Blogging ko full time career kaise banaye | how to make blogging as a career

Blogging ko full time Career kaise Banaye |
Blogging ko full time career kaise banaye

Summary:

अगर आप ब्लॉग्गिंग की फील्ड में एक beginner हो और किसी दूसरे Creators की Videos देखके या उनकी कामयाबी को देखकर आप लोग ब्लॉग्गिंग की तरफ Attract होते होंगे। आप उनको देखकर ये भी सोचते होंगे कि आपको ब्लॉग्गिंग को As a Full Time Career, choose कर लेना चाहिए, सारे काम-धंदे छोड़कर ब्लॉग्गिंग के पीछे लग जाना चाहिए, क्यूंकि यहाँ पर पैसा बहुत ज़्यादा है। बहुत ज़्यादा लोग पहले से कमा रहे है और आप भी कमा लोगे।

blogging ko full time career kaise banaye 

अगर आपके दिमाग में भी इस तरह  सवाल या विचार आते है तो आप इस आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़िए क्यूंकि इसके अंदर मैं आपको  इन सारे सवालों के जवाब देने के साथ  -साथ ये भी बताने वाला हु की क्या आपको Blogging को As a Full Time Career, choose करना चाहिए या नहीं, आपको सारे काम – धंदे छोड़कर ब्लॉग्गिंग के पीछे लगना  चाहिए या नहीं,  ऐसे ही बहुत सारे विषयो के बारे में मैं आपको इस content के अंदर बताने  वाला हु, आपको अपने सारे  सवालों   के जवाब मिल जायेंगे तो   ⇉  Read This Article  ⇓⇓



क्या ब्लॉग्गिंग को फूल टाइम career बना ले :

बहुत सारे Students या फिर बहुत सारे लोगो के ये Doubt रहते है, कि क्या हम भी ब्लॉग्गिंग को As a Full Time Career, Opt कर  ले या नहीं,  क्या हम  भी घर बैठे अपने laptop या computer से articles लिखके earning के सकते है।

तो Friends जो सबसे बड़ी गलती beginners करते है, वो ये है की किसी Blogger या you tuber के earning Proofs देखके या उनसे inspiration होकर ब्लॉग्गिंग की Field में आते  है।यहाँ पर गलती ये रह जाती है, कि जब आपको Within a time Period के बाद आपको यहाँ से results नहीं मिलते है, तो लोग Demotivate हो जाते है और फिर वे आगे जाकर काम बंद कर देते है।

blogging ko full time career kaise banaye

क्यूंकि ब्लॉग्गिंग में अगर आप अपनी Earning स्टार्ट करना चाहते हो तोई आपके सामने starting में बहुत सारी दिक्कते आती है,  आपको Methods अच्छे से नहीं पता होते है और Earning भी कम होती है तो बहुत सारी दिक्क़ते आती है।जो New Blogger होते है वे इन चीजो को नहीं जानते है और वो इसे बिच में ही छोड़ देते है, वे यहाँ पर ज़्यादा Success नहीं हो पाते।

  लेकिन अगर आप इस चीज के अंदर  Success होना चाहते हो तो आपको अपना Main Motivation – Earning को नहीं बल्कि Learning को बनाना होगा।

Read Also :

अगर आप ये सोचते  है कि ⇒ ” ब्लॉग्गिंग एक नयी skill है, चलो इसको सीखते है, किस तरिके से यहाँ पर काम होता है, अगर  मुझे समझ आ गया तो कभी न कभी Earning भी कर लेंगे तो आप  यहाँ पर Success आसानी से पा लोगे। “

अगर आप अपना Main Motivation ‘ Learning ‘ को बना कर यहाँ पर काम करते हो तो आप यहाँ पर लम्बे समय तक काम कर पाओगे और जब आप इसी  के Sideways लगातार काम करते जाओगे तोआपको एक टाइम के बाद Earning भी होना शुरू हो जाएगी।

blogging ko full time career kaise banaye

⛤  इसके बाद जो एक Beginner से या Students से   सबसे बड़ी गलती होती  है, वो ये है की जब वे घर पर ठाली बैठे होते है , College या School से Pass out हो चुके होते है,

और

फिर वे You tube पर जाकर या किसी Blog को पढ़कर , Blogging की Field में आते है।  उस टाइम उनके दिमाग में भट ज़्यादा Pressure होता है , वे सोचते है कि ,  ” मेरा ये काम Success ही  होना चाहिए , नहीं तो मेरे पास कुछ भी काम नहीं है और मैं तो बर्बाद हो जाऊंगा “

blogging ko full time career kaise banaye

अगर आप स्टार्टिंग से ही Blogging को  As a Full Time Career लेके चलते हो तो आपके दिमाग में भट ज़्यादा Stress रहता है क्यूंकि आप अगर यहाँ पर Success नहीं हुए तो आपके पास इसके आलावा कुछ नहीं होता करने को और जिसकी वजह से आप अपने Blogging में अपना ध्यान नहीं लगा पाते हो।

आप यहाँ से Demotivate हो जाते हो और आप जगह – जगह हाथ-पैर मरते हो और आपको कही पर भी success नहीं मिलती है।यहाँ पर गलती ये ही रह जाती है की वे बहुत Late जाकर इस Decision को लेते है।  अगर आप ब्लॉग्गिंग को पहले से ही  As a Part  Time लेकर चलते हो या फिर-

अगर आप College या School में हो तो आप इसे तभी 1st year, 2nd year या फिर आप 3rd year में भी इसको स्टार्ट करते हो तो आपके ऊपर इतना ज़्यादा Stress या pressure नहीं रहता।आपको इसे पहले से ही स्टार्ट कर देना चाहिए, और जब आप इसमें Stress free होकर काम करते हो तो आपको इसमें Earning भी होना स्टार्ट हो जाएगी क्यूंकि तब आप इसमें अच्छे से काम कर पाओगे और दिमाग भी अच्छे से लगा पाओगे।



