An In-Depth Bigrock Hosting Review in Hindi

जब भी आप अपनी वेबसाइट को ऑनलाइन होस्ट करने के लिए वेब होस्टिंग की तलाश करते है तो आपके मन में या आपके सामने Bigrock का नाम जरूर आता है। इसलिए अगर आप भी अपनी वेबसाइट को Bigrock पर होस्ट करने की सोच रहे हैं या आप यह जानना चाहते है की पर अपनी वेबसाइट को Bigrock पर होस्ट करना आपके लिए कितना फायदेमंद है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही लिखा गया है। इस आर्टिकल में हम संपूर्ण Bigrock Hosting Review in Hindi के बारे में जानेगे।

What is Bigrock?

बिग्रॉक 1 इंडियन वेब होस्टिंग और डोमेन रजिस्ट्रेशन कंपनी है जो इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट की Presence बनाने में मदद करती है। बिग्रॉक आपको मल्टीपल टाइप की वेब होस्टिंग सर्विस प्रदान करता है जिसमें डेडिकेटेड और क्लाउड सर्वर भी शामिल है। इसके अलावा यह आपको वेबमेल वेबसाइट बिल्डर और SEO टूल्स की सर्विस भी प्रदान करता है। Bigrock को Bhavin Turakhia द्वारा 2010 में Establish किया गया था।

Bigrock एक काफी पॉपुलर वेब होस्टिंग कंपनी है जिसे कस्टमर दोबारा काफी अच्छे Reviews मिले हैं।

Bigrock Hosting Review in Hindi

इस आर्टिकल में हम Bigrock के सभी फीचर्स ऑफर्स और सर्विस के बारे मे जानेगे, जिससे आप यह अच्छे से डिसाइड कर पाएंगे कि आप के लिए Bigrock पर अपनी वेबसाइट को होस्ट करना सही है या नहीं।

How to Host a Website in Bigrock?

अपनी वेबसाइट को Bigrock पर Host करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें –

  1. सबसे पहले पहले Bigrock के किसी भी होस्टिंग प्लान में से अपने लिए एक एक होस्टिंग का चयन करें।
  2. इसके बाद अगर आपने कोई डोमेन नेम परचेज किया हुआ है तो ठीक है नहीं तो आप उसे Bigrock से भी परचेज कर सकते हैं.
  3. अगर आपने अपना Domain Name कहीं और से Purchase किया हुआ है तो आपको उसके Nameservers में चेंज करके उसे Bigrock के साथ जोड़ना होगा।
  4. इसके बाद आपको अपना Username और Password डालकर Bigrock के cPanel में लॉग इन करना होगा
  5. अब आप यहाँ पर आप अपनी वेबसाइट को CMS Platforms जैसे WordPress, Joomla पर भी बना सकते हैं या अगर आप अपनी वेबसाइट को कस्टम कोड से बनाना चाहते हैं तो फाइल मैनेजर में आप अपनी फाइल्स को अपलोड करके भी अपनी वेबसाइट को ऑनलाइन ला सकते हैं।

Bigrock Web Hosting Plans

Bigrock आपको अपनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए तीन प्रकार की मुख्य वेब होस्टिंग सर्विस प्रदान करता है –

  1. Shared hosting
  2. Reseller hosting
  3. Specialized hosting

इसके अलावा यह आपको डेटिकेटेड सर्वर्स और क्लाउड सर्वर्स भी प्रोवाइड करता है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे लेकिन अभी हम बिग रोक के द्वारा प्रोवाइड वेब होस्टिंग सर्विसेज के बारे में बात करते है।

Shared hosting

Bigrock ने Shared Hosting को दो Categories में विभाजित किया हुआ है – Linux Hosting और Windows Hosting.

Bigrock द्वारा प्रदान की जाने वाली Linux Hosting, Linux operating system पर आधारित है जो अपनी stability, security, and open-source nature के बारे में जाने जाते है. Linux सर्वर आमतौर पर उन websites के लिए Use किये जाते है जो php, Pearl और Python जैसी Programing Languages के लिए बनाई जाती है. अगर आपकी वेबसाइट एक छोटे और मध्यम आकार की है तो ये Linus Hosting आपके लिए एक Best Choice है.

