Blog keyword Research in hindi, keyword research process

फिर बाद में हम  volume और competition के आधार पर अपने लिये सही  keywords को चुनते है। इसमे बहुत सारे steps हैं, जो हमें follow करने होतें हैं Iऔर इसके साथ में हमे , different tools का भी use करना होता है I Keyword Research Process में ये स्टेप्स follow करने होते है ,जो निचे लिखे गए है |

Blog Keyword Research in Hindi:

अपनी website के लिये कोई हमे कोई एक keyword को select करना होता है। कितनी बार यह keyword, Google में search किया जाता है? Search  Volume का पता लगाना ? यह कीवर्ड  कितना Competitive है  मतलब इस पर कितना competition है Google या किसी अन्य Search Engine पर | फिर अपने Niche की लिए कोई एक perfect keyword select करना। अगला स्टेप हमारा आता है कि, अपनी Website के लिये keywords कैसे ढूंढे ? keyword ideas को  Generate करने से पहले इस बात को समझ लेना चाहिए कि, आप के Keywords आईडिया Depend करते हैं आपकी niche पर और आपके Goals पर जो आप Achieve करना चाहतें हैं l

keyword Ideas Generate करते समय आपको अपनी niche या content का ध्यान  रखना पड़ता  है –

Niche का हिंदी में मतलब है –

हमारे Business, Service या Product से Related वह Topics जिसमें आप अपने ब्लॉग में Type करना चाहते हो। हर website या blog को अपनी एक perfect niche या content को चुनना पड़ता है।

सिर्फ एक keyword के रैंक करने से आपको साइट पर हज़ारो का ट्रैफिक आ सकता, अगर आप  अपनी niche में low competition वाले कीवर्ड को find कर लेते हो। अगर आप भी अपनी साइट को टॉप position पर लेकर जाना चाहते है, तो आप हमारी post को पढ़िए।आपको कुछ Amazing Tricks बताऊंगा और कुछ टूल्स जिनका उपयोग करके आप अपनी साइट पर बहुत ज़्यादा ट्रैफिक ले सकते हो।

 keyword research tips for Beginners के लिए ज़्यादा लाभदायक है।

सबसे पहले मैं  आपको एक ऐसे फ्री टूल के बारे में बताऊंगा , जिससे आप अपनी Niche के According एक low Competition Keyword को ढूंढ सकते हो, क्योंकि ये करना हमारे लिए जरुरी है। क्यूंकि  low Competition Keyword find करके और उसका उसे करके हम अपनी I साइट पर Millions  ट्रैफिक ला सकते है। तो उस टुइल का नाम है, जो की Google का ही एक टूल है – » Google Keyword Planner

जी हाँ, दोस्तों Google keyword planner.शायद आपने इस टूल के बारे में पहले  भी सुना होगा, तो आप जानते होंगे कि, ये कितना useful टूल है। जिसका प्रयोग करके हम अपनी साइट को Grow कर सकते है।Google keyword planner.साइट पर visit करने के लिए इस Google keyword planner पर क्लिक करे और कुछ बेसिक सी Details डालकर यहाँ पर Sign in कर ले। आपको अपने Budget Account में कुछ 100 -150 Rs को add करने होंगे। जो सब करते है इस टूल का प्रयोग करने के कारण।

ये Amount आपके Google keyword Planner के अकाउंट में बिलकुल Safe रहेगा। इसके बाद फिर आपको कोई Deposit नहीं करना, lifetime के लिए।
  • इसके बाद आप इसके » Home page पर आ जाओगे जैसा निचे दिखाया गया है।

होम पेज पर आने के बाद आपको ऊपर Right Corner  में  » Tools & Setting का Option मिलेगा,आपको वहां पर क्लिक करना है।

Tools & Settingमें आने के बाद आपको एक ऑप्शन मिलेगा » keyword planner.

blog keyword research in hindi
Blog keyword research in hindi

आपको इस पर क्लिक करना है।

  • keyword planner  पर क्लिक करने के बाद आप इस पेज पर आ जायेंगे।

आपने यहाँ पर » Discover new keyword के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

blog keyword research in hindi
blog keyword research in hindi
  • Discover new keyword ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप » keyword type करने की जगह पर आ जाओगे। आपको यहाँ पर क्लिक करना है।
blog keyword research in hindi
blog keyword research in hindi

आप यहाँ पर वो keyword डालिये जो आपकी Niche से related हो जिसे आपने चुना है। Keyword डलने के बाद आपको » Get Result पर क्लिक करना है।

blog keyword research in hindi

  • आपको यहाँ पर ये ध्यान रखना है की ऊपर जो left कार्नर में जो location है , वो » India select हो , क्यूंकि हम इंडिया के लिए keyword रिसर्च कर रहे है। अगर आपने other Countries के लिए Keyword रिसर्च करने है तो आप अपनी, लोकेशन को Change कर सकते हो।

Get result, पर क्लिक करते ही आप के सामने आपके keyword की सारी details आपके सामने आ जाएगी।

आप यहाँ परेअपने keyword के Monthly Searches और भी Details आपको वहां पर देखने को मिलेगी। आपने वहां पर वो keyword सेलेक्ट करना है, जिसके searches result कम हो, क्यूंकि low competition उन्ही Keyword पर मिलता है,  जिनके Searches Result कम होते है।

