ब्लॉग कैसे बनाये ? How To Start A Blog 2021 , For beginners

एक ब्लॉग को बनाने के लिए हमे कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होता है , जो निम्नलिखित है :

* डोमेन खरीदना
*
होस्टिंग खरीदना
*
एक परफेक्ट कंटेंट या टॉपिक चुनना
*
वर्डप्रेस इंस्टॉल करना
*
थीम्स लगाना
*
पलगिन्स इंस्टॉल करना
*
Pages बनाना
*
ब्लॉग पर आर्टिकल लिखना
*
लगातार आर्टिकल्स लिखते रहना

ब्लॉग कैसे बनाये

➤  एक सक्सेस ब्लॉग बनाने के लिए हमारे पास इन सबका होना बहुत जरूरी है –

डोमेन खरीदना :

हमे एक ब्लॉग बनाने के लिए एक डोमेन नाम की जरूरत होती है, जिसे आप  अपनी साइट का address भी कहते है। ये डोमेन आप किसी भी डोमेन रेजिस्टरार कंपनी से खरीद सकते है। जैसे कि एक Domain Purchasing कंपनी है – Bigrock

 ब्लॉग कैसे बनाये
ब्लॉग कैसे बनाये

इसके आलावा आप और भी बहुत सारी Domain Purchasing कंपनी से डोमेन को खरीद सकते है।

Read Also :

10 Free Web Hosting List

होस्टिंग खरीदना :

हमे अपने ब्लॉग के ऊपर बहुत सारी Images और Videos को डालना पडता है। जिनको आप  एक सेफ जगह पर इंटरनेट पर रखना होता है ,जिसे हम होस्टिंग कहते है। होस्टिंग आप किसी भी Hosting Purchasing कंपनी से खरीद सकते है। एक Hosting Purchasing कंपनी है Interserver

 ब्लॉग कैसे बनाये
ब्लॉग कैसे बनाये

इसके आलावा आप और भी Hosting Purchasing कम्पनी से होस्टिंग को खरीद सकते है |

ब्लॉग कैसे बनाये

एक परफेक्ट कंटेंट या टॉपिक चुनना :

एक ब्लॉग को बनाने के लिए जो सबसे जरूरी होता है , वो है सही कंटेंट या टॉपिक का चुनना। आपको अपना ब्लॉग बनांने से पहले ही ये सोच लेना चाहिए की आप अपने ब्लॉग पर किस टॉपिक के बारे में बताने वाले है।कोशिस करिये की आप उस टॉपिक को चुने जो गूगल ट्रेंड में चल रहे है। इससे क्या होगा की आपका ब्लॉग जल्दी रैंक करने लगेगा।

वर्डप्रेस इंस्टॉल करना :

वैसे तो आप अपने ब्लॉग को Blogger पर भी बना सकते है लेकिन अगर आप Blogging को लेकर सीरियस है तो फिर आपको वर्डप्रेस ही इंस्टॉल करना होगा।आप ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाना चाहते हो तो आपको अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर ही स्टार्ट करना चाहिए। क्योंकि देखिये दोस्तों आप अगर एक सक्सेस ब्लॉग बनाना चाहते है, तो आपका अपने ब्लॉग पर पूरा कन्ट्रोल और Customization खुद का होना चाहिए। ये सुविधा आपको ब्लॉगर प्रोवाइड नहीं करता है।

अगर आपको अपने ब्लॉग पर पूरा कन्ट्रोल और Customization और उसमे ज़्यादा फीचर चाहिए तो आपको वर्डप्रेस को ही यूज करना चाहिए। वर्डप्रेस को आप अपने Hosting Purchasing कंपनी के कण्ट्रोल पैनल (C-panel ) या इंस्ट्रोलर से इंस्टॉल कर सकते है।

थीम्स लगाना :

हमे अपने ब्लॉग को थोड़ा क्रिएटिव और अच्छा बनाने के लिए उसमे थीम्स अप्लाई करनी चाहिए। ब्लॉग पर थीम्स लगाने से हमारा ब्लॉग और ज़्यादा अट्रैक्टिव बनता है। थीम्स लगाने के लिए आप  अपने वर्डप्रेस के Dashboard में जाना होगा। » Dashboard » Appearance »theme सेक्शन मिल जायेगा। हम यहां पर किसी भी थीम को अपने ब्लॉग पर Activate कर सकते है और उन्हें Customize भी कर सकते है।

