How to do blog keyword research using best free methods?

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को सक्सेसफुल बनाने के लिए Keyword Research एक अहम भूमिका निभाता है. आप चाहे अपना ब्लॉग किसी भी टॉपिक या Niche पर स्टार्ट कर रहे हो,  Keyword Research तो आपको करनी ही होगी ताकि आप अपनी नई या पुरानी वेबसाइट को जल्दी से जल्दी SERP (Search Engine Result Page)  में दिखा सके.

Blog Keyword Research

Keyword Research वह प्रोसेस है जिसके अंतर्गत हम अपने Blog, Channel, Business, Service या Product के लिए ऐसे Keywords को खोजते है जिन्हें लोग इन्टरनेट पर सर्च करते है. इस प्रक्रिया का उपयोग करके हम अपने ब्लॉग के लिए ऐसे Keywords खोजते है जो Low Competition Keywords है और जिनपर अच्छा Search Volume है यानि जिन Keywords पर कम कंटेंट लिखा गया हो लेकिन उन्हें सर्च ज्यादा लोग करते हो.

अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Keyword Research करने के लिए मार्किट में बहुत सारे अच्छे-अच्छे Paid Tools मौजूद है लेकिन उनका Price काफी ज्यादा हाई है जिसे एक Beginner Afford नहीं कर सकता है. Semrush जैसे Keyword Research Tool आपको डेटा तो काफी Accurate प्रदान करते है लेकिन इनका Monthly सब्सक्रिप्शन बहुत ज्यादा होता है.

लेकिन मैं  आपको इन शुरुआत में इन टूल को buy करने की सलाह भी नहीं दूंगा क्यूंकि इनके आलावा और भी काफी टूल्स है जिनका आप फ्री में Use करते अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Keywords निकाल सकते हो. इसके आलावा अंत में मैं आपको कुछ ऐसी Premium Tips भी शेयर करूंगा जिनका Use करके आप अपनी ब्लॉग्गिंग Journey को नेक्स्ट लेवल पर लेकर जा सकते हो.

और सभी Pro Bloggers जो आप ब्लॉग्गिंग की दुनिया में उच्च स्तर पर है, उन्होंने भी अपनी शुरुआत इन Paid Tools के साथ नहीं की थी बल्कि वे भी शुरुआत में इन फ्री युक्तियो का ही उपयोग करते थे और जब उनके पास इतना पैसा आने लगा कि वे अपने लिए एक Keyword Research टूल का Subscription ले सकते है, तब उन्होंने इन टूल को Purchase किया.

इसलिए हम सभी पहले कुछ ऐसे Keyword Research Tools  के बारे में जानेंगे जिनका Use आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए  Low Competition Keywords फाइंड कर सकते है. इनमे से कुछ टूल आपके लिए totally फ्री है जिनका आप जितनी बार चाहे प्रयोग कर सकते हो और कुछ टूल में आपको एक दिन की कुछ Search Limit मिलती है कि आप एक दिन में इतनी रिसर्च फ्री में कर सकते हो, उससे ज्यादा के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे!

Google Keyword Planner

सबसे पहले हम Keyword Research के लिए गूगल के ही फ्री टूल Google Keyword Planner का इस्तेमाल करेंगे. ये टूल आपको गूगल के द्वारा ही Provide किया जाता है. ये टूल खासतौर पर Google Ads को चलाने के लिए हमे जिन उपयुक्त keywords की आवश्यकता होती है उन keywords को खोने के लिए बनाया गया है. लेकिन इस टूल का प्रयोग आप अपने ब्लॉग के लिए Keywords को Find करने के लिए भी कर सकते है.

इस टूल का 90% डेटा Accurate रहता है क्यूंकि ये गूगल का अपना टूल है और Keyword Research भी हम गूगल के ही कर रहे है तो बेशक हम इसका Use कर सकते है और अनेको Bloggers इस टूल को Beginners के लिए Prefer भी करते है. हालाँकि इस टूल में आपको डेटा तो इतना ज्यादा Deeply नहीं मिलेगा लेकिन इससे आपको एक मोटा-मोटा अनुमान लग जायेगा कि आपको किस Keyword पर काम करना चाहिए और किस Keyword पर नहीं करना चाहिए.

