क्या हमे ब्लॉग्गिंग शुरू करनी चाहिए 2021|Should beginners start blogging?

एक Beginners के दिमाग में जो सबसे बड़ा सवाल रहता है वो ये है,  की –क्या हमे ब्लॉग्गिंग शुरू करनी चाहिए ,क्या मैं भी ब्लॉग्गिंग करके लाखो रूपए Earn/कमा सकता हु? आपके मन में  भी शायद ये ही सवाल चल रहा हो तो मैं आज आपको बताने वाला हु की क्या आप भी 2022-23 में Blogging पे काम करके लाखो रूपए कमा सकते है ?

क्यूंकि लोग किसी  दुसरो के Earning profs को देखकर blogging को स्टार्ट करते है, लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता की हमे क्या – क्या बात याद रखनी  होती है, क्या हमे कुछ चाहिए होता हैं?

वे इस Field के अंदर आधे-अधूरे ज्ञान के साथ आते है और जब उन्हें यहाँ से returns या results नहीं मिलते तो वे Demotivate होकर Blogging को ही छोड़ देते है और फिर बोलते है, की – Blogging में  कुछ नहीं है, ये तो बस ऐसे ही है।

मैं आपको बताऊंगा की क्या आपको 2021 में As a Beginner ब्लॉग्गिंग की Field में आना भी चाहिए या नहीं , क्या आप आज के Competition के हिसाब से ब्लॉग्गिंग में Success हो पाएंगे या नहीं और जितना पैसा ब्लॉग्गिंग से लोग कमाते है, क्या आप भी कमा पाएंगे या नहीं।

अगर आप भी ब्लॉग्गिंग को स्टार्ट करना चाहते है या स्टार्ट कर चुके है या फिर करने वाले है, तो आपके लिए ये Article बहुत ही Important होने वाला है –

क्या हमे ब्लॉग्गिंग शुरू करनी चाहिए?

friends, पहले जो एक ब्लॉग को रैंक और स्टॉर्ट करनी की जो Technic थी वे आज बिलकुल Change को चुकी है। पहले जो SEO ब्लॉग्गिंग में Use  किया जाता था एक ब्लॉग को रैंक करवाने के लिए, आज  वो Formula बदल गया है। पहले 2014-2015 के आस –  पास ब्लॉग्गिंग में जितना competition था, आज उससे ज़्यादा Competition बढ़ गया है लेकिन डिमांड भी उतनी ही  बढ़ी है।क्यूंकि जितने  users पहले Internet को Use करते थे  आज उनकी संख्या बहुत बढ़ गयी है। बहुत सारे New लोग ब्लॉग्गिंग को स्टार्ट कर रहे है लेकिन आप को ये बता दू की, उनके Searches भी काफी बढ़ गए है।

मतलब साफ है की, Websites को बनाने वालो की संख्या बढ़ी है तो websites पर आने वाले उनको देखने वालो की संख्या भी बढ़ी है।

ये सब इंटरनेट के सस्ता होने के कारण हुआ है।   पहले इंटरनेट महंगा मिलता था इसलिए लोग इसको ज़्यादा Use नहीं करते थे लेकिन आज JIO के आ जाने से Internet सस्ता हो गया है, इसके Users में Boost आ गया है, इसलिए लोग इंटरनेट से ज़्यादा Engage कर रहे है।

अगर Bloggers  संख्या बढ़ी है तो ये भी सच है की blogs पर ट्रैफिक भी increase हुआ है ,  इसलिए ये मत सोचो की हमारे लिए तो कुछ बचा ही नहीं , आप आज भी ब्लॉग्गिंग को स्टार्ट करके और उस पर मेहनत करके अच्छा पैसा कमा सकते हो।

Earning Reality :

