क्या ब्लॉग्गिंग खतरे में है ? What is Future of blogging

 

क्या ब्लॉग्गिंग खतरे में है ?
क्या ब्लॉग्गिंग खतरे में है ?

Introduction:

क्या ब्लॉग्गिंग खतरे में है ? आप में से कई लोगो के मन में ये सवाल उठ रहा होगा, क्यूंकि आज के टाइम पर किसी नए ब्लॉग को रैंक करना बहुत ज़्यादा मुश्किल  हो गया है।बहुत सारे लोग ब्लॉग्गिंग की Field में आ रहे है, और अपना New Blog स्टार्ट भी करे रहे है।  लेकिन आश्चर्य की बात ये है की उन्हें मेहनत करने के बाद भी Better Results नहीं मिल पा  रहे है !

 आखिर ऐसा क्यों है ?  क्या सच| में ब्लॉग्गिंग खतरे में है ? क्या हमे  ब्लॉग्गिंग करनी बंद कर देनी चाहिए| आज मैं आपको इस आर्टिकल में इन सब सवालों के जवाब देने वाला हु। तो जानने के लिए    Read This Article   ⇓⇓

क्या ब्लॉग्गिंग खतरे में है ?

New Blogger :

आज के टाइम पर बहुत सारे  लोग ब्लॉग्गिंग की फील्ड में आ रहे है। वे अपना New ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते है, लेकिन उनके मन में एक जो सबसे बड़ा  confusion होता है, वो ये होता है- कि क्या हम ब्लॉग्गिंग में सक्सेस हो पाएंगे, क्या हमारा ब्लॉग रैंक हो पायेगा, क्या आज  के टाइम पर  Blogging  में जाना ठीक है।और न जाने ऐसे ही कितने सवाल New Bloggers को घेर कर रखते है।

आज के टाइम में आप देखते होंगे की हमे ज़्यादातर information ‘You tube’ से ही मिल जाती है, तो इसका मतलब ब्लॉग्गिंग खतरे में  है !



मैं आप सबको ये बता देना चाहता हु की ऐसा कुछ भी नहीं है।  Blogging  पहले भी Top पे था और आगे भी Top  पर ही रहेगा।लोगो को You tube पर चाहे जितनी ही information क्यों न मिल जाये, लेकिन उनको तसल्ली Google पर ही आकर मिलती है, यानि वे Google पर सर्च जरूर करेंगे।तो ये तो आप भूल ही जाओ की ब्लॉग्गिंग खतरे में है या ब्लॉग्गिंग का Future Dead है।क्यूंकि Google खुद Blogging पर टिका हुआ है।

क्या ब्लॉग्गिंग खतरे में है ?

Create a Successful Blog :

आज के टाइम पर जो नए bloggers, ब्लॉग्गिंग में आ रहे है, वे जानते है की एक ब्लॉग को कैसे Setup  किया जाता है, उस पर आर्टिकल्स कैसे Post  किये जाते है – लेकिन उनके मन में एक question उठता है,  कि किस Topic/Niche  पर हम अपने ब्लॉग को स्टार्ट करे ?

पहले क्या होता था की जो भी आज के टाइम पर Top Bloggers है, वे पहले एक ही ब्लॉग पर सब तरह के आर्टिकल्स को पोस्ट कर देते थे , जैसे –Health Blog, Politics Blog, News Blog.मतलब वे सभी Topics को एक ही ब्लॉग के अंदर कवर कर देते थे , और सबसे बड़ी बात ये है  की वे उस टाइम पर Rank   भी हो जाते थे।  इस तरह के Blogs  को Multi-Niche ब्लॉग कहते थे।

ऐसा इसलिए होता था क्यूंकि उस  टाइम में ब्लॉग्गिंग में इतना Competition नहीं था, लोग Blogging  के बारे में इतना नहीं जानते थे,लेकिन फिर धीरे-धीरे टाइम के अनुसार लोग Blogging में जुड़ने लगे और Competition बढ़ने लगा।

क्या ब्लॉग्गिंग खतरे में है ?
क्या ब्लॉग्गिंग खतरे में है ?