Bigrock Shared Linux Hosting Plans

Windows Hosting, Windows Operating System पर आधारित वेब होस्टिंग सर्विस है जो Microsoft technologies के साथ अपनी Flexibility और Compatibility के लिए जानी जाती है. Windows Hosting उन websites के लिए फायदेमंद रहती है जो Microsoft Technology जैसे ASP.NET and MySQL को Use करके बनाई जाती है. Windows Hosting को ज्यादातर वे Business Websites इस्तेमाल करती है जिन्हें Windows के Specific features की आवश्यकता होती है.

Bigrock Shared Windows Hosting Plans Review

Reseller hosting

Bigrock ने Reseller Hosting को भी दो Categories में विभाजित किया हुआ है – Linux Reseller Hosting और Windows Reseller Hosting

Linux Reseller Hosting, Apache, MySQL, and PHP Servers का प्रयोग करता है और यह Linus Operating System पर आधारित है. Linux Reseller Hosting एक बजट में आने वाली होस्टिंग सर्विस है जिसे एक Beginner आसानी से खरीद सकता है और ये एक Open Source प्रोडक्ट है जिसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है. Linux Reseller Hosting वेब डेवलपमेंट और Php, Ruby और Python जैसी Programing Languages के साथ एक बड़ी श्रृखंला में Compatible है.

इस होस्टिंग को काफी ज्यादा Users इस्तेमाल करते है और इसकी एक काफी बड़ी Developers की Community है, जिसका मतलब है कि इसमें आपको काफी ज्यादा Resources और अच्छा customer सपोर्ट मिलता है.

Bigrock Linux Reseller Hosting Plans Review

 Windows Reseller Hosting, IIS, Microsoft SQL, and ASP.NET सर्वर्स का इस्तेमाल करती है और ये Windows Operating System पर आधारित है. Windows Reseller Hosting को use करने के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है. ये ASP.NET और MS SQL जैसी Technology के साथ Compatible है. Windows Reseller Hosting में आपको कम Resources के साथ एक छोटी Community मिलती है क्यूंकि इसमें Users कम है.

Bigrock Windows Reseller Hosting Plans review

Specialized Hosting

Bigrock आपको कुछ स्पेशल प्रकार की hosting भी प्रदान करता है जिसमे CMS Hosting और Ecommerce Hosting शामिल है.

CMS Hosting मुख्य रूप से CMS प्लेटफॉर्म्स के लिए बनाई गयी है जैसे – WordPress, Joomla और Drupal. इसमें आपको automatic updates, backups, and security जैसे अनेक Features दिए जाते है ताकि आपकी वेबसाइट और एप्लीकेशन हमेशा Up to Date रहे.

Bigrock CMS Hosting Plans review

Ecommerce Hosting मुख्यतः Online Stores और Business के लिए बनाई गयी है. अगर आप अपनी वेबसाइट अपने किसी Ecommerce स्टोर के लिए बनाना चाहते हो तो ये प्लान आपके लिए एक दम उत्तम है. इसमें आपको secure checkout, payment gateway integration, और  inventory management जैसे कुछ अलग प्रकार के स्पेशल features दिए जाते है ताकि आपका Online Store अच्छे से चलता रहे.

Bigrock ecommerce Hosting Plans review

Bigrock Cloud Hosting

अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग काफी ज्यादा ट्रैफिक है जिसका लोड आपकी होस्टिंग नहीं उठा पा रही है तो आप Bigrock की Cloud Hosting को इस्तेमाल कर सकते है. Bigrock आपको काफी reliable और Fast Cloud Hosting प्रदान करता है. इसमें आप अपने ट्रैफिक के अनुसार अपने CPU और RAM को बढ़ा सकते हो, जिससे आपकी वेबसाइट कभी Slow नहीं होगी.

इसी के साथ इसमें आपको Varnish cache की facility भी दी जाती है जिससे आपकी वेबसाइट आपके Visitors को और ज्यादा फ़ास्ट प्रतीत होती है.

Bigrock Cloud Hosting Plans Review

Our Recommendation Plan For a beginner – अगर आप एक Beginner है और Bigrock पर अपनी वेबसाइट को होस्ट करना चाहते है तो आपके लिए Bigrock का Linux Shared Hosting में Pro Plan बेस्ट रहेगा. इस प्लान में आपको वे सारे Features मिल जाते है तो एक Beginner को अपनी वेबसाइट बनाने के लिए जरुरी होते है . इसी के साथ यह Cost Effective भी है जिसे हर कोई अफ्फोर्ड कर सकता है. इसके बाद जब आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आने लग जाये तो आप इसे इनके Cloud या Dedicated सर्वर पर Upgrade कर सकते हो, जो आपके ज्यादा ट्रैफिक को आसानी से हैंडल कर सकता है.

