते है कि अगर आप Already इन लिनक्स को बना चुके है तो आपको ये सब पढने से फायदा नहीं होगा, आपको उन लिनक्स को कैसे Remove करना है ये भी मैं आपको निचे बता दूंगा.

  1. Automated Links

टूल्स या third party सर्विस प्रोवाइडर से Automated Links को बनाना. वैसे तो अब Backlinks बनाने वाले सॉफ्टवेर पहले के मुकाबले में काफी कम हो गये है. 10-12  साल पहले ये सब काफी तेज़ी से चलता था लेकिन अभी कुछ टूल्स या services ही बचे है लेकिन इन्हें भी कुछभ नये लोग ही Use कर लेते है. इन टूल्स से बनी हुई Backlinks गूगल को दूर से ही दिखाई दे जाती है.

  1. Signature/Profile Links

Signature Links, Profile Links और Forum Type की Links तो बिलकुल जंक है.

  1. Footer Links

फूटर वाली Links भी Spam के अंदर काउंट की जाती है. कई बार लोग फ्री थीम्स में अपना लिंक फूटर में ऐड करके अपने लिए Backlink बनाते है जो आपके लिए खतरनाक है.

  1. Low Quality Directory/Bookmarking Links

Low Quality Directory submission या फिर Low Quality Social Bookmarking Websites को Backlinks के लिए Use करना भी Spam केटेगरी में आता है.

Solution – इन 6 Categories में आने वाली लिनक्स गूगल के हिसाब से Link Spam होता है. अब अगर आप इस तरह के लिनक्स Already बना चुके है तो आपको गूगल का Disavow Tool इस्तेमाल करना होगा. गूगल के Disavow Tool की सहायता से आप अपनी इन लिनक्स से मुक्ति पा सकते है. इस टूल को Use करने का तरीका बड़ा सिंपल है-

  • सबसे पहले अपने PC में Notepad ओपन कीजिये और इसमें उन सभी Backlinks के URL को पेस्ट कर दीजिये जो आपने गलत तरीके से बनाई है. इन लिनक्स में आपको एक लाइन में एक ही URL देना है. इस txt फाइल में इन सभी URLs को पेस्ट कर दीजिये.
Link inserting demo in Google Disavow tool
  • इसके बाद आप इस पेज google.com/disavow-links को visit करिए. इसमें निचे Drop-Down में से आपको अपनी वेबसाइट का URL सेलेक्ट करना है और इस Txt फाइल को अपलोड कर देना है.

इस टूल से आप Link Spam से आसानी से निपट सकते है. इससे आप इस Google New Update in SEO से प्रभावित होने का अपना एक चांस कम कर सकते है.

Keyword Stuffing

किसी भी पेज में किसी कीवर्ड को बार-बार इस्तेमाल करना Keyword Stuffing कहा जाता है. Keyword Stuffing से आपके पेज में कीवर्ड Stuff हो जाते है और Stuff किये हुए keywords सर्च रिजल्ट में भी कीवर्ड को Stuff कर देते है. इसलिए आपको इससे बचना चाहिए.

किसी भी जगह जब आप एक ही word को बार-बार उसकी जरुरत के बिना ठूंसते है तो उससे आपके यूजर को आपका आर्टिकल पढने का मज़ा खराब हो जाता है और आपके लिए आपके यूजर की Importance गूगल की Helpful Content Update में गूगल ने बता दी है.

गूगल Keyword Stuffing को भी Spam Activity मानता है. कोई भी एक पर्टिकुलर परसेंटेज कीवर्ड के लिए सेफ नहीं होता है. सिर्फ अपने टेक्स्ट में अपने keywords को नैचुरली इस्तेमाल करिए, जहाँ पर जरुरत हो वहां पर use करिए और जहाँ जरुरत न हो वहां use मत करिए.

Solution – अगर आपने अपने पेजेज में Keywords को ज़बरदस्ती ठूसा हुआ है तो अपने कंटेंट को दोबारा पढ़िए और जहाँ पर आपको लगता है कि यहाँ पर आपके द्वारा डाले गए Keyword का कोई मतलब नहीं है तो उसे वहां से हटा दीजिये. इसके बाद जब भी गूगल आपकी वेबसाइट को दोबारा Crawl करेगा तो ये Issue अपने आप ठीक हो जायेगा.