ये totally फ्री है आप इससे एक दिने में जितने चाहे Keywords फाइंड कर सकते है. Google Keyword Planner टूल को Use करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको Google Keyword Planner की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा जिससे आप गूगल में सर्च भी कर सकते है.
  • इसके बाद आपको अपनी Email Id से इसमें Sign Up कर लेना है.
  • अब आपके सामने डायरेक्ट Keyword Planner की स्क्रीन खुल जाएगी और अगर Sign Up करने के बाद इसके और किसी पेज पर चले गए हो तो आपको उपर Tool & settings पर क्लिक करना है और उसके बाद लेफ्ट साइड में Keyword Planner पर क्लिक करना है.
Google Keyword Planner tool for keyword research
  • अब आपको दो Options दिखाई दे रहे होंगे, आपको Discover New Keywords पर क्लिक करना है.
  • अब आप आप Targeted ऑडियंस की लोकेशन को सेलेक्ट करके अपने Blog के लिए Keyword रिसर्च कर सकते हो.
  • इससे आप अपने keyword की Difficulty, Monthly Searches तथा अपने Keyword से रिलेटेड और भी इम्पोर्टेन्ट डेटा यहाँ देख सकते हो. इसके आलावा आप अपने keywords को फ़िल्टर भी कर सकते हो जिससे आपके Keywords और ज्यादा Refine हो जायेंगे.

Ubersuggest

Ubbersuggest कीवर्ड रिसर्च टूल Neil Patel द्वारा बनाया गया एक बहुत ही अच्छा SEO टूल है. Neil Patel एक बहुत ही बड़े Digital Marketer है और उनके द्वारा बनाया गया ये टूल काफी ज्यादा पोपुलर है. वैसे तो उनका ये टूल Paid Subscription के साथ आता है लेकिन ये आपको कुछ फ्री Searches की लिमिट देता है, जिसका प्रयोग करके आप अपने Seed Keyword से रिलेटेड अनेको Keywords निकाल सकते है.

इस टूल से आप एक दिन में 3 Searches फ्री में कर सकते हो और अगर आप इससे ज्यादा Searches करते हो तो आपको इनका Paid सब्सक्रिप्शन लेना होगा. लेकिन आप उन तीन Searches को अच्छे तरीके से Use करके अपने लिए Low Competition Keywords ढूंढ सकते हो.

  • Ubbersuggest पर अपने Blog के लिए Keyword research करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा-
  • सबसे पहले आपको Ubbersuggest की वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इस टूल पर आप बिना Sign Up करे ही फ्री searches का फायदा उठा सकते है, इसलिए आप अपनी Targeted Country Select करके अपने मुख्य Keyword को टाइप करे और इसके बाद Search पर क्लिक करे.
  • अब ये टूल आपके मुख्य Keyword से रिलेटेड 30 Keyword का डेटा आपको दिखायेगा, जिसमे ये आपको Monthly searches, CPC, Keyword Difficulty और SERP रिजल्ट्स दिखायेगा.
ubersuggest keyword research tool review

इस टूल में भी आप अपने keywords को filter करके देख सकते हो और इसमें आपको फ़िल्टर करने के भी एडवांस आप्शन मिल जाते है, जिनका उपयोग करके आप अपने लायक keywords को आसानी से फाइंड कर सकते हो. इस टूल से आप हिंदी, इंग्लिश या किसी भी भाषा में keyword research कर सकते हो. इस टूल का इंटरफ़ेस काफी Easy-To-Use है और इसके द्वारा दिखाया गया डेटा भी काफी हद तक सही मिलता है. इसी के साथ अगर आपको ये टूल पसंद आता है तो आप इसका Paid Subscription भी ले सकते हो.

Ahref Free Keyword Generator Tool

Ahref एक काफी पोपुलर SEO टूल है जिसकी मदद से आप Keyword Research और Website Audit जैसे SEO रिलेटेड अनेको कार्य सरलता के साथ कर सकते है. Ahref एक Paid है जिसका Use बड़े Bloggers या  बड़ी Agencies अपनी वेबसाइट के SEO Score को सुधरने के लिए करती है और इस टूल कजा Price भी काफी ज्यादा है, जिसे शायद ही कोई एक शुरूआती ब्लॉगर अफ्फोर्ड कर सकता है.