क्या हमे ब्लॉग्गिंग शुरू करनी चाहिए

जो Beginners होते है, उनका आज के टाइम पर ये Mindset रहता है की वे 2-3 महीनो में ही वे लाखो रूपए की earning करना चाहते है,  बहुत सारे लोग ये भी सोचते होंगे की मुझे लाखो नहीं कमाने मुझे तो 10000, 15000 या 20000/महीने  रूपए ही कमाने है।  मैं आपको बता दू की एक Beginner के लिए  एक Website से दस -पंद्रह हज़ार की earning करना भी Difficult है।

starting में आपको काम करता रहना पड़ेगा, और Knowledge लेते रहने होगी, मेहनत करते रहने होगी और अपने आप में Implementation भी करना है , अगर आप इस तरिके से काम करते जाओगे तो आपको यहाँ से Results भी जरूर मिलेंगे।

 लोग ब्लॉग्गिंग से पहले 1000 -2000 Rs/Month की earning करते है, आपके साथ भी स्टार्टिंग में ऐसा ही हो लेकिन आपको लगातार मेहनत करते जाना है और अपना Focus बनाये रखना है और आप भी महीने का लाखो रूपया कमाओगे। आपको यहाँ पर टाइम जरूर लग सकता है लेकिन आपको Patience बनाये रखना है और अपना Force सही जगह पर लगाना है।   ब्लॉग्गिंग में महीने का लाखो रूपए कमाना कोई बड़ा काम नहीं है लोग ब्लॉग्गिंग से करोड़ो भी कमाते है।

Earning Time

अगर हम बात करे की आपको  ब्लॉग्गिंग से लाखो रूपए की earning करने में कितना समय लगेगा, तो मैंन आपको बता दू ये कोई Fix time नहीं है।  ये depend करता है- आपकी मेहनत पर, आपकी लगन पर , आप यहाँ पर कितना टाइम invest करते हो। आप अगर सही तरिके से काम करोगे तो आप ये target 1-2 साल में भी Achieve कर सकते हो। यानि आप अपने ब्लॉग से 1 या 2 साल के अंदर लाखो रूपए की Earning करना स्टार्ट कर सकते हो, लेकिन मेहनत करके।

लेकिन अगर आप यहाँ पर मेहनत नहीं करोगे तो आपको ये earning करने में 5 साल या 10 साल भी लग सकते है।आपके ऊपर है की आप इसे कितना Importance देते हो।

Competition :

जैसे -जैसे Blogging में competition बढ़ रहा है , वैसे-वैसे इसका User Base भी बढ़ रहा है- इसकी Requirement भी बढ़ रही है और लोग Content को ज़्यादा consume  कर रहे है।वो आपके ऊपर है की आप कितना कंटेंट Produce करा पाते हो , कितना कंटेंट लोगो को देखने के लिए  दे रहे हो।

 अगर आप सही ढंग से कंटेंट provide करते हो, तो उसके लिए Already User base ‘Google ‘ पर पड़ा हुआ है , आपको ट्रैफिक की टेंशन लेने की जरुरत नहीं है।

   competition तो यहाँ पर जरूर है लेकिन  ये आपकी Knowledge पाए Depend करता है कि आप कितनी जल्दी उस Competition को Overtake करके अपनी साइट को रैंक करवा सकते हो।

अगर आप यहाँ पर Copy-Paste करके काम करने वाले हो तो उसके लिए आपको Results का बहुत Wait करना पड़ेगा हो  सकता है कि आपको Results मिले ही नहीं।इसके लिए आपको  अपना मन भी बना कर रखना पड़ेगा।अगर आपको  इसके बारे में ज़्यादा Information है तो  आप अपनी साइट को 2-3 महीने मि ही रैंक करवा सकते हो।  ये सब आपके keyword research, Niche और आपकी मेहनत के ऊपर निर्भर करता है।

How You Can Start & grow Your Blog In 2021 :

क्या हमे ब्लॉग्गिंग शुरू करनी चाहिए

इस टॉपिक के अंदर हम बात करेंगे की आप कैसे एक ब्लॉग को स्टार्ट और Grow करे सकते है।आप को शायद पता होगा या आपने देखा होगा की आज से 4-5 साल पहले google पर Blogger की Blogspot.com की websites भी रैंक करती थी जो की एक free Domain होता है।