Cloaking

SEO की दुनिया में Cloaking का अर्थ होता है, Google Bot को अलग कंटेंट दिखाना और वेबसाइट के Human Visitors को अलग कंटेंट दिखाना. कुछ लोग अपनी वेब्सित एमे dynamic content को use करते है, जो वेबसाइट के visitors को user agent के आधार पर Identify करके अलग कंटेंट दिखाता है.

जिससे Human Visitors को अलग कंटेंट दिखाई देता है और Google Bot को वे दूसरा कंटेंट दिखाई देता है.

सोचिए, जब आप किसी पेज को visit करते है तो उस पर कैंसर ठीक करने का कोई जादुई ताबीज बेचा जा रहा है और जब Google bot उस पेज को visit करता है तो Cancer Patient Care  के tips दिखाए जाते है. ऐसा Technically संभव है और इस तरह की ट्रिक्स को Spammers इस्तेमाल करते है ताकि Google इन्हें सर्च results में रैंक कर सके और ये लोगो को लुट सके.

Solution – ये एक उदाहरण था लेकिन ऐसा हकीकत में भी होता है. इसलिए अगर आपकी भी साईट में कोई ऐसा जुगाड़ use किया जा रहा है तो उसे हटा लीजिये. इसका Reason या मकसद चाहे जो कोई भी हो. Google और Human Visitor को एक ही तरह को कंटेंट दिखाना जरुरी है. इसका Reason चाहे आपकी तरफ से अच्छा भी हो लेकिन गूगल की तरफ से इसका अंजाम बुरा होगा.

Doorway Pages

Doorway Pages वे Pages होते है जिनका कंटेंट एक जैसा ही रहता है लेकिन उन Pages में कोई एक Specific Value हर पेज में बदलती रहती है.

मान लीजिये आपकी Delhi में कोई AC Repair की दुकान है और आप किसी Content Writer को इसके उपर 1000 वर्ड्स का आर्टिकल लिखने के लिए बोलते है. वो ये आर्टिकल लिख देता है और आप उसे अपनी वेबसाइट में Ac Repair Service in Delhi के नाम से पब्लिश कर देते है.

अब आप इसी पेज की 200 Copies बनाते है – Ac Repair Service in Mumbai, Ac Repair Service in Chandigarh, Ac Repair Service in Punjab  आदि. हर एक शहर के नाम से आप एक कॉपी बना लेते है जिसमे कंटेंट वही Same रहता है, आप सिर्फ शहर का नाम बदलते चलते है. ऐसे पेजेज को Doorway Pages कहा जाता है.

Solution – ऐसे Doorway Pages आपको अपनी वेबसाइट में नहीं बनाने चाहिए और अगर बन गए है तो इस Google Spam Update से आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक डाउन हो जायेगा और अगर ऐसा हुआ है तो आपको इन pages को हटाने की जरुरत नहीं है, बस उन पेजेज का कंटेंट अलग-अलग कर दीजिये और उनमे आप कोई इमेज अलग डाल दीजिये जिससे पेज की वैल्यू improve हो सके. और आपकी ये प्रॉब्लम solve हो जाएगी.

Hacked Content

Hacked Content के नाम से ही काफी कुछ पता चल जाता है. अगर आपकी वेबसाइट के कंटेंट को किसी ने हैक कर रखा है और उसके बाद उसका कंटेंट change कर दिया है, उसके लिनक्स वगैरह change कर दिए है या Redirect लगा दिया है तो गूगल ऐसी websites को भी इस Google October spam update के जरिये हटा सकता है.

Solution – स्पष्टत: आपको अपनी वेबसाइट से ऐसे कंटेंट को हटाने की जरुरत है और अपनी वेबसाइट को Clean करने की जरुरत है और उसकी Security बढाने की जरुरत है. Website Security एक काफी बड़ा फील्ड है और इसके उपर हमारे दो Complete Article है, जिनके लिंक निचे दिए गए है, इन्हें जरुर पढ़े और अपनी वेबसाइट पर Implement करे. अपनी वेबसाइट को clean करने और उसकी Security बढाने से आपकी वेबसाइट इस प्रॉब्लम से बाहर आ जाएगी.

Hidden Content

अगर आपकी वेबसाइट में text या links को छुपाकर रखा गया है, जिससे वे Normally लोगो को ना दिखाई दे लेकिन Google bot को वे दिखाई दे तो वो Hidden content कहलाता है.

