Can I have multi niches on my blog in 2021 | Single Niche vs Multi-Niche

 

Can I have multi niches on my blog
Multi Niche Vs Single Niche

—  बहुत सारे Beginner जब blogging को start करते है तो वे पहले तो अपने ब्लॉग में किसी एक टॉपिक को cover करते है , और धीरे-धीरे उसमे कई Topics को Cover करने लगते है। पता नहीं ऐसा वे Domain purchase का पैसा बचने के लिए करते है, या अपनी साइट पर Articles को Increase करने के लिए, लेकिन वे अपने एक ही Blog में सभी Topics को Cover कर लेते है, जिसके भी बारे में वे लिखना चाहते है।

Can I have multi niches on my blog

मैं आपको बताऊंगा कि, आपको अपना New Blog 2021 में Multi – Niche Blog स्टार्ट करना चाहिए  या Single Niche .

जब इनमे से किसी भी Niche पर अपना Blog स्टार्ट करते है तो आपको इनमे कुछ फायदे भी होते है और कुछ कठिनाईओ का सामना भी करना पड़ता है, जिनके बारे में मैं  आपको Step -bystep बताने वाला हु।

क्या आप 2021 में Multi-Niche Blog या Single Niche Blog को रैंक करवा सकोगे  , क्या Multi-Niche Blogging से Earning का Potential है और अगर है तो कितना है –

मैं आपको कुछ ऐसे ही सवालों के बारे में  आज  आपसे Discuss करने वाला हु तो Read  This Article ⇓⇓

Niche



Niche एक Category या Topic होता है, जिस पर आप अपना कोई भी  New Blog Start करते हो। जब आप कोई भी ब्लॉग Create करते हो तो उससे पहले ये जरूर तय करते हो की हम अपने ब्लॉग  में किस टॉपिक को Cover करने वाले है या उसमे किस चीज के बारे में बताने वाले है , जिसे हम Niche कहते है।

कोई भी Blog दो तरह के होते है

  • Single Niche Blog
  • Multi – Niche blog

Single Niche Blog : जब आप अपना  ब्लॉग किसी एक टॉपिक  पर शुरू करते हो , तो उसे हम Single Niche Blog कहते है। जब आप अपने ब्लॉग में किसी एक category या topic के बारे में Information या Knowledge देते हो , वो Single Niche Blogging के under में आता है।

Multi – Niche Blog : जब आप अपने ब्लॉग में एक से ज़्यादा टॉपिक को Cover करते हो तो उसे हम Multi – Niche Blog कहते है। जब आप अपने ब्लॉग में एक से ज़्यादा topics या Category के बारे में Information Provide करते हो, तो उस ब्लॉग को Multi – Niche ब्लॉग कहते है।

 अब मैं आपको Single Niche Blog और Multi – Niche Blog के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में  बताऊंगा  –

Can I have multi niches on my blog

Content



Single Niche Blog – जब आप एक Single Niche Blog पर काम करते हो तो आपके पास एक Minimum Idea होता है, उसके Content के बारे में। जब आप अपने ब्लॉग में किसी एक Topic या Category के बारे में posts डालते हो, तो हर रोज New Posts ढूंढ़कर उसके बारे में लिखना, New Information लोगो को देना, आपके लिए मुश्किल हो जाता है और इसीलिए लोग Single Niche Blog पर काम करना पसंद नहीं करते।

 लेकिन एक बात मैं आपको यहाँ पर बता देना चाहता हु कि अगर हमे अपने ब्लॉग को रैंक करवाना है और उससे अच्छी Income Generate करनी है, तो हमे Single Niche Blog पर काम करना चाहिए। इसके बारे में हम निचे बात करेंगे, मैं आपको Best Suggestion दूंगा की आपको कौन  से ब्लॉग पर काम करना चाहिए।


Multi- Niche Blog –  अगर आप Multi- Niche Blog पर काम करते हो या आपने कोई ऐसा Blog बनाया हुआ है , जहाँ पर आप एक से ज़्यादा Topics को Cover करते हो – वहां पर आपको Content Idea भर-भर के आता है।

