Google Adsense approval trick | How to get Adsense approval

आप सब Google Adsense के अकाउंट को पाने के लिए बहुत कुछ करते है, चाहे आप Blogger का इस्तेमाल करते है या फिर WordPress का | Google Adsense, Google का एक ऐसा प्रोग्राम जिससे आप पैसे कमा सकते है, अपने Videos या अपने Blog पर Ads लगाकर। आज हम आपको इस आर्टिकल में Google Adsense Approval Trick के बारे में विस्तार से बताने वाले है | जब भी कोई visitor आपके ब्लॉग पर visit करता है तो उसे वहां पर अपने Interest की Ads दिखेगी और वो उन पर क्लिक करेगा और इससे आपकी Earnings होती है।

कितने Clicks पर कितनी Earning होगी, ये कोई Fix नहीं है, क्यूंकि ये कई सारे factors पर Depend करता है, जैसे – किस Location से क्लिक आया है , किस Add पर क्लिक आया है आदि |

Google Adsense Approval trick for WordPress:

you tube ने fix किया हुआ है, videos के लिए  कि आपके पास 1000 Subscriber होने चाहिए और आपके पास 4000 घंटे का Watch time होना चाहिए, तभी आपको Google Adsense का Approval मिलता है।लेकिन अगर आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट है, तो उसके लिए कुछ भी Fix नहीं है – आप आज ब्लॉग बनाकर कल ही Google Adsense के लिए Apply कर सकते है।

एक बार आप Apply कर देंगे तो उसके बाद Google Adsense के टीम Verify करेगी कि आपके ब्लॉग में कुछ दम है या नहीं। अगर उन्हें लगता है, कि आपके ब्लॉग में दम है, तो वो इसे Approve कर देंगे। इसके बाद आप Google Adsense का कोड अपने ब्लॉग में add करेंगे तो आपके ब्लॉग पर Ads Show होना स्टार्ट हो जायेंगे और आपकी Earnings शुरू हो जाएगी,लेकिन अगर Google Adsense की टीम को ये लगता है की आपके ब्लॉग में कोई दम नहीं है, तो वो इसे Reject भी कर  देते है।

रोज़ाना Google Adsense  के पास हज़ारो Application जाती है, जिसमे से Maximum Reject हो जाती है, क्यूंकि लोग जल्दबाजी करते है, वे ब्लॉग बनाते ही Google Adsense  के लिए Apply कर देते है, तो इसके लिए मैंने एक लिस्ट बनाई है, जिनको अगर आप Follow करते है, तो आपको Google Adsense का Approval मिलने के Chances बढ़ जायेंगे।

Google Adsense के लिए Apply करना बड़ी बात नहीं है, वो तो आप 1 मिनट में कर सकते है, लेकिन बड़ी बात है Google Adsense का Approval ले लेना और इसके लिए आपको अपने ब्लॉग को इस काबिल बनाना होगा की Google Adsense की Team को लगे कि हाँ, इस ब्लॉग में दम है और ये एक Knowledgeable ब्लॉग है, तो Google Adsense का Approval लेने से पहले आपको अपने ब्लॉग में जो – जो भी settings करनी होती है,  मैं आपको Step by Step बताता हु –

मैं आपको वे सारी Tips & Tricks बताने वाला हु, जिसे Apply करके आप अपने Blog पर जल्दी Approval पा लेंगे।

1. Creating A Blog

सबसे पहला हमारा Step आता  है, कि हमे एक ब्लॉग बनाना है। ये नहीं की आपने सिर्फ एक Domain लिया और Google Adsense के Approval के लिए Submit कर दिया। ऐसा करने पर आपका Approval  जरूर reject कर  दिया जायेगा। एक ब्लॉग कैसे बनाया जाता है, ये जानने के लिए निचे Link पर क्लिक करके आप इसे देख सकते है –

2. Submit Sitemap

Google Adsense के Approval के लिए आपके पास एक Sitemap होना चाहिए।अगर Wordpress पर Yoast नाम Pluggin Install करते है, तो आपके ब्लॉग का Sitemap अपने आप ही बन जाता है।इसे चेक करने के लिए कि आपके ब्लॉग पर sitemap बना हुआ है या नहीं, आप अपने domain name के आगे  ‘/’ लगाकर xml.sitemap टाइप करेंगे।  जैसे – xyz.com/xml.sitemap

