ब्लॉग पर SEO कैसे करे for beginner, how to do SEO in hindi,

SEO यानि Search Engine Optimization .  अपने ब्लॉग को रैंक करने के लिए आपको SEO पर ध्यान देना होगा। SEO यानि ऐसे rules जिनका प्रयोग करके आप अपने ब्लॉग को Google search engine में रैंक करवा सकते है।

ब्लॉग पर SEO कैसे करे For Beginner, आप इस Article में सिखेंगे कि –

1 – SEO यानि Search engine optimization क्या होता  है।

2 – इसको use करने के लिए आपको क्या -क्या करना होता है।

3 – और आप एक SEO friendly  पोस्ट कैसे लिख सकते है।

1. SEO यानि Search engine optimization दो टाइप्स के होते है –

a) On page SEO.

b)  OFF page SEO

A. On page SEO –

अपनी वेबसाइट को हम Search engine optimization के हिसाब से सेटअप करने के लिए हम जो भी काम करते है, उसे On page SEO कहते है। On page SEO ज़्यादा जरुरी होता है, अपनी साइट को Google search engine  में रैंक करवाने के लिए।

 SEO friendly पोस्ट कैसे लिखते है –

इसमें हमे कई सiरे fact. को follow करना होता है –

  1. AMP
  2.  website speed
  3. website security https.
  4. mobile friendly website
  5. Google sitemap
  6. social media button
  7. Title tag
  8. Meta Description
  9. Image alt tag
  10. keyword density
  11. Internal links
  12. SEO friendly URL

ये कुछ इम्पोर्टेन्ट fact. है, जिन्हे फॉलो करके आप अपनी साइट को  search engine में रैंक करवा सकते है।  मैं आपको इन fact. के बारे में फुल details आगे नीचे देने वाला हु।

2. Off Page SEO

उसके बाद हमारा Off Page SEO आता है।  Off Page SEO का मतलब हमे अपने Blogs और Posts के लिंक्स को अपने social media पर शेयर करना होगा।इसके लिए हमे अपने social media पर ये क्रिएट करने होंगे –

  • Facebook page
  • Twitter account
  • Instagram pages
  • Whatsapp groups join
  • Tumbler
  • Pinterest

Off Page SEO के लिए हमे अपने लिंक्स और URL को इन social media पर शेयर करना होगा, इनसे भी हमारा Traffic  increase होता है , ये होता है हमारा Off Page SEO .अब मैं आपको On page SEO  के वे fact. की details आपको दूंगा, जिनका discuss मैंने ऊपर किया हुआ है –

AMP

AMP यानि Accelerated Mobile Pages. आपकी वेबसाइट पाए Accelerated Mobile Pages यानि AMP enable होना चाहिए।  ये एक ऐसा फीचर है जेसे हमारी वेबसाइट मोबाइल फ़ोन में बहुत ज़्यदा फ़ास्ट लोड  होती है,जिससे हमारी साइट के रैंक होने के chances बढ़ जाते है।

AMP सभी वेबसाइट पर use करना चाहिए क्यूंकि AMP से एक तो हमारा SEO अच्छा होता है, AMP  को अपनी साइट पर Enable करने के लिए आपको wordpress पर एक AMP नाम का plugin इंस्टॉल करना होगा।

ब्लॉग पर SEO कैसे करे for beginner
ब्लॉग पर SEO कैसे करे for beginner

Website Speed

अगर आपने एक अच्छा ब्लॉग सेटअप कर लिया है लेकिन  उसकी स्पीड अच्छी नहीं है, तब भी आपका ब्लॉग  गूगल पर रैंक नहीं कर पायेगा।मतलब ये कि आपकी वेबसाइट की स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए, अपने ब्लॉग को success बनाने के लिए।ये निर्भर करती है की आपकी hosting भी अच्छी होनी चाहिए। ये भी एक इम्पोर्टेन्ट tip होती है वेबसाइट स्पीड के लिए।

दूसरा आप होस्टिंग के बाद Cloudflare का use कर सकते है, इससे भी आपकी वेबसाइट की स्पीड ज़्यादा increase होती है ,अगर आप एक बेस्ट और Affordable होस्टिंग लेना चाहते है, तो

Website Security https

आपकी वेबसाइट में https.  होना चाहिए।  इसके लिए आप एक SSL  Certificate को ले सकते है।  ये आपको होस्टिंग के साथ फ्री मिलता है।

