Deduplication System | 3rd Google Ranking Signal Explained

नमस्कार दोस्तों, ये Google Ranking Signal का 3rd आर्टिकल है और इसी तरह से हमने Google द्वारा शेयर किये गए 19 Ranking Signal को एक-एक आर्टिकल में अलग से Discuss किया है. अपनी वेबसाइट की परफॉरमेंस को बूस्ट करने के लिए आपके लिए इन सभी Ranking Signalsको फॉलो करना अनिवार्य है. इस आर्टिकल में हम गूगल के 3rd Ranking Signal – Deduplication Systems के बारे में जानने वाले है.

अगर आपको गूगल सर्च रिजल्ट में सीधा यही आर्टिकल देखने को मिला है है या आप किसी भी मेथड से सीधे इसी Ranking Signal –  Deduplication Systems तक पहुंचे है तो हमारा सुझाव है कि आप इस Series के सभी 19 Google Ranking Signals के बारे में जरुर पढ़े क्यूंकि एक बेहतर SEO बनने के लिए और अपनी वेबसाइट को Top Ranking दिलवाने के लिए इन सभी Ranking signal के बारे में जानना बहुत जरुरी है और इन सभी Ranking Signals को आप यहाँ 19 Google Ranking Signals से एक्सेस कर सकते है.

इन सभी रैंकिंग सिग्नल्स को समझना और अपनी वेबसाइट को इन सभी Ranking Signals के लिए ऑप्टिमाइज़ करना थोडा मेहनत का काम जरुर है लेकिन ये आपके लिए अत्यंत लाभकारी साबित होगा.

What is Deduplication Systems Mean?

गूगल सर्च रिजल्ट्स में अगर कोई URL दो बार आ रहा है तो उस URL को वहां से बताने का काम Deduplication Systems का है. दो बार सर्च रिजल्ट्स में एक ही पेज आ रहा है तो उसे कहते है Duplication और इस Duplicate पेज को सर्च रिजल्ट पेज से हटाने का काम Deduplication Systems ही करते है.

Google के पास काफी सारे System है जो सर्च रिजल्ट्स पेज में से Duplicate Page को हटाने का काम करते है, इसलिए इस Ranking Signal को Systems जाता है.

Types of Duplication System

सर्च रिजल्ट्स पेज में duplication दो प्रकार का होता है –

  • External Duplication
  • Internal Duplication

External Duplication

मान लीजिये, कोई एक सर्च यूजर किसी एक कीवर्ड को सर्च करता है और गूगल के system देखते है कि इस Keyword के लिए मेरे पास 100 Pages है लेकिन इन 100 Pages में से 20 Page ऐसे है जिसमे एक ही प्रकार का कंटेंट है. ऐसी परिस्थिति में गूगल के Deduplication Systems Activate हो जायेंगे और इन 20 Duplicate पेजेज को सर्च रिजल्ट पेज से हटा देंगे. इसी प्रोसेस को External Duplication Systems कहते है.

जब भी ऐसा होगा तो सर्च रिजल्ट पेज में निचे कुछ इस तरह का Notice आपको देखने को मिलता है –

External Duplication systems example

अब आप ये पूछ सकते है कि अगर ये गूगल के Deduplication Systems सर्च रिजल्ट पेज से Duplicate पेजेज को हटा रहे है तो फिर ये इ Ranking Signal कैसे हो गया है? इस सवाल का जवाब भी आपको आगे दिया जायेगा !

 Internal Duplication

Internal Duplication वो प्रक्रिया है जिसमे आपको ज्यादा ही अच्छा होने का नुकसान झेलना पड़ता है. जब भी गूगल को लगता है की वो किसी Quarry का Answer सर्च रिजल्ट पेज में Directly दे सकता है तो उस वक्त गूगल आपको सर्च रिजल्ट पेज में ही Feature snippets के रूप में उस Quarry का Answer Directly दे देता है, इसे Internal Duplication Systems कहा जाता है.

ये Features Snippets कुछ इस तरह का दिखाई देता है –

Internal Duplication systems example

अब सर्च रिजल्ट में ये Feature Snippets में दिखाए जाने वाला कंटेंट किसी न किसी वेब पेज से ही आ रहा है यानी कि उस वेब पेज की इनफार्मेशन या कंटेट इतना अच्छा है कि गूगल उसे Confidently सर्च यूजर के सामने दिखा सकता है. लेकिन गूगल की इस Respect से उस वेबसाइट का नुकसान हो जाता है क्यूंकि वेबसाइट का कंटेंट उठाकर गूगल सर्च यूजर को Answer तो दे देता है लेकिन ऐसे में उस वेबसाइट ट्रैफिक नहीं मिलता है.

पहले गूगल जब किसी वेबसाइट को Features Snippets में दिखाता था तो उस वेबसाइट को भी साथ में फर्स्ट पोजीशन पर रैंक करता था लेकिन अब गूगल ने इस चीज को सिर्फ ये कहकर बंद कर दिया की जब एक ही URL सर्च रिजल्ट पेज में दो बार आता है तो इससे SERP (Search Engine Result Page) की क्वालिटी खराब होती है.

अब वैसे देखा जाये तो गूगल का कहना भी ठीक है लेकिन इसमें Website Owner को तो नुकसान हो ही रहा है क्यूंकि अगर वेबसाइट पर क्लिक नहीं होगा, सर्च करने वाला वेबसाइट के अंदर अगर नहीं जायेगा तो उस Website Owner को Ad Revenue कैसे मिलेगा या उसकी Sales Generate कैसे होगी?

अब ऐसे अच्छे कंटेंट का वेबसाइट के मालिक को क्या फायदा हुआ? गूगल ने इसे सीधे Friend Zone कर दिया और इसे ही हम Internal Duplication कहते है.