Google Adsense Approval Trick 2021

ये कैसे बनाया जाता है, जानने के लिए निचे क्लिक करे –

3. SSL Certificate

इसके बाद आपको अपने  ब्लॉग में एक SSL Certificate  को Install  करना है।ये क्या होता कि इससे आपकी साइट Secure हो जाती है, और आपने देखा भी होगा की बहुत सारी Sites के आगे एक Lock बना हुआ होता है। ये आप अपने ब्लॉग के C-panel में जाकर वहां पर आपको Option मिलेगा – SSL  Certificate. आपको इसे Enable कर देना है।आपकी साइट पर ये install हो जायेगा।

Google Adsense Approval Trick 2021

4. Responsive Theme

आपका ब्लॉग Responsive  होना चाहिए। Responsive  होता है की जब भी कोई आपकी साइट को अपने laptop या computer में खोल रहा हु और वो इस Screen को छोटा या बड़ा करे तो आपकी Site का page भी उसके According छोटा या बड़ा होना चाहिए।

जैसा निचे दिखया गया है –

Responsive Theme Demo Style

Mostly आज कल सभी Themes में Responsive Support होता है। इसलिए आपको इसके बारे में ज़्यादा Confuse होने की जरुरत नहीं है।

5. Insert Important Pages

इसके बाद आपके ब्लॉग पर कुछ Important Pages होते है, जो आपके ब्लॉग पर बने हुए होने चहिये। इन pages के बिना भी आपको Google Adsense का Approval नहीं मिलता। ये Pages है – Contact us, Terms and Condition, About us, privacy Policy page. ये Pages आपको जरुर बनाने है क्यूंकि ये Google Adsense के अप्रूवल के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है और सिर्फ Adsense approval के लिए ही नहीं अगर आप चाहे किसी और Ad Network या साईट अप्रूवल लेते हो तो वो भी इन सभी Pages को चेक करते है | इनके आलावा आप और भी pages को Add कर सकते है , लेकिन आपने इन pages को जरूर Add करना है।

ये pages आपके ब्लॉग पर जरूर  होने चाहिए। Direct Google से भी Download कर सकते है या आप इसके लिए किसी टूल का भी इस्तेमाल कर सकते है लेकिन अपनी वेबसाइट की quality को बेहतर बनाये रखने के लिए आप कोशिश करे कि ये पेज आप अपने आप खुद से ही बनाये इससे आपको Google Adsense का अप्रूवल मिलने में और ज्यादा आसानी हो जाएगी और साथ में आपके यूजर के लिए आपकी साईट की अथॉरिटी भी Build होगी |

6. At Least 30-35 Unique Articles

सबसे important चीज जो होती है, Google Adsense का Approval  लेने के लिए वो है की आपके ब्लॉग पर कम से कम 30 articles होने चाहिए और वो भी Unique, यानि वे articles आपने खुद लिखे हो कही से Copy-paste नहीं किये हुए हो,क्यूंकि जब आप अपनी  साइट को Approval के लिए Submit करते है, तो  Google Adsense की टीम ये चेक करती है की आप Copy Content use करते है या आप खुद से Articles लिखते है और अब तो आपका सिर्फ यूनिक आर्टिकल लिखने से भी काम नहीं चलने वाला है –

क्यूंकि गूगल की नई H.C.U. Content Update के तहत अगर आपका कंटेंट आपके यूजर कि प्रॉब्लम को पूर्ण तरीके से Solve नहीं करता है और इसके लिए आपका यूजर किसी और वेबसाइट पर जाता है, तो आपके आर्टिकल के Ranking Dismiss कर दी जाएगी | इसलिए आप अपने आर्टिकल में जिस भी टॉपिक पर पोस्ट लिखे उसे अच्छे से और पूर्ण तरीके से Define करे जिससे आपके यूजर को आपके आर्टिकल से पूरा Satisfaction मिल सके |

7. Content not Violate Adsense Policy

इसके बाद हमारा जो Last  स्टेप आता है, वो है – Content not Violate Adsense Policy यानि की हमे ब्लॉग पर ऐसे कंटेंट डालने है जो Adsense की  Policy को Violate या इसका उल्लंगन न करे। जैसे कि आप अपने ब्लॉग पर ये चीजे नहीं सीखा सकते – हैकिंग कैसे करते है , किसी Software का क्रैक Version कैसे Use करना चाहिए , Child  Abuse या किसी भी तरह की Se* Information नहीं बता सकते। 

ये चीजे करने से आपको  Adsense  का अप्रूवल नहीं मिलेगा।ये चीजे आप बाद में भी नहीं कर सकते,अगर आपको Google  Adsense का Approval मिल जाता है और फिर आप बाद में कोई ऐसा कंटेंट Adsense Policy Violate होती हो, तो Google आपके उस कंटेंट पर Ads Show नहीं करेगा,और अगर आप ज़्यादा Violate करते हो तो आपके Adsense को Suspend भी कर दिया जायेगा।