लेकिन Time के साथ Blogging का सारा का सारा System change हो गया है। लोग अपनी साइट्स को professional बना रहे है , अच्छी-अच्छी Sites Create हो रही है और अच्छा – अच्छा Content भी Produce हो रहा है।

अगर आप टाइम के साथ Move नहीं करोगे तो आप बहुत पीछे रह जाओगे।

लोग यहाँ पर गलती ये कर देते है की वे आपने सारा का सारा टाइम, अपनी सारी ,मेहनत free Domain पर लगा देते है,  या फिर अगर उनके पास थोड़े से पैसे होंगे तो वे एक Domain Purchase करके और उसे Blogger के साथ Connect करके उस पर अपनी मेहनत लगा देते है।ये मैं आपको कभी भी Recommend नहीं करूंगा की आप Free domain और Free Hosting के साथ Blogging में जाओ।

अगर आप 200-300 रूपए/ month,  hosting और domain के खर्चे को बचाकर अपनी मेहनत को बर्बाद करना चाहते हो तो मैं आपको ये ही बोलूंगा की जब तक आपके पास पैसे Invest करने के लिए नहीं है तो आप ब्लॉग्गिंग में ना  ही आओ।  आप जब तक सिर्फ Knowledge लेते  रहो। जब आप एक Hosting और एक Domain Name पर अपना पैसा invest कर सको, आप तब ही ब्लॉग्गिंग में आओ।

Hosting और Domain का खर्चा ज़्यादा भी नहीं है , अगर आप एक बेस्ट और Affordable Hosting लेना चाहते हो और देखना चाहते हो की वो कैसे Purchase की जाती है और इसको कैसे Use किया जाता है , तो आप इस निचे दिए  गए link पर  क्लिक करके Checkout कर  सकते हो-

अगर आप सोच रहे हो की कैसे मैं अपनी Website को बनाऊंगा , कैसे उसको Setup किया जाता है – अपनी Website को WordPress पर Setup करना बहुत ही आसान है , बिलकुल मोबाइल की तरह ही Useable है|आप अगर Blogger और WordPress के अंतर को जानना चाहते हो की क्या-क्या इनमे हमे Feature मिलते, हमे किस Platform का Use करना चाहिए ,

उसके लिए आप Link  पर क्लिक करके Checkout कर सकते हो।  जहाँ पर मैंने Step by Step बताया हुआ है –

आप ब्लॉग्गिंग में अपना पूरा 100 % दो और अपना एक बार Mindset बना कर आओ, आपको  यहाँ से क्या-क्या Requirement है -सब कुछ Fulfill होगा ,  अगर आप सही ढंग से Entry करते हो। मैंने अपना Experience आपको बता दिया है, कि  क्या  आपको ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करनी भी चाहिए या नहीं और करनी भी चाहिए तो कैसे करनी चाहिए।


अगर आपको कोई Question या Querry है तो comment section में लिखना मत भूलियेगा।

अगर आप  Blog या Blog से  रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो,आप हमारी Official साइट MahakalBlog पर visit कर सकते हो। जहाँ पर आपको ब्लॉग और Affiliate Marketing  से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

 If You Found Content Helpful Please Share It .

नमस्कार दोस्तों, मैं Mahakal-Blog का फाउंडर हु | ब्लॉग्गिंग करना मेरा प्रोफेशन है और मेरी रूचि, नई-नई चीजो के बारे में जानकारी अर्जित करना और उसे ब्लॉग्गिंग के मध्यम से लोगो के साथ शेयर करने में है | इस ब्लॉग को बनाने के पीछे हमारा मकसद यह है कि हम आपको ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी एकदम सरल भाषा हिंदी में उपलब्ध करवा सके !

Share For Support:

Leave a Comment