थीम आप दो तरह की लगा सकते हो एक फ्री और दूसरी Paid Theme. अगर आपको अपने ब्लॉग को ज़्यादा अच्छा और उसमे ज़्यादा फीचर चाहिए तो आप Premium Theme ले सकते है Otherwise आप Free Theme का उसे भी कर सकते है।

प्लगिन्स इंस्टॉल करना :

प्लगिन्स हमारे ब्लॉग का बहुत इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है।वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाते हुए आप  जितने ज़्यादा फीचर मिलते है वो सब इन प्लगिन्स के कारण ही मिलते है। हमे अपने वर्डप्रेस में जब कोई फीचर ऐड करना हो तो हम उसका प्लगिन्स इंस्टॉल करेंगे। प्लगिन्स का options आपको अपने dashboard में ही मिल जायेगा। आप वहां से प्लगिन्स को इंस्टॉल कर सकते है। कुछ ज़्यादा जरूरी प्लगिन्स होते है जिनको हमे अपने वर्डप्रेस में जरूर इंस्टॉल करना चाहिए जैसे – Yoast seo , Site kit by Google ,और Jetpack .

ब्लॉग कैसे बनाये

Pages बनाना :

आप  अपने ब्लॉग पर अगर कमाई करनी है तो हमे एक सक्सेस ब्लॉग बनाना होगा और ब्लॉग को सक्सेस बनाने के लिए ब्लॉग पर pages ऐड करना भी जरुरी होता है। कुछ पेज ज़्यादा इम्पोर्टेन्ट होते है जिनके बिना तो हमे शायद Approval भी न मिले। 3 – 4 Pages इम्पोर्टेन्ट है जिनको हमे अपने ब्लॉग में जरुरी ऐड करना होता है ,जैसे की – Terms and Condition , Privacy Policy ,  Contact us और About us

ब्लॉग पर आर्टिकल लिखना:

 ब्लॉग कैसे बनाये
ब्लॉग कैसे बनाये

ये सब सेटिंग्स होने बाद हमारा जो नेक्स्ट स्टेप आता है वो है आर्टिकल लिखना। हमने जो अपना कंटेंट या टॉपिक Choose किया है उसके बारे में हम अपना आर्टिकल लिकना स्ट्रार्ट करेंगे। कोशिश कीजिये आप अपने आर्टिकल में अपने विजिटर को अच्छे से समझा पाए। जिस Questions का Answer या जिस Queries को लेकर Visitors आपके ब्लॉग पर आया है वो Queriesउसकी दूर हो सके ,क्योंकि तभी वो आपके ब्लॉग पर दोबारा आएगा ,जिससे आपका ट्रैफिक बढ़ेगा।

Read More :

 ( ब्लॉग कैसे बनाये )

लगातार आर्टिकल्स लिखते रहना:

हमे एक सक्सेस ब्लॉग बनाने के उस ब्लॉग पर लगातार आर्टिकल्स लिखते रहना चाहिए। क्योंकि लगातार आर्टिकल्स लिखने से हमारे जो विज़िटर्स है उनको Continue न्यू इनफार्मेशन मिलती रहेगी ,जिससे वे हमारे ब्लॉग पर आते रहेंगे। इससे हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक और बढ़ेगा।

⇒   ये कुछ स्टेप्स है ,जिनको फॉलो करके आप एक सक्सेसफुल ब्लॉग बना सकते है।

अगर आप  Blog या Blog से  रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो, आप हमारी Official साइट Mahakal-Blog पर visit कर सकते हो। जहाँ पर आपको  Blog और Affiliate Marketing  से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

ब्लॉग कैसे बनाये 

 you found this content informative then share it.

नमस्कार दोस्तों, मैं Mahakal-Blog का फाउंडर हु | ब्लॉग्गिंग करना मेरा प्रोफेशन है और मेरी रूचि, नई-नई चीजो के बारे में जानकारी अर्जित करना और उसे ब्लॉग्गिंग के मध्यम से लोगो के साथ शेयर करने में है | इस ब्लॉग को बनाने के पीछे हमारा मकसद यह है कि हम आपको ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी एकदम सरल भाषा हिंदी में उपलब्ध करवा सके !

Share For Support:

1 thought on “ब्लॉग कैसे बनाये ? How To Start A Blog 2021 , For beginners”

Leave a Comment