free blog se paisa kaise kmaye in hindi 2021

  अगर आप भी Blogging को बिना पैसा Invest करे स्टार्ट करना चाहते हो  और उससे अच्छा-खासा पैसा कमाना चाहते हो, बिना किसी Domain name को   खरीदे, बना होस्टिंग पर पैसा लगाए। Free Domain और Free Hosting की मदद से आप कितना पैसा कमाना चाहते हो, किन -किन लोगो को ये काम करना चाहिए और कौन लोग ये चीजे  खरीदेंगे और उनका सारा का सारा टाइम waste हो जायेगा –

free blog se paisa kaise kmaye

आज के इस आर्टिकल में मैं इन सब सवालों के जवाब आपको देने वाला हु। आपको कैसे क्या – कुछ करना है, ये सब मैं यहाँ पर बताने वाला हु।अगर आप Blogging के अंदर Beginner है और आपके भी दिमाग में ये सवाल चलते है, क्यूंकि Beginner के दिमाग में ये ही सवाल चलते है, तो आपके इन सारे के सारे सवालों के जवाब मैं आपको देने वाला हु।  मैं आपको बताऊंगा की आपके लिए क्या बेस्ट रहेगा?

 कितना पैसा आप Free Blogging से कमा सकते हो और किन-किन methods का Use करके आप पैसा कमा सकते हो,  ये सब इस आर्टिकल में रहने वाला है तो   Read This Article  ⇓⇓

( free blog se paisa kaise kmaye )

# What is Free Domain :

Free Domain वो domain होता है, जहाँ पर आपको पैसा न देना पड़े। बहुत सारी कंपनी आपको Sub Domain provide करती है, जैसे Blogger आपको  Sub Domain देता है, wordpress पर भी आपको फ्री Sub Domain मिल जाते है और भी बहुत Company आपको Free Domain Provide करती है।

# Free Hosting :

बहुत सारी कंपनी आपको Free Hosting देती है, जैसे Blogger  और 000WebHost और भी बहुत सारी कंपनी आपको फ्री Hosting Provide करती है। जहाँ पर आप अपनी वेबसाइट की Images और Videos को स्टोर करते हो।

☆  अब  आप इन दोनों चीजों का Use करके एक Website को Build कर सकते हो और उसको अच्छे से सेटअप भी कर सकते  हो, उस पर अच्छे से कंटेंट पोस्ट कर सकते हो और उसके बाद आप उससे अच्छा पैसा भी कमा सकते हो।

free blog se paisa kaise kmaye

☆  लेकिन अगर आप Free Blogging से पैसा कमाना चाहते हो free Domain और Hosting के, तो आपके पास कुछ requirements होनी चाहिए। अगर आपके पास ये requirements है तो ही आप Free Blogging  से पैसा कमा सकते हो और आपकी requirements  इनसे अलग है तो फिर आप यहाँ पर फंस भी सकते हो। वो Requirements  क्या – क्या रहेगी मैं आपको step by step बताऊंगा –

1 – Google Adsense

google Adsense approval trick
free blog se paisa kaise kmaye

 अगर आप  Google Adsense से पैसा कमाना चाहते हो तो फिर आपके लिए free Domain और Free  Hosting  का कोई काम नहीं है।  आप free Domain और Hosting  से Google Adsense से पैसा नहीं कमा  सकते। Free Hosting की अगर हम बात करे तो बहुत सारी कंपनी ऐसी है जिनसे आप free होस्टिंग लेते हो तो वो सिर्फ अपनी ही Ads आपकी साइट पर दिखाएंगे क्यूंकि वे आपको Free Hosting Provide कर रहे है।

वहां पर आपको Restriction मिल जाती है, जहाँ पर आपको Adsense का Approval मिलने में दिक्कत आ सकती है।