Bigrock Webmail Service

Bigrock आपको Google work space, enterprise email, और business email जैसी कई वेबमेल की सुविधाएं प्रदान करता है। इसकी मदद से आप अपने Domain Name से रिलेटेड एक बिजनेस ईमेल क्रिएट कर सकते हो, जिससे आपकी वेबसाइट और ज्यादा प्रोफेशनल लगती है।

Bigrock अपनी वेबमेल की सर्विस में टॉप क्लास की Security यूज करता है जिससे आपकी ईमेल और आपकी पर्सनल information को सिक्योर रखा जा सके। इसी के साथ Bigrock वेबमेल को आप अपने तरीके से कस्टमाइज कर सकते हो और इनका इंटरफेस काफी Easy To Use है।

Bigrock cPanel Interface

cPanel काफी Hosting Companies द्वारा use किये जाने वाला Control Panel है जिसका UI (User Interface) काफी यूजर फ्रेंडली है. Bigrock भी इसी cPanel का इस्तेमाल करता है जिसमे आप अपनी होस्टिंग से और वेबसाइट से जुडी सभी फाइल्स, फ़ोल्डर्स और Orders को आसानी से मैनेज कर सकते हो. Bigrock का cPanel कई बार slow हो जाता है, अब इसके पीछे का कारण तो पता नहीं है लेकिन ये शिकायत इनके अनेक Users की तरफ से आई है.

Bigrock Hosting Speed and Uptime

Bigrock अपने होस्टिंग प्लांस में एक अच्छी स्पीड और 99.99 का Uptime होने का दावा करता है। कस्टमर रिव्यूज के अनुसार कई बार Bigrock पर होस्टेड वेबसाइट्स की स्पीड कम देखने को मिलती है। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि वेबसाइट की स्पीड कोई अलग-अलग फैक्टर्स पर डिपेंड करती है। आप जितना बड़ा प्लान Purchase करते हो आपको रिसोर्सेज भी उतने ही ज्यादा मिलते हैं जिससे आपकी वेबसाइट फास्टलोड होती है।

इसलिए अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छी स्पीड चाहते हैं तो अपनी वेब साइट को Dedicated Server या Cloud Server पर होस्ट करें।

How is the Bigrock customer care Support?

वैसे तो Bigrock 24/7/375 का टेक्निकल सपोर्ट होने का दावा करता है लेकिन कस्टमर की ओर से कई बार कंप्लेंट मिली है कि इनका टेक्निकल सपोर्ट ज्यादा अच्छा नहीं है। इनका वेटिंग टाइम काफी ज्यादा होता है। Bigrock आपको telephone, ticket system और live chat का सपोर्ट प्रदान करता है और इनकी लाइव चैट टीम हमेशा आपकी मदद करने के लिए तैयार रहती है और वहां से आपको रिप्लाई भी जल्दी मिल जाता है।

Bigrock Headquarters Location

Bigrock एक इंडिया में डेवलप होस्टिंग और डोमेन रजिस्ट्रार कंपनी है जिसके Headquartersमुंबई और महाराष्ट्र में स्थित है।

Bigrock Whois Lookup

Whois एक ऐसा फंक्शन है जिसकी मदद से आप किसी भी डोमेन की इनफार्मेशन ले सकते हो जिसमें रजिस्ट्रार कांटेक्ट नंबर, Domain Name Registration और Expiry डेट शामिल है। Bigrock आपको Whois lookup tool की फैसिलिटी प्रोवाइड करता है जिसे आप किसी भी डोमेन नेम की इंफॉर्मेशन आसानी से पा सकते हो। इसके लिए आपको सिर्फ ऊपर सर्च बार में डोमेन नेम टाइप करना है और आपके सामने उस डोमेन नेम से रिलेटेड सारी इनफार्मेशन आपके सामने आ जाएगी।

Whois tool की मदद से आप किसी भी डोमेन नेम की ownership और availability वेरीफाई कर सकते हो और Whois Information पब्लिकली अवेलेबल है जिसका कोई भी इस्तेमाल कर सकता है.

