ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं, 2021 blog se kaise paise kamaye

अगर आप As a beginner अपने New Blog से अपनी Earning Start करना चाहते हो तो आज  आपको इस आर्टिकल में full Idea देने वाला हु, की कैसे आप अपने New Blog से Earning Start कर सकते है। जो लोग Blogging  में Beginners है उनके लिए  ये आर्टिकल बहुत ज़्यादा इम्पोर्टेन्ट है। अगर आप struggle करे रहे हो एक ब्लॉग को बनाकर उससे earning करने की, तो आप   पोस्ट बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है।

जब आप एक ब्लॉग को स्टार्ट करते हो तो आपके सामने बहुत सी दिक्क़ते आती है,   confuse हो जाते है क्यूंकि,  हमे न ही कोई ढंग का कंटेंट मिलता है, और न ही कोई Niche, न ही आपकी साइट के ऊपर ट्रैफिक आता है लेकिन फिर भी आपको  लगातार मेहनत करनी होती है।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं

लेकिन एक बार आप इस Phase को पार कर लेते है, तो फिर आपको  लगातार पैसे  का Inflow आता ही जाता है मतलब आपके पास फिर लगातार पैसा आता जाता है। आपकी फिर कोई ज़्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। तो  दोस्तों,म अब मैं आपको वे tecnics बताने वाला हु जिनको follow करके आप अपने ब्लॉग को Run कर सकते है। आपको  मैं वे सारी Technics, Step by Step बताने वाला हु।

मैं इस पुरे process को Two parts  में Divide करता हु

1. Pre – Planning

2. Real Hustle

ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं  

1. Pre – Planning

Pre – Planning  में सब कुछ दिमाग का काम रहता है। आपको इसमें ज़्यादा दिमाग लगाना पड़ेगा और physically काम कम करना है।अगर आप इन दोनों Steps अच्छे से Follow करते है तो आपको यहाँ से अच्छी  – खासी Help मिलने वाली है। Pre – Planning  में basically वे काम आते है, जो आप एक ब्लॉग को बनाने से पहले करेंगे, ये काम ब्लॉग बनाने से पहला आपको करना होता है।ये Pre – Planning का स्टेप बहुत ज़्यादा important होता है।

अगर आप एक Bad Decision के साथ ब्लॉग्गिंग में जाते हो तो आप 2 -3 महीने के बाद जब आपको  वहां से results नहीं मिलते या फिर जितनी आपने मेहनत की हुई है उतने अच्छे आपको Results नहीं मिलते ,तो आप फिर उसको वही पर छोड़ देते हो,और अगर आप इसके लिए ब्लॉग बनाने से पहले अच्छे से और ढंग से, दिमाग से सोच लो तो फिर आपको बाद में कोई  दिक्कत नहीं आने वाली।

इसलिए मैं Pre – Planning  के Step को ज़्यादा महत्व देता हु, तो Pre – Planning  में जो सबसे पहला स्टेप आता है वो है हमारा –

ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं

A . Decide a Niche:

आपको अपना ब्लॉग बनाने से पहले ही आपको एक proper टॉपिक या Niche को select कर लेना है।Niche आपको मेरे हिसाब से वही choose करना चाहिए, जिसमे आपको  interest हो।   अगर आप एक Interest based Niche पर काम करते हो तो वो आपके लिए ज़्यादा अच्छा रहेगा,क्यूंकि आप यहाँ पर अच्छा टाइम दे पाओगे , बिना किसी return के आप काम करते जाओगे और  आप यहाँ से अच्छा – खासा पैसा कमा पाओगे।

अगर आप एक perfect Niche select करने में confuse हो रहे हो तो आप लोग  इस लिंक पर क्लिक  करके perfect Niche को   checkout कर सकते हो –

B. Find Low Competition Keywords :

Niche Decide करने के बाद जो हमारी Next चीज आती है क,वो रहती है – Find Low Competition Keywords यानि  Low Competition   वाले Keywords को ढूंढ़ना।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं :
ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं

ये चीज आपने देखी होगी, की सभी लोग बोलते हैं की Low Competition Keywords को find करो लेकिन पता किसी को नहीं होता है की Low Competition Keywords को find  करा कैसे जाता है।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं :

इसके लिए मैं  already एक आर्टिकल पोस्ट कर चूका हु, आप यहाँ पर क्लिक करके इसे भी checkout कर सकते है –

सब लोग यहाँ पर आकर लालची बन जाते है, वे सोचते है की आज मैंने 2000 -3000 रूपए लगाए है, तो मैं 1 -2 महीनो में ही यहाँ से लाखो रूपए कमा लू |मैं आप लोगो को ये बता दू की Blogging की field में ऐसा कुछ नहीं होने वाला है, आपको यहाँ पर patience रखनी पड़ेगी।  यहाँ पर रातो -रात कोई भी अमीर नहीं हुआ है।

आपको यहाँ पर Slow and Study process के साथ यहाँ पर जाना पड़ेगा क्यूंकि यार ब्लॉग्गिंग बहुत ही संयम का काम है|Low Competition Keywords को find करना इतना easy नहीं है और न ही इतना मुश्किल है।  आप अगर यहाँ पर Technic के साथ जाते हो तो आपको definitely आपको Low Competition Keywords  भी मिल जायेंगे।

C. Get a Keyword based Domain & Hosting:

अब आपका नेक्स्ट स्टेप आता है की आपको एक Keyword based Domain खरीदना है और  आपके पास एक Hosting भी Available होनी चाहिए।अब Keyword based Domain लेना क्यों जरूरी है, इसका reason ये है की अगर आपने अपना ब्लॉग किसी Health Information के ऊपर बनाया हुआ है,और आपका डोमेन है – onlineshoping.com या topstatus.com तो ये चीज अच्छी नहीं लगती है।

आपका डोमेन नाम आपके blog Niche से मैच होना चाहिए।और अगर आप ये   काम WordPress पर करोगे, तो आपको वहां पर अच्छी Customization मिलेगी,क्यूंकि आपको यहाँ पर अपने ब्लॉग को सेटअप करने के ज़्यादा features मिलते है। अगर आप एक Beginner हो blogging की field में  और आप एक Affordable And Cheap Rates की Hosting को ढूंढ रहे हो तो आप Hostinger को TRY OUT कर सकते है ,यहाँ पर आपको 3000 रूपए में 1 Domain Name +Hosting + SSl Certificate और भी बहुत  कुछ मिलता है, जो की एक beginner के लिए बेस्ट होता है –

मैंने  Hostinger Company का full REVIEW बताया हुआ है , की  आप इसे कैसे खरीद सकते है और इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते है,   तो आप इस निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके checkout कर सकते है -
ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं :
ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं

तो दोस्तों अब हमने Pre – Planning को जो स्टेप है, वो हमने complete कर लिया है।  अब हमारा अगला Step जो आता है वो है – Real Hustle .

2. Real Hustle :

तो अब हमको  Real Hustle (ground Work ) स्टेप को Follow करना है , जिसमे हमे अपना physically काम ज़्यादा करना है। Real Hustle के भी कुछ Steps है जिन्हे हमको Follow करना होता है।  मैं आपको उन Steps के बारे में Continue बताऊंगा –

ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं

A . Post Articles

हमने अपने Low Competition Keywords को ढूंढ लिया है।  अब हमको अपने उन Low Competition Keywords का इस्तेमाल करके अपना एक कंटेंट लिखना है।आपका जो भी Topic या Niche है, आपने उस के ऊपर अपने ब्लॉग पर Continue Posts डालनी होगी और आपको हर एक पोस्ट के लिए Low Competition Keywords ढूंढ़ने होंगे,जो मैंने आपके ऊपर Pre – Planning  वाले Section में बताया है।