जब आपको  Blogging के अंदर Decent Earning होना शुरू हो जाये तो आप इसे फिर  As a Full Time Career, Opt कर सकते हो, तो यहाँ पर students से ये ही गलती होती है की वे इस Decision को late लेते है और ये ही Fail होने की वजह भी  होती है।

आपको यहाँ पर अगर Blogging में एक Beginner के लिए खर्चा बताये तो कुछ भी नहीं है, बस आपको एक Domain नाम और एक Affordable Hosting चाहिए।जो आपको लगभग 3000/year  रूपए  में मिल जाती है।

जो आप किसी भी Hosting Provider Company से Purchase कर सकते हो।  इसके अलावा आपका यहाँ पर कुछ भी खर्चा नहीं आने वाला है।अगर आप एक Best  और Affordable Hosting लेना चाहते हो तो आप Hostinger.In को try out को  सकते को।  ये आपको होस्टिंग के साथ में 1 Domain Name Free में Provide करती है, और भी बहुत  ज़्यादा फीचर है इसके अंदर। आज के टाइम पर सबसे ज़्यादा होस्टिंग प्रोवाइड करने वाली कंपनियों में Hostinger का नाम  आता है।

आप  Hostinger का पूरा Review कि वो कैसे काम करती है, उसके क्या-क्या फीचर है, इसको कैसे Purchase करे, ये सब मैंने एक कंटेंट में पहले से ही बताया  हुआ है।

  आप इस Link  पर क्लिक करके इसे Checkout कर सकते हो।
blogging ko full time career kaise banaye
Blogging ko full time career kaise banaye

तो Friends  को  स्टार्ट करना बहुत ही easy है और उसे रैंक भी करवा सकते हो , लेकिन जल्दी स्टार्ट करना ये आपके लिए ज़्यादा फायदेमंद रहेगा।

⛤   अगले स्टेप में मैं  आपको ये बताना चाहूंगा की कुछ ऐसे भी लोग होते है, जो Blogging को बहुत ही initial Days में ही Full Time Career बना लेते है।

blogging ko full time career kaise banaye 

ये गलती कभी भी मत करना क्यूंकि Blogging के अंदर बहुत ही ज़्यादा Unbalancing है क्यूंकि अगर मान लो आज आपका ब्लॉग रैंक कर रहा है तो इसकी कोई गारंटी नहीं है की वो कल भी रैंक करेगा। अगर आपने आज के दिन 1000 $ earn किये है तो हो सकता आप कल को 10 $ भी न कमा पाओ और ये भी हो सकता है की आप कल को 2000 $ भी कमा लो। तो यार बहुत ज़्यादा Unbalancing है।

अगर आप अपने ब्लॉग से एक Decent Earning यानि जब आपको ये लगे की आप ब्लॉग्गिंग से अच्छा –खासा पैसा कमा लेते हो तो तब आप Blogging को As a Full Time Career , Choose कर सकते हो।

आप ब्लॉग्गिंग को पार्ट टाइम लेकर चलो तो ज़्यादा  बैटर रहता है, क्यूंकि यहाँ पर कोई ज़्यादा काम तो होता नहीं है, कुछ posts और Articles ही डालने होते है , और थोड़ी बहुत Settings करनी होती है , ये आप पार्ट टाइम में कर सकते हो।



अगर आपको लगता  है की यहाँ पर ज़्यादा टाइम की Need है तो वो आप अपने हिसाब से Judge कर सकते हो लेकिन भाई यहाँ पर Uncertainty बहुत ज़्यादा है और ये Uncertainty  आपका पूरा का पूरा Career और Life भी बर्बाद कर  है, तो इस चीज को हमेसा दिमाग में रखना।  Earning यहाँ पर बहुत ज़्यादा है अगर आप अच्छे से काम करते हो तो। जो Amount लोग सपनो में सोचते है, वो amount आप महीनो में कमा सकते हो। 

लेकिन मैं आपको लास्ट में ये ही बोलना चाहूंगा की आप देख लेना Judge कर लेना की आपको इसे Full time करियर Opt करना है या पार्ट टाइम।अगर आपकी Will Power Strong है तो आप इसे Starting में ही  Full Time Career , Choose कर सकते हो, क्यूंकि यार, शुरू में आपके सामने बहुत सारी  दिक्कते आएगी और अगर आप उनसे Demotivate हो गए तो आप यहाँ पर फंस भी सकते हो।

अगर आप इन सभी कठिनाईओ का सामना कर लेते हो और यहाँ पर मेहनत करते हो तो यार बहुत अच्छे यहाँ से Results मिलते है और आपको भी जरूर मिलेंगे। क्यूंकि लोग लाखो में नहीं करोड़ो में रूपए छाप रहे हैं सिर्फ ब्लॉग्गिंग  करके।  आप भी कमाओगे ज़्यादा  मुश्किल नहीं है, बस आपको Continue काम करना है। 
I  Hope आपको ये समझ गया होगा  की, आपको ब्लॉग्गिंग को Full टाइम लेना है या पार्ट टाइम।

 

आपको हमारा ये Content  कैसा लगा Share And  comment section में लिखना मत भूलियेगा।

अगर आप  Blog या Blog से  रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो,आप हमारी Official Website  mahakalblog.com  visit कर सकते हो।

 जहाँ पर आपको ब्लॉग और Affiliate Marketing  से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

blogging ko full time career kaise banaye 

1 thought on “Blogging ko full time career kaise banaye | how to make blogging as a career”

Leave a Comment