मान लो आपने किसी चार Topics पर अपना ब्लॉग बनाया हुआ है, और जब आप अपने ब्लॉग में कोई  नया Content या पोस्ट डालते हो तो आपके दिमाग में उन चारो Topics से related, ideas आएंगे, और आप उनमे से किसी भी एक के ऊपर अपनी post डाल  दोगे।

 लेकिन Multi- Niche Blog में User  Base इतना अच्छा नहीं बनता जितना कि Single Niche Blog में बनता है। मान  लो कोई User आपकी साइट पर Land करता है, वो health से related Knowledge लेने के लिए आया है और वो आपकी साइट पर health, Technology, fashion और Cooking के बारे में  articles देखकर वो Dissatisfy हो जाता है।

क्यूंकि उसे वहां पर कोई proper नॉलेज नहीं मिल रही थी , आपके User को आपकी साइट पर काम की चीजे नहीं दिखाई देगी। इसलिए Multi- Niche Blog में User Base कम होता  है।


SEO (Search Engine Optimization )

Multi Niche Vs Single Niche

Single Niche Blog आप   जब Single Niche Blog पर काम करते हो तोई आपके लिए SEO करना आसान  होता है और  आपका ब्लॉग जल्दी रैंक भी जाता है।

अगर आप Seo के बारे में ज़्यादा जानना चाहते हो, तो इस लिंक पर Click करके आप Checkout कर सकते है

Single Niche Blog में आप जब  किसी Article में Internal Linking करते हो तो आप अपने पिछले किसी भी Article का लिंक उसमे डाल सकते हो- क्यूंकि आपके सारे  आर्टिकल्स एक ही Topic से Related होते है।Google भी  समझता है की आपका Authority ब्लॉग है, आपके सारे Articles एक ही category से Related है।

इसमें आपको Backlinks बनाने में भी आसानी होती है, क्यूंकि आप अपने Niche से related किसी भी  Ranked  Blog पर अपना Backlink डाल सकते हो। इसलिए आपको Single Niche पर काम करना चाहिए, जिससे वो जल्दी रैंक भी होगा और उससे Earning भी अच्छी होगी।




Multi – Niche Blog – लेकिन जब आप Multi – Niche Blog बनाते हो तो आपको SEO करने में दिक्कत होती है। जिससे आपका ब्लॉग जल्दी  रैंक नहीं हो पाता। आपको इसमें Internal linking करते समय भी परेशानी होगी। आप जब किसी Article में किसी दूसरे Article का लिंक डालोगे तो आपको उससे related Article ढूंढ़ना पड़ेगा।

आप आज किसी और category के बारे में पोस्ट लिखते हो और कल किसी और category के बारे में पोस्ट डालोगे। इसलिए आप एक आर्टिकल का लिंक किसी दूसरे आर्टिकल में डालने के लिए आपको हर एक category में Content भर-भर के लिखना होगा, और अगर आप एक category में एक या दो पोस्ट लिखते हो तो आपको Internal Linking करने में Problem होगा।

आपको Multi-Niche Blog के लिए Backlinks बनाने में भी परेशानी होती है, क्यूंकि आपको हर एक Category के लिए Blog Find करना होगा उसके लिए Backlinks बनाने के लिए।

   आपको SEO को अच्छा और Perfect बनाने के लिए भी Single Niche Blog पर ही काम करना चाहिए।


Can I have multi niches on my blog

Traffic

Can I have multi niches on my blog
Multi Niche Vs Single Niche

Single Niche Blog – अगर आप Single Niche Blog पर काम करते हो और आपका ब्लॉग रैंक हो जाता है, तो आपके Blog पर Multi Niche Blog के मुकाबले कम ट्रैफिक आता है। ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि आप Single Niche blog में किसी एक Topic को Prefer करते हो और उसका अगर ‘Trend’ चला या Down हो जाता है तो आपके ब्लॉग पर  ट्रैफिक कम हो जाता है।

लेकिन रैंकिंग के मामले में Single Niche Blog ही Better है क्यूंकि ये ही जल्दी रैंक भी होता है और Multi Niche ब्लॉग से  ज़्यादा टाइम तक  रैंक रहता है।


