पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाये ? 2021, For beginners

अगर आप भी एक Blog बना रहे तो आपको बहुत सारी चीजों का  ध्यान रखना पड़ता है। वैसे तो Market में बहुत सारी चीजे Available है | एक Successful ब्लॉग बनाने के लिए, लेकिन अगर आप एक Beginner हो तो आप सभी Tools को Purchase नहीं कर सकते।

आपके भी मन में ये सवाल जरूर उठ रहा  कि एक पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाये ? तो  अगर आप एक Beginner हो तो मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप बिना किसी Paid Tool का इस्तेमाल करे, एक  पैसे कमाने वाला  ब्लॉग या एक Successful Blog बना सकते हो।

पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाये?

वैसे तो आज के टाइम  पर बहुत सारे  लोग Blogging करते है, लेकिन उनमे से सक्सेस कुछ लोगो को ही मिल पाती है। ऐसा इसलिए होता है की वे अपना धैर्य खो बैठे है, वे यहाँ से बहुत जल्दी Results की Expectation करते है और ऐसा Blogging में Possible नहीं है।

अगर आपको एक पैसे कमाने वाला  ब्लॉग  बनाना है तो आपको इसमें starting में बिना किसी Money की Expectation के काम करना होगा और Continue  करना होगा , तभी आपको इस Field में कामयाबी मिल सकती है।

  क्यूंकि Blogging टाइम और मेहनत दोनों मांगती है।

जो पुराने Bloggers है, उनको अपने ब्लॉग को rank और उससे Earning करने में ज़्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती, लेकिन अगर आप एक Beginner है तो आपको इसमें ज़्यादा टाइम और मेहनत करनी होगी। ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि Beginner को इतना अच्छा Experience नहीं होता , ना ही उसको SEO का इतना पता होता है और यही कारण है की उसको टाइम ज़्यादा लगता है।

 अब हम अपने Point पर आता है, और अब मैं आपको Step-by – Step बताऊंगा की कैसे आप एक पैसे कमाने वाला  ब्लॉग बना सकते है –

1. Keyword Research

पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाये

एक Beginner जो सबसे बड़ी गलती करता  वो ये है कि वो  पहले अपना एक ब्लॉग बना  लेता है और बाद में सोचता है की उसे इसमें लिखना क्या है और फिर वो research करता है की उसको किस टॉपिक पर Article लिखना है। जो Pro Blogger होते है या जो काफी टाइम से ब्लॉग्गिंग कर रहे है वे ये गलती कभी नहीं करते।

आपको   एक ब्लॉग बनाने से पहले Keyword Research  करनी चाहिए। आपको पहले ये देखना चाहिए की कौन से keyword पर आप अच्छे से लिख सकते जो और अपने ब्लॉग को success बना  सकते हो।

keyword Research के लिए बहुत सारे keyword टूल Available है। आप उनका प्रयोग कर सकते हो। जैसे –ahrefs, semrush, Keywordtool.io  और Ubersuggest . इनमे से कुछ Paid है और कुछ फ्री भी चलते है। आप इनमे हिंदी या इंग्लिश किसी भी प्रकार के keyword research कर सकते हो।

⇻ आप इनमे से किसी भी टूल का इस्तेमाल करके पहले आप Google पर सर्च करिये और पता करे की इस कीवर्ड के उपर कितने blogs बने हुए है और उनमे उनमे articles को कैसे लिखा गया है। अगर आप उनसे बेहतर लिख सकते हो तो तभी आप उसके उपर ब्लॉग बनाइए।

जिसके उपर आपका Experience है, उस Niche या Topic पर ही अपना पहला ब्लॉग बनाये। पहले आप अपने Keywords का एक लिस्ट बनाइए और उसके बाद आप देखिये की आपको क्या करना है।

 2. Blogging Platform

बहुत सारे Blogging के लिए प्लेटफार्म Available है , लेकिन जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है, वो है – Blogger, WordPress.

पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाये

Blogger मैं Recommend नहीं करता है, क्यूंकि ये फ्री है लेकिन आप इसमें success पा सकते हो , मैं कोई मना नहीं कर रहा हु लेकिन Blogger पर आप अपनी साईट को अच्छे से Customize नहीं कर सकते। आपको इसके अन्दर बहुत सारी Limitations मिलेंगी जो आप्पके लिए शायद अच्छा नहीं होगा। इसलिए आपको WordPress पर अपनी  साईट को बनाना चाहिए। आपको यहाँ पर बहुत सारे Advance Features मिलते है जो की एक साईट को Effective बनाने में कम आते है।

WordPress पर आपकी साईट पर आपका पूरा कंट्रोल होता है और आप उसको अच्छे से Manage कर सकते हो , लेकिन Blogger के साथ एसा नहीं है।

  अगर आप Blogger और WordPress के बारे में ज़्यादा जानना चाहते है, की इनमे क्या-क्या difference है और इनका इस्तेमाल किसको और कैसे करना चाहिए,