Bigrock Website Builder

अगर आप अपनी एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाना चाहते हो और आपको इसकी ज्यादा समझ नहीं है तो  बिग्रॉक आपको Website Builder की फैसिलिटी देता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट को एक प्रोफेशनल लुक दे सकते हो। आपको इसमें सिर्फ कुछ डिफॉल्ट सवालों के जवाब देने होते हैं और AI की मदद से भी Bigrock Website Builder आपकी वेबसाइट को Fully Customized कर देता है जिसे आप सिंपल क्लिक से Publish कर सकते हो. 

इसी के साथ इसमें आपको Drag and Drop Editor का फीचर दिया जाता है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट में किसी भी एलिमेंट को आसानी से Add, Remove और Delete कर सकते हो। यह टूल आपको Ecommerce Tools की फैसिलिटी भी प्रोवाइड करता है जिसमें पॉपुलर Payment Gateways भी शामिल है और इसमें आप Shopping Carts और Product Listing भी आसानी से Create कर सकते हो।

अगर आपकी एक बिजनेस और Ecommerce वेबसाइट है तो यह वेबसाइट बिल्डर आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

यहां पर आपको काफी ज्यादा Templates और Images की सुविधा भी दी जाती है जो सभी Mobile responsive होती है। Bigrock आपको वेबसाइट बिल्डर के 3 Plans प्रोवाइड करता है जिसे आप अपनी Requirements के हिसाब से Purchase कर सकते हो।

SSL Certificate in Bigrock

Bigrock अपने Customers को अपने सभी प्लान्स में Free SSL (Secure Socket Layer) Certificate की facility प्रदान करता है और एक वेबसाइट के लिए SSL Certificate होना बेहद जरुरी होता है क्यूंकि जिन websites के पास SSL Certificate होता है वे websites Secure मानी जाती है. SSL Certificate एक यूजर और एक वेबसाइट के बीच शेयर होने वाले डेटा और इनफार्मेशन को सिक्योर और प्राइवेट रखता है. इसी के साथ Bigrock आपको और कई प्रकार के SSL Certificates provide करता है जिसे आप अपनी जरुरत के हिसाब से Buy कर सकते हो.

Where Are Bigrock’s Servers Located?

जैसा कि हमने आपको बताया है कि Bigrock एक Indian Based कंपनी है इसलिए इसके मुख्य सर्वर इंडिया में ही स्थित है.  अब Bigrock को World Wide Use किया जाता है इसलिए अपने customers को एक बेहतर स्पीड और परफॉरमेंस देने के लिए इन्होने अपने Data Centers को पूरी दुनिया में अलग-अलग लोकेशन पर फैलाया हुआ है.  इनके मुख्यतः Data Centers – India, United States, Europe और Singapore में स्थित है. अब bigrock को customer किसी भी जगह से इस्तेमाल कर सकता है और उसको एक अच्छी और फ़ास्ट सर्विस मिलेगी. 

यूजर जहाँ से भी Bigrock को एक्सेस करेगा, उसको उसके सबसे नजदीक Data Center से ही डेटा ट्रान्सफर किया जायेगा, जिससे डेटा का Travel time कम होगा और एक ही data center पर लोड भी नहीं पड़ेगा.

Bigrock Affiliate Program

अगर आपके पास ऐसी ऑडियंस है जो Blog, Apps, और website बनाते है या जो उनमे Interested है तो आप उन्हें Bigrock से Hosting Purchase करवाकर अपने लिए एक अच्छा कमीशन Generate कर सकते हो क्यूंकि Bigrock आपको Affiliate Program की सुविधा भी Provide करता है. आप Bigrock के Affiliate Program को Join करके उसे प्रमोट कर सकते हो.

Bigrock के Affiliate Program को आप Impact Radius पर Sign Up करके Join कर सकते हो क्यूंकि Bigrock के Affiliate Program को Impact Radius की टीम मैनेज करती है. Impact को join करने के बाद आप आप वहां से Bigrock के Affiliate के लिए अप्लाई कर सकते हो और अप्रूवल मिलने के बाद आप अपने Affiliate Links को अपनी ऑडियंस के साथ शेयर कर सकते हो.