Website Designers और SEOs टेक्स्ट या लिंक को Hide करने के लिए कई सारी ट्रिक्स को use करते है. जैसे – जिस color क बैकग्राउंड है उसी color का टेक्स्ट कर दिया, CSS में Margin को Negative करके टेक्स्ट के उपर इमेज लगा दी, टेक्स्ट को Viewport से ही बाहर कर दिया, जिससे टेक्स्ट को छुपाने की भ आवश्यकता नहीं है या फिर Font Size को जीरो कर दिया जिससे टेक्स्ट Invisible हो जाये या फिर CSS Settings के जरिये टेक्स्ट को Transparent बना दिया.

ये सारी ट्रिक्स कंटेंट को छुपाने के लिए use की जाती है और ऐसा नहीं हो सकता कि आप अपने कंटेंट में से किसी अच्छी चीज को छुपायेंगे. जरुर ये Keywords ही होंगे जिन्हें आप Google Bot को फीड करने के लिए use करते है और इससे गूगल आपकी वेबसाइट को Google Spam Update के जरिये Down कर सकता है.

Solution – इसके solution के लिए आपको इन सभी ट्रिक्स को अपनी वेबसाइट से Remove करना होगा और आपकी वेबसाइट इस अपडेट सेबाहर आ जाएगी.

Scraping Google

अगर आप किसी ऐसे टूल को use कर रहे है जो आपकी वेबसाइट के ट्रैफिक की रैंक को चेक करने के लिए आपके कंप्यूटर या आपके होस्टिंग सर्वर से गूगल पर सर्च परफॉर्म करके सर्च results को रिकॉर्ड करता है और उसे Analysis करके results देता है, तो आप गूगल की terms & Condition को तोड़ रहे है क्यूंकि गूगल इसे भी Spam Policies के खिलाफ मानता है.

गूगल को use करना एकदम फ्री है. आप दिन में जितनी बार चाहे गूगल पर सर्च कर सकते है लेकिन गूगल के सर्च रिजल्ट जको automatically fetch  करके commercial purpose के लिए इस्तेमाल करना गलत है. जब आप गूगल के फ्री के सर्च results को use करके अपने सर्विस या टूल को बेचते है तो गूगल आपको छोड़ने वाला नहीं है.

Solution – इसका इलाज सिंपल है. ऐसा कोई भी टूल या Script इस्तेमाल मत करिए, जो आपके कंप्यूटर या आपके सर्वर को use करके Google Search Results को Unauthorized तरीके से इस्तेमाल करता है और अगर अप कर ही रहे है तो प्रॉपर VPN को use करिए ताकि गूगल आपको पकड न सके.

Scraping Others

आपको किसी और के कंटेंट को भी Scrap करके Use नहीं करना है, ये भी Spam होता है. किसी और की वेबसाइट का कंटेंट अपनी वेबसाइट में ज्यों का त्यों Use करना, थोडा बहुत change करके Use करना या फिर Spin करके Use करना, ये सब Scraping के अंदर ही आता है. अगर आप ऐसा करेंगे तो गूगल आपकी वेबसाइट को Spam Category में डाल देगा.

कई बार इससे रिलेटेड एक सवाल अक्सर पूछा जाता है कि “कोई मेरी वेबसाइट के कंटेंट को कॉपी कर रहा है, इसे मैं कैसे रोकू?”

अगर आपकी वेबसाइट का कंटेंट कोई जान बुझकर कॉपी कर रहा है तो आपको ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्यूंकि ऐसी साइट्स को गूगल कुछ हफ्तों में अपने आप पकड लेता है और उसे हटा देता है, इसमें थोडा टाइम जरुर लगता है क्यूंकि बहुत सारी websites में से इन्हें पकड़ना होता है लेकिन मैं आपको ये विश्वाश जरुर दिला सकता हु कि ऐसी Copied websites आपके सामने ज्याद समय तक नहीं चलेगी. आपअपना कंटेंट पब्लिश करने पर  ध्यान दे.

