Crawled currently not indexed – Fix Google search console

अगर आपको भी Google Search Console में Discovered – Currently Not Indexed या Crawled Currently Not Indexed का एरर देखने को मिलता है तो ये एरर क्या है, इसके क्या कारण है और इसका क्या हल हो सकता है – इन सबके बारे में हम इस आर्टिकल में बात करेंगे !

आपकी वेबसाइट चाहे बड़ी, छोटी, ब्लॉग या बिज़नेस वेबसाइट या फिर आपकी किसी भी तरह की वेबसाइट है, हर प्रकार की वेबसाइट पर ये ये issue आ सकता है। इन सभी प्रकार की वेबसाइट पर आप क्या-क्या स्टेप्स ले सकते है ये भी आप इस कंटेंट में जानेंगे।

crawled currently not indexed
crawled currently not indexed

Discovered – Currently Not Indexed Error

Discovered – Currently Not Indexed का मतलब बड़ा ही सिंपल है लेकिन इसमें सर्च इंजन का काम करने का पूरा फार्मूला लिखा हुआ है अगर आप इसको ध्यान से पड़ेंगे तो! Google या किसी भी सर्च इंजन के काम करने के सामान्यतः चार स्टेप्स होते है –

1. Discovery

मान लीजिये आपका पेज है – examle.com/page100.html , Discovery में सर्च इंजिन्स को पता लगता है कि  examle.com/page100.html नाम का कोई पेज भी है। ये जानकारी सर्च इंजिन्स को कही से भी मिल सकती है जैसे –

  • हो सकता है, आपके Sitemap में इस पेज के URL को सबमिट किया गया हो, या
  • आपके किसी ऐसे पेज में इस पेज का लिंक डाला गया हो जिसे Google पहले से ही क्रॉल कर चूका है या
  • हो सकता है  किसी दूसरी वेबसाइट पर आपके इस पेज का लिंक मौजूद हो

कारण चाहे जो भी हो Google को आपके इस पेज के बारे में पता लगा गया है, उसने इस पेज को खोज लिया है।

2. Crawling

इस स्टेप में Google Bot ने आपके पेज को क्रॉल कर लिया है। Search Engine bot आपके पेज  examle.com/page100.html तक गया, उसने html कंटेंट को देखा, CSS, JS और Images को डाउनलोड किया और आपके पेज को प्रस्तुत कर लिया है।

3. Indexing

Indexing यानि Search Engine bot ने आपके पेज को Index कर लिया है। आपके पेज को सर्च इंजन ने इंडेक्स कर लिया है, उसे आपका पेज लाभदायक लगा और उसने आपके इस पेज की एक कॉपी अपने पास सेव कर ली है और इस पेज को उन pages की लिस्ट में जोड़ दिया है जिन्हे वो इंडेक्स कर रहा है।

4. Ranking

जब एक यूजर सर्च इंजन में एक कीवर्ड सर्च करता है उस वक्त सर्च इंजन अपनी इंडेक्स में से उपयोगी पेजों की एक लिस्ट निकालता है, उसे यूजर के लिए रैंक करता है और फिर सर्च रिजल्ट्स पेज पर उन्हें दिखाता है, इसे हम रैंकिंग कहते है।

ये थे वे चार स्टेप्स जिनके द्वारा सर्च इंजन किसी पेज को रैंक करता है। अब Discovered Currently Not Indexed का मतलब ये हुआ कि Google को आपके पेज या URL के बारे में पता लग गया है लेकिन उसने इसे ना तो क्रॉल किया है और ना ही इंडेक्स किया है लेकिन हो सकता है कि आगे चलकर वो इसे इंडेक्स कर भी ले और ना भी करे। इसकी कोई गारंटी नहीं है लेकिन Google को आपके इस पेज के बारे में पता लग गया है।

अब अगर हम Crawled Currently Not Indexed के Issue के बारे में बात करे तो इसका मतलब ये ही की Google ने आपके पेज को क्रॉल कर लिया है लेकिन उसने आपके पेज को अभी इंडेक्स नहीं किया है।  अब इंडेक्स ना करने के भी अलग-अलग कारण हो सकते है। 

How to fix Discovered – Currently Not Indexed

➥ Google Bot को आपके पेज examle.com/page100.html के बारे में पता है लेकिन वो इसे क्रॉल नहीं कर रहा है! आखिर क्यों?