Which Is Best Godaddy Vs Bigrock

Bigrock और Godaddy दो अलग-अलग Hosting Provider और Domain Registration कम्पनीज है जिनके Features और Price भी अलग-अलग है. इन दोनों कम्पनीज की अपनी-अपनी Strength और Weakness है, इसलिए हम इनमे से किसी एक को ज्यादा बेस्ट नहीं ख सकते है.

Hosting Plans:

Bigrock छोटे Business और Individuals के लिए ज्यादा फायदेमंद है क्यूँकी इसके Plans Godaddy के मुकाबले में सस्ते है. Bigrock आपको कई प्रकार की Hosting सर्विस जैसे Linux Hosting, Windows Hosting, Dedicated Server और Cloud Server प्रदान करता है जिसमे आपको अलग-अलग Features दिए जाते है.

Godaddy भी आपको कई प्रकार के Hosting प्लान्स provide करता है, जिनमे shared hosting, VPS hosting, और dedicated hosting शामिल है और इनके Features और Plans भी भिन्न-भिन्न है. लेकिन इसके प्लान Bigrock के मुकाबले में महंगे है लेकिन इसमें आपको Features भी ज्यादा दिए जाते है.

Customer Support:

Bigrock आपको 24/7/365 का Phone, Email, Live Chat के जरिये customer सपोर्ट provide करता है. इसके आलावा इनके अपने Video Tutorials भी है जिनको देखने से आपकी ज्यादातर प्रॉब्लम वही पर Solve हो जाएगी.

वही पर Godaddy भी आपको 24/7 का Phone, Email और Live Chat का customer सपोर्ट प्रदान करता है.

Conclusion:

Bigrock छोटे और Individuals Business के लिए एक अच्छी चॉइस है और अगर आपको एक ज्यादा बड़ी मार्किट को कवर करने वाली वेबसाइट बनाने है तो आपको Godaddy को सेलेक्ट कर सकते है. दोनों companies अच्छी है और इनकी सर्विस भी काफी हद तक ठीक है. आपको इन Bigrock और Godaddy में से किसे सेलेक्ट करना चाहिये, ये Completely आपकी जरूरतों और आपके बजट पर निर्भर करता है. इसलिए आप पहले अपनी Requirements का अच्छे से मूल्यांकन करे और उसके बाद आप इनके Plans और Features के आधार पर अपने लिए Hosting Choose करे.

Some more important information about Bigrock

 अब हम Bigrock से रिलेटेड कुछ और अन्य महत्वपूर्ण सवालों पर चर्चा करते है जिनकी अगर आप एक Bigrock  यूजर है तो आपको कभी भी आवश्यकता पड़ सकती है.

How to Install WordPress on Bigrock Hosting

Bigrock की Linux Hosting में WordPress को इनस्टॉल करने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते है –

  1. सबसे पहले आप अपने cPanel में login करेंगे.
  2. अब आप ‘Softaculous Apps Installer’ सेक्शन में WordPress को फाइंड करके उस पर क्लिक करेंगे तथा उसके बाद Install पर क्लिक करके उसे इंस्टाल करेंगे.
  3. अब यहाँ पर आपको कुछ डिटेल्स को फिल करना होगा जिसमे आप Protocol में  http:// को सेलेक्ट करेंगे और Domain Name में अपने डोमेन नाम को सेलेक्ट करेंगे.
  4. In Directory और Database में आप Default Settings ही रहने दे, अगर आपको इनकी नॉलेज नहीं है तो!
  5. Site Name में आप अपनी साईट का नाम डालेंगे और Site Description में आप अपनी Site का डिस्क्रिप्शन डालेंगे.
  6. इसके बाद आप अपने वर्डप्रेस का Username, Password और Admin Email सेट करेंगे.
  7. अब आप अपनी Language को सेलेक्ट करके वर्डप्रेस को इनस्टॉल करेंगे.
Bigrock cPanel Interface

इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने Bigrock cPanel का Use करके अपनी होस्टिंग में WordPress को इनस्टॉल कर सकते हो.