8. Niche

Google Adsense Approval trick for WordPress

सबसे पहले आप एक ऐसी Niche/Topic decide करे, जिसकी आपको अच्छे से Knowledge है। आप ये बिलकुल भी ना देखे की, दूसरे वाला क्या कर रहा है, उसकी कमाई ज़्यादा है, तो क्यों न मैं भी शुरू कर दू।

अगर आप किसी ऐसी Niche पर काम करते हो जिसकी आपको  अच्छे से Knowledge नहीं है, तो आपको Articles लिखते समय बहुत परेशानी होगी। फिर आपको इसके लिए या तो कही से Copy-Paste करना होगा या फिर आप Translate करेंगे , लेकिन उसकी Quality Low हो जाती है। Low Quality Content होने पर भी Google Adsense का Approval मिलने में दिक्कत आती है, इसलिए हमेसा Interest Based Niche पर ही काम करे।

9. Language

Google का Rule है, की वो कुछ Specific Languages के ऊपर ही Adsense का Approval देता है। अगर आपको नहीं पता की वे कौन-कौन  सी languages  है, तो मैं उस पेज का लिंक आपको निचे दे देता हु, आप यहाँ से चेक कर सकते है –

अगर आपके  ब्लॉग की भाषा इन भाषाओ से अलग है, (जो भाषा ऊपर इस लिंक में दे हुई है) तो आप चाहे जितने मर्ज़ी आर्टिकल लिख लो – आपको Approval नहीं मिलने वाला।

10. Top Level Domain

जब आप एक Niche / Topic Find कर लेते है तो अब आपको एक Top Level Domain खरीदना होगा। जैसे- .com, .in, .org या .net ये सब हमारी Top Level Domains होती है जिन्हें आप किसी भी Domain Provider से खरीद सकते हो |

अगर आप ब्लॉगर का उपयोग कर रहे हो तो आपको वहां पर Blogspot.com का Domain Free मिलता है , और आपको इसमें Approval तो मिलता है लेकिन इसमें आपको टाइम ज़्यादा लगता है। अगर आप जल्दी Adsense का Approval लेना चाहते हो तो आपको एक Top Level Domain खरीदना पड़ेगा वो आप चाहे किसी भी Company से Purchase कर सकते है।

11. SSL Certificate

अगर आप WordPress को Use करते हो तो आपकी Hosting में SSl Certificate जरूर होना चाहिए। आप ऐसी Web Hosting को Choose करे जो आपको Free में SSl Certificate दे। नहीं तो आपको वो दुबारा Purchase करना पड़ेगा। Google Adsense Approval के लिए आपकी वेबसाइट पर Secure socket Layer (SSL) लाइसेंस इनेबल होना चाहिए |

अगर आप Blogger को Use करते हो तो उसमे SSL Certificate ऑन ही रहता है। इसलिए Blogger वालो को टेंशन लेने की जरुरत नहीं है।

12. Content

ये तो आप सब जानते ही होंगे की Content is The King . आपको अपनी तरफ से Unique Article लिखने है। भले ही आप अपने कंटेंट या Article के बारे में internet से जानकारी ले सकते हो, लेकिन उसे Copy-Paste ना  करे। इससे Content की Quality कम होती है, जिससे Adsense का Approval Reject भी हो सकता है।

⇨ आप अपना हर एक आर्टिकल 1500-2000 Words का लिखे , जिससे आपका आर्टिकल high Quality का लगे। भले ही आप एक दिन में एक ही आर्टिकल लिखे। आपने कोई भी ऐसा कंटेंट नहीं डालना है, जो Adsense की Policy को Violet करता हो यानि illegal कंटेंट नहीं डालना है।

Approval के लिए आप अपनी website को कम से कम एक महीना पुरानी जरूर होने दे

कोशिश करिये आप अपनी साइट को Approval के लिए तभी Apply करे जब उस पर थोड़ा बहुत Traffic आने लग जाये, क्यूंकि अगर आपकी साइट पर अगर कोई ट्रैफिक नहीं आ रहा है, तो आप भले ही Adsense का Approval ले लो , आपकी कोई भी Earning नहीं होने वाली है| इसलिए Adsense के लिए कोई जल्दबाज़ी न करे और अपनी साइट को पहले अच्छे -से Rank होने दे।

लेकिन ऐसा कही पर भी नहीं  लिखा गया ही की आपके ब्लॉग पर अगर हर रोज का 100-200 का ट्रैफिक आना चाहिए, तभी आपको Approval मिलेगा। आप ZERO ट्रैफिक पर भी Approval ले सकते है। आप कम से कम 30-35 Unique आर्टिकल जरूर लिखे।

