गूगल एनालिटिक्स का उपयोग Google Analytics क्या है?

⇒   गूगल एनालिटिक्स (Google Analytics ) एक वेब एनालिटिक्स सर्विस है, जो की गूगल के द्वारा ऑफर की गयी है। इस सर्विस से आप गूगल एनालिटिक्स का उपयोग,  अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक  की reports बना सकते है और ट्रैफिक को आप Track कर सकते है। 

गूगल एनालिटिक्स का उपयोग:

इस सर्विस से आप अपने ट्रैफिक को काफी detailed में checkout कर सकते है। इससे आप अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक को Country, City, Gender wise या फिर Source wise आप किसी भी तरिके से देख सकते है की आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक कैसे आता है, और साथ ही आप ये भी देख सकते है  की आपकी किस पोस्ट पर या किस पेज पर  सबसे ज़्यादा ट्रैफिक आता है , एक महीने में आपकी वेबसाइट पर कितने लोग आते है, एक हफ्ते में कितने लोग आते है और एक दिन में कितने लीग आते है, आप इन सब चीजों को लाइव अपने गूगल एनालिटिक्स (Google Analytics ) टूल में देख सकते है।

अब मैं आपको step wise ये बताऊंगा की  आप कैसे अपनी साइट पर गूगल एनालिटिक्स (Google Analytics ) टूल को activate कर सकते है और इसे कैसे use  कर सकते है –

Link Website To Google Analytics:

1. सबसे पहले आप को गूगल एनालिटिक्स (Google Analytics )  टूल को activate करने के लिए Google में search करना होगा-  analytics.google.com

2. इसके बाद start पर क्लिक करेंगे।

3. इससे पहले आपको अपने Google account में login कर लेना है – अपनी Gmail  id से।

4. इसके बाद आप ऊपर अपने अकाउंट का एक नाम डाल  देंगे जैसे – Mahakal Blog. उसके बाद आप निचे दिए गए सभी options पर tick करके इसको Next कर दीजिये।

ये सभी selected options, compulsory होते है, इसलिए इन्हे Tick कर दीजिये।

5. अब आपके सामने तीन options आ जायेंगे Web , Apps,  Apps and Web  आप इनमे  से Web को choose  करेंगे और Next  करेंगे।

6 # 

A . अब आपको यहाँ पर ऊपर वाले बॉक्स  website name  में अपनी   वेबसाइट का नाम डालेंगे और निचे (website URL ) में अपनी साइट का URL  यानि साइट का Address या Domain नाम डालेंगे,उससे पहले  आप URL के आगे https को  select करेंगे।

B. इसके निचे आप अपनी साइट की Industry यानि अपनी साइट की category को सेलेक्ट करेंगे, अगर आपक साइट की category इनमे नहीं है तो आप other choose करेंगे।

C. अब आप निचे टाइम जोन सेलेक्ट करेंगे अगर आप india से है तो आप India सेलेक्ट करेंगे।

  गूगल एनालिटिक्स का उपयोग
  गूगल एनालिटिक्स का उपयोग

उसके बाद Create पर क्लिक  करेंगे।

7. अब आके सामने Google की Terms And Condition आ  जाएगी।  अगर आप चाहे तो इसे read कर सकते ह और इन्हे Accept करके निचे  I Accept पर क्लिक करेंगे।

8. अब आपके सामने छोटा सा बॉक्स आ जायेगा जिसमे लिखा  होगा की आप Email communication में क्या – क्या चाहते है, तो आप इन सबको select करके OK करेंगे।

1. आपको यहाँ  गूगल एनालिटिक्स (Google Analytics )   के होम  पेज पर एक बॉक्स में एक कोड दिया होगा, आपने इसे Copy करना है ⇓

  गूगल एनालिटिक्स का उपयोग
  गूगल एनालिटिक्स का उपयोग

2. अब आपको अपने WP – Panel यानि WordPress में Login करना है।

3. WordPress में Login  करने के बाद आपको अपनी » theme setting में जाना है – वहां  पर आप

» header/footer scripts में जायेंगे – और इसे » Head सेक्शन में इस कोड को paste कर देंगे,और  Publish कर देंगे।

अगर आप कोई और थीम  use करते है तो आप WordPress में  » Appearance में » theme editor में जाकर आप थीम को सर्च करेंगे » Genesis .