अब अगर हम बहुत ज्यादा आलसी होकर कंटेंट को कॉपी करेंगे तो External Duplication में मारे जायेंगे और अगर हमने बहुत ही ज्यादा SEO Friendly और हाई क्वालिटी आर्टिकल अपनी वेबसाइट पर पब्लिश कर दिया तो Internal Duplication में मारे जायेंगे.

अब हम उस सवाल पर आते है की अगर ये Systems सर्च रिजल्ट पेज से Web Pages को हटा रहे है तो इन्हें Ranking Signals क्यों कहा जाता है?

How These Systems Are Called Ranking Signals?

अगर सर्च रिजल्ट पेज से कुछ Pages हटाये जायेंगे तो उनकी जगह खाली नहीं रहेगी बल्कि उनकी जगह पर दुसरे नये Pages को First Page में आने का मौका मिलेगा. अब किसी एक का नुकसान ही दुसरे का फायदा होता है.

How to Optimize Our Pages for Deduplication Systems?

अपने पेजेज को Deduplication Systems के लिए ऑप्टिमाइज़ करने के भी दो पार्ट्स होंगे –

External Deduplication Systems

जब आपके किसी पेज को Duplicate कंटेंट के कारण हटाया जाता है तो उस केस में एक ही समाधान है कि कंटेंट को कॉपी करना बंद कर दीजिये. अगर आपका कंटेंट कही से कॉपी किया हुआ है तो अभी तो गूगल ने आपके पेज को Deduplication Systems से हटाया है और आगे हो सकता है कि गूगल आपके पेज को इंडेक्स करना ही बंद कर दे जिससे आपको Indexing Problem का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए कंटेंट को कॉपी करना कही की समझदारी नहीं है और आपको ऐसा करना बाद करना पड़ेगा.

External Deduplication Systems

अगर आपका कंटेंट बहुत ही ज्यादा अच्छा है, तो गूगल उसे इतना उपर पहुंचा देता है की आपको clicks ही नहीं मिलते है. इस प्रॉब्लम का solution काफी सारे लोगो ने ये लगाया कि वेबसाइट के Snippets को No Snippet Meta Tag को लगाकर बंद कर देते है.

अब इससे आपका पेज Features Snippets से तो हट जायेगा लेकिन ऐसा करके आप अपना और ज्यादा नुकसान कर लोगे. अपनी वेबसाइट में No Snippet Meta Tag लगाने से आपका पेज सर्च रिजल्ट में बिना Description के दिखाई देगा जो काफी बेकार लुक प्रदान करता है.

Result of inserting No Snippet Meta Tag in your website.

अब आपका पेज Feature Snippet के निचे बिना Description के आयेगा जिससे आपका CTR प्रभावित हो सकता है जिससे आपका गूगलर क्र फर्स्ट पेज पर रैंक करने का कोई भी फायदा नहीं रह जायेगा.

वैसे तो गूगल की कई Polices भी है जिनको फॉलो ना करने पर गूगल आपके पेज को Feature Snippet से हटा सकता है लेकिन अगर आप इनमे से किसी भी Policy का, अपने पेज को Feature Snippet से हटाने के लिए जान-बुझकर उल्लंघन करते है तो आपकी वेबसाइट की परफॉरमेंसम, रैंकिंग और इंडेक्सिंग सब कुछ खतरे में आ जाएगी.

Real Solution – इस Problem को practically हल करने का जो सही तरीका है वो है एक और पेज को बना देना. आपके जिस भी पेज को गूगल Feature Snippet में दिखा रहा है उसके कंटेंट का इस्तेमाल करके आप एक और पेज अपनी वेबसाइट पर पब्लिश कर दीजिये.

लेकिन इसमें आपको अपने कंटेंट को थोडा सा बदलना पड़ेगा, उसके Structure को भी थोडा बदलना पड़ेगा और अपने उस आर्टिकल में आप उस आर्टिकल से रिलेटेड अपन कोई एक You Tube विडियो जोड़ दीजिये. आप अपने इस नए पेज का URL भी पहले वाले पेज से मिलता-जुलता रखिये. आपको पता है की आपका कंटेंट अच्छा है तभी तो गूगल उसे Feature Snippet में दिखा रहा है, बस आपको दुसरे पेज को इस तरह से बनाना है कि ये आपके पुराने पेज की कॉपी ना लगे.

अगर कॉपी लगेगा तो क्या पता गूगल इस नये पेज को इंडेक्स ही ना करे ! अगर अप इसे सही तरीके से करते है तो आपका पुराना पेज Feature Snippets में आता रहेगा और आपका ये नया पेज भी Top Search Results में दिखाई देने लगेगा. इस तरीके को Use करके आप अपना ट्रैफिक भी पा लेंगे और आप गूगल की किसी भी पालिसी को Violet भी नहीं करेंगे.

Last Word:

दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने 3rd Google Ranking Signal – Deduplication Systems  को समझा है. उम्मीद है आप इसे अच्छे से समझ पाए होंगे. अगर आपको अपनी वेबसाइट को रैंक करवाना है और आपको SEOs बनाना है तो आपको इन 19 Google Ranking Signals को अच्छे से फॉलो करना होगा क्यूंकि SEO अब सिंपल और नार्मल लोगो का फील्ड नहीं रह गया है.

अगर आपका इस Ranking Signal के बार में कोई सवाल है तो कमेंट में जरुर बताये. हम आपको Reply जरुर करेंगे.  Your Feedback is useful for us.

Hello friends, I am the founder of Mahakal-Blog. Blogging is my profession and my interest is in getting information about new things and sharing it with people through blogging. Our motive behind creating this blog is that we can provide you important information related to blogging and digital marketing in very simple language Hindi.

Share For Support:

Leave a Comment