लेकिन अब इस टूल ने अपना एक फ्री Version भी लांच कर दिया है हर कोई फ्री में Use में कर सकता है और जितने चाहे एक दिन में Keyword Research कर सकता है. हालाँकि इसमें आपको Keywords का डेटा कम दिखाया जाता है लेकिन जितना दिखाया जाता है वो डेटा Accurate होता है क्यूंकि उस डेटा को ये Ahref टूल अपने ही डेटाबेस से प्रस्तुत करता है.

मुझे पर्सनली इनका ये Free Tool काफी ज्यादा पसंद है क्यूंकि हम इसमें जितनी बार चाहे उतनी बार रिसर्च कर सकते है और इसमें आपको आपके कीवर्ड का जरुरी पार्ट जैसे Keyword Volume तथा keyword Difficulty दिखाई दे ही जाती है . और स्क्रॉल करते-करते जहाँ पर ये आपको लिमिट कर दे उसके बाद आप उस लास्ट Keyword को कॉपी कर ले, जहाँ तक आपको पूर्ण डेटा दिखाई दे रहा है और उसके बाद उस लास्ट कीवर्ड को सर्च बॉक्स में पेस्ट करके दोबारा सर्च कर दो, जिससे अब आपके सामने इससे आगे के सभी Keywords आ जायेंगे.

इस तरह से आप इस टूल से अपनी Keyword research को फ्री में और ज्यादा पावरफुल बना सकते हो. अब आपको मैं इस टूल को Use करने के कुछ मुक्य Points बता देता हु.

  • सबसे पहले आपको Ahref Free Keyword Generator Tool पर आ जाना है जिसे आप गूगल पर सर्च भी कर सकते हो.
  • इस टूल पर भी आप बिना Sign Up करे ही फ्री में Keyword Research का सकते है, जिसके लिए आपको अपनी Target Country को सेलेक्ट करना होता है.
  • इसके बाद आप अपना मुख्य Keyword सर्च बॉक्स में टाइप कर दे और Find Keywords पर क्लिक कर दे. इसके बाद आपको एक Captcha फिल करना है और आपके सामने आपके कीवर्ड से रिलेटेड Keywords आ जायेंगे.
  • इस टूल की मदद से आप Google, Bing, Amazon और You Tube के लिए Keyword Research कर सकते हो.
Ahref Free Keyword Generator Tool Review

Semrush

Semrush एक अमेरिकन SEO टूल है जो Keyword Research और Online Ranking Data के लिए use किया जाता है, जिसमे Keyword Volume, Cost Per Click (CPC), तथा Keyword Difficulty (KD) जैसे मैट्रिक्स शामिल है. ये एक Paid टूल है और इसका Monthly चार्ज काफी costly है, जो लगभग 10,000 रूपए से भी ज्यादा है. इसलिए इस तरह के महंगे टूल को हर कोई इस्तेमाल नहीं कर सकता है. हाँ ये सच है कि ये टूल आपको बहुत ही Reliable डेटा दिखाता है.

हमने एक Semrush Full Detailed Review भी किया हुआ जिसमे हमने इसके सभी Paid Features को बताया हुआ है, इसलिए अगर आप इस टूल को Buy करना चाहते है या इसे Try करना चाहते है तो आप एक बार उस Review को जरुर पढ़े. इसी के साथ आप Semrush टूल के Premium Features को 7 दिनों के लिए Free Trial पर भी Use आर सकते हो जिसके लिए आपको कोई पैसे नहीं देने पड़ते है, बस आपको अपनी Payment Information सबमिट करनी पड़ती ही जिसे आप बाद में Remove कर सकते हो.

लेकिन अगर आप इस टूल को फ्री में Use करना चाहते हो तो आप इसे कुछ Limits के साथ फ्री में भी इस्तेमाल कर सकते हो. इस टूल पर आप चाहे Paid Research करे या Free Research करे, आपको Sign Up जरुर करना होगा. Semrush आपको एक दिन में 10 Free Searches प्रदान करता है, जिनका use करके आप अपने Seed Keyword से रिलेटेड अनेक Relevant Keywords फाइंड कर सकते है.