इसमें आपको » right साइड में एक  बार मिलेगी वहां पर आपको  » ‘header.php’ फाइल को » find करना है  – इस पर  क्लिक करना है और आपको इसमें » निचे Scroll करना है , आपको निचे एक टैग देखने को मिलेगा » ‘</head>’

  गूगल एनालिटिक्स का उपयोग
  गूगल एनालिटिक्स का उपयोग

आपको  इसके ठीक ऊपर वाली लाइन में जाकर » Enter  press करना है और उस कोड को यहाँ पर Paste कर देना  है।  आपको  ये ध्यान रहे की आपने  » </head>  के ऊपर एक खली लाइन करके ही इसको पेस्ट करना है।

इसके बाद इसे Publish कर देंगे।

4. अब आप वापिस गूगल एनालिटिक्स (Google Analytics )    के होम पेज पर आ जाओगे।अब आप यहाँ से अपनी पूरी साइट को मैनेज कर सकते हो उसको यहाँ से crack कर सकते हो। अब आपको गूगल एनालिटिक्स (Google Analytics) को USE करने की तरिके बताऊंगा –

Link Website To Google Analytics:

1.

A. आप Google Analytics के होम पेज से अपनी साइट के ट्रैफिक को देख सकते है।  आप यहाँ  से अपने साइट के ट्रैफिक की पूरी details चेक कर सकते है- कि  वो कहाँ से आ रहा है, किस country से आ रहा है-

इसके लिए आप निचे scroll करेंगे तो आपको पूरा Map दिखाई दे जायेगा की आपका ट्रैफिक कहाँ – कहाँ से आता है।

B. आप यहाँ पर ये भी देख सकते है कि अभी फ़िलहाल कितने users मेरी साइट पर available है।साथ ही आप निचे »Traffic Channel में ये भी देख सकते है की आपका ट्रैफिक आपकी साइट पर कहाँ से आया है – Facebook , Google  या Instagram से।

आप यहाँ से अपनी साइट का Bounce Rate भी check कर सकते है।

2.

A. आप यहाँ पर » left side में » Real Time  में » Overview पर क्लिक करके चेक कर सकते है की आप की साइट पर अभी  एक्टिव Users कितने है।

आप यहाँ पर ये भी देख सकते है आपका यूजर किस जगह से आया है , ये आपको मैप में दिख  जायेगा। आपका यूजर आपकी किस पोस्ट या पेज पर है ये भी आप देख सकते है, और वो आपकी पोस्ट पर कितने टाइम से है ये भी आप देख सकते है|आप यहाँ पर और भी चीजे आसानी से  चेक कर सकते है।

B. » Location पर  क्लिक करके आप अपने यूजर की लोकेशन को देख सकते है।

C. » Traffic Sourceपर क्लिक करके आप ये चेक कर सकते है की आप user आपकी साइट पर किस source सेm आया हुआ है, जैसे की अगर वो Direct आया हुआ है या फिर किसी Link  की द्वारा आया हुआ है।

D. » Content  पर क्लिक  करेंगे तो आप ये देख पाएंगे कि आपका User आपके किस पेज या पोस्ट पर आया हुआ है।\

3. » Audience पर क्लिक करके आप अपने साइट के Audience की details को चेक कर सकते है।

आपका यूजर किस Browser से आपकी साइट पर आया है – Chrome , Bing या Mozila से आया है, वो लैपटॉप से आया है या मोबाइल से आया है। किस Service Provider का Internet वो Use करते है। मतलब आपका इतनी सारी Information, Google Analytics से मिल जाएगी की आप की आपकी साइट पर ट्रैफिक कैसे आता है, कहाँ से आता है, किस जगह से आता है , किस पोस्ट पर आता है , कितना ट्रैफिक आता है।

आपको इसके बाद और setting करने की कोई जरुरत नहीं है।   अब कभी भी Google Analytics में आएंगे यहाँ पर Login करेंगे तो आप सभ कुछ यहाँ पर चेक कर पाएंगे की इस Month आपकी साइट पर कितना ट्रैफिक आया है, पिछले month आपकी साइट पर कितना ट्रैफिक आया था।

ये था गूगल एनालिटिक्स (Google Analytics )  का Use करने का तरीका जिससे आप अपनी साइट का Data  checkout कर सकते है।

आपको  ये article कैसा लगा Share And  comment section में लिखना मत भूलियेगा।

अगर आप Blog से  रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो,आप हमारी साइट Mahakal-Blog पर visit कर सकते हो। जहाँ पर आपको ब्लॉग और Affiliate Marketing  से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

If you found this content informative then share it.

Hello friends, I am the founder of Mahakal-Blog. Blogging is my profession and my interest is in getting information about new things and sharing it with people through blogging. Our motive behind creating this blog is that we can provide you important information related to blogging and digital marketing in very simple language Hindi.

Share For Support:

Leave a Comment