अगर हम बात करे Free Domain की blogger हमे फ्री Domain देता है – ‘Blogspot’ लेकिन यहाँ पर आपको बहुत सारी restriction  मिलती है की आपके ब्लॉग पे  होना चाहिए, वो होना चाहिए।  आपको वहां पर एक Hosted account मिलता है, और अगर आप किसी और Sub Domain का use करते हो तो \बहुत ही कम chance होते है की आपको Adsense का  Approval मिलेगा। कुछ लोगो को मिल जाता है लेकिन  मैं इस पर Trust/विश्वास नहीं करता हु।

अगर आपके ब्लॉग पर Domain name –  .com, .org, .net या .in है तो आपको Approval मिलने के chances बढ़  जाते है। अगर आप इन Domain name के आलावा  और Free Domains का Use करते हो तो आपको वहां पर बहुत ज़्यादा दिक्कत आएगी अगर आपकी अगर आपकी ये  requirements   है तो आप कभी भी मत शुरू करना। अगर आप Adsense से पैसा नहीं कमाना चाहते हो तो आप Free Hosting को Try कर सकते हो।

2 –  Traffic

अगर आप Paid ट्रैफिक यानि आप पैसे  देकर अपनी साइट पर ट्रैफिक लाना चाहते  हो तो आप Free Blogging को Use कर सकते हो क्यूंकि Free Domain और  Free Hosting पर Google से ट्रैफिक नहीं आता है। आप पैसे देकर अपनी साइट पर बंदे ला सकते हो तो आप इससे अच्छी Income Generate कर सकते हो।

 लेकिन अगर आप –

* Google से फ्री में ट्रैफिक लाना चाहते हो organic ट्रैफिक लाना चाहते हो तो वहां पर आपको Paid Hosting और Paid Domain ही लेना पड़ेगा।

जो फ्री Domain होते है, उन्हें रैंक करवाना बहुत  Difficult होता है।  बहुत  सारे लोग करवा लते है लेकिन आप इतनी मेहनत करके जब थोड़ा पैसा और थोड़ा Return पाओगे तो आप Demotivate हो जाओगे और आप Blogging को छोड़ दोगे। अगर आप इतनी मेहनत Paid Domain पर लगाओगे तो आपको वहां से अच्छे Returns मिलेंगे आपको वहां से अच्छी Income  Generate हो जाएगी।

* अगर आपके पास पहले से ही ट्रैफिक है आपके पास facebook page , Tumbler page, Instagram Page या फिर Whatsapp Groups में आपके पास ट्रैफिक है तो आप Free Domain Name का Use करके अच्छा ट्रैफिक ले सकते हो।

free blog se paisa kaise kmaye

Read Also:

Affiliate Marketing For Amazon Tricks

3 – Affiliate Marketing

free Blog se paisa kaise kmaye

अगर आप अपने फ्री ब्लॉग से Affiliate Marketing  करना चाहते हो तो आप कर सकते हो। बहुत सारी कंपनी ऐसी है जो आपको Approval दे देगी और उसके बाद आप उस कंपनी से Affiliate Commission कमा सकते हो।

* इन  Companies में आपको Approval लेना पड़ेगा लेकिन बहुत सारी Companies ऐसी भी है जो Sub Domains- Allowed नहीं होते है तो आपको वहां  पर भी एक Restriction या रोक लग जाएगी। आप यहाँ पर ऐसे काम नहीं कर पाओगे और आपका सारा का सारा प्लान Waste हो जायेगा।

* लेकिन कुछ  Companies ऐसी  भी है, जिनका कोई मतलब नहीं होता की आप कौन  सा ‘Domain Name’ Use कर रहे हो, कहाँ पर Linkया product को share कर रहे हो।  आप इनके प्रोडक्ट या service को कही पर भी शेयर करके और इनको Sell करवाके अपना कमीशन कमा सकते हो।

 तो ये last वाला एक Option रह जाता है जहाँ से आप अच्छा – खासा पैसा कमा सकते हो।

Affiliate Marketing एक Best Method है लेकिन आप यहाँ पर Free Domain और Free Hosting के साथ जा रहे हो तो आपके सामने कुछ Restriction या रोक आएगी,  और ये तो आएगी ही क्यूंकि आपने पैसे नहीं लगाए है। आज के टाइम पर सभी लोग Paid services को Use करते क्यूंकि आपको वहां पर अच्छी Services मिलती है जो फ्री में नहीं मिलती है।