Artificial Content

AI Tools, GPT Based Tools और AI Content Writing Tool जैसे जितने भी Automatic तरीके से कंटेंट लिखने वाले टूल्स है, इनके कंटेंट को गूगल accept नहीं करता है. हो सकता है कि आने वाले 2-4 साल बाद जब ये टूल Really में अच्छा Useful कंटेंट लिखने लगेंगे तब शायद गूगल इन्हें accept कर ले लेकिन अभी तक गूगल इन सभी AI Tools से लिखे हुए कंटेंट को नहीं ले रहा है और अगर आप अपनी वेबसाइट में ऐसे कंटेंट को use करते है तो गूगल आपकी वेबसाइट इस Google October spam update 2022 के अंतर्गत Punish कर सकता है.

Solution – इसका solution एक ही है, आपको ऐसे कंटेंट वाले pages को अपनी वेबसाइट से Completely हटा देना चाहिए.

Malware

जब भी आपकी वेबसाइट में, चाहे किसी भी Reason से, चाहे आपने कंटेंट पब्लिश किया है या आपकी वेबसाइट को हैक करके किसी ने आपकी वेबसाइट में ऐसा कोड डाला है, जो आपकी वेबसाइट को visit करने वाले लोगो के कंप्यूटर में कोई भी सॉफ्टवेर या एप्लीकेशन डाउनलोड करके इनस्टॉल करने की कोशिश करते है, तो ऐसे Pages को गूगल Malware Pages मार्क कर देता है और ऐसे पेजेज को Spam Update में नुकसान होता है.

इस तरह की प्रॉब्लम से निपटने के लिए आपको अपनी वेबसाइट जो चेक करने की जरुरत है कि कही वो आपके Visitors के Devices में कोई भी  सॉफ्टवेर या एप्लीकेशन इनस्टॉल करने की कोशिश तो नहीं कर रहे है और अगर ऐसा हो रहा है तो आपको अपनी वेबसाइट को Clean करने की जरुरत है.

Misleading Functionality

अगर आपकी वेबसाइट किसी एक फंक्शन को promise करती है लेकिन उस फंक्शन को सच में provide नहीं करती है तो ऐसी websites भी Google Spam Update का शिकार हो सकती है.

सोचिये, आप अपनी वेबसाइट के कंटेंट में ये promise करते है कि आप दो PDF को Join करने का टूल Provide करेंगे. एक ऑनलाइन टूल है जहाँ पर कोई भी अपनी दो PDF फाइल्स को अपलोड कर सकता है और आपका टूल उन्हें join करके एक PDF फाइल बनाकर दे देगा. तो ये एक फंक्शन है जो आप अपनी वेबसाइट के Visitors को promise कर रहे है लेकिन हकीकत में आपकी वेबसाइट में कोई भी ऐसा टूल मौजूद नहीं है.

इस कंडीशन में आपकी वेबसाइट एक Spam वेबसाइट है और गूगल इस साईट को हटा सकता है.

इसका solution सिंपल है. आप जिस भी फंक्शन को promise कर रहे है, उसे अपनी वेबसाइट पर Actually में provide करिए. कई बार आप चाहते नहीं हो अपने यूजर को गुमराह करना लेकिन किसी भी कोड की कमी की वजह से वो टूल आपकी वेबसाइट पर काम नहीं कर रहा है तो आपको उसे Troubleshoot करके ये निश्चित करना है कि वो टूल Actually में Visitors के लिए Available हो और इसके बाद आपकी वेबसाइट इस Google Spam Update से बाहर आ जाएगी.

Sneaky Redirects

Redirects एक दम अच्छा फंक्शन है और ये एक नार्मल फंक्शन होता है लेकिन जब कोई वेबसाइट इसे Malicious intent के लिए इसे गलत Reason से इस्तेमाल करती है तो इसे गूगल accept नहीं करता है.

उदाहरण के लिए, अगर आप Human Visitors को किसी और URL पर भेज रहे है और Google bot को उसी नार्मल पेज को दिखा रहे है या आप डेस्कटॉप यूजर को एक URL दिखाते है और मोबाइल usersको आप किसी दुसरे URL पर Redirect कर रहे है, तो इसे Sneaky Redirects कहा जाता है.

Solution – इसका solution ये है कि आप Google और Human Visitors को एक ही पेज दिखाईये और किसी भी Device या location के आधार पर visitors को दुसरे URL या दुसरे पेज पर आपको ज़बरदस्ती Redirect नहीं करना है. इसे ठीक करिए और आपकी वेबसाइट नार्मल कंडीशन में वापिस आ जाएगी.

Lazy Affiliate Pages

ऐसी Affiliate websites जो Manufacture के दिए हुए कंटेंट, Images और उनके Text को ज्यो का त्यों use करती है और उन्हें अपनी वेबसाइट पर पब्लिश कर देती है, इन्हें Lazy Affiliate Pages कहा जाता है. इस तरह की websites इस Google Spam Update से बहुत ज्यादा affect होती है.

Solution – आपको अपनी Affiliate Site में अपना यूनिक कंटेट पब्लिश करने की आवश्यकता है. आपके अपने टेस्ट के रिजल्ट होने चाहिए और अपनी इमेजेज होनी चाहिए और अपना कंटेंट होना चाहिए, जिससे आपकी वेबसाइट सिर्फ Manufacture के दिए हुए कंटेंट को ना Use करे बल्कि Users को वास्तव में Useful कंटेंट Provide कर सके.

User Generated Spam

जब किसी Unmonitored Website में वेबसाइट के visitors उसमे कई तरह के टेक्स्ट को ऐड कर सकते है, लिनक्स को ऐड कर सकते है और वो वेबसाइट इस तरह के कंटेंट को पूरी तरह से Moderate नहीं करती है, तो उसे User Generated Spam कहा जाता है.

किसी भी वेबसाइट में जहाँ पर Users अपने कंटेंट को ऐड कर सकते है वहां पर Links में By Default सिस्टम होना चाहिए, जो सारी लिनक्स को एक UGC स्टेटस links Rel. प्रोवाइड करता है, जिससे उन लिनक्स की Value अपने आप खत्म हो जाये. इसके आलावा आपको अपने कंटेंट को Moderate करने तथा उसको कण्ट्रोल करने पर भी फोकस करना चाहिए.

Solution – अगर आपकी वेबसाइट में कोई भी यूजर आकर उसमे किसी भी तरह का कंटेंट या लिंक पब्लिश कर सकता है तो गूगल आपकी वेबसाइट को User Generated Spam केटेगरी में डालकर इस Google New Update in SEO से प्रभावित कर सकता है.  इसलिए आपको अपनी वेबसाइट में जितना भी User Generated content दिया हुआ है, उसे आपको Cleanup करने की जरुरत है, ऐसा करने से आपकी वेबसाइट इस Google Spam Update से बाहर आ सकती है.

Real Scam

ऐसी websites मत बनाईये जो जो Establish Brands के Logo और उनके Colors की नकल करती हो. अगर आपकी वेबसाइट को देखकर यूजर को Authorized Websites का धोखा होता है, तो गूगल आपकी उस वेबसाइट को Spam Category में काउंट कर सकता है  और आपकी वेबसाइट को इस Spam Update के जरिये affect कर सकता है.

अगर आपकी Niche या कंटेंट ऐसा है जिससे आपको अपनी वेबसाइट में Companies की डिटेल Mention करनी पड़ती है, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि अपनी वेबसाइट में Companies के Logo  को इस्तेमाल करते वक्त ज्यादा सावधानी रखे. जब तक आपके पास सच में इन Companies का  Authorized Dealership का लाइसेंस नहीं है तब तक कही पर भी आप ये Declare ना करे कि आपको इन Companies से Authorized Dealership या Authorized Service Centre का स्टेटस मिला हुआ है.

Last Words

अब आपके पास 15 Possible Reasons है इस Google October spam update 2022 से हिट होने के, इनमे से कोई न कोई एक Reason तो जरुर होगा. अगर आपने इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ा है तो आपको हर एक प्रॉब्लम का solution भी साथ में बताया गया है जिसे Implement करके आप अपनी वेबसाइट को इस Spam Update से Recover कर सकते है.

अब Reasons और Solution मैंने आपको बता दिए है, अब आपकी बारी है उस Reason को खोजकर उसके Solution को Apply करने की और अपनी वेबसाइट को वापिस से Search Result में लाने की. अगर आपके पास इस Update से रिलेटेड कोई सवाल या सुझाव है तो उसे हमे कमेंट में जरुर बताये. Your Feedback helps us to improve the quality of content.

Hello friends, I am the founder of Mahakal-Blog. Blogging is my profession and my interest is in getting information about new things and sharing it with people through blogging. Our motive behind creating this blog is that we can provide you important information related to blogging and digital marketing in very simple language Hindi.

Share For Support:

Leave a Comment