Google AdSense and affiliate program blogging 2021

Google AdSense and affiliate program blogging
Google AdSense and affiliate program blogging

 आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की आपको As a beginner कौन  से platform पर काम करना चाहिए, 2021 में। मैं आपको ये भी बताँऊंगा की आप को Google AdSense  पे काम करना चाहिए या Affiliate Marketing पे काम करना चाहिए, ताकि आप एक Better Platform को Use करके अपनी साइट को Monetize कर सके।

Google AdSense and affiliate program blogging

Affiliate Marketing :

Affiliate Marketing मै आपको बता दू की आप इसमें Basically किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट को Sell करवाते हो, जब आप उस प्रोडक्ट को Sell करवा देते हो तो आपको उस Selling के ऊपर आपको एक Affiliate Commission मिलता है।

ये Affiliate Commission कुछ भी हो सकता है – 1 %, 2 %, 10 %, 50 % या 70 % . ये आपको Order value के ऊपर मिलता है। कोई-कोई कंपनी तो आपको Fixed रेट भी देती है।

Read Also :

Affiliate के लिए Product या services बहुत सारी है, वो आप अपने ब्लॉग के हिसाब से Choose कर सकते हो। ये पूरा सीन रहता है,Affiliate Marketing के अंदर, आपको प्रोडक्ट sell करवाने होते है, लेकिन इसके अंदर दिक्कत ये रहती है, कि आप किसी बंदे को Recommend करते हो कि आप ये प्रोडक्ट यहाँ से Buy करो !

अब उस Person को वो प्रोडक्ट अच्छा लगे या नहीं, उसको आपकी Authority अच्छी  लगे या न लगे , वो आपके प्रोडक्ट को Buy करे या न करे।

Google AdSense and affiliate program blogging

Affiliate Marketing  Conversion के ऊपर ध्यान देना होता  है। अगर लोग आपके प्रोडक्ट पर आकर क्लिक करते है और वे इसे Buy नहीं करते है तो आपको इसमें एक  रुपया भी नहीं बनने वाला।

Affiliate Marketing थोड़ा Complex रहता है, आपको इसमें अपने कंटेंट के ऊपर ध्यान देना होता है, आपने कौन सी Images use की है, ताकि User आपका Convence हो जाये उस प्रोडक्ट को Buy करने में, क्यूंकि जब वो प्रोडक्ट को Purchase करेगा तभी आपको Commission मिलेगा।



अगर आप   As a beginner, स्टार्टिंग में ही Affiliate Marketing को Use करते हो, तो आप इसमें ज़्यादा Confuse हो जायेंगे , आपको इसमें बहुत टाइम तक हो सकता है, Clicks न आये। ऐसा होने पर वे Demotivate हो जाते है, और फिर वे काम ही छोड़ देते है।

 अगर आपके पास पहले से ही Affiliate Marketing का Experience है, और आपके पास Audience है, तो आप starting में Affiliate Marketing को Tryout कर सकते हो।

  ट्रैफिक की बात करे तो आपको Affiliate Marketing कम इतना ज़्यादा ट्रैफिक नहीं चाहिए होता है, जितना की आपको Google Adsense में चाहिए होता है।

Read Also :
आपको  ज़्यादा ट्रैफिक की जररूत नहीं है , आपको इसमें एक Targeted Audience चाहिए। क्यूंकि अगर  आप एक Random सा ट्रैफिक अगर आप यहाँ पर ले आते हो तो आपकी सेल Generate नहीं होगी इसलिए आपको Targeted Audience चाहिए।

Google AdSense and affiliate program blogging

Google Adsense :

Google AdSense and affiliate program blogging
Google Adsense एक Display based Ads Network है, जहाँ पर आप अपनी साइट पर Google Adsense के द्वारा Banners और Ads लगा सकते हो। जब लोग  आपकी साइट पर आते है, तो उन्हें वहां पर वे  Banner दीखते है, और जब वे इस पर Click करते है तो आपको Per/click कुछ Revenue मिलता है।  वो Revenue आपकी Country के ऊपर Depend करता है,
  • जिस भी Country से आपकी साइट पर क्लिक्स आएंगे, वहां के CPC के हिसाब से आपको Income Generate होती है।