एक और गलती जो सबसे ज़्यादा लोग करते है की जब वे Adsense के लिए Apply कर देते है, तो वे उन दिनों में कोई भी Post नहीं डालते है। ऐसा करने पर Adsense की टीम को लगता है की ये साइट Active नहीं है और ये Approval के बाद कोई भी Article नहीं डालने वाला है , इसलिए उनकी Application Reject हो जाती है।आपके साथ ऐसा न हो, इसलिए आप Continue पोस्ट डालते रहिये।

आपने किसी का भी आर्टिकल कॉपी नहीं करना है , उसमे चाहे Text, Image या Video कुछ भी हो। आपने अपने  आर्टिकल में जो कुछ भी add करना है , वो आपका अपना होना चाहिए। अगर आप Images use करना चाहते हो तो इसके लिए आप Copyright Free Images को Use कर सकते हो।

14. Google Adsense Alternatives

अगर आपने अपनी साइट पर कोई और ADD Network लगाया हुआ है तो आप उसको कुछ समय के लिए हटा दे। जब तक आपको Adsense का Approval नहीं मिल जाता आप किसी भी Google Alternatives या Add Network का Use न करे।

15. Navigation Menu

आपने अपनी साइट में  Navigation Menu को जरूर Add करना है और आपने इसके अंदर आपको अपनी Categories डालनी है | आपको अपने साईट के अन्दर कम से कम 5-6 केटेगरी तो जरुर बनानी है और आपको हर एक केटेगरी में कम से कम 15-20 आर्टिकल लिखने है | आपके हर एक आर्टिकल की लम्बाई 1500 वर्ड्स से ज्यादा ही रखनी है | एक और चीज लोग पूछते है कि भाई हम ये इस टूल से कॉपी कर ले या उस टूल से कॉपी कर ले, तो अगर आप कॉपी करोगे तो ये चीज आपके लिए शायद काम ना करे |

मैं आपको यही सुझाव दूंगा कि आप अपने हाथो से ही टाइप करके आर्टिकल्स लिखे | ऐसा करने से आपको Google Adsense का अप्रूवल मिलने के चांसेस बढ़ जाते है | लोग गलती ये कर देते है की वे इसके अंदर अपने Pages डाल देते है, जो मैंने आपको ऊपर बताये है। आपने अपने pages को अपनी साइट के Header या Footer Section में डालना है। Header में भी आप डालना चाहो तो डाल देना नहीं तो ये Pages Footer में ही डाले जाते है | आप चाहे कोई भी Theme Use करते हो , उनके अंदर ये तीन सेक्शन तो होते ही है – Header, Footer और Main Menu.

Header और Footer में आप अपने pages को डालिये और main menu में आप अपनी categories या Labels को डालिए|

16. Google Search Console

ये सब होने के बाद आपको अपनी साइट को Search Console में Submit करना है। अपनी साइट का Xml. sitemap Generate करके Search Console में Add करना है।

Google Adsense Approval trick for WordPress

  Google Search Console क्या है और इसमें  अपनी साइट को कैसे Submit किया जाता है , अगर आप इसके बारे में Detailed में जानना चाहते हो तो आप निचे link पर click करके Checkout कर सकते हो |

Last Word:

ये कुछ Important points थे, जिनको Use करके आप Google Adsense का Approval आसानी से ले सकते है| पहले आप अपने ब्लॉग को Ready करिये और फिर आप Google Adsense के Approval के लिए Submit कर सकते है। starting के टाइम में आपको Google Adsense से ज्यादा अपने आर्टिकल और उसकी गुणवत्ता पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्यूंकि दिन-प्रतिदिन Google ऐसी-ऐसी Broad Core Update निकाल रहा है, जिसने Bloggers की दुनिया में भूचाल लाया हुआ है |

जो Bloggers पहले इधर-उधर से या और कही से अपने आर्टिकल्स की कमी को गलत तरीके से पूरा करते थे, उन सबको अब गूगल धीरे-धीरे पकड़ रहा है | Google Adsense के अप्रूवल के लिए और भी अनेक चीजो का ध्यान रखना पड़ता है जिन्हें आप टाइम के साथ सिख ही जाओगे और अगर आपको इसमें कोई और दिक्कत आ रही है जिसका हमने अपने इस आर्टिकल में वर्णन नहीं किया है तो आप उसे हमारे साथ Comment सेक्शन के जरिये साँझा कर सकते है |

Hello friends, I am the founder of Mahakal-Blog. Blogging is my profession and my interest is in getting information about new things and sharing it with people through blogging. Our motive behind creating this blog is that we can provide you important information related to blogging and digital marketing in very simple language Hindi.

Share For Support:

Leave a Comment