SEO kya hai और इसे use कैसे karte hai

https.से आपकी साइट सिक्योर भी हो जाती है। और इससे आपको ऐडसेंस का Approval मिलने में भी हेल्प मिलती है।

Mobile Friendly Website

आपकी वेबसाइट mobile friendly होनी चाहिए।  मतलब आपकी वेबसाइट responsive होनी चाहिए। जब आपकी साइट को मोबाइल फ़ोन में  open  किया जाये तो आपकी वेबसाइट के pages responsive  होने चाहिए।इसके लिए आप अपने ब्लॉग पर एक अच्छी theme को instal करिये। आज की जो  ज़्यादातर \theme  होती है, वे responsive ही होती है।Responsive होने से आपकी साइट का Look भी अच्छा दीखता है।

Read Also :

Google Sitemap

आपकी वेबसाइट पर एक sitemap होना चाहिए।  इसके लिए आप अपने wordpress पर Yoast SEO नाम का एक plugin install कर सकते है।

ये plugin install करने के बाद आपको कोई अलग से sitemap बनाने की जरुरत नहीं होती, ये अपने आप ही आपकी वेसीते का एक sitemap generate  कर देता है।Sitemap देखने के लिए आप just type करेंगे – अपने ब्लॉग का नाम /sitemap.xml  –  जैसे – xyz.com/sitemap.xml तो आपके सामने आपकी वेबसाइट का sitemap  आ जायेगा।

Social Media Button

इसके बाद आपको अपनी साइट पर social media button लगाने होंगे। जिससे अगर आपके article  को कोई पढ़ता है, और वो इस Article  को  कही पर शेयर करना चाहता है, तो उसे social media sharing के सारे options यहाँ पर मिल जाये।

social media button अपनी वेबसाइट पर कैसे लगाए जाते है, ये जानने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके check out कर सकते है —

इसके बाद जो बाकी के fact. है, उनको आपने अपने आर्टिकल में use करना है, चलो मैं आपको बताता हु –

Title tag

सबसे पहले आपको अपनी पोस्ट लिखने से पहले ये Decide  करना होगा कि , आप किस टॉपिक के बारे में अपनी पोस्ट में लिखने वाले है।फिर आपको इससे रिलेटेड low compition keyword को find करना होगा।

Keyword Research के लिए आप यहाँ click here पर क्लिक करके देख सकते है कि, low Compition Keyword को find कैसे किया जाता है।

फिर आपको अपनी पोस्ट का  finally एक perfect title choose करके title section में डाल देना है, और आपने याद  रखना है की आपने अपनी पोस्ट के starting 100 words में आपको  अपने टाइटल को 2 -3 बार जरूर लिखना या use करना है।इससे आपक SEO  अच्छा होता है।

Meta Description

Meta Description हमारी पोस्ट का एक इम्पोर्टेन्ट फंक्शन है। ये आप देख सकते है, जब आप किसी भी keyword को Google पर search करते है तो आपके सामने ढेरो वेबसाइट खुल जाती है,

ब्लॉग पर SEO कैसे करे for beginner
ब्लॉग पर SEO कैसे करे for beginner

और हर एक वेबसाइट के title के निचे उस पोस्ट का एक छोटा सा Description लिखा होता है, जिसे हम – Meta Description कहते है।ये आप भी जानते है की जिस भी वेबसाइट का  Meta Description attractive और अच्छा होता है, लोग उस पर ही ज्यादा क्लिक करते है।तो आपको अपनी पोस्ट लिखते समय एक अच्छा और perfect, Meta Description डालना होगा। जो की बहुत जरुरी है।

Image Alt Tag

Image Alt Tag भी हमारी पोस्ट में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। जब भी हम अपनी पोस्ट में कोई भी picture या image add करते है, तो हमे image में alt tag डालना चाहिए।Image Alt Tag का मतलब होता है की जब हम अपनी पोस्ट में कोई भी image add करते है तो हम Add media – Upload files पर क्लिक करते है।

ब्लॉग पर SEO कैसे करे for beginner
ब्लॉग पर SEO कैसे करे for beginner

फिर वो इमेज हमारे edit section में आ जाती हैं , जहाँ  पर हम उसे crop या उसका title और उसका डिस्क्रिप्शन change कर सकते है।यही पर हमारा सबसे ऊपर जो option  आता है- Alt text . हमे इसी में अपना keyword  डालना होता है, जिस पर हम अपनी पोस्ट को रैंक करवाना चाहते है।