Google Adsense से earning करने के लिए आपको ज़्यादा  से ज़्यादा अपनी साइट पर कुछ Banners लगा देने है, और उनकी Position change करनी है , Time – To -Time,  Clicks के हिसाब से। आप Demotivate होने से बचने के लिए Starting में Google Adsense को Tryout कर सकते हो। जब आपको Revenue आता हुआ दिखेगा – 1 $ या 2 $ तो आप उस चीज से Motivate रहोगे काम करने के लिए।

  • Google AdSense and affiliate program blogging

और

   आप इस Field के अंदर थोड़ा Revenue Generate कर लो तो फिर आप Affiliate Marketing की तरफ भी जा सकते हो।इसके अंदर आपको ज़्यादा  की Need होती है, As Compare to Affiliate Marketing .

☆☆  मैं आपको यहाँ पर एक चीज बता देता हु की लोग इस Comparison को देखकर कि Google Adsense  में ज़्यादा ट्रैफिक चाहिए होता है , Earning करने के लिए और Affiliate Marketing में इससे बहुत कम traffic की जरुरत होती है उतनी ही Earning करने के लिए।

इस चीज को देखके लोग Affiliate Marketing  के तरफ दौड़ने लग जाते है , लेकिन एक चीज मैं आपको बता  दू कि जितनी मेहनत आपको Google Adsense में daily का 10000 – 15000 का ट्रैफिक लेन में लगती है , उतनी ही मेहनत आपको Affiliate Marketing में daily के 200 -300 का ट्रैफिक लेन में लगती है।

Which platform is best For Blogging :

Google AdSense and affiliate program blogging

अगर आप Blogging की फील्ड में एक Beginner हो, तो मैं आपको Highly Recommend करूंगा की आप Google Adsense की तरफ ही जाये, क्यूंकि स्टार्टिंग के दिनों में ये चीज नहीं रहती है दिमाग में की Targeted Audience कौन  सी है? और random Audience कौन सी है?

क्यूंकि अगर आप Affiliate Marketing की तरफ जाते हो तो आपको वहां पर Targeted Audience की जरुरत होती है , तभी आपकी sales Generate हो पाती  है। लेकिन Google Adsense में ऐसा कुछ नहीं होता है, बस आपको ट्रैफिक लाना है वो आप चाहे कही से भी लाओ।

एक बार आपको यहाँ का थोड़ा बहुत Hold हो जाये कि कैसे आपको आर्टिकल लिखने है, किस टाइप का आपको ट्रैफिक रहा है और अगर आप वहां पर कोई प्रोडक्ट Sell करवा पाओ तो आप एक छोटा सा Link शेयर कर सकते हो।



🔯  अगर आपको यहाँ से Sales आने लग जाये तो आप इस चीज को और बढाकर Scale ज़्यादा कर सकते हो।

Google AdSense and affiliate program blogging

  लेकिन Starting में Adsense is Good, एक बार आपको Experience मिल जाये इसके बाद आप  Affiliate Marketing जरूर Tryout कर सकते हो।

Read Also :

एक बार आप  Google Adsense  पर काम करके अपने experience को बढ़ा लो।  आपको पता  लग जायेगा की किस तरह से ये platrform काम करता है, कैसे यहाँ पर क्या-कुछ करना है |इससे आपको Affiliate Marketing  में grow करने के लिए बहुत ज़्यादा  Help मिलेगी

I Hope आपको एक अंदाजा लग गया होगा की आपको starting में किस Way में जाना चाहिए, आपके लिए कौन सा प्लेटफार्म Best रहेगा।

Beginner के लिए मैं ये ही  Recommend करूंगा की आप Google Adsense को ही Use करो ये ही Best रहता है ।

आपको हमारा ये Content  कैसा लगा Share And  comment section में लिखना मत भूलियेगा।

अगर आप  Blog या Blog से  रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो, आप हमारी Official साइट mahakalblog.com  पर visit कर सकते हो।

 जहाँ पर आपको ब्लॉग और Affiliate Marketing  से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

Google AdSense and affiliate program blogging

1 thought on “Google AdSense and affiliate program blogging 2021”

Leave a Comment