What is Exact Match Domain Systems? 4th Google Ranking Signal

अपनी वेबसाइट की ranking को सीरियस ना लेना आज के टाइम में किसी बेवकूफी से कम नहीं है और इसी के साथ ये भी सच है कि अपनी वेबसाइट को गूगल में top पोजीशन पर रैंक करवाना पहले जितना आसान है. आज इस आर्टिकल में हम 4th Google Ranking Signal –  Exact Match Domain Systems के बारे में जानने वाले है.

What is Exact Match Domain Systems? 4th Google Ranking Signal

अगर आप अपनी वेबसाइट क एक बेहतर ranking प्रदान करना चाहते है या आप अपनी वेबसाइट में अपनी और से हर संभव प्रया स कर रहे हो लेकिन फिर भी वो गूगल में रैंक नहीं कर रही है तो आपके लिए गूगल द्वारा बताये गए इन 19 Google Ranking Signals के बारे में जानना बहुत जरुरी है क्यूंकि यही वे ranking Signals है जो गूगल किसी वेबसाइट को रैंक करने के लिए Use करता है.

 आज इस आर्टिकल में हम Exact Match Domain System से सम्बंधित निम्न सवालों पर चर्चा करेंगे –

  • Exact Match Domain System क्या है?
  • Exact Match Domain System (EMDs) की जरुरत क्यों है?
  • Exact Match Domain System कैसे काम करता है?
  • Exact Match Domain System का SEO पर क्या असर पड़ता है?
  • Exact Match Domain System के लिए अपनी वेबसाइट को कैसे ऑप्टिमाइज़ करे?

आईये अब हम इन सवालों को एक-एक करके Discuss करते है और समझने का प्रयास करते है कि आखिर कैसे Exact Match Domain System रैंकिंग सिग्नल किसी वेबसाइट को रैंक करने में अपनी भूमिका निभाता है.

What is Exact Match Domain System?

ये रैंकिंग सिग्नल Domain Name में मौजूद Keywords के असर को कम करता है, ताकि जिन लोगो ने जान-बुझकर Keywords वाले Domain Names को खरीदकर अपनी Websites बना रखी है, वो उतनी ज्यादा रैंक ना करे. Exact Match Domain System रैंकिंग सिग्नल एक अपडेट के तौर पर 29नवम्बर 2012 को लांच किया गया था. Matt Cutts ने इसके बारे में अपने यूनिक स्टाइल में एक Tweet भी किया था.

Matt Cutts software engineering. Exact Match Domain System

Why Exact Match Domain System is used?

आपके लिए इस ranking signal को ध्यान से समझना बहुत जरुरी है, नहीं तो आप काफी कुछ मिस कर जायेंगे.  गूगल की जो Core Ranking Algorithm है वो किसी Domain Name में मौजूद Keywords को एक Ranking Factor मानती है और ये सच भी है.

मान लीजिये एक वेबसाइट है www.bestdentistindelhi.com तो इस डोमेन Name में Best, Dentist, In ,Delhi  Keywords मौजूद है. अब अगर कल को आपको किसी Dentist की जरुरत है तो आप गूगल पर सर्च करेंगे best dentist in Delhi.

अब गूगल में इस Ranking Signal के हिसाब से देखे तो वो इस www.bestdentistindelhi.com  वेबसाइट को Best dentist in Delhi keywords पर रैंक करेगा और गूगल ऐसा करता भी है. इस बात का आईडिया पहले समय के SEOs ने बहुत जल्दी लगा लिया था इसलिए गूगल ने इस Ranking Signal – Exact Match Domain System को बनाया था.

How does Exact Match Domain System work?

अब ऐसा नहीं है कि Exact Match Domain System हर उस वेबसाइट की रैंक को कम करता है जिसके Domain Name में Keywords होते है. अधिकतर जो लोग Keywords वाले Domain Name खरीद लेते है, वे वेबसाइट के कंटेंट पर कम फोकस करते है. वे सोचते है कि Domain Name में Keywords तो है ही, इसलिए गूगल वेबसाइट को रैंक कर ही देगा.

