Blogspot Earning WordPress Earning india-Blogger vs WordPress

⇶ सिर्फ Knowledge  की वजह से  सारे लोग  Blogger को Use करते रहते है , और उन्हें वहां से लाखो का नुकसान हो रहा होता हैं और उन्हें पता  नहीं चलता है, और वही दूसरी तरफ जिन्हे WordPress की जरुरत ही नहीं है, वे WordPress पर पैसा Invest  करते जाते  है और वो उनका सारा का सारा पैसा बर्बाद हो जाता है।अगर आप अपने ब्लॉग के लिए सही Niche या Topic को सेलेक्ट करते हो तो आपको WordPress पर अपना पैसा Invest करने की कोई जरुरत नहीं है |

Blogspot Earning Vs WordPress Earning

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा Blogspot Earning Vs WordPress Earning कि आपके लिए कौन  सा Platform Best है Blogger या WordPress. मैं आपको last में अपनी राय भी बताऊंगा की आपको किस प्लेटफार्म के साथ Blogging में जाना चाहिए| Friends, जब भी हम ब्लॉग्गिंग को स्टार्ट करने की सोचते है तो सबसे पहले हमारे दिमाग मे सवाल जरूर आता है, कि हम Blogger को Use करे या WordPress को।

बहुत सारे लोग  ये देखते है की Blogger हमे मुफ्त में service Provide करता है और वे इसके पीछे भागते है। लेकिन ये चीज गलत है, अगर आप बिना Proper Information के काम करोगे तो कभी भी आपको यहां पर Success नहीं  मिलेगी। मैं आज  आपको सारे के सारे Doubt Clear कर दूंगा और आपको ये भी बताऊंगा की आपकी साइट के लिए कौन  सा Platform Best रहेगा —

friends, सबसे पहले मैं आपको ये बता दू कि Blogger और  WordPress दोनों ही CMS है यानि Content Management System.यहाँ पर आपको Coding की कोई जरुरत नहीं पड़ती है।  आप यहाँ पर Simple Clicks के साथ अपनी साइट को Build कर सकते हो। Blogger और WordPress को छोड़कर और भी बहुत सारे CMS available है, लेकिन आज हम Blogger और  WordPress  के बारे में बात करने वाले है –

Blogger :

blogspot earning wordpress earning india

Blogger आपको Google के द्वारा Provide किया जाता है और आपको free में Services देता है। Blogger पर अपनी साइट को Build करने के लिए कोई Initial Investment की जरुरत नहीं होती है। आप सिर्फ एक Domain name Buy करके और उसे Blogger के साथ connect करके अपनी साइट को बना सकते हो।

ऐसी लालच की वजह से लोग Blogger पर  आते है, अपनी साइट को Run करवाते है और जब उनकी साइट Blogger पर चलने लगती है तब उन्हें जाकर Blogger की Limitation का पता चलता है। Blogger पर आप कोई External Source नहीं लगा सकते हो।  आपकी  साइट  यहाँ पर सिंपल Html ,CMS और Java Script पर चलती है। यहाँ पर आपको कोई  External Language का Support नहीं मिलता है।

आपको यहाँ पर कोई Plugins नहीं मिलते  है ,सब कुछ आपको खुद ही Customization करना होता है। आपको Coding की Knowledge होनी चाहिए।

⇨  Starting के लिए ठीक है, अगर आप सिर्फ टाइम पास करना चाहते हो या थोड़ा  बहुत Experience  लेना चाहते हो तो आप Blogger को Use कर सकते हो। Blogger पर जो Option Google आपको Provide करता है, आप सिर्फ उनका इस्तेमाल करके अपनी साइट को Customize कर सकते हो।

Who should use Blogger / ब्लॉगर का इस्तेमाल  किसे करना चाहिए :

अगर आपकी साइट Html ,CMS और Java Script पर चलने वाली है तो उसके लिए Blogger Platform  Best है। यहाँ पर आपको सिर्फ एक Domain Name Buy करके इस platform को use कर सकते हो और अपनी साइट को grow कर सकते  हो।

फ्री ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

अगर आप एक Static साइट बनाना चाहते हो तो Blogger बेस्ट Platform है।

  • Blogger के फायदे ये है की यहाँ पर Google के servers रहते है जिससे आपको Unlimited traffic Handle की Capacity मिल जाती है।

जब आपको साइट Blogger पर रैंक कर जाती  है तो आपके सामने बहुत सारी Limitation आ जाती है और आपका सारा का सारा ट्रैफिक उड़ भी सकता है। ये उसी बन्दे को पता होगा जिस की साइट Actual में रैंक कर जाती है।

  • इसलिए मैं आपको Recommend करुंगा की अगर आप अपनी साइट को blogger पर बना भी लेते हो और अगर वो  Grow होने लग जाये तो आपको  उसे WordPress पर shift कर लेना चाहिए।  

अगर आप Blogger की Limitation को दूर करनी की सोचोगे तो उसके लिए आपको Developer को बहुत पैसे देने पड़ेंगे। एक Successful ब्लॉग बनाने के लिए जिन चीजों की जरुरत होती है उन्हें 95 % ‘Blogger’ Avail करवाता ही नहीं है| Blogger पर कोई Tool वेबसाइट या E-Commerce वेबसाइट नहीं बना सकते क्यूंकि इनके लिए आपको Blogger पर Features ही  नहीं मिलते।