इस टूल का इंटरफ़ेस काफी User friendly है और इस टूल में आपको SEO से सम्बंधित अनेक टूल्स और Features मिल जाते है, जिनकी मदद से आप बड़े ही अच्छे ढंग से अपनी और अपने Competitor की वेबसाइट को Analysis कर सकते है. आईये अब जानते है कि आप कैसे Semrush के Free Version को Use कर सकते है-

  • सबसे पहले आप Semrush की ऑफिसियल वेबसाइट पर आ जाना है.
  • इसके बाद आप को अपनी Email/Gmail ID से Sign Up कर लेना है. Sign Up करते ही आप इसके अंदर पनी Free Search Limits का इस्तेमाल कर सकते हो.
  • आपको सर्च बॉक्स में अपना कोई Keyword टाइप करना है और उसके बाद Language, Country को सेलेक्ट करके Search पर क्लिक कर देना है.
semrush keyword research and SEO tool review

इसकी फ्री लिमिट्स में आप इसके बाकि के Features को भी Use कर सकते हो. और अगर आप सभी Features के बारे में जनना चाहते हो तो अप इसके Full Semrush Review को देख सकते है.

इस टूल में Accuracy की आपको कोई दिक्कत नही लेनी है क्यूंकि यह टूल बहुत बड़े Bloggers और Web Agencies द्वारा प्रयोग किया जाता है, इसलिए इसका डेटा आपको काफी ज्यादा Accurate मिलता है.

Other Blog Free Keyword Research Technic

दोस्तों आप अपने ब्लॉग या कंटेंट के लिए Keyword Research करने के लिए चाहे मर्ज़ी जिस टूल का use कर लो लेकिन आपको उनमे इस चीज की गारंटी कोई नहीं देगा ये डेटा 100 % Accurate है या आप इस डेटा पर आँख बंद करके विश्वाश कर सकते हो. इसी के साथ अगर आप और ज्यादा Accuracy और प्रीमियम Features की तरफ जाओगे तो आपको महीने के हजारो रूपए Pay करने होते है.

इसलिए अगर ब्लॉग्गिंग की दुनिया में Beginner है और आप एक महंगा Keyword Research Tool नहीं खरीद सकते है तो आप मेरी सलाह है की आप किसी टूल को Keyword Research के लिए Buy ही मत कीजिये क्यूंकि मैं आपको कुछ ऐसी टिप्स और ट्रिक्स बताने हु जिनका use करके आप अपने एक नये ब्लॉग को भी Search results में रैंक करवा सकते है.

किसी वेबसाइट का SEO करना अब बच्चों का खेल नहीं रह गया है बल्कि यह फील्ड काफी ज्यादा जटिल हो गया है. अब आपका अपनी वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए तुक्के मारने से काम नहीं चेलगा बल्कि आपको चीजो को समझाना पड़ेगा कि कोई Search Engine या गूगल कैसे काम करता है. हल ही में ने अपने 19 Ranking Signals की एक लिस्ट शेयर की है जिसमे उन्होंने बताया है कि वे किसी भी वेबसाइट को रैंक करने के लिए इन रंकिग सिग्नल्स का use कर सकते है, इसलिए आपसे निवेदन है कि आप उन 19 Google Ranking Signals के बारे में जरुर पढ़े और अपनी वेबसाइट को उनके आधार पर Optimize करे.

अब मैं आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Keyword Research से रिलेटेड कुछ Tips शेयर करता हु जिन्हें आप फ्री में use कर सकते है और अपनी Keyword research की क्रिया को नेक्स्ट लेवल पर लेकर जा सकते है-

Use Long Tail Keywords

हमेशा ध्यान रखे कि शुरुआत में आपको हमेशा Long Tail Keywords को टारगेट करना है और अपने आर्टिकल में Long Tail Keywords को Add करना है.  Long Tail Keywords से हमारा अभिप्राय है कि आप 4 से ज्यादा वर्ड्स वाले Keywords को ही टारगेट करे. अपने आर्टिकल में Long Tail Keywords को ऐड करने से आपके आर्टिकल में रैंक करने के Chances बढ़ जाते है क्यूंकि इन लम्बे keywords पर बड़ी websites कम नहीं करती है लेकिन इन keywords को गूगल पर सर्च जरुर किया जाता है जिससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने के Chances बढ़ जाते है.

Long Tail Keywords का प्रयोग करके आप सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट के लिए एक स्थान बना सकते हो जिससे आपको शुरू में ही कुछ ट्रैफिक मिलना शुरू हो जायेगा. और जब आप गूगल में अपनी ranking Stable कर लेते हो तो आप मुशकिल Keywords पर भी आसानी से रैंक कर सकते हो. Long Tail Keywords से हो सकता है कि आपको ट्रैफिक कम मिले लेकिन शुरूआती दिनों में यही चीज आपको Clicks दिलवा सकती है.