चाहे हम अपनी पोस्ट में जितनी भी Image Add करे, सब में हमे Alt text  डालना होगा, जिसमे हमे अपना keyword डालेंगे।  इसी को हम  Image Alt Tag कहते है।

Keyword Density

Next स्टेप हमारा Keyword Density  का आता है। Keyword Density  का मतलब होता। है की keyword  पर  रैंक करवाना चाहते है, वो हमे अपनी पोस्ट में कम से कम 9 -10  बार उस keyword को use करना है,इससे हमारे seo पर बहुत ज़्यादा प्रभाव पड़ता है।  हमे अपने keyword को अपनी पोस्ट में इतनी बार use करना है ,की उसकी जो density है (यानि जितनी बार वो लिखा गया है ) वो न ज़्यादा हो और न ही कम हो।हमे अपने keyword को 1 -2  बार स्टार्टिंग में और 3 से 4 बार आर्टिकल के बिच में और 2 -3  बार् लास्ट में use करना है, बाकी हमे अपने keyword का use ‘image alt text ‘ में और featured image में उसे करना है।

बस  हमे अपना keyword अपने आर्टिकल में इतनी बार ही use  करना है, इससे हमारा seo, बेस्ट हो जायेगा।

internal links हमे अपने आर्टिकल में अपनी दूसरी पोस्ट के internal links add करने होते है , इसमें आप या तो उस पोस्ट से मिलते – जुलते आर्टिकल का लिंक add कर  दीजिये या आप read also लिखकर उसमे अपनी किसी भी पोस्ट का लिंक ऐड क्र सकते है।इससे हमारी इस पोस्ट पर तो ट्रैफिक बढ़ेगा और साथ में उन पोस्टों पर भी ट्रैफिक बढ़ेगा जिनका लिंक्स हम यहाँ पर add करेंगे।

आप अपनी हर पोस्ट में  Internal links  का use करे, इससे भी हमारा SEO, better होता है।

SEO friendly URL

ब्लॉग पर SEO कैसे करे for beginner
ब्लॉग पर SEO कैसे करे for beginner

हमे  इस पर क्लिक करके जो कुछ भी इसमें लिखा हुआ हो, उसे delete करके हमे उसमे अपने keyword को लिखना होगा। Keyword को लिखकर (याद रहे, आपने उसमे कोई भी, full stop, Question mark या कोई भी Punctuation नहीं डालनी है। ) उसको OK कर देंगे।

ये मैंने SEO के बारे में कुछ Important Details बताई जिनको follow करके आप अपने SEOको अच्छा बनाकर अपने Article को Google Search Engine में रैंक करवा कर एक Decent Earning  कर सकते है।

आपको  ये Article कैसा लगा Share And Comment Section में लिखना मत भूलियेगा।

अगर आप ब्लॉग या ब्लॉग से रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो, आप हमारी साइट Mahakal-Blog पर visit कर सकते हो। जहाँ पर आपको ब्लॉग से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

ब्लॉग पर SEO कैसे करे for Beginner 

Categories SEO

नमस्कार दोस्तों, मैं Mahakal-Blog का फाउंडर हु | ब्लॉग्गिंग करना मेरा प्रोफेशन है और मेरी रूचि, नई-नई चीजो के बारे में जानकारी अर्जित करना और उसे ब्लॉग्गिंग के मध्यम से लोगो के साथ शेयर करने में है | इस ब्लॉग को बनाने के पीछे हमारा मकसद यह है कि हम आपको ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी एकदम सरल भाषा हिंदी में उपलब्ध करवा सके !

Share For Support:

3 thoughts on “ब्लॉग पर SEO कैसे करे for beginner, how to do SEO in hindi,”

  1. Hello would you mind stating which blog platform you’re
    working with? I’m going to start my own blog in the near
    future but I’m having a tough time choosing between BlogEngine/Wordpress/B2evolution and Drupal.
    The reason I ask is because your design and style seems different
    then most blogs and I’m looking for something completely unique.
    P.S Apologies for being off-topic but I had to ask!

    Reply
    • You can choose your platform according to your blog niche.But But I recommend you WordPress and I use the same.
      For more information you can read our articles or mail us.
      Thanks For Coming!

      Reply

Leave a Comment