1. हो सकता है Google Bot अभी व्यस्त हो, वो बाकि और साइट्स के पेजो को क्रॉल कर रहा है इसलिए आपकी वेबसाइट पर वो अभी नहीं आ सकता है। ऐसे मामले में आप कुछ दिन इंतज़ार करिये, आपका पेज क्रॉल होकर इंडेक्स हो जायेगा। इसमें आपकी कोई गलती नहीं है बल्कि इस प्रक्रिया में Google Bot की तरफ से देरी बरती जा रही है जिसे इसे Solve भी वो खुद ही कर लेगा |

2. अगर आपका कंटेंट Google के हिसाब से हाई क्वालिटी नहीं है तो तो भी Google उसे क्रॉल करके इंडेक्स करने से मना कर सकता है | आपको ये याद रखना चाहए कि Google Pages को इंडेक्स इसलिए करता है ताकि आगे भविष्य में उन्हें सर्च रिजल्ट्स में दिखा सके, लेकिन अगर आपका कंटेंट ऐसा है जो पहले से ही 2000 वेबसाइट पर उपलब्ध है तो आपके पेज को इंडेक्स करने का Google के पास कोई कारण नहीं है | ऐसी परिस्थिति में आपको अपने पेज के कंटेंट को ध्यान से देखना चाहिए और उसे सही करना चाहिए |

आपको अपना सबसे ज्यादा ध्यान अपने कंटेंट को यूनिक बनाने पर देना चाहिए | ये आप खुद निर्धारित करे कि आप अपने कंटेंट की तरफ किस प्रकार से ऑडियंस को आकर्षित कर सकते हो |अगर संभव हो तो आप अपनी वेबसाइट में ऐसे कंटेंट को पोस्ट करे जिसके बारे में किसी ने भी ना बताया हो और अगर बताया भी हो तो आप से अच्छे ढंग से उसे प्रस्तुत ना किया हो तभी आप Google की नज़र में अपनी वेबसाइट की अथॉरिटी बना पाओगे जिससे आपका Discovered – Currently Not Indexed: की समस्या शायद दूर हो जाये |

3. कई बार Google कुछ विशिष्ट पेजों को  सम्पूर्ण वेबसाइट की क्वालिटी  के आधार पर भी अस्वीकार करने लग जाता है। अगर वेबसाइट का सम्पूर्ण कंटेंट ही खराब है तो Google पहले से ही आपकी वेबसाइट को अस्वीकृत सूची में डाल चूका है तो Google को आपके एक और पेज को इंडेक्स करने में कोई रूचि नहीं है।

A. अगर आपकी वेबसाइट बहुत पुरानी नहीं है लेकिन फिर भी जब आप कोई नया पेज या पोस्ट अपलोड करते है तो ये समस्या ‘Crawled Currently Not Indexed‘ आपको दिखाई देती है तो इसका ये अर्थ है कि Google आपकी पूरी वेबसाइट को खराब रेट कर रहा है।

इसको टेस्ट करने का बड़ा ही आसान तरीका है, आप एक सामान्य पाठक की तरह अपनी वेबसाइट को देखिये। मान लीजिये आपकी वेबसाइट कल को नहीं रहती है तो एक नार्मल Reader का क्या नुकसान होगा? आप अपने नुकसान के बारे में ना सोचकर अपने पाठक के नुकसान के बारे में सोचिये। अगर आपकी वेबसाइट ना होने पर उसे वही जानकारी किसी भी दूसरी वेबसाइट से मिल जाती है तो Google के पास आपकी वेबसाइट को इंडेक्स करने का कोई कारण नहीं है।

B. अगर आपकी वेबसाइट पुरानी है और अभी-अभी ‘Discovered – Currently Not Indexed ‘ का मैसेज दिखना शुरू हुआ है तो इसमें या तो कारण-2 है, जिसमे आपका कंटेंट सही नहीं है या फिर अब मैं जो कारण आपको निचे बताने वाला हु उनमे से कोई एक हो सकता है।

4. अगर आपकी वेबसाइट पर एक टॉपिक पर पहले से ही बहुत सारा कंटेंट मौजूद है तो भी Google आपके नए कंटेंट को इंडेक्स करने से मना कर सकता है।ये कंटेंट कई कारणों से बहुत ज़्यादा हो सकता है-

A. आपकी वेबसाइट में यूनिक हाई क्वालिटी कंटेंट पहले से ही बहुत सारा है और आप उन टॉपिक्स को दोबारा दोहरा रहे है तो आप अलग योजना से कंटेंट लिखिए या अपने पुराने कंटेंट को अपडेट करे। बार-बार एक ही विषय पर अपनी वेबसाइट में कंटेंट लिखना तो केवल Contents की संख्या बढ़ाने के समान है | आप ये प्रयास करे कि आप किसी भी एक Quarry को अपने एक ही कंटेंट में विस्तार से हल कर दे |