तो लोग Niche based वेबसाइट बनाने लगे कि Health Blog पर सिर्फ हेल्थ से रिलेटेड इनफार्मेशन दे जाएगी और News Blog  में सिर्फ न्यूज़ अपडेट डाली जाएगी,लेकिन आज के टाइम पर कोई अपना New ब्लॉग Niche based यानि किसी एक Particular   टॉपिक पर भी अपना ब्लॉग स्टार्ट करता है, तो उसे भी Rank  करना बहुत ज़्यादा मुश्किल हो गया है।

अगर आपको प्रॉपर SEO आता है तो आप शायद रैंक कर जाओगे और अगर आप को SEO इतना अच्छा नहीं आता है, तो फिर New bloggers फसे के फसे ही रह जाते है।

Read Also :

तो अब सवाल ये उठता ही की आज के टाइम पर हमे किस स्टेप को follow करके ब्लॉग्गिंग के फील्ड में आना चाहिए,तो मैं आप सबको ये बता देना चाहता हु की आज का जो टाइम है, वो है Micro-Niche का।

Micro Niche:

Micro Niche में आपको एक ही keyword को टारगेट रखके, उसी पे लिखना होता है।फिर आप चाहे  जितने भी आर्टिकल्स या पोस्ट लिखो, आपने उसी कीवर्ड को टारगेट करना होता है।आज के टाइम में Micro Niche  ही इतना जरुरी क्यों है ?

क्या ब्लॉग्गिंग खतरे में है ?
क्या ब्लॉग्गिंग खतरे में है ?

आज के टाइम पर अगर मैं इंडिया की बात करू तो इंटरनेट इतना सस्ता हो गया है की हर कोई उसका इस्तेमाल कर रहा है, और ये सब JIO के आ जाने से हुआ है। लोग इंटरनेट के साथ बहुत ज़्यादा  जुड़ रहे है।हर कोई इंटरनेट को Access कर रहा है तो इसलिए आज के टाइम पर हर एक टॉपिक एक ब्लॉग बन सकता है और हर एक keyword भी एक ब्लॉग बन सकता है। इतने ज़्यादा Searches होते है, एक-एक keyword पर।

क्या ब्लॉग्गिंग खतरे में है ?

Micro Niche  ब्लॉग को रैंक करना भी बहुत  ज़्यादा आसान है। आपने इस पर एक बार टाइम लगाना है, एक बार इस पर On Page SEO ठीक ढंग से कर देना है, और इसके बाद आपको कुछ करने की जरुरत नहीं पड़ती है, इसमें।फिर तो आपको सिर्फ रूपए आता जाता है। आप इसको Easily 2-3 महीने में ही रैंक करवा लोगे। मतलब यार बहुत ज़्यादा आसान है।

अगर आप Micro-Niche के टॉपिक्स  के बारे में जानना चाहते हो तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक  करे –

आपको Micro- Niche ब्लॉग्गिंग के अंदर इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती।  आपको इसमें mainly 4-5 कंटेंट ही लिखने होते है , जो ज़्यादा जरुरी होते है।



उसके बाद आ[प इसे ऐसे ही छोड़ भी सकते है। आपकी साइट तब भी रैंक कर जाएगीऔर अगर आप चाहो उसमे और कंटेंट add करने है, तो आप इसमें और भी कंटेंट Add कर सकते हो और इसमें और भी editing या formatting कर सकते हो।  ये आपके  लिए और भी Helpful होगा।

मैं आपको यहाँ पर सिर्फ इसे focus कर रहा हु , Micro-Niche के  बारे में मैं यहाँ पर detailed में नहीं जाना चाहता क्यूंकि मैंने इसके बारे में पहले से ही Content डाला हुआ है , अगर आप चाहो तो उसे

इस Link पर क्लिक करके Checkout कर सकते हो , वहां पर आपको इसके बारे में ज़्यादा जानकारी मिल जाएगी  –

तो इससे डरने की जरुरत नहीं है, कि ब्लॉग्गिंग खतरे में है।  अगर आप मेहनत करते हो तो आप सिम्पल ब्लॉग को भी रैंक करवा सकते हो –ब्लॉग्गिंग का फ्यूचर खराब नहीं है बल्कि और ज़्यादा better होने वाला है।

आपको हमारा ये Content  कैसा लगा Share And  comment section में लिखना मत भूलियेगा।

अगर आप  Blog या Blog से  रिलेटेड और अधिक  जानकारी लेना चाहते हो तो, आप हमारी साइट mahakalblog.comपर visit कर सकते हो।

 जहाँ पर आपको ब्लॉग और Affiliate Marketing  से सम्बंद्दित useful और कुछ important ट्रिक्स देखंने और पढ़ने को मिलेगी।

क्या ब्लॉग्गिंग खतरे में है ?

3 thoughts on “क्या ब्लॉग्गिंग खतरे में है ? What is Future of blogging”

Leave a Comment