Multi Niche Blog –

Multi Niche Blog पर आपको ट्रैफिक ज़्यादा आएगा क्यूंकि आप इसमें एक से ज़्यदा topics को Cover करते हो। अगर मान लो आपके किसी एक category का trend चला जाता है या वो Down जाने लगता है, तो आपके ब्लॉग पर कसी और category से तो ट्रैफिक आ रहा है। इसलिए आपके ब्लॉग पर किसी न किसी Category से ट्रैफिक तो आता रहेगा।

  यहाँ पर आपको जो Traffic मिलता है वो Single Niche Blog से ज़्यादा मिलता है।

Can I have multi niches on my blog

Read More :

Money

Can I have multi niches on my blog
Multi Niche Vs Single Niche

Single Niche Blog – आगर पैसे की बात करे तो अगर आप किसी ADD Network से पैसा कमाना चाहते हो तो Single Niche Blog से आप Multi-Niche Blog के मुकाबले कम पैसा generate कर पाओगे , क्यूंकि आपको ट्रैफिक उससे कम आएगा।

लेकिन अगर आप Brand Store बनना चाहते हो की आगे चलकर आपका ब्लॉग किसी एक चीज के लिए मशहूर या जाना जाये तो आपको Single Niche Blog पर काम करना चाहिए।

इससे एक और फायदा ये भी  है, की  आप यहाँ से Affiliate Marketing भी अच्छे से   कर सकते हो, क्यूंकि आपके पास यहाँ पर एक category से related Audience होगी और आप उस category से रिलेटेड उनको  आगे कभो कोई प्रोडक्ट या Service देके,  उससे Affiliate Commission कमा सकते हो।


Multi Niche Blog –  अगर आप  किसी  ADD Network से पैसा कमाना चाहते हो तो आपको Multi niche blog पर ज़्यादा Earning करते हो, अगर आपको ब्लॉग Rank हो जाता है तो।

लेकिन यहाँ पर आप Affiliate Marketing अच्छे से नहीं कर सकते, जिसको करके आज बहुत सारे Blogger बहुत ज़्यादा Earning घर बैठे कर रहे है, क्यूंकि आप इसमें Brand Store नहीं Build कर  सकते क्यूंकि मान लो आज कोई User आपकी साइट पर Technology का आर्टिकल देखकर आया है , और अगर कल को वो आपकी साइट पर Land करता है तो उसे वहां पर Cooking से Related Article मिलता है। वो सोचता है की मैं कहाँ आ गया हु और वो वहां से Dissatisfy होकर वापिस Back चला जाता है।

इसलिए आप वहां पर किसी एक Category का Product या Service नहीं प्रोवाइड करा पाओगे , जिससे आप Affiliate Marketing भी अच्छे से नहीं कर पाओगे।


Can I have multi niches on my blog

मैंनेआपको Single Niche Blog और Multi Niche Blogके बारे में कुछ important Information देने की कोशिश की है।

I Hope आपको समझ  गया होगा की आपको किस तरह का  ब्लॉग बनाना चाहिए। आपको हमेसा Single Niche Blog पर ही काम करने चाहिए क्यूंकि अगर आज के टाइम पर कोई ब्लॉग रैंक होता है तो वो Single Niche Blog ही होता है।

पहले 2014 -2015 के आस-पास Multi Niche Blog रैंक हो जाते थे लेकिन आज के टाइम पर इन्हे रैंक करवाना बहुत मुश्किल है।

अगर आपको अपना time ही Invest करना है और मेहनत करनी है तो आप एक Single Niche Blog को ही Start करो। आपको Better Results जरूर मिलेंगे।

Read More :

अगर आप  Blog या Blog से  रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो,

आप हमारी Official साइट mahakalblog.com पर visit कर सकते हो। जहाँ पर आपको  Blog और Affiliate Marketing  से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

Can I have multi niches on my blog

4 thoughts on “Can I have multi niches on my blog in 2021 | Single Niche vs Multi-Niche”

Leave a Comment