आप इस किसी Quarry को छोटे-छोटे टुकडो में अलग-अलग contents में बयाँ करने का प्रयत्न ना करे | आप अपने एक कंटेंट में किसी भी एक टॉपिक पर अच्छे से पुरे विस्तार से चर्चा करे और अगर आगे उस टॉपिक के बारे में कोई ने अपडेट आती है तो आप अपने उसी कंटेंट को अपडेट करे, इससे आपकी Google में Ranking और ज्यादा सुधरेगी |

B. आजकल AI Generated कंटेंट लिखने का नया पैड आ चुका है।काफी सारी वेबसाइट पर Auto Generate Low Quality Content टूल की मदद से रोज धड़ा-धड़ आर्टिकल पब्लिश होते है। इन टूल्स से कंटेंट में इतनी ज़्यादा गलतिया होती ही कि इनको सही करने से कम टाइम एक कंटेंट खुद से लिखने में लगेगा। अगर आप ऐसे किसी टूल की मदद से ढेर सारे कंटेंट अपलोड कर रहे है तो भी Google आपके कंटेट को इंडेक्स करने से मना कर सकता है। जिसके कारण आपको Discovered – Currently Not Indexed का एरर आ सकता है |

C. अगर आपकी साइट में Canonical tags को सही तरह से इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है और आपके https, http, www और // वाले सारे Version अलग-अलग खुल रहे है तो इसका मतलब Google आपके एक पेज को 10-12 तरीको से देख रहा है और साथ में इंडेक्स भी कर रहा है तो ऐसे में Google आपके कंटेंट को इंडेक्स  करने से मना कर सकता है।

crawled currently not indexed
crawled currently not indexed
(अगर आप अपनी साइट में Canonical tags को सही तरिके से सेट करना चाहते है तो यहाँ set canonical tags पर क्लिक करे)

5. हो सकता है कि आपका सर्वर ही लोड नहीं हो रहा हो और ये Issue बड़ी वेबसाइट पर ज़्यादा आता है। Google को आपके URL  के बारे में पता है लेकिन जब वो आपके पेज को क्रॉल करने जाता है तब सर्वर लोड नहीं ले पाता है, पेज क्रॉल करने योग्य नहीं है और Google चाह कर भी आपके पेज को क्रॉल नहीं कर पा रहा है या इंडेक्स नहीं कर पा रहा है।इस चीज को टेस्ट करने की एक सबसे आसान ट्रिक है वो है – Google का अपना Mobile Friendliness Testing Tool और Rich Result Tool. Google Bot जिन Resources का प्रयोग करता है उन्ही Resources को ये टूल इस्तेमाल करते है।

इसलिए अगर आप अपने किसी पेज को इन दोनों में से किसी भी एक टूल से टेस्ट करते है और ये टूल आपके उस पेज तक नहीं पहुँच पाते है, उसे टेस्ट नहीं कर पाते है तो ये एक मजबूत संकेत है कि Google Bot भी आपके पेज तक नहीं पहुँच पा रहा है। ऐसे में आपको अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से बात करने की जरुरत है या अपने सर्वर के एडमिन से बात करने की जरुरत है।

Friends, ये थे वे पांच कारण जो आपकी वेबसाइट में Discovered – Currently Not Indexed की समस्या उत्पन्न कर सकते है और इनको आप कैसे सुलझा सकते है ये भी साथ-साथ­ आपको बताया गया है। सबसे जरुरी है कि आप अपना कंटेंट अच्छा रखिये और अपनी साइट को स्वस्थ रखिए, आपकी साइट में Crawled Currently Not Indexed की समस्या नहीं आएगी। 
अगर आपका कोई सुझाव या प्रश्न है, तो निचे कमेंट कीजिए | अगर आप Blogging और SEO से सम्बंधित और अधिक जानकारी लेना चाहते है तो आप Mahakal-Blog पर visit कर सकते है| अगर आपको ये आर्टिकल उपयोगी और जानकारीपूर्ण लगे तो इसे शेयर करना ना भूले!

Crawled currently Not Indexed

नमस्कार दोस्तों, मैं Mahakal-Blog का फाउंडर हु | ब्लॉग्गिंग करना मेरा प्रोफेशन है और मेरी रूचि, नई-नई चीजो के बारे में जानकारी अर्जित करना और उसे ब्लॉग्गिंग के मध्यम से लोगो के साथ शेयर करने में है | इस ब्लॉग को बनाने के पीछे हमारा मकसद यह है कि हम आपको ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी एकदम सरल भाषा हिंदी में उपलब्ध करवा सके !

Share For Support:

Leave a Comment