Always Touch Uncovered Topics

हमेशा उस टॉपिक पर आर्टिकल लिखे जिसे अभी तक अच्छे से या पूर्ण रूप से कवर न किया गया हो. अपने अभी तक सुना होगा की यूनिक आर्टिकल लिखिए. अब अगर आप किसी आर्टिकल को पड़कर और समझकर, उसी आर्टिकल को अपने लहजे में शब्दों को बदलकर लिख देते हो तो कहने को तो वो आर्टिकल यूनिक है लेकिन उस आर्टिकल का भाव यूनिक नहीं है और गूगल इस तरह के आर्टिकल को बड़ी आसानी से पकड़ सकता है. इसलिए गूगल ऐसे आर्टिकल को कभी रैंक नहीं करता है.

ये Tectics पहले काम कर जाती थी लेकिन अब गूगल के पास बहुत ज्यादा टेक्नोलॉजी है, जिससे वो इन छोटी-मोटी चीजो को आसानी से पकड़ सकता है. इसलिए मैं आपसे कहना चाहता हु कि उन टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखे जिनके बारे में अभी तक किसी ने लिखा ही न हो और अगर लिखा भी तो उसे पूरी तरह से Describe न किया हो.

अब ऐसे टॉपिक्स को खोज निकलना मुश्किल जरुर है लेकिन नामुमकिन नहीं है, इसके लिए आपको Long Tail Keywords ही काम आयेंगे. अगर आप अपनी Niche में Uncovered टॉपिक्स को नहीं खोज पा रहे तो मैं आपको Ankit Singla जी का एक विडियो आपका Recommend करता हु जिसमे उन्होंने बड़े ही अच्छे ढंग से बताया हुआ है की आप कैसे अपने ब्लॉग के लिए ऐसे टॉपिक्स को find कर सकते हो जिन्हें अभी तक टच नहीं किया गया हो.

Video by Master Blogging

Use People Also Ask Questions

आप जब भी कोई कीवर्ड सर्च करते हो तो आपको उपर एक People also ask का एक सेक्शन दिखाई देता होगा जिसमे आपके कीवर्ड से रिलेटेड Questions दिखाई देते है. आप इन Questions को अपने आर्टिकल में Headings के तौर पर use कर सकते है. क्यूंकि ये वे Questions होते है जो आपके  कीवर्ड से ही रिलेटेड होते है और जिन्हें लोग सर्च भी करते है.

Image People Ask Questions6

हो सकता है इन Keywords या Questions का सर्च वॉल्यूम आपको Keyword research Tool भले ही जीरो दिखाए लेकिन इसका मतलब ये कदापि नहीं कि इन्हें सर्च ही नहीं किया जाता है क्यूंकि गूगल एक प्रोग्राम है और इसके Feelings नहीं है इसलिए ये हमे वो ही चीज दिखायेगा जिसे लोग सर्च करते है और इन Keywords पर बहुत ही कम आर्टिकल लिखे होते है.

यहाँ दिखाए गए कुछ Questions हो सकता है आपसे सम्बंधित ना हो लेकिन आप उन Questions को जरुर Pick करे जो आपके काम के हो.

Last Words:

आप उपर बताई गयी सभी Technics में से किसी भी एक को अपनाकर अपने ब्लॉग के लिए Keyword Research कर सकते है. ये सारे Methods फ्री है जिनसे आप अपने ब्लॉग और आर्टिकल के लिए Keywords को खोज सकते है.

शुरुआत में अगर आप इन तरीको से भी रिसर्च करते हो तो सम्भावना है कि आपकी वेबसाइट SERP में दिखाई देने लग जाएगी और एक बार आपकी वेबसाइट को सर्च रिजल्ट्स में जगह मिल गयी तो आपकी ऑथिरिटी धीरे-धीरे बढ़ने लगेगी. मैं आपको सलाह दूंगा कि आप अंत में बताये गए एक्स्ट्रा पॉइंट्स को जरुर फॉलो करे क्यूंकि ऐसे पॉइंट्स को हर जगह नहीं बताया जाता है.

Hello friends, I am the founder of Mahakal-Blog. Blogging is my profession and my interest is in getting information about new things and sharing it with people through blogging. Our motive behind creating this blog is that we can provide you important information related to blogging and digital marketing in very simple language Hindi.

Share For Support:

Leave a Comment