ये EMDs (Exact Match Domain System) अपडेट उन्ही websites को टारगेट करती जिनके Domain Name में Keywords है लेकिन उनके द्वारा पब्लिश किये गए कंटेंट में जान नहीं है.

अब इस ranking Signal के मुख्य सवाल पर आते है कि Exact Match Domain System का SEO पर क्या असर पड़ता है –

 How does Exact Match Domain System Affect SEO?

Affiliate Websites, Blogs और Business websites अधिकतर ऐसे Domains को Choose करती है जिनमे Keywords होते है और ये प्रक्रिया नेचुरल है. हो सकता है आपकी वेबसाइट में भी आपके फील्ड के Keywords मौजूद हो लेकिन घबराने की बात नहीं है क्यूंकि गूगल उन सभी websites से नाराज़ नहीं है जिनके Domain Name में Keywords है.

अगर ऐसा होता तो Amazon भी एक Keyword है, Facebook भी एक Keyword है और अगर कायदे से चले तो गूगल को facebook.com को Facebook कीवर्ड के लिए नहीं दिखाना चाहिए. लेकिन गूगल ऐसा नहीं करता है.

ये Ranking Signal उन websites पर Active होता है जिनकी Content Quality की क्वालिटी कम होती है. इसलिए अगर आपके Domain Name में Keywords है और आपकी वेबसाइट का कंटेंट Weak है या आपके कंटेंट की Thin Quality है तो ऐसे में Exact Match Domain System की अल्गोरिथम आपकी वेबसाइट की रैंक को निचे कर देगी.

अब हम इस Ranking Signal – Exact Match Domain System से रिलेटेड अंतिम सवाल पर आते है की हम अपनी वेबसाइट को इस ranking सिग्नल के लिए कैसे ऑप्टिमाइज़ करे –

 How to optimize your website for Exact Match Domain System?

Exact Match Domain System एक लगातार Run होने वाला system है इसलिए अगर आप अपनी वेबसाइट की कमी को दूर कर ले तो आपकी वेबसाइट गूगल की इस Exact Match Domain System अल्गोरिथम से Penalize होने से बच सकती है. आप अपने कंटेंट की Spelling Mistakes और Unnatural तरीके से Use किये गए Keywords को कम कीजिये या बिलकुल बंद ही कर दीजिये ताकि आपको भविष्य में आपको और भी Updates से प्रभावित ना होना पड़े.  

आपको अपनी वेबसाइट के लिए को नया Domain Name लेने की जरुरत नहीं है, बस आप अपने कंटेंट को Improve करिये और बाकि Content Quality से रिलेटेड जो भी problems है उनको दूर कीजिये और Exact Match Domain System आपकी वेबसाइट की रैंक को निचे करना बंद कर देगा.

Last Words:

दोस्तों ये था गूगल का 4th Ranking Signal – Exact Match Domain System जिसमे हमने समझा कि अपने Domain Name में सिर्फ Keywords को Add करने से हमारी वेबसाइट अच्छी रैंक नहीं पा लेगी. इसके लिए आपको इन Keywords के लायक काम भी करना होगा.

जिन Keywords के लिए आपने अपना Domain Name Purchase किया है, ये जरुरी है की आप उन Keywords से रिलेटेड टॉपिक्स को भी अपनी वेबसाइट में discuss करे नहीं तो आपकी वेबसाइट को ना सिर्फ EMDs से बल्कि और भी बहुत सारी Algorithms से Punish किया जा सकता है.

अगर आपकी इस Ranking Signal से रिलेटेड कोई राय या सवाल है तो उसे हमारे साथ Comments के जरिये शेयर जरुर करे. Your Feedback is useful for us.

Hello friends, I am the founder of Mahakal-Blog. Blogging is my profession and my interest is in getting information about new things and sharing it with people through blogging. Our motive behind creating this blog is that we can provide you important information related to blogging and digital marketing in very simple language Hindi.

Share For Support:

Leave a Comment