आपको अपने ब्लॉग में पोस्ट को डालते समय जो भी तरिके या STEPS को Follow करना होता है, मैंने उनके बारे में अपनी साइट पर सभी posts डाल  राखी है, आप चाहो तो उन्हें भी एक बार checkout कर सकते हो , आपको वहां से जरूर help मिलने वाली है।

B. Blog SEO Setting

अब हमारा जो अगला स्टेप आता है, वो है -Blog SEO Setting . ये स्टेप हमारा बहुत ही ज़्यादा इम्पोर्टेन्ट होता है ल,क्यूंकि लोग क्या करते है की बस अपने ब्लॉग को Open किया है और उसमे लगातार posts डालने लग जाते है, बिना किसी SEO Setting के।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं :
ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं

SEO Setting बहुत ज़्यादा जरुरी होती है अपने ब्लॉग या आर्टिकल को रैंक करवाने के लिए। SEO Setting को हमे अपने Blog पर एक बार Setup करना होता है और उसके बाद भूल जाना है और ये ही चीज लोग नहीं करते है।जिसकी वजह से उनका ब्लॉग ranked नहीं हो पाता।

अपने ब्लॉग पर SEO Setting कैसे करनी है, उसके लिए भी  मैंने articles डाल  रखे है,  वो सब मैं आपको यहाँ पर इसलिए नहीं बता सकता क्यूंकि उससे हमारा ये आर्टिकल ज़्यादा लम्बा हो जायेगा lenghty हो जायेगा ,इसलिए मैं आपको निचे Link दे दूंगा।  आप यहाँ से इसे Checkout कर सकते है –

C. Manage User Experience

अब हमारा जो  last और Important, Step आता है, वो है – Manage User Experience .दोस्तों अगर हमारा  User Experienceअच्छा नहीं है, तो फिर आप चाहे बेशक कितने ही articles अपने ब्लॉग पर लिख लो, आप वहां पर rank नहीं कर पाओगे,क्यूंकि आपके ब्लॉग के रैंक होने के पीछे आपके User का Satisfied होना बहुत ही  जरुरी होता और अगर आपकी साइट पर आकर  User Satisfied नहीं होता है तो फिर वो आपकी साइट से वो Bounce Back कर जाता है ,और आपकी साइट की Positions निचे आने लगती है।

तो अगर मैं आपको बताओ की User Experience को Up / Down करने के पीछे जो सबसे बड़ा Effect पड़ता है वो है – आपकी Hosting का।अगर आप एक अच्छी Hosting नहीं लेते हो तो आपकी साइट पर कई साडी दिक्कते आ जाती है , आपकी साइट Load होने में भी ज़्यादा समय लेती है , उसकी Performance Down हो जाती है , जिससे आपका User आपकी साइट को छोड़कर चला जाता है।

बहुत सारे  लोग यही गलती कर देते है की  वे एक अच्छी Hosting को Purchase नहीं करते है और फिर बाद में वे पछताते है।:

तो दोस्तों ये थे कुछ Steps जिनको Follow करके आप अपने New Blog को Easily रैंक करवा सकते हो।यही चीज सभी Top Bloggers Use करते है , तो आप भी एक बार इन्हे जरूर Try करे |

आपको हमारा ये article कैसा लगा Share And  comment section में लिखना मत भूलियेगा।

अगर आप Blog से  रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो, आप हमारी साइट  Mahakal-Blog पर visit कर सकते हो।

 जहाँ पर आपको ब्लॉग और Affiliate Marketing  से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Mahakal-Blog का फाउंडर हु | ब्लॉग्गिंग करना मेरा प्रोफेशन है और मेरी रूचि, नई-नई चीजो के बारे में जानकारी अर्जित करना और उसे ब्लॉग्गिंग के मध्यम से लोगो के साथ शेयर करने में है | इस ब्लॉग को बनाने के पीछे हमारा मकसद यह है कि हम आपको ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी एकदम सरल भाषा हिंदी में उपलब्ध करवा सके !

Share For Support:

Leave a Comment