  • आपने उस keywordको Google पर सर्च करना है और उस keywordको Refine करना है, क्यूंकि आप जितना ज़्यादा उस कीवर्ड को Refined करोगे तो उतना ही low competition आपको अपने keyword पर देखने को मिलेगा।

Refined करने के लिए आपको निचे Google पर search करने के बाद निचे scroll करके आना है, और जहाँ पर » Related search लिखा होता है आपको उनमे से किसी एक कीवर्ड पर क्लिक करना है, जो आपको अपनी Niche से Related लगता हो।

blog keyword research in hindi
blog keyword research in hindi

क्यूंकि ये वो Keyword होते है, जो हमे अपने किसी खास Keyword को सर्च करने के बाद Google द्वारा निचे दिखाए जाते है | ये वे Keywords होते है जिन पर लोगो द्वारा Searches किये जाते है | हमने जो Keyword Search किया है उस कीवर्ड को जो कोई भी सर्च करता है Google उन सबको ये Keywords निचे दिखता है |

मैं आपको ये बता देना चाहता हु कि आप जितना ज्यादा Related search या Show  more पर क्लिक करते जाओगे आपका Keyword उतना ही Refined होता जायेगा, और उतना ही ज़्यादा आपका potential बनता  जायेगा उस Keyword पर रैंक करने के लिए।

आप जितना ज़्यादा अपने keyword को Refined करते जाते हो,  गूगल भी आपको उतने ही low competition वाले Keyword दिखता  जाता है, क्यूंकि गूगल ये चाहता है की जिस Query को लेकर बंदा सर्च कर रहा है, मैं भी उसे उसके Question का Perfect Answer उसे दे| इसलिए Google आपके keywordको Refine करते जाता है।

blog keyword research in hindi

इसके बाद आपको एक ऐसा keyword मिल जाये जिस पर searches result  कम है। और जो आपकी niche से मिलता जुलता हो, आप उसे सेलेक्ट करिये और उसे अपने ब्लॉग में डिफाइन करिये। दोस्तों मैं आपको बता दू कि. जितने भी बड़े ब्लोग्गेर्स है जिनकी साइट गूगल पर top 10  में रैंक करती है, वो ज़्यादातर Google Keyword Planner का ही इस्तेमाल करते है।

Ubersuggest :

Ubersuggest भी Keyword Research करने के लिए एक अच्छा टूल है | ये Neil patel सर द्वारा बनाया गया एक बेहतरीन टूल है, जो कि एक बहुत बड़े Digital Marketer है | इस टूल से आप हिंदी, इंग्लिश या किसी भी भाषा में keyword research कर सकते हो | Ubersuggest एक फ्री टूल भी है और इसका Paid Version भी अवेलेबल है | ये आपको फ्री रिसर्च करने की कुछ लिमिट देता है शायद एक दिन के लिए 3 Seraches ये फ्री में देता है | अगर आप 3 से ज्यादा Searches एक दिन में करते हो तो आपको इनका Paid Version लेना पड़ेगा | इस टूल का इंटरफ़ेस काफी Easy-To-Use है और इसके द्वारा दिखाया गया डेटा भी काफी हद तक सही मिलता है |

Read Also :

Top 10 Free Web Hosting

अगर आप ऐसे अपने low  Competition keyword को find करके उसका इस्तेमाल करते  हो तो, आपकी site 100 % रैंक करेगी।  बीएस आपको थोड़ा धैर्य रखना पड़ेगा।

इसके आलावा और टूल्स है, जो paid भी है ,अगर आप उनका उसे करना चाहे तो आप उनका उसे भी कर सकते हो,

 A)  Ahrefs  एक साइट है, ये भी काफी अच्छी  साइट है, जो की Paid है, अगर आप इसका उसे करना चाहे तो कर सकते हो। paid है लेकिन Results अच्छे देखती है।

 B)  Semrush  भी एक अछि साइट है ,जो keyword रिसर्च में काफी पॉपुलर है, आप इसका भी उसे कर सकते हो। ये भी paid है।

लेकिन मैं  आपको Recommend,  Google Keyword Planner को  ही करूँगा, क्यूंकि अगर आप एक Beginner है तो आपके लिए Google Keyword Planner ही अच्छा Keyword Research का टूल है, जो की Google का ही एक टूल है।

आपको स्टार्टिंग में ज़्यादा पैसे फुकने जरुरत नहीं है,अगर आपको रिटर्न्स मिलते है तो आप इसे बाद में उसे कर सकते हो जो की Paid है।

अगर आप ब्लॉग या ब्लॉग से रिलेटेड और आदिक जानकारी लेना चाहते हो तो, आप हमारी साइट Mahakal-Blog पर visit कर सकते हो। जहाँ पर आपको ब्लॉग से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पड़ने को मिलेगी।

नमस्कार दोस्तों, मैं Mahakal-Blog का फाउंडर हु | ब्लॉग्गिंग करना मेरा प्रोफेशन है और मेरी रूचि, नई-नई चीजो के बारे में जानकारी अर्जित करना और उसे ब्लॉग्गिंग के मध्यम से लोगो के साथ शेयर करने में है | इस ब्लॉग को बनाने के पीछे हमारा मकसद यह है कि हम आपको ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी एकदम सरल भाषा हिंदी में उपलब्ध करवा सके !

Share For Support:

Leave a Comment