WordPress :

blogspot earning wordpress earning india

अगर आप एक Platform को Grow करना चाहते हो, एक Brand बनाना चाहते हो यता फिर आप ब्लॉग्गिंग का As a Career देख रहे हो तो उसके लिए WordPress ही सबसे बेस्ट प्लेटफार्म है। WordPress  पर आपको Unlimited Plugins &Themes मिल जाती  है।

Plugins ऐसे है, जहाँ पर आप हर एक चीज को Customize कर सकते हो , जैसे – SEO , Migrate, Make Tool WordPress  ‘php ‘ पर based है और ‘php ‘ आपको Allow करता है, अलग-अलग languages और tools बनाने के लिए।अगर आप कोई IFSC Code साइट या Image Resizer वेबसाइट बनाना चाहते हो जो की  ‘php ‘ के Under  में आती है , ये भी आप WordPress पर Create कर सकते हो।

  • आप अपनी साइट को अगर WordPress पर बनाना चाहते हो उसको WordPress पर Build करना चाहते हो , तो उसके लिए आपको Hosting Purchase करनी पड़ती है।

who should use WordPress :

अगर आप कोई ऐसी साइट बना रहे हो जहाँ आपको Other Programming Languages की जरुरत है , तो उसके लिए भाई mandatory है, की आपको WordPress पर ही आना पड़ेगा। अगर आपको अपने ब्लॉग पर Advance Tools लगाने है , Advance तरिके से अपनी वेबसाइट को Show करना चाहते हो ,

-वहां पर आप SEO ढंग से करना चाहते हो सही टूल्स की मदद से और अपने Blog को एक Professional Look देना चाहते हो, तो उसके लिए आपको WordPress पर आना ही पड़ेगा। कोई और Option नहीं  है। आप यहाँ पर किसी भी  प्रकार की वेबसाइट बना सकते हो- जैसे Tool Website , E-Commerce वेबसाइट।

अगर आपको Coding बिलकुल भी नहीं आती है, तो आपको Definitely WordPress पर ही आना चाहिए। WordPress पर आना  इतना महंगा नहीं है। बहुत सारे लोग अपने दिमाग में ये चीज बैठा लेते है की WordPress तो  बहुत महंगा है , हम इसे कैसे Use कर सकते है।

सिर्फ 3000 रूपए में आपको एक साल के लिए एक अच्छी और Reliable Hosting मिल जाती है और इसके साथ में आपको 1 Domain name +SSl Certificate और भी बहुत सारे Features मिल जाते है , जिनकी  एक वेबसाइट को Build करने में  जरुरत होती  है।

अगर आप एक Best और Affordable Hosting & Domain लेना चाहते हो और ये देखना चाहते हो की कैसे उसको Buy किया जाता है और कैसे वो काम करती है , तो इसके लिए निचे दिए गए Link पार्ट Click करिये –

blogspot earning wordpress earning india

Last Word:

Friends,  last में  मैं आपको ये ही बोलूंगा की अगर आप एक Static Site बनाना चाहते हो, सिर्फ कंटेंट लिखकर लोगो को information देना चाहते हो तो आप ‘Blogger’ को use कर सकते हो, लेकिन अगर आप Advance Feature के साथ  अपनी साइट को Grow करना चाहते हो तो आपको फिर ‘WordPress’ पर ही आना पड़ेगा।

‘WordPress’ पर आप Simple Clicks के साथ अपनी साइट को अच्छे से Handle कर सकते हो और उस पर किसी भी प्रकार की साइट Create करे सकते हो। अगर आप Invest करने से डर जाओगे तो फिर आप कभी success नहीं हो पाओगे। Invest करो लेकिन वहां पर करो जहाँ पर आपको Potential लगे की हाँ , मुझे यहां से future में Returns भी ,मिलेंगे। Blogger पर आपको बहुत सारी Limitation देखने को मिलेगी। ‘WordPress’ आपकी साइट को एक Professional look देता है।

आपको Paid Hosting और Domain के साथ जाना चाहिए और ये पैसे आप किसी को नहीं दे रहे हो, ये पैसे आप अपने ऊपर लगा रहे हो। आपको future में अगर return की expectation है , तो आपको  ‘WordPress’  को ही use करना चाहिए। Blogger भी कोई बुरा Platform नहीं है , लेकिन आपको यहाँ पर बहुत सारी Limitation मिल जाती है।

I Hope आपको समझ आ गया होगा की आपको किस प्लेटफार्म के साथ Blogging में जाना चाहिए। मैंने अपनी तरफ से आपको Better knowledge देने की कोशिश की है।


आपको  ये Content  कैसा लगा Share And  comment section में लिखना मत भूलियेगा। अगर आप  Blog या Blog से  रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो, आप हमारी Official साइट Mahakal-Blog पर visit कर सकते हो। जहाँ पर आपको ब्लॉग और Affiliate Marketing  से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

नमस्कार दोस्तों, मैं Mahakal-Blog का फाउंडर हु | ब्लॉग्गिंग करना मेरा प्रोफेशन है और मेरी रूचि, नई-नई चीजो के बारे में जानकारी अर्जित करना और उसे ब्लॉग्गिंग के मध्यम से लोगो के साथ शेयर करने में है | इस ब्लॉग को बनाने के पीछे हमारा मकसद यह है कि हम आपको ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी एकदम सरल भाषा हिंदी में उपलब्ध करवा सके !

Share For Support:

1 thought on “Blogspot Earning WordPress Earning india-Blogger vs WordPress”

Leave a Comment