How to Add Custom Domain to Blogger Bigrock

अगर आप Bigrock से Purchase किये हुए Domain Name को Blogger के साथ जोड़ना चाहते है तो आपको निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है –

  1. सबसे पहले आपको अपने Blogger अकाउंट में Log in करना होगा.
  2. अब आपको Settings – Publishing में Custom Domain पर क्लिक करना है.
  3. इसके बाद आपको अपने डोमेन को इस फॉर्मेट में enter करना है – www.mahakalblog.com और Save पर क्लिक करना है.
  4. अब आपके सामने एक Warning Box open होगा जिसमे आपको दो Cname दिए होंगे जिसे आपको अपने DNS Editor में change करना होता है.
How to Add Custom Domain to Blogger Bigrock
  • अब आपको अपने Domain Registrar के अकाउंट में Log In करना है और इसके DNS Editor में आपको इन दोनो Records को ऐड कर देना है और Value वही ऐड करनी है जो आपको उस Warning Box में दी गयी थी.
  • अब इन DNS Records को पूर्ण रूप से अपडेट होने में 24 घंटे का समय लग सकता है इसलिए आप थोडा Wait करे और 24 घंटे के बाद अगर सब कुछ सही रहता है तो जब आप अपने Blogger में चेक करेंगे तो आपका Custom Domain वहां पर ऐड हो चूका होगा.

How to Transfer Domain from Bigrock to Godaddy

अगर आप Bigrock से Purchase किये हुए Domain को Godaddy पर ट्रान्सफर करना चाहते है तो आप इन स्टेप्स को फोलो कर सकते है –

  1. सबसे पहले आपको अपने Godaddy के अकाउंट ,में Sign in करना है.
  2. इसके बाद आपको Domains – Transfer Domain पर क्लिक करना है.
  3. अब आप जिस भी Domain Name को Transfer करना चाहते है उसको यहाँ पर फिल करेंगे और Continue पर क्लिक करेंगे.
  4. इसके बाद आप अपने द्वारा डाली गयी डिटेल्स को अच्छे से चेक करेंगे और अपने Domain Name का EPP Code डालकर उसे Cart में ऐड करेंगे.
  5. इसके बाद आपको Godaddy की तरफ से एक ईमेल आएगा जिसमे आगे प्रोसेस बताया गया होगा. आपको उस प्रोसेस को step by step फॉलो करना है और आपका Domain Name ट्रान्सफर हो जायेगा.

इस तरीके को अपनाकर आप किसी भी Domain Name को किसी भी कंपनी पर transfer कर सकते हो.

How to Change cPanel Password in Bigrock

अगर आप अपने Bigrock के cPanel Account का password बदलना चाहते है तो आप निचे दिए गए स्टेप्स का अनुसरण कर सकते है –

  1. सबसे पहले आपको अपने Bigrock के cPanel अकाउंट में Log in करना है.
  2. अब आपको उपर अपनी प्रोफाइल के Drop Down पर क्लिक करना है और Change Password पर क्लिक करना है.
  3. यहाँ पर आप अपना पुराना password डालकर अपना एक नया password सेट कर सकते है. आप अपने cPanel का हमेशा Strong Password ही सेट करे.

Last Words:

दोस्तों उम्मीद है आपको इस आर्टिकल से Bigrock Hosting Review in Hindi के बारे में एक डिटेल्ड इनफार्मेशन मिली होगी.  इसी के साथ हमने इस आर्टिकल में Bigrock से जुडी Common Quarries  को भी कवर करने का प्रयास किया है.

इस आर्टिकल का अगर हम सार निकाले तो Bigrock एक अच्छी होस्टिंग प्रदान करता है और आप अपने बजट और जरूरत के हिसाब से अपने लिए एक अच्छा प्लान सेलेक्ट कर सकते हो. थोड़ी बहुत कोम्प्लैंट्स सब कम्पनीज की आती है, लेकिन हम सिर्फ उनकी कमिया देखते है और उनके Premium Features की तरफ हमारा ध्यान नहीं जाता है. अगर आपका इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमे जरुर बताये.

Hello friends, I am the founder of Mahakal-Blog. Blogging is my profession and my interest is in getting information about new things and sharing it with people through blogging. Our motive behind creating this blog is that we can provide you important information related to blogging and digital marketing in very simple language Hindi.

Share For Support:

1 thought on “An In-Depth Bigrock Hosting Review in Hindi”

  1. Nice read, I just passed this onto a friend who was doing a little research on that. And he actually bought me lunch since I found it for him smile So let me rephrase that: Thank you for lunch!

    Reply

Leave a Comment