* अगर आप इन Problems को Face करके भी यहाँ पर मेहनत करते हो तो आप यहाँ से Normal ब्लॉग जो की Paid होता है, उतनी ही या उससे भी ज़्यादा Earning कर सकते हो। लेकिन आपको ये सारे Points दिमाग में रखने है, जो मैंने ऊपर बताये है।

⇛  अब मैं आपको बताऊंगा की आपको As  a  Beginner किस प्लेटफार्म पर काम करना चाहिए-
free blog se paisa kaise kmaye
 free Blog se paisa kaise kmaye

अगर आप इतनी सारी Restriction या रोक के बाद भी मेहनत करना चाहते हो तो मैं आपको कभी  भी नहीं बोलूंगा की आप इस SETUP ( Free Domain -Free Hosting ) के साथ जाओ। आप हमेसा Paid Hosting और Paid Domain के साथ ही जाओ क्यूंकि अगर आप इतनी मेहनत कर रहे हो अपना Time वहां पर Invest कर रहे हो तो आपको  पैसे की भी उम्मीद होगी की यहाँ से कभी  पैसा भी आना चाहिए।

अगर आप सच में पैसा कमाना चाहते हो तो आपको यहाँ पर ये  छोटी सी Investment तो जरूर करनी चहिये कही आपकी  इस छोटी सी Investment के चक्र में सारी मेहनत Waste न हो जाये तो इसके लिए मैं आपको Highly Recommend करूंगा की आप Paid Hosting और Paid Domain का ही Use करे – और जो भी successful Bloggers होते है, सब करते है।

free blog se paisa kaise kmaye

ये कोई इतना महंगा भी नहीं पड़ता है,  अगर आप Domain और Hosting दोनों का खर्चा अगर आप देखो तो 200 – 300 रूपए  बनते है, महीने के। लेकिन अगर एक बार आपने इसे try कर लिया है और आपने अपना टाइम इस पर Invest किया है और आपने मेहनत भी की हुई है तो आपको यहाँ से अच्छे results भी मिलेंगे। अगर आप एक Best और Affordable Hosting लेना चाहते हो तो आप इस लिंक पर क्लिक करके checkout  कर  सकते हो , जहाँ पर मैंने step by step बताया हुआ है की आप कैसे एक होस्टिंग और domain को खरीद सकते हो –

⇨  अगर आप ऐसे ही इसको Try करना चाहते हो की कैसे एक website बनाई जाती है, कैसे यहाँ पर काम होता है, कैसे Website Rank होती है, तो आप Free Setup के साथ जा सकते हो। आप देखना  चाहते हो की कैसे लोग इस पर काम करते है, कैसे लोग Analytics पर काम करते है , आपको कोई भी idea नहीं है और  आप इसे experience लेने   के लिए try कर सकते हो।

Read More:

How to get Adsense Approval

आपको  ये Content  कैसा लगा Share And  comment section में लिखना मत भूलियेगा।

अगर आप  Blog या Blog से  रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो, आप हमारी Official साइट MahakalBlog पर visit कर सकते हो। जहाँ पर आपको Blog और Affiliate Marketing  से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

free blog se paisa kaise kmaye

If you found this content informative then share it.

नमस्कार दोस्तों, मैं Mahakal-Blog का फाउंडर हु | ब्लॉग्गिंग करना मेरा प्रोफेशन है और मेरी रूचि, नई-नई चीजो के बारे में जानकारी अर्जित करना और उसे ब्लॉग्गिंग के मध्यम से लोगो के साथ शेयर करने में है | इस ब्लॉग को बनाने के पीछे हमारा मकसद यह है कि हम आपको ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी एकदम सरल भाषा हिंदी में उपलब्ध करवा सके !

Share For Support:

Leave a Comment