इसके लिए मैंने एक फुल Detailed Article पोस्ट किया हुआ है , आप यहाँ निचे  Click Here पर क्लिक करके Checkout कर सकते है–

 3. Domain & Hosting

अगर  bb use करते हो  तो आपको Domain और Hosting की कोई भी जरुरत नहीं है, क्यूंकि Blogger आपको ये चीज फ्री में Provide करवाता है, लेकिन आप ये तो जानते ही होंगे की फ्री की चीज की कोई Value नहीं होती। लेकिन अगर आप अपने ब्लॉग को WordPress पर बनाना चाहते हो तो आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Domain Name की जरुरत होती है। आप एक Top Level Domain को Purchase करो , जैसे – .com, .in, .org, .net

Domain आप किसी भी कंपनी से Purchase कर सकते है, जो Domain name Provide करवाती हो।

⇻  मैं आपको Hostinger.In को recommend करूंगा क्यूंकि ये आपको सिर्फ 3000 रूपए में एक साल के लिए Premium Web Hosting + Domain Name + SSl Certificate + 30 Day Money Back Guarantee और भी बहुत कुछ।

एक ब्लॉग बनाने के लिए के लिए आपको Domain Name के साथ-साथ एक Reliable और Affordable Hosting की भी जरुरत होती है।

Hostinger आपको  Domain Name और Hosting दोनों देता है। और इनके साथ – साथ ये आपको और भी बहुत सारे Features देता है, जो एक Successful ब्लॉग बनाने के लिए जरुरी होता है।
पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाये

  अगर आप Hostinger के बारे में पूरी Detailed में जानकारी लेना चाहते है, तो आप यहाँ निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके check कर सकते है, की कैसे उसमे Feature है, कैसे इसको Purchase करना है और कितने लोगो का इस पर Trust  है —

  4. Theme

आपको अपने ब्लॉग पर एक fast Loading थीम को इंस्टाल करना होगा। बेशक आपकी Hosting अच्छी हो लेकिन अगर आपकी थीम लोड होने में ज़्यादा टाइम लेती है तो आपकी साइट की रैंकिंग Down हो सकती है।\ इसलिए कोई ऐसी थीम use करे जो की Fast Load होती हो।

आपको ज़्यादा Fancy थीम की भी जरुरत नहीं है क्यूंकि हमारे India में जितने भी Readers है , वे सभी मोबाइल में ही browse करते है। इसलिए उनको Look से कोई ज़्यादा मतलब नहीं होता, उनको सिर्फ Content  पढ़ना होता है। इसलिए आपका Content, Fast Load होना चाहिए।

⇻  मैं आपको दो Theme के नाम बता देता हु जिनको आप Easily Customize भी कर सकते हो और ये थीम बहुत fast Load होती है – Generate press और Astra .

 5. Plugins

 जैसे साइट के लोड होने में थीम एक Major Role निभाता है वैसे ही Plugins भी साइट के लोड होने में Major Role निभाते है। आप अपने WordPress में सिर्फ वे ही Plugins Install करे, जिनकी आपको जरुरत है।  आप ऐसे ही फालतू के plugins को Install ना करे नहीं तो आपकी साइट लोड होने में टाइम लेती है। जो Plugins जरुरी नहीं है उसको जबरदस्ती Install ना करे।

6. Articles 

Articles लिखने के लिए आप Computer या laptop में Ms Word का इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन आपको सारे articles Unique लिखने है और अपने आप से ही लिखने है। आपको कही से कॉपी – पेस्ट नहीं करने है। अगर आप एसा करते हो तो आपके आर्टिकल्स की Quality Low हो जाएगी |

Copyright Free images के लिए आप » Pixabay या » Pixcle साइट पर जा  सकते है , जहाँ पर आपको बहुत सारी कॉपीराइट फ्री images मिल जाएगी। Friends, ये कुछ Facts थे जिनको Implement करके आप अपने ब्लॉग को एक पैसे कमाने वाला  ब्लॉग या Successful Blog बना सकते हो।


आपको  ये Content  कैसा लगा Share And  comment section में लिखना मत भूलियेगा।

अगर आप  Blog या Blog से  रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो, आप हमारी Official साईट Mahakal- Blog पर visit कर सकते हो। जहाँ पर आपको   Blog और Affiliate Marketing  से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

If you found this content informative then share it.

नमस्कार दोस्तों, मैं Mahakal-Blog का फाउंडर हु | ब्लॉग्गिंग करना मेरा प्रोफेशन है और मेरी रूचि, नई-नई चीजो के बारे में जानकारी अर्जित करना और उसे ब्लॉग्गिंग के मध्यम से लोगो के साथ शेयर करने में है | इस ब्लॉग को बनाने के पीछे हमारा मकसद यह है कि हम आपको ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी एकदम सरल भाषा हिंदी में उपलब्ध करवा सके !

Share For Support:

Leave a Comment