Google Adsense Approval trick for WordPress 2021 in hindi

आप सब Google Adsense Approval trick for WordPress के अकाउंट को पाने के लिए बहुत कुछ करते है, चाहे आप Blogger का इस्तेमाल करते है या फिर WordPress का.  आप सब जानते है की Lockdown के समय में Google Adsense के Staff कम होने के कारण वहां से Reply आने में ज़्यादा समय लगता है।

पहले जहाँ 1 सप्ताह लगता था, अभी Lockdown में इसका Double या Triple टाइम लग रहा है। अगर आपका Approval Reject हो जाता है, तो आप सोच सकते है की दोबारा Apply करने पर आपको कितना इंतज़ार और करना पड़ेगा। आपको ये इंतज़ार न करना पड़े और आपका Approval Success हो जाये, इसके लिए मैं ये content डाल रहा हु| मैं आपको वे सारी Tips & Tricks बताने वाला हु, जिसे Apply करके आप अपने Blog पर जल्दी Approval पा लेंगे।

1 – Niche

Google Adsense Approval trick for WordPress

सबसे पहले आप एक ऐसी Niche/Topic decide करे, जिसकी आपको अच्छे से Knowledge है। आप ये बिलकुल भी ना देखे की, दूसरे वाला क्या कर रहा है, उसकी कमाई ज़्यादा है, तो क्यों न मैं भी शुरू कर दू।

अगर आप किसी ऐसी Niche पर काम करते हो जिसकी आपको  अच्छे से Knowledge नहीं है, तो आपको Articles लिखते समय बहुत परेशानी होगी। फिर आपको इसके लिए या तो कही से Copy-Paste करना होगा या फिर आप Translate करेंगे , लेकिन उसकी Quality Low हो जाती है।

Low Quality Content होने पर भी Google Adsense का Approval मिलने में दिक्कत आती है, इसलिए हमेसा Interest Based Niche पर ही काम करे।

2 – Language

Google का Rule है, की वो कुछ Specific Languages के ऊपर ही Adsense का Approval देता है।अगर आपको नहीं पता की वे कौन-कौन  सी languages  है, तो मैं उस पेज का लिंक आपको निचे दे देता हु, आप यहाँ से चेक कर सकते है –

अगर आपके  ब्लॉग की भाषा इन भाषाओ से अलग है, (जो भाषा ऊपर इस लिंक में दे हुई है) तो आप चाहे जितने मर्ज़ी आर्टिकल लिख लो – आपको Approval नहीं मिलने वाला।

3 – Top Level Domain

जब आप एक Niche / Topic Find कर लेते है तो अब आपको एक Top Level Domain खरीदना होगा। जैसे – .com, .in, .org या .net ये सब हमारी Top Level Domains होती है जिन्हें आप किसी भी Domain Provider से खरीद सकते हो |

अगर आप ब्लॉगर का उपयोग कर रहे हो तो आपको वहां पर Blogspot.com का Domain Free मिलता है , और आपको इसमें Approval तो मिलता है लेकिन   इसमें आपको टाइम ज़्यादा लगता है। अगर आप जल्दी Adsense का Approval लेना चाहते हो तो आपको एक Top Level Domain खरीदना पड़ेगा वो आप चाहे किसी भी Company से Purchase कर सकते है।

4 – SSL Certificate

अगर आप WordPress को Use करते हो तो आपकी Hosting में SSl Certificate जरूर होना चाहिए। आप ऐसी Web Hosting को Choose करे जो आपको Free में SSl Certificate दे। नहीं तो आपको वो दुबारा Purchase करना पड़ेगा। Google Adsense Approval trick for WordPress के लिए आपकी वेबसाइट पर Secure socket Layer (SSL) लाइसेंस इनेबल होना चाहिए |

अगर आप Blogger को Use करते हो तो उसमे SSL Certificate ऑन ही रहता है। इसलिए Blogger वालो को टेंशन लेने की जरुरत नहीं है।

5 – Content

ये तो आप सब जानते ही होंगे की Content is The King .  आपको अपनी तरफ से Unique Article लिखने है। भले ही आप अपने कंटेंट या Article के बारे में internet से जानकारी ले सकते हो, लेकिन उसे Copy-Paste ना  करे। इससे Content की Quality कम होती है , जिससे Adsense का Approval Reject भी हो सकता है।

  आप अपना हर एक आर्टिकल  1000-1500 Words का लिखे , जिससे आपका आर्टिकल high Quality का लगे। भले ही आप एक दिन में एक ही आर्टिकल लिखे । आपने कोई भी ऐसा कंटेंट नहीं डालना है, जो Adsense की Policy को Violet करता हो यानि illegal कंटेंट नहीं डालना है।

  Approval के लिए आप अपनी website को कम से कम एक महीना पुरानी जरूर होने दे

कोशिश करिये आप अपनी साइट को Approval के लिए तभी Apply करे जब उस पर थोड़ा बहुत Traffic आने लग जाये, क्यूंकि अगर आपकी साइट पर अगर कोई ट्रैफिक नहीं आ रहा है, तो आप भले ही Adsense का Approval ले लो , आपकी कोई भी Earning नहीं होने वाली है| इसलिए Adsense के लिए कोई जल्दबाज़ी न करे और अपनी साइट को पहले अच्छे -से Rank होने दे।

लेकिन ऐसा कही पर भी नहीं  लिखा गया ही की आपके ब्लॉग पर अगर हर रोज का 100-200 का ट्रैफिक आना चाहिए, तभी आपको Approval मिलेगा। आप ZERO ट्रैफिक पर भी Approval ले सकते है।

आप कम से कम 20-25 Unique आर्टिकल जरूर लिखे।

एक और गलती जो सबसे ज़्यादा लोग करते है की जब वे Adsense के लिए Apply कर देते है, तो वे उन दिनों में कोई भी Post नहीं डालते है। ऐसा करने पर Adsense की टीम को लगता है की ये साइट Active नहीं है और ये Approval के बाद कोई भी Article नहीं डालने वाला है , इसलिए उनकी Application Reject हो जाती है।आपके साथ ऐसा न हो, इसलिए आप Continue पोस्ट डालते रहिये।

आपने किसी का भी आर्टिकल कॉपी नहीं करना है , उसमे चाहे Text , Image या Video कुछ भी हो। आपने अपने  आर्टिकल में जो कुछ भी add करना है , वो आपका अपना होना चाहिए। अगर आप Images use करना चाहते हो तो इसके लिए आप Copyright Free Images को Use कर सकते हो।

7 – Google Adsense Alternatives

अगर आपने अपनी साइट पर कोई और ADD Network लगाया हुआ है तो आप उसको कुछ समय के लिए हटा दे। जब तक आपको Adsense का Approval नहीं मिल जाता आप किसी भी Google Alternatives या Add Network का Use न करे।

8 – Pages

आपको अपने ब्लॉग पर अप्रूवल लेने के लिए कुछ Important Pages को जरूर Add करना होता है। ये Pages है – Contact Us , About Us, Privacy Policy, और Terms & Condition . ये Pages आपको जरुर बनाने है क्यूंकि ये Google Adsense के अप्रूवल के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है और सिर्फ Adsense approval के लिए ही नहीं अगर आप चाहे किसी और Ad Network या साईट का अप्रूवल लेते हो तो वो भी इन सभी Pages को चेक करते है | इनके आलावा आप और भी pages को Add कर सकते है , लेकिन आपने इन pages को जरूर Add करना है।

इन सभी Pages को बनाना भी काफी ज्यादा सिंपल है | Google पर ऐसे बहुत सारे टूल्स मौजूद है जो आपके लिए ये सभ्गी Pages एक क्लिक में बनाकर दे देंगे | इनको आप बेझिझक अपनी साईट में इस्तेमाल कर सकते हो | इससे आपको कोई कॉपीराइट का Issue नहीं आएगा |

9 – Navigation Menu

आपने अपनी साइट में  Navigation Menu  को जरूर Add करना है और आपने इसके अंदर आपको अपनी Categories डालनी है | आपको अपने साईट के अन्दर कम से कम 5-6 केटेगरी तो जरुर बनानी है और आपको हर एक केटेगरी में कम से कम 15-20 आर्टिकल लिखने है | आपके हर एक आर्टिकल की लम्बाई 1000 वर्ड्स से ज्यादा ही रखनी है | एक और चीज लोग पूछते है कि भाई हम ये इस टूल से कॉपी कर ले या उस टूल से कॉपी कर ले, तो अगर आप कॉपी करोगे तो ये चीज आपके लिए शायद काम ना करे |

मैं आपको यही सुझाव दूंगा कि आप अपने हाथो से ही टाइप करके आर्टिकल्स लिखे | ऐसा करने से आपको Google Adsense Approval Trick for wordpress का अप्रूवल मिलने के चांसेस बढ़ जाते है |लोग गलती ये कर देते है की वे इसके अंदर अपने Pages डाल देते है, जो मैंने आपको ऊपर बताये है।आपने अपने  pages को अपनी साइट के Header या Footer Section में डालना है। Header में भी आप डालना चाहो तो डाल देना नहीं तो ये Pages Footer में ही डाले जाते है | आप चाहे कोई भी Theme Use करते हो , उनके अंदर ये तीन सेक्शन तो होते ही है – Header, Footer और Main Menu.

Header और Footer में आप अपने pages को डालिये और main menu में आप अपनी categories या Labels को डालिए|

10 – Google Search Console

ये सब होने के बाद आपको अपनी साइट को Search Console में Submit करना है। अपनी साइट का Xml. sitemap Generate करके Search Console में Add करना है।

Google Adsense Approval trick for WordPress

  Google Search Console क्या है और इसमें  अपनी साइट को कैसे Submit किया जाता है , अगर आप इसके बारे में Detailed में जानना चाहते हो तो आप निचे link पर click करके Checkout कर सकते हो –

ये कुछ Important points थे, जिनको Use करके आप Google Adsense का Approval आसानी से ले सकते है|

➥ ऐसी ही और महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप Mahakal-Blog पर visit कर सकते हो। अगर आपको ये इनफार्मेशन उपयोगी और लाभदायक लगे तो इसे शेयर करना ना भूले और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो निचे Comment कीजिये।

नमस्कार दोस्तों, मैं Mahakal-Blog का फाउंडर हु | ब्लॉग्गिंग करना मेरा प्रोफेशन है और मेरी रूचि, नई-नई चीजो के बारे में जानकारी अर्जित करना और उसे ब्लॉग्गिंग के मध्यम से लोगो के साथ शेयर करने में है | इस ब्लॉग को बनाने के पीछे हमारा मकसद यह है कि हम आपको ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी एकदम सरल भाषा हिंदी में उपलब्ध करवा सके